New

होम -> सिनेमा

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 12 सितम्बर, 2022 05:26 PM
मुकेश कुमार गजेंद्र
मुकेश कुमार गजेंद्र
  @mukesh.k.gajendra
  • Total Shares

एक कहावत है...रस्सी जल गई पर बल नहीं गया. बॉलीवुड के कुछ कथित सुपर सितारों का यही हाल नजर आ रहा है. हिंदी फिल्म इंडस्ट्री अपने सबसे बुरे दौर से गुजर रही है. बड़े सितारों की मेगा बजट फिल्में बॉक्स ऑफिस पर डिजास्टर साबित हो रही हैं. कई सितारे पिछले कई वर्षों से बेरोजगार घर में बैठे हुए हैं. इसके बावजूद कुछ कलाकारों का गुरुर कम नहीं हो रहा है. हो भी कैसे आदत जो बन गई है. जिन दर्शकों या कहें फैंस ने इन कलाकारों को सितारा बनाया. लखपति से अरबपति बनाया. ये सितारे उन्हीं दर्शकों का हमेशा से अपमान करते रहे हैं. लेकिन ये भूल गए हैं कि अब दौर बदल चुका है. अब दर्शक अपमान नहीं सहने वाला. उसके पास विकल्प है. वो अब अपने अपमान का बदला ले सकता है. जैसे कि इनदिनों बॉलीवुड बायकॉट मुहिम के रूप में इस प्रतिक्रिया को देखा जा सकता है. ऐसे वक्त में अभिनेता रितिक रोशन का बहुत ही खराब व्यवहार देखने को मिला है.

दरअसल, रितिक रोशन अपने दोनों बेटो रेहान और रिदान के साथ रणबीर कपूर और आलिया भट्ट की फिल्म 'ब्रह्मास्त्र' देखने लिए के थिएटर पहुंचे थे. फिल्म खत्म होने के बाद वो जैसे ही थिएटर से बाहर निकले हमेशा की तरह फैंस ने उनको घेर लिया. कुछ लोग सेल्फी का अनुरोध करने लगे. इतने में एक लड़का तेजी से उनकी तरफ आया और सेल्फी लेने लगा. ये बात एक्टर को बहुत बुरी लग गई. उनके इशारे पर बॉडीगार्ड्स ने तुरंत उस लड़के को वहां से बाहर की तरफ धकेल दिया. उसके भला-बुरा भी बोलने लगे. लेकिन एक्टर का गुस्सा इतने पर ही शांत नहीं हुआ. वो उस लड़के पर चीखने लगे. उसके व्यवहार को खराब बताते हुए वो लगभग चिल्लाते हुए बोले, ''ये क्या कर रहा है, ये क्या कर रहा है.'' इसके बाद वो अपने बेटों के साथ कार में बैठकर चलते बने. लेकिन इस घटना का वीडियो किसी ने बना लिया. इसके बाद इसे सोशल मीडिया पर अपलोड भी कर दिया गया.

1_650_091022112901.jpgरितिक रोशन और सैफ अली खान की फिल्म 'विक्रम वेधा' 30 सितंबर को रिलीज होने वाली है.

सोशल मीडिया पर रितिक रोशन का वीडियो जैसे ही वायरल हुआ लोग उनकी आलोचना करने लगे. अपने ही फैंस के प्रति उनका व्यवहार किसी को भी अच्छा नहीं लगा. लोगों का कहना है कि रितिक को अपने फैन के साथ ऐसा बर्ताव बिल्कुल भी नहीं करना चाहिए था. लोगों का कहना सही भी है. जिन लोगों ने इन सितारों को अपने सिर माथे पर बिठाया, ये उसी को अपनी आंखें दिखा रहे हैं. माना कि सेल्फी लेने के लिए वो लड़का जिस तरह से रितिक के पास गया, उसे वैसा नहीं करना चाहिए था. लेकिन यहां ये भी समझना जरूरी है कि जहां ज्यादा भीड़ हो वहां दबाव में कोई भी किसी के पास इस तरह से जा सकता है. दूसरा ये कि यदि वो लड़का चला भी गया, तो क्या गुनाह किया, उनके शरीर से थोड़ा टच हो गया. इसे एक्टर को बुरा नहीं मानना चाहिए. इसके अलावा जब उनके बॉडीगार्ड्स पहले से ही उस लड़के को खरी-खोटी सुना रहे थे, तो ऐसे में उनका बोलना जरूरी नहीं था.

बॉलीवुड के कलाकारों को इस मामले में साउथ के सितारों से सीख लेनी चाहिए. थलाइवी रजनीकांत से लेकर रॉकिंग स्टार यश तक, कोई भी सुपरस्टार अपने फैंस के साथ बुरा व्यवहार करते हुए आज तक नहीं दिखा है. वहां के सितारों की फैन फॉलोइंग जबरदस्त है. उनके आगे बॉलीवुड के सितारों की कोई गिनती नहीं है. इसके बावजूद साउथ के सुपरस्टार्स अपने फैंस को सम्मान देते हैं. साउथ में तो कई फैंस बावले हो जाते हैं. खुदकुशी तक करने लगते हैं. ऐसे में वहां के सितारे अपने फैंस से जाकर व्यक्तिगत मिलते भी हैं. उनकी यदि कोई समस्या है, तो उसे दूर भी करते हैं. कई बार कई सितारों को अपने फैंस की आर्थिक मदद करते हुए भी देखा गया है. यही वजह है कि साउथ में लोग सिनेमा के सितारों को भगवान की तरह पूजते हैं. उनकी फिल्मों का बेसब्री से इंतजार करते हैं. फिल्में रिलीज होने पर पटाखे फोड़ते हैं. नाचते हैं. झूमते हैं. खुशियां मनाते हैं. क्योंकि उनका रिश्ता दिल से होता है

बताते चलें कि रितिक रोशन और सैफ अली खान की फिल्म 'विक्रम वेधा' 30 सितंबर को रिलीज होने वाली है. ये साल 2017 में रिलीज हुई सुपरहिट तमिल फिल्म 'विक्रम वेधा' की हिंदी रीमेक है. इसका निर्देशन इसकी मूल फिल्म के डायरेक्टर पुष्कर-गायत्री द्वारा किया गया है. विक्रम वेधा एक एक्शन-थ्रिलर है. इसमें एक सख्त पुलिस वाले विक्रम (सैफ अली खान) और एक खूंखार गैंगस्टर वेधा (रितिक रोशन) के बीच आमना-सामना होता है. फिल्म 'अच्छे और बुरे के बीच, जो आप चुनते हैं, वह आपको परिभाषित करता है' को रेखांकित करती है. तमिल फिल्म में विक्रम का किरदार आर माधवन और वेधा का किरदार विजय सेतुपति ने निभाया था. इसका हिंदी डब वर्जन ऑनलाइन उपलब्ध है. इसके बावजूद फिल्म का रीमेक किया गया है. ऐसे में सवाल ये भी है कि बॉलीवुड बायकॉट के इस दौर में जब मेगा बजट फिल्में पानी मांग रही हैं, तो तमिल फिल्म की रीमेक कैसे सफल हो पाएगी.

#विक्रम वेधा, #रितिक रौशन, #बायकॉट बॉलीवुड, Vikram Vedha, Hrithik Roshan, Hrithik Roshan Reacts Angrily On Fan

लेखक

मुकेश कुमार गजेंद्र मुकेश कुमार गजेंद्र @mukesh.k.gajendra

लेखक इंडिया टुडे ग्रुप में सीनियर असिस्टेंट एडिटर हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय