New

होम -> सिनेमा

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 24 अप्रिल, 2023 06:43 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

साल 1971 में हुआ भारत-पाक युद्ध कई मायनों में अहम है. साल 1962 में चीन से युद्ध हारने के बाद पड़ोसी मुल्कों को लगता था कि भारत अब किसी तरह के युद्ध लड़ने की स्थिति में नहीं है. लेकिन उन्हें क्या पता कि देश की बागडोर एक आयरन लेडी के हाथों में है. पाक की नापाक हरकत देखते हुए इंदिरा गांधी ने युद्ध का ऐलान कर दिया था. उस वक्त दुनिया में ये पहली बार हो रहा था कि कोई देश दूसरे की आजादी के लिए जंग लड़ रहा था. इस युद्ध में भारत की जीत हुई. इसके बाद नए देश बांग्लादेश का निर्माण हुआ था. इस युद्ध पर अलग-अलग एंगल से बॉलीवुड में कई फिल्में बन चुकी हैं. इनमें 'बॉर्डर', 'द गाजी अटैक', 'राजी', 'अब तुम्हारे हवाले वतन साथियों' और 'भुज: द प्राइड ऑफ इंडिया' जैसी फिल्मों का नाम प्रमुख है. इसी कड़ी में एक नई फिल्म 'आईबी71' 12 मई को सिनेमाघरों में रिलीज होने जा रही है. इस फिल्म का बेहतरीन ट्रेलर रिलीज किया गया है.

650x400_042423054746.jpgविद्युत जामवाल कीफिल्म 'आईबी71' 12 मई को सिनेमाघरों में रिलीज होने जा रही है.

संकल्प रेड्डी के निर्देशन में बनी फिल्म 'आईबी71' में विद्युत जामवाल, अनुपम खेर और विशाल जेठवा अहम भूमिकाओं में हैं. फिल्म के निर्देशनक संकल्प रेड्डी इससे पहले भारत-पाक युद्ध पर आधारित एक फिल्म 'द गाजी अटैक' बना चुके हैं. ये फिल्म लोगों को बहुत पसंद आई थी. इसकी कहानी भारत-पाक के बीच समंदर के अंदर हुए युद्ध पर आधारित है. वहीं, 'आईबी71' इंटेलिजेंस अफसर के खुफिया मिशन पर आधारित है, जो पाकिस्तान में घुसकर उसके इरादों को नेस्तनाबूत कर देता है. इस किरदार को विद्युत जामवाल ने निभाया है. विद्युत जिस तरह के एक्शन करते हैं, उसी से अंदाजा लगाया जा सकता है कि फिल्म के एक्शन सीन का स्तर क्या होगा. इसमें उन्होंने रोंगटे खड़े कर देने वाले हाई-ऑक्टेन एक्शन सीन किए हैं. अभिनेता अनुपम खेर ने खुफिया विभाग के प्रमुख की भूमिका निभाई है. वो हमेशा की तरह अपने किरदार में दमदार लगे हैं.

IB71 Movie Trailer देखिए...

फिल्म 'आईबी71' के 2 मिनट 1 सेकेंड के ट्रेलर की शुरूआत में बताया जाता है कि पाकिस्तान अपने देश से साल 1948 और 1965 में दो बड़ी जंग हारने के बाद साल 1971 में गुपचुप युद्ध की तैयारी कर रहा था. इस बार वो चीन के सहयोग से भारत के ऊपर तीन तरफ से हमले की योजना बना रहा था. इस पूरे हमले की साजिश पाकिस्तान के रावलपिंडी में रची जा रही थी. किसी तरह से हिंदुस्तान के जासूसों को इसकी खबर हो गई. उन्होंने तुरंत खुफिया मुख्यालय को इसकी सूचना भेजी. खुफिया विभाग के प्रमुख हैरान रह गए. क्योंकि उस वक्त हिंदुस्तान किसी भी तरह के युद्ध के लिए तैयार नहीं था. वो भी चीन और पाकिस्तान से एक साथ युद्ध के लिए तो बिल्कुल भी तैयारी नहीं थी. हमले में महज 10 दिन बचे थे. इसी बीच आईबी एजेंट देव जामवाल ने सुझाव दिया कि एयर स्पेस ब्लॉक करके इस युद्ध को रोका जा सकता है. लेकिन ऐसा करना बहुत मुश्किल टास्क है.

आईबी एजेंट देव जामवाल (विद्युत जामवाल) इस मुश्किल मिशन को लीड करने का फैसला करता है. इस तरह शुरू होता है...3 देश, 30 एजेंट, 10 दिन और एक मिशन. देव एक जहाज की मांग करता है. लेकिन आईबी की तरफ जो जहाज मुहैया कराया जाता है, वो खटारा होता है. उसे पहले ही सेवामुक्त किया जा चुका है. लेकिन उसकी मरम्मत करके उसे मिशन में इस्तेमाल किया जाता है. इसी जहाज से 30 आईबी एजेंट पाकिस्तान में दाखिल करा दिए जाते हैं. लेकिन क्या देव की अगुआई में ये एजेंट पाकिस्तान को हमले से रोक पाएंगे? क्या पाकिस्तान को उनके मिशन का पता चल जाएगा? इन सवालों के जवाब के लिए फिल्म की रिलीज का इंतजार करना होगा. लेकिन एक बात निश्चित रूप से कही जा सकती है कि विद्युत जामवाल एक बार फिर एक एक्शन प्रधान रोचक फिल्म लेकर आने जा रहे हैं. दिलचस्प बात ये भी है कि ये उनके प्रोडक्शन हाऊस की पहली फिल्म है.

फिल्म 'आईबी71' के बारे में विद्युत जामवाल का कहना है, ''फिल्म पहली बार इस बारे में बात करती है कि कैसे इंडियन इंटेलिजेंस ब्यूरो ने एक सीक्रेट मिशन को अंजाम देते हुए दुश्मन को परास्त किया था, जिसने हमारी सेना को दो अलग-अलग मोर्चों पर युद्ध का सामना करने के लिए मजबूर किया था. मैं इसे पर्दे पर उतारने और दुनिया के सामने लाने के लिए बहुत एक्साइटेड हूं.'' फिल्म के निर्देशक संकल्प रेड्डी का कहना है, ''आईबी71 पर काम करना मेरे लिए बेहतरीन रहा है. शुरुआत से ही मैं एक अंडरकवर ऑपरेशन की दुनिया को एक्स्प्लोर करने के मौके के लिए तैयार था. विद्युत जामवाल के रूप में मुझे पता था कि मेरे पास एक ऐसा एक्टर है जिसके पास न सिर्फ हाई-ऑक्टेन एक्शन सीन को करने की शारीरिक क्षमता है, बल्कि अपने किरदार को जीवंत करने के लिए गहराई भी है.'' इस फिल्म को विद्युत के साथ भूषण कुमार और रिलायंस एंटरटेनमेंट प्रोड्यूस कर रहे हैं.

#आईबी71, #फिल्म ट्रेलर, #विद्युत जामवाल, IB71 Movie Trailer Review, Sankalp Reddy, Vidyut Jammwal

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय