New

होम -> सिनेमा

 |  7-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 03 मई, 2022 06:34 PM
मुकेश कुमार गजेंद्र
मुकेश कुमार गजेंद्र
  @mukesh.k.gajendra
  • Total Shares

ऑस्कर वाइल्ड ने कहा था, 'A gentleman never insults anyone unintentionally' यानी 'सज्जन व्यक्ति कभी भी अनजाने में किसी का अपमान नहीं करते'. अपमान का एक घूंट पीने वाले दोस्त को भी दुश्मन बना देता है. दोस्ती और दुश्मनी आनुवांशिक नहीं होती. फिल्म इंडस्ट्री में भी ऐसे कई दोस्त रहे, जिनकी मिसालें दी जाती थीं, लेकिन एक के अपमान ने दूसरे को दुश्मन बना दिया. कभी एक-दूसरे से आगे निकल जाने की होड़ में, तो कभी एक-दूसरे की सफलता देखकर, दुश्मन बन बैठे. इस वक्त भोजपुरी फिल्म इंडस्ट्री में ऐसी ही दुश्मनी देखने को मिल रही है. भोजपुरी अभिनेता और गायक खेसारी लाल यादव और पवन सिंह की लड़ाई चरम पर पहुंच चुकी है. एक-दूसरे के खिलाफ जहर उगलने वाले इन कलाकारों के फैंस भी आपस में भिड़ रहे हैं. यहां तक कि रेप की धमकी दी जा रही है. सोशल मीडिया पर भद्दी गालियों से भरे वीडियो शेयर किए जा रहे हैं.

कुछ इसी तरह बॉलीवुड सितारों के बीच दुश्मनी भी जगजाहिर है. अपने दौर के कई कलाकार एक-दूसरे से भिड़ चुके हैं. वैसे भी बॉलीवुड कलाकारों के बीच कड़ी प्रतियोगिता के लिए जाना जाता है. यहां कलाकार ज्यादा और मौके कम हैं, ऐसे में आपसी प्रतिस्पर्धा हैरान नहीं करती. वैसे इस बात से भी इंकार नहीं किया जा सकता कि 'प्रतिस्पर्धा' किसी भी इंडस्ट्री को एक हद तक आगे बढ़ाती है. भले ही अभिनेता आपस में मुकाबला नहीं करना चाहते हैं, भले ही वे कहते हैं कि उन्हें सफल प्रतियोगियों के साथ कोई समस्या नहीं है, भले ही वे कहते हैं कि उनका मुकाबला खुद से है, लेकिन प्रतिस्पर्धा के अखाड़े में वे जबरन खीचें चले आते हैं और आपस में लड़ने के लिए मजबूर हो जाते हैं. कई बड़े फिल्मी सितारे हैं, जिन्होंने एक साथ एक फिल्म में काम किया, लेकिन बाद में दुश्मन बन बैठे. दुश्मनी भी इस हद तक कि कभी एक-दूसरे के सामने तक नहीं आए.

650_050322060633.jpg

आइए ऐसे ही कुछ बॉलीवुड सितारों के बारे में जानते हैं, जिनकी जानी दुश्मनी जगजाहिर है...

1. राज कपूर और दिलीप कुमार

दिलीप कुमार और राज कपूर का जन्म पाकिस्तान के खैबर पख्तूनख्वा में हुआ था. अब इत्तफाक देखिए कि पेशावर की किस्सागो गली में दो पड़ोसी मकानों में महज दो साल के फासले से दोनों सितारों का जन्म हुआ और उनकी किस्सागोई जमाने ने बड़े चाव से सुनी. दोनों के बीच खूब दोस्ती थी, जिसे शिद्दत से निभाना चाहते थे, लेकिन होनी को कौन टाल सकता, मतभेद जब दुश्मनी में बदला, तो दोनों ने उसे भी बड़ी शिद्दत से निभाया. साल 1949 में निर्माता-निर्देशक महबूब खान ने एक फिल्म शुरू की, जिसका नाम 'अंदाज' था. ये फिल्म लव ट्रायंगल पर आधारित थी. इसमें एक्ट्रेस नर्गिस के साथ दिलीप कुमार और राज कपूर को कास्ट किया गया. यह पहली फिल्म थी, जिसमें दोनों दिग्गज कलाकार एक साथ नजर आए. लेकिन अफसोस ये उनकी आखिरी फिल्म भी साबित हुई. इस फिल्म की शूटिंग के दौरान एक सीन का शूट था, जिसमें राजकपूर को दिलीप कुमार को एक रैकेट से हल्का सा मारना था. लेकिन राज ने दिलीप को ऐसा मारा कि उनके शरीर पर गहरे नील के निशान पड़ गए. दौड़े-दौड़े महबूब खान आए, लेकिन दिलीप कुमार चुप रहे. इसके बाद अगले दिन के अखबारों में छपा कि राज ने जानबूझकर दिलीप को मारा है. दो जिगरी दोस्ती के बीच जानी दुश्मनी की दास्तान खूब पढ़ी गई.

2. श्रीदेवी और जयाप्रदा

फिल्म इंडस्ट्री में श्रीदेवी के कई दुश्मन थे. जयाप्रदा के साथ उनकी अदावत तो जगजाहिर है. इतनी ज्यादा की उस वक्त के अखबारों में उन दोनों की दुश्मनी के किस्से खूब लिखे और पढ़े जाते थे. दोनों ने 70 के दशक के अंत में लगभग एक ही समय में बॉलीवुड में डेब्यू किया था. साल 1979 में ही श्रीदेवी ने भी फिल्म 'सोलवां सावन' से, तो जयाप्रदा ने इसी साल फिल्म 'सरगम' से हिंदी फिल्मों में काम करना शुरू किया था. हालांकि, दोनों ही तेलुगू फिल्म इंडस्ट्री में काम करते हुए खुद को स्थापित कर चुकी थी. इन दोनों अदाकारों की अदावत तब आसमान छूने लगी, जब एक फिल्म में जयाप्रदा की जगह श्रीदेवी को कास्ट कर दिया गया. बताया जाता है कि फिल्म 'नगीना' पहले जयाप्रदा को ही ऑफर हो रही थी. लेकिन बाद उनकी जगह श्रीदेवी को ले लिया गया, तो जयाप्रदा नाराज हो गईं. ये फिल्म ब्लॉकबस्टर साबित हुई थी. ऐसे में जयाप्रदा फिल्म मेकर्स और श्रीदेवी दोनों से नाराज़ हो गईं. यही नाराजगी धीरे-धीरे दोनों के बीच दुश्मनी में बदल गई. दोनों ने एक-दूसरे से बातचीत करना बंद कर दिया. यहां तक एक साथ करीब आठ फिल्में करने के बाद भी दोनों ने शूटिंग के बाद एक-दूसरे से नजर तक नहीं मिलाई. एक बार तो अभिनेता जितेंद्र ने दोनों तीन घंटे तक कमरे बंद रखा ताकि बातचीत करें, लेकिन तब भी दोनों वे कोई बात नहीं की थी.

3. शाहरुख खान और सलमान खान

सलमान खान और शाहरुख खान की दोस्ती और दुश्मनी की हैरतअंगेज दास्तान बहुच दिलचस्प है. 16 जुलाई 2008 की बात है. उस दिन फिल्म एक्ट्रेस कैटरीना कैफ का जन्मदिन मनाया जा रहा था. कैट उस वक्त सलमान की कथित गर्लफ्रेंड थीं, तो पार्टी में इंडस्ट्री की बड़ी हस्तियों को बुलाया गया था. शाहरुख खान भी आए थे. तब वो सलमान के जीगरी दोस्त हुआ करते थे. लेकिन दोस्ती के साथ अंदर ही अंदर एक दरार भी पैदा रही थी. यह दरार बहुत हद तक प्रोफेशनल होने के साथ व्यक्तिगत भी थी. इस पार्टी में सलमान खान ने शाहरुख से कहा कि उनके टेलीविजन क्विज शो 'दस का दम' को शाहरुख के शो 'क्या आप पांचवीं पास से तेज हैं' से बेहतर टीआरपी मिल रही हैं. उनका शो हिट है. सलमान इतने पर ही नहीं रुके उन्होंने यह भी कहा कि बादशाह, सुपरस्टार और किंग खान जैसे उपनाम रखने के बाद भी वह अपने शो को हिट नहीं बना सके हैं. इस बात पर शाहरुख खान तिलमिलाकर रह गए. उन्होंने उस वक्त तो कुछ नहीं कहा, लेकिन कुछ देर बाद सलमान पर एक पर्सनल कमेंट कर दिया, जो ऐश्वर्या राय को लेकर था. इतना सुनते ही सलमान ने अपना आपा खो दिया. दोनों के बीच लाउड बातचीत होने लगी. हालत बिगड़ने लगे तो वहां मौजदू शाहरुख की पत्नी गौरी खान तुरंत उनको खींचकर उस पार्टी के बाहर ले गईं. इसके बाद सलमान और शाहरुख पार्टी छोड़कर चले गए. उस दिन के बाद से साल 2013 तक दोनों के बीच बातचीत बिल्कुल बंद रही. हालांकि, अब दोनों के संबंध सामान्य हो गए हैं.

4. दीपिका पादुकोण और प्रियंका चोपड़ा

साल 2015 में संजय लीला भंसाली की फिल्म बाजीराव मस्तानी रिलीज हुई थी. इसमें दीपिका पादुकोण और प्रियंका चोपड़ा ने एक साथ काम किया था. लेकिन दीपिका का किरदार फिल्म के केंद्र में था. फिल्म की सफलता के बाद सारा क्रेडिट रणवीर सिंह और दीपिका पादुकोण को मिला. ये बात प्रियंका चोपड़ा को बहुत बुरी लगी थी. यहीं से दोनों के बीच दूरियां पैदा होने लगी थी. इसके बाद कई इंटरनेशनल प्रोजेक्ट जो प्रियंका को ऑफिर होने वाले थे, वो सब दीपिका के पास चले गए. इसके बाद तो प्रियंका नाराजगी बहुत ज्यादा बढ़ गई. यहां तक कि वो दीपिका को देखना भी पसंद नहीं करती थी. एक बार तो खुलेआम उन्होंने मीडिया के सामने ये बोल दिया कि दीपिका उनकी अब दोस्त नहीं हैं. प्रियंका ने कहा, ''मुझे लगता है कि मैं और दीपिका कभी दोस्त हुआ करते थे. अब वो मेरी कॉम्पटीटर बन गई है. मैं इस पर बहुत कुछ नहीं कहना चाहती. आप चीजों को अपने नजरिए से देख सकते हैं''. जब दोनों के बीच दुश्मनी की कहानियां अखबरों और टीवी में चलने लगे, तो एक बार दीपिका ने सफाई में कहा था कि हमारे बीच में कोई प्रतियोगिता या दुश्मनी नहीं है.

5. शाहरुख़ खान और आमिर खान

शाहरुख़ खान और आमिर खान के बीच दुश्मनी भी जगजाहिर है. बॉलीवुड के दोनों सितारे फिल्म इंडस्ट्री पर करीब 30 सालों से राज कर रहे हैं. दोनों की ही फैन फॉलोइंग भी जबरदस्त है. लेकिन इन दोनों के बीच मतभेद भी जबरदस्त है. दरअसल, साल 1996 में फिल्म 'दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे' के लिए शाहरुख़ खान को फिल्म फेयर अवॉर्ड से सम्मानित किया गया था, लेकिन आमिर का मानना था कि यह अवॉर्ड उन्हें फिल्म 'रंगीला' में अपने किरदार के लिए मिलना चाहिए था. तब से ही शाहरुख़ और आमिर में नाराजगी है और इसके बाद से ही आमिर ने अवॉर्ड शो में न जाने का फैसला कर लिया था. कुछ समय बाद आमिर खान ने सोशल मीडिया पर पोस्ट किया कि उनके कुत्ते का नाम शाहरुख है. तब तिलिमिलाए शाहरुख ने करण चौहर के शो कॉफी विथ करण में आकर आमिर का नाम लिए बिना खूब खरी-खोटी सुनाई थी. दोनों सितारों को एक साथ बहुत कम देखा गया है.

#बॉलीवुड, #राजकपूर, #दिलीप कुमार, Bollywood Big Rivalries, Iconic Rivalries Among Bollywood Actors, Rivalries Among Bollywood Actress

लेखक

मुकेश कुमार गजेंद्र मुकेश कुमार गजेंद्र @mukesh.k.gajendra

लेखक इंडिया टुडे ग्रुप में सीनियर असिस्टेंट एडिटर हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय