New

होम -> सिनेमा

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 13 सितम्बर, 2022 10:06 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

'कस्तूरी', 'अछूत कन्या', 'सुजाता', 'गाइड', 'तीन कन्या', 'बंगला', 'घोरे बाहिरे', 'चोखेर बाली', 'परमा', 'दामिनी', 'लज्जा', 'डोर' और 'वाटर' जैसी फिल्मों के जरिए महिला किरदारों ने पुरानी सामाजिक मान्यताओं को तोड़ कर एक नई पहचान बनाने का संदेश दिया. इसके बाद 'ब्लैक', 'पीकू', 'मर्दानी', 'नीरजा', 'मैरीकॉम', 'क्वीन', 'पिंक', 'इंग्लिश विंग्लिश' और 'लिपस्टिक अंडर माई बुर्का' जैसी फिल्मों में महिलाओं का एक नया रूप दिखाई दिया. इन फिल्मों में दिखाया गया कि महिलाएं अब अबला नहीं सबला हो चुकी हैं. जो कि अपने दम पर कुछ भी हासिल करने का माद्दा रखती हैं. अब वो अन्याय को सहती नहीं है, उसके खिलाफ हल्ला बोलती हैं. ऐसी फिल्मों के तर्ज पर कई वेब सीरीज भी स्ट्रीम हुई हैं, जिनमें महिलाओं के सशक्त किरदारों को पेश किया गया है. इस कड़ी में एक नई सीरीज ओटीटी प्लेटफॉर्म अमेजन प्राइम वीडियो पर 22 सितंबर से स्ट्रीम होने जा रही है.

650x400_091322085720.jpgवेब सीरीज 'हश हश' के जरिए जूही चावला और आयषा जुल्का डिजिटल डेब्यू करने जा रही हैं.

इस वेब सीरीज 'हश हश' के जरिए 90 के दशक की मशहूर अदाकारा जूही चावला और आयशा जुल्का डिजिटल डेब्यू करने जा रही हैं. 'हश हश' का ट्रेलर लॉन्च कर दिया गया है, जिसमें मिस्ट्री, सस्पेंस और ड्रामा के बीच महिला सशक्तिकरण की मजबूत झलक दिखाई दे रही है. इसी सीरीज की सबसे बड़ी खासियत ये है कि न केवल इसका विषय महिलाओं पर केंद्रित है, बल्कि पूरी कास्ट और क्रू महिलाएं ही लीड कर रही हैं. इसमें क्रिएटर, डायरेक्टर से लेकर सभी मुख्य कलाकार महिलाएं हैं. 'करीब करीब सिंगल', 'संघर्ष' और 'दुश्मन' जैसी फिल्में बना चुकी तनुजा चंद्रा सीरीज की को-क्रिएटर हैं. 'जलसा', 'शकुंतला देवी' और 'शेरनी' जैसी फिल्में बना चुकी शिखा शर्मा एग्‍जीक्‍यूटिव प्रोड्यूसर हैं. सीरीज का निर्देशन कोपल नैथानी और तनुजा चंद्रा ने मिलकर किया है. इतना ही नहीं जूही, आयशा के साथ सोहा अली खान, शहाना गोस्वामी, करिश्मा तन्ना और कृतिका कामरा अहम किरदारों में हैं.

वेब सीरीज 'हश हश' के 2 मिनट 6 सेकंड के ट्रेलर की शुरूआत जूही चावला की झलक के साथ होती है. लंबे समय बाद उनको देखना सुखद लगता है. इसके बाद एक पुलिस वाले की आवाज गूंजती है, जो कहता है, ''इन अमीरों की लाइफ का बिहाइंड द सीन कुछ और ही होता है मैडम.'' इस पर उसकी बॉस जवाब देती है, ''हां, इसलिए जितना मजा लोगों को इन अमीरों की लाइफ के बिहाइंड द सीन में है, उतना मजा हमारे बिहाइंड द सीन में नहीं है.'' दरअसल, दोनों एक अमीर घराने में हुए मर्डर केस की तफ्तीश के लिए जा रहे होते हैं. इस मर्डर केस की सूई चार महिला दोस्तों के ईर्द-गिर्द घूमने लगती हैं. इन दोस्तों में शक्तिशाली लॉबिस्ट ईशी संघमित्रा (जूही चावला), खोजी पत्रकार रह चुकी साईबा त्यागी (सोहा अली खान), फैशन डिजाइनर जायरा शेख (शहाना गोस्वामी) और डॉली दलाल (कृतिका कामरा) का नाम शामिल है. चारों अजीज दोस्त हैं. एक-दूसरे के साथ अक्सर पार्टी करते हैं.

Hush Hush Web series का ट्रेलर देखिए...

चारों दोस्तों की जिंदगी मर्डर केस में संदिग्ध होने के बाद मुश्किल में फंस गई है. चारों एक साथ मिलकर उससे निकलने की योजना बनाते हैं. लेकिन तेज तर्रार पुलिस अफसर गीता (करिश्मा तन्ना) के आगे उनकी एक नहीं चलती है. गीता को पूरा शक है कि इस मर्डर केस के पीछ इन्हीं चारों महिलाओं को हाथ हैं. वो अंतिम समय तक उनके पीछे पड़ी रहती है. सात एपिसोड वाली सीरीज में ये तहकीकात अंतिम समय तक चलती रहती है. इन सबके बीच चारों महिलाओं की व्यक्तिगत जिंदगी पर भी विस्तार से प्रकाश डाला गया है. हर महिला की अपनी एक कहानी है. वो कहानी सीरीज की मुख्य कहानी से जाकर बाद में जुड़ जाती है. वैसे इस रोचक कहानी को आशिष मेहता के साथ शिखा शर्मा ने लिखा है. वहीं गुलाबो सिताबो, पीकू और सरदार उधम जैसे फिल्मों के लिए काम करने वाली जूही चतुर्वेदी ने इसके संवाद लिखे हैं. कास्ट और क्रू को देखकर यही लगता है कि सीरीज शानदार होगी.

प्राइम वीडियो की इंडिया हेड अपर्णा पुरोहित सीरीज को दिलचस्प बताते हुए कहती हैं, ''महिलाएं समाज की आधी आबादी हैं, फिर भी उनके द्वारा बताई गई कहानियां और उनका दृष्टिकोण बहुत कम हैं. हम विविध, विश्वसनीय और महिलाओं से संबंधित कहानियों को एक विश्वस्तरीय प्‍लेटफॉर्म देने के लिए प्रतिबद्ध हैं. हश हश के साथ हम महिलाओं की ऐसी ही कहानियों को एक कदम आगे लेकर आ रह हैं. ये एक भावुक और दिलचस्प कहानी है. इसमें हर तरह की महिलाएं स्क्रीन्स पर दिखाई देने वाली हैं.'' अबुन्दंतिया एंटरटेनमेंट के सीईओ विक्रम मल्होत्रा कहते हैं, ''हम आकर्षक, प्रभावशाली, सार्थक और मनोरंजक कहानी कहने के लिए जाने जाते हैं. हमें गर्व है कि इस फर्स्ट फीमेल नरेटिव को भी बढ़ावा दे रहे हैं. 'शकुंतला देवी', 'शेरनी', 'छोरी', 'जलसा' जैसी फिल्में उदाहरण हैं कि दुनिया में इस तरह के कॉन्‍टेंट की लोगों ने तारीफ की है. भरोसा है कि हश हश एक नया स्टैंडर्ड सेट करेगी.''

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय