charcha me| 

होम -> सिनेमा

 |  7-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 10 जनवरी, 2022 05:00 PM
मुकेश कुमार गजेंद्र
मुकेश कुमार गजेंद्र
  @mukesh.k.gajendra
  • Total Shares

बॉलीवुड के हैंडसम हंक और स्टाइलिश एक्टर ऋतिक रोशन आज अपना 48वां जन्मदिन मना रहे हैं. इस खास मौके पर उनकी आने वाली फिल्म 'विक्रम वेधा' के मेकर्स ने उनके किरदार 'वेधा' का फर्स्ट लुक जारी किया है. इसमें बॉलीवुड के 'ग्रीक गॉड' यानी ऋतिक रोशन दमदार नजर आ रहे हैं. काली दाढ़ी-मूंछ, आंखों पर काला चश्मा, कुर्ता, गले में काला धागा, बिखरे हुए बाल, चेहरे पर खून के धब्बे...इस लुक के साथ ऋतिक एकदम धांसू अंदाज में दिख रहे हैं. फिल्म में उनका किरदार वेधा एक विलेन है, ऐसे में ये लुक उनके किरदार पर खूब जम रहा है. ऋतिक के फर्स्ट लुक के साथ ही फिल्म 'विक्रम वेधा' की रिलीज डेट का भी ऐलान कर दिया गया है. फिल्म 30 सितंबर 2022 को सिनेमाघरों में रिलीज की जाएगी. पुष्कर और गायत्री के निर्देशन में बन रही इस एक्शन-थ्रिलर फिल्म में सैफ अली खान भी लीड रोल में हैं.

फिल्म 'विक्रम वेधा' साल 2017 में आई आर. माधवन और विजय सेतुपति की तमिल फिल्म 'विक्रम वेधा' का हिंदी रीमेक है. यह फिल्म तमिल बॉक्स ऑफिस पर सफल रही है. यही वजह है कि इस फिल्म से ऋतिक रोशन और उनके फैंस को बहुत ज्यादा उम्मीदें हैं. पिछले पांच साल के दौरान एक्टर के फिल्मी करियर पर नजर डालें तो बहुत ज्यादा उतार-चढ़ाव रहे हैं. साल 2016 में फिल्म 'मोहेंजो दारो', साल 2017 में 'काबिल', साल 2019 में 'सुपर 30' और 'वॉर' फिल्में बॉक्स ऑफिस पर रिलीज हुई हैं. इस तरह पिछले पांच साल में केवल चार फिल्में ही रिलीज हुई हैं, जो ऋतिक जैसे सुपरस्टार के नजरिए से नाकाफी हैं. हालांकि, फिल्म 'वॉर' एक्टर के फिल्मी करियर में सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म है, लेकिन इसमें एक्टर टाइगर श्रॉफ का योगदान भी बराबर का माना जा रहा है. दोनों की जोड़ी फिल्म में कमाल की रही है.

img_20220110_122752-_011022031424.jpgफिल्म 'विक्रम वेधा' में ऋतिक रोशन के किरदार 'वेधा' का फर्स्ट लुक काफी पसंद किया जा रहा है.

साल 2000 में पिता राकेश रोशन के निर्देशन में बनी फिल्म 'कहो ना प्यार है' से बॉलीवुड में डेब्यू करने वाले ऋतिक रोशन अपनी पहली ही फिल्म से सुपरस्टार बन गए थे. उनकी बॉडी, फेस, एक्शन, एक्टिंग और डांस देखकर हर कोई उनका दीवाना हो गया है. लेकिन बाकी सितारों की तरह उनको भी अपने करियर में कठिनाई का सामना करना पड़ा, लेकिन किस्मत अच्छी रही कि जब भी उनके सितारे गर्दिश में जाते, उनकी झोली में एक अच्छी फिल्म जरूर आ जाती. इस तरह उनका सितारा हर बार बुलंदियों पर चला जाता. उनकी आखिरी फिल्म 'वॉर' भी उनके करियर में सबसे बड़ी हिट साबित हुई है. इस फिल्म ने ओवरऑल 300 करोड़ रुपए की कमाई की है.

आइए ऐसी ही कुछ फिल्मों पर नजर डालते हैं, जो ऋतिक रोशन के करियर में टर्निंग प्वाइंट साबित हुई हैं...

1. कहो ना...प्यार है: डेब्यू फिल्म जिसने रातों-रात सुपरस्टार बना दिया

साल 2000 में रिलीज हुई फिल्म 'कहो ना...प्यार है' के जरिए अभिनेता ऋतिक रोशन और अभिनेत्री अमीषा पटेल ने बॉलीवुड में डेब्यू किया था. इससे पहले ऋतिक बतौर असिस्टेंट डायरेक्टर अपने पिता राकेश रोशन की मदद किया करते थे. फिल्म 'कहो ना...प्यार है' का निर्देशन उनके पिता ने ही किया था, जबकि इसका संगीत उनके चाचा राजेश रोशन का था. रोमांटिक एक्शन ड्रामा जॉनर की इस फिल्म की कहानी के साथ ही संगीत भी लोगों ने खूब पसंद किया था. उस वक्त इस फिल्म के गाने के युवाओं के जुबान पर होते थे. लोगों के सामने ऋतिक के रूप में एक जादूई अभिनेता मौजूद था, जिसे देखने के लिए सिनेमाघरों में लोगों की भीड़ उमड़ पड़ी थी. फिल्म ने रिलीज के साथ 92 अवॉर्ड अपनी झोली में डालकर गिनिज बुक ऑफ रिकॉर्ड में नाम दर्ज कराया था. फिल्म फेयर सेरेमनी में 'कहो ना...प्यार है' को बेस्ट फिल्म, ऋतिक रोशन को बेस्ट एक्टर, राकेश रोशन को बेस्ट डायरेक्टर और राजेश रोशन को बेस्ट म्युजिक डायरेक्टर का अवॉर्ड मिला था. पहली ही फिल्म ऋतिक के करियर में टर्निंग प्वाइंट साबित हुई थी. वो रातों-रात पूरे देश में छा गए थे. उनके प्रति दीवानगी का आलम ये था कि फिल्म रिलीज के बाद उनको 30 हजार मैरिज प्रपोजल मिले थे.

2. कोई...मिल गया: ब्लॉकबस्टर फिल्म जिसने बेस्ट एक्टर का अवॉर्ड दिलाया 

साल 2003 में रिलीज हुई साइंस-फिक्शन फिल्म 'कोई...मिल गया' का निर्देशन राकेश रोशन ने किया है. इसमें ऋतिक रोशन और प्रीति जिंटा के साथ रेखा भी अहम रोल में है. फिल्म की कहानी राकेश रोशन ने सचिन भौमिक, हनी ईरानी और रॉबिन भट्ट के साथ लिखी है. ऋतिक ने इस फिल्म में मानसिक रूप से कमजोर बच्चे का किरदार निभाया था, जिसे लोगों ने खूब पंसद किया था. उनको इस फिल्म के लिए फिल्मफेयर का क्रिटिक्स बेस्ट एक्टर और बेस्ट एक्टर दोनों अवॉर्ड मिले थे. ऐसा बहुत कम एक्टर ही कर पाते हैं. फिल्म में एलियन के किरदार ने बच्चों को अपना दीवाना बना लिया था. सिनेमा में लोगों के लिए ये अपने तरह का एक अलग अनुभव था. यही वजह है कि फिल्म बॉक्स ऑफिस पर ब्लॉकबस्टर साबित हुई थी. इसके जरिए लोगों ने ऋतिक रोशन को एक नए अंदाज में देखा था. इस फिल्म में भी राजेश रोशन ने संगीत दिया था. इसके सारे गाने हिट रहे थे. खासकर, टाइटल सॉन्ग 'कोई मिल गया' और 'इधर चला मैं उधर चला' बहुत लोकप्रिय हुए थे.

3. कृष/कृष 3: पहली फिल्म जिसने सुपरहीरो के रूप में स्थापित किया था

साल 2006 में रिलीज हुई राकेश रोशन के निर्देशन में बनी फिल्म 'कृष' ने ऋतिक रोशन को पहली बार सुपरहीरो के रूप में स्थापित किया था. इस फिल्म में ऋतिक रोशन के साथ प्रियंका चोपड़ा, नसीरुद्दीन शाह, रेखा, मानिनी मिश्रा, अर्चना पूरन सिंह और शरत सक्सेना अहम रोल में हैं. यह कृष फ्रेंचाइज़ी की दूसरी फिल्म थी, जिसके पहले 'कोई मिल गया' रिलीज हुई थी. फिल्म की कहानी एक-दूसरे से जुड़ी हुई हैं. 'कृष्णा' के किरदार में एक्टर के पास अलौकिक शक्तियां होती हैं, जो उसे एलियन 'जादू' से मिली हुई होती हैं. इसका इस्तेमाल करके वो लोगों की भलाई का काम करता है. तकनीक और एक्शन के स्तर पर फिल्म को ग्लोबल लेवल का माना गया है. इसे भारतीय सिनेमा में एक ट्रेंडसेटर के रूप में भी माना जाता है. इसको प्रभावी बनाने के लिए हॉलीवुड के मार्क कोल्बे और क्रेग मुम्मा की मदद ली गई थी. वहीं स्टंट सीन को चीनी मार्शल आर्ट विशेषज्ञ टोनी चिंग द्वारा कोरियोग्राफ किया गया था. यही वजह है कि 40 करोड़ में बनी इस फिल्म ने 126 करोड़ रुपए कमाए थे. फिल्म की सफलता को देखते हुए राकेश रोशन ने साल 2013 में इसका सीक्वल कृष 3 रिलीज किया था. अब कृष 4 की तैयारी चल रही है.

4. धूम 2: फ्रेंचाइजी फिल्म जिसने एक्शन हीरो के रूप में स्थापित किया

यशराज फिल्म्स की 'धूम' सीरीज ने दर्शकों का खूब मनोरंजन किया है. इन फिल्मों से भारत को सबसे बड़ी फिल्म फ्रेंचाइजी दी है. साल 2006 में ऋतिक रोशन और ऐश्वर्या राय बच्चन की फिल्म 'धूम 2' रिलीज हुई थी, जो बॉक्स ऑफिस पर ब्लॉकबस्टर रही थी. फिल्म में ऋतिक और ऐश की केमेस्ट्री खूब पसंद की गई थी. ऋतिक को एक्शन अवतार में देख उनके फैंस दीवाने हो उठे थे, तो वहीं ऐश एक नए ही अंदाज में रुपहले पर्दे पर दिखाई दी थीं. पुलिस-चोर के बीच जारी चूहे-बिल्ली की दौड़ पर आधारित इस फिल्म में एक्शन के साथ रोमांस का तड़का भी जमकर लगाया गया था. सही मायने में बॉलीवुड की एक्शन फिल्मों को एक अलग ही स्तर पर ले जाने का श्रेय धूम सीरीज की फिल्मों को दिया जा सकता है. इसमें धूम 2 सबसे बेहतरीन फिल्म साबित हुई थी. फिल्म के एक्शन की तरह साउंडट्रैक भी बेहतरीन है. इसके गाने 'क्रेजी किया रे' और 'टच मी' को आज भी डीजे पर खूब सुना जाता है. फिल्म के लिए ऋतिक रोशन को फिल्मफेयर का बेस्ट एक्टर का अवॉर्ड मिला था.

5. वॉर: एक्शन फिल्म जिसने कमाई के सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए

साल 2019 में रिलीज ऋतिक रोशन और टाइगर श्रॉफ की फिल्म 'वॉर' ने दर्शकों का खूब मनोरंजन किया था. फिल्म में ऋतिक और टाइगर ने डांस से लेकर रोमांचक स्टंट तक किए है. इस फिल्म में दोनों सितारों को एक साथ देखना दर्शकों को लिए किसी रोमांच से कम नहीं था. यही वजह है कि फिल्म 'वॉर' ने बॉक्स ऑफिस पर कई रिकॉर्ड भी कायम किए थे. यह पहले दिन 51.60 करोड़ रुपए का कलेक्शन कर बॉलीवुड की अब तक की सबसे बड़ी ओपनर साबित हुई थी. इसके अलावा यह ऋतिक रोशन और टाइगर श्रॉफ के कॅरियर की अब तक की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म भी बनी थी. यशराज के बैनर और सिद्धार्थ आनंद के निर्देशन में बनी यह अब तक की हाइएस्ट ग्रॉसर फिल्म है. इस फिल्म ने ढलान की ओर जा रहे ऋतिक रोशन के करियर को एक नई दिशा दी थी. अब 'विक्रम वेधा' से उम्मीदें हैं.

#विक्रम वेधा, #रितिक रौशन, #धूम, Hrithik Roshan, Hrithik Roshan Age, Hrithik Roshan Wife

लेखक

मुकेश कुमार गजेंद्र मुकेश कुमार गजेंद्र @mukesh.k.gajendra

लेखक इंडिया टुडे ग्रुप में डिजिटल जर्नलिस्ट हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय