New

होम -> सिनेमा

 |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 03 जुलाई, 2021 08:28 PM
मुकेश कुमार गजेंद्र
मुकेश कुमार गजेंद्र
  @mukesh.k.gajendra
  • Total Shares

बॉलीवुड हीरोइनों के लिए अपनी उम्र के साथ किरदार का चुनाव करना इतना आसान नहीं रहा है. अपने जमाने की हॉट एंड ग्लैमरस एक्ट्रेस एक लंबे अंतराल के बाद जब रुपहले पर्दे पर वापसी करती हैं तबतक दर्शकों में एक जेनेरेशन का अंतर आ चुका होता है. फ़िल्म मेकर्स भी उनकी पुरानी लोकप्रियता भुनाने के चक्कर में ऐसा रोल दे देते हैं, जिनमें आज के दौर में वो फिट ही नहीं बैठ पाती. हश्र ये होता है कि उनकी कमबैक फिल्म फ्लॉप हो जाती है.

माधुरी दीक्षित, ऐश्वर्या राय, प्रीति जिंटा और करिश्मा कपूर सहित तमाम एक्ट्रेस इस बात का उदाहरण हैं, जिनकी कमबैक फिल्में बॉक्स ऑफिस पर औधें मुंह गिर पड़ीं. 47 साल की उम्र में करीब 13 साल बाद एक्ट्रेस शिल्पा शेट्टी फिल्म हंगामा 2 से कमबैक करने जा रही हैं, जिसका ट्रेलर हाल ही में रिलीज हुआ है. इसमें शिल्पा ने कॉमेडी के साथ आइटम सॉन्ग भी किया है. पिछली बार वह सनी देओल के साथ फिल्म अपने (2007) में नजर आई थीं.

एक अभिनेता की तुलना में एक अभिनेत्री फिल्मों से ब्रेक लेने का विकल्प क्यों चुनती है, इस सवाल के कई जवाब हो सकते हैं. लेकिन अधिकांश अभिनेत्रियां शादी के बाद या फिर बच्चा होने के बाद बॉलीवुड से ब्रेक ले लेती हैं. इसमें कुछ ऐसी भी होती हैं, जो अपने घटते क्रेज और कम होती स्वीकार्यता की वजह से भी फिल्मों से दूरी बना लेती हैं. यही अभिनेत्रियां जब अपनी दूसरी पारी में कमबैक करती हैं, तो काफी हद तक उनकी सफलता का प्रभाव उनके करियर पर पड़ता है.

1_650_070321075038.jpgशिल्पा शेट्टी से पहले माधुरी दीक्षित, ऐश्वर्या राय, प्रीति जिंटा और करिश्मा कपूर ने भी कमबैक किया, लेकिन असफल रहे.

बॉलीवुड में कमबैक करने वाली फिल्म एक्ट्रेस का बॉक्स ऑफिस पर ऐसा रहा हाल...

करिश्मा कपूर (Krishma Kapoor)

कमबैक फिल्म- डेंजरस इश्क

उस वक्त उम्र- 38 साल

गैप- 6 साल

90 के दशक की सबसे सफल अभिनेत्रियों में से एक करिश्मा कपूर ने भी साल 2003 में दिल्ली के उद्योगपति संजय कपूर से शादी के बाद अभिनय छोड़ दिया था. करिश्मा की पहली पारी की आखिरी फिल्म जमानत थी, जो 2006 में आई थी. इसमें अमिताभ बच्चन की भी अहम भूमिका थी. बॉलीवुड से करीब 6 साल तक दूर रहने के बाद करिश्मा ने साल 2012 में विक्रम भट्ट की 3डी थ्रिलर फिल्म 'डेंजरस इश्क' के साथ कमबैक किया था. यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर बुरी तरह फ्लॉप रही. फिल्म समीक्षकों ने भी बहुत खराब समीक्षा दी थी. इसका नतीजा ये रहा कि अपने जमाने में युवा दिलों की धड़कन करिश्मा कपूर का करियर ठहर गया.

ऐश्वर्या राय (Aishwarya Rai)

कमबैक फिल्म- जज्बा

उस वक्त उम्र- 41 साल

गैप- 5 साल

मणिरत्नम की तमिल फिल्म इरुवर से अपना फिल्मी करियर शुरू करने वाली ऐश्वर्या राय की खूबसूरती की पूरी दुनिया दीवानी थी. उन्होंने साल 1994 में मिस वर्ल्ड का खिताब जीता था. संजय लीला भंसाली की फिल्म 'हम दिल दे चुके सनम' और 'देवदास' में अपने दमदार अभिनय से दर्शकों का दिल जीतने वाली इस अदाकारा ने सलमान खान से पहले फ्रेंडशिप और बाद में ब्रेकअप के बाद साल 2007 में अभिनेता अभिषेक बच्चन से शादी कर ली थी. इसके बाद साल 2015 में फिल्म जज्बा से ऐश ने फिल्म इंडस्ट्री में कमबैक किया. लेकिन ये फिल्म भी फ्लॉप रही थी. इससे पहले साल 2010 में फिल्म गुजारिश, रावण और रोबोट में नजर आई थीं.

प्रीति जिंटा (Preity Zinta)

कमबैक फिल्म- भैय्याजी सुपरहिट

उस वक्त उम्र- 43 साल

गैप- 5 साल

फिल्म 'कल हो ना हो' फेम एक्ट्रेस प्रीति जिंटा ने अपने ब्वॉयफ्रेंड नेस वाडिया से विवाद के बाद साल 2016 में अमेरिकी बिजनेसमैन जीन गुडइनफ से शादी रचा ली थी. इसके बाद बॉलीवुड से दूर अपने पति के साथ लॉस एंजिलिस में रहने लगीं. करीब 5 साल बाद साल 2018 में प्रीति जिंटा ने 'भैय्याजी सुपरहिट' फिल्म से कमबैक किया. इस फिल्म में प्रीति ने सनी देओल की पत्नी का किरदार निभाया था. इससे पहले आखिरी बार प्रीति 'इश्क इन पेरिस' फिल्म में नजर आई थीं. साल 2013 में रिलीज हुई इस फिल्म को प्रेमराज ने निर्देशित किया था. 'इश्क इन पेरिस' को बॉक्स ऑफिस पर अच्छा रिस्पांस नहीं मिला था, वहीं 'भैय्याजी सुपरहिट' फिल्म भी फ्लॉप रही थी.

जूही चावला (Juhi Chawla)

कमबैक फिल्म- गुलाब गैंग

उस वक्त उम्र- 47 साल

गैप- 6 साल

अपने जमाने की मशहूर और खूबसूरत अदाकारा जूही चावला किसी परिचय की मोहताज नहीं है. बॉलीवुड में उनका एक दौर था, जब फिल्मों में उनका होना सफलता का पर्याय माना जाता था. ऋषि कपूर के साथ उनकी जोड़ी बहुत मशहूर थी. दोनों ने साथ में कई सुपरहिट फिल्में की थीं. जूही ने साल 1986 में फिल्म सल्तनत से अपने एक्टिंग करियर की शुरुआत की थी. साल 1995 में जूही ने बिजनेसमैन जय मेहता से शादी कर ली, लेकिन करीब 6 साल तक इसे छुपाए रखा. वो जब पहली बार मां बनने वाली थीं तब इसका खुलासा हुआ. जूही ने साल 2015 में फिल्म गुलाब गैंग के साथ कमबैक किया, लेकिन फिल्म बॉक्स ऑफिस पर फ्लॉप रही.

माधुरी दीक्षित (Madhuri Dixit)

कमबैक फिल्म- आजा नच ले

उस वक्त उम्र- 49 साल

गैप- 8 साल

90 के दशक में माधुरी दीक्षित ने अपनी दमदार परफॉर्मेंस और शानदार डांस से हिंदी सिनेमा का रुख बदल दिया था. उस वक्त धक-धक गर्ल की तूती बोलती थी. उनकी अदा के लाखों दीवाने थे. लेकिन साल 1999 में भारतीय मूल के एक अमेरिकी डॉक्टर श्रीराम नेने से शादी करने के बाद माधुरी लॉस एंजेलिस चली गईं. एक लंबे वक्त तक करीब 8 साल तक मायानगरी की चकाचौंध से दूर रहीं. उन्होंने साल 2007 में यशराज बैनर तले बनी फिल्म 'आजा नच ले' के साथ कमबैक किया, जिसे फिल्म सिनेमैटोग्राफर से निर्देशक बने अनिल मेहता ने निर्देशित किया था. इस फिल्म में माधुरी का जादू नहीं चला. फिल्म बॉक्स ऑफिस पर सुपरफ्लॉप रही थी.

Hungama 2 Official Trailer...

#हंगामा 2, #शिल्पा शेट्टी, #बॉलीवुड, Hungama 2, Shilpa Shetty Comeback Film, Box Office

लेखक

मुकेश कुमार गजेंद्र मुकेश कुमार गजेंद्र @mukesh.k.gajendra

लेखक इंडिया टुडे ग्रुप में सीनियर असिस्टेंट एडिटर हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय