New

होम -> सिनेमा

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 13 फरवरी, 2022 08:23 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

राजकुमार राव और भूमि पेडणेकर स्टारर कॉमेडी ड्रामा बधाई दो बीते शुक्रवार को सिनेमाघरों में रिलीज हुई. यह फिल्म आयुष्मान खुराना की ब्लॉकबस्टर 'बधाई हो' का स्पिरिचुअल सिक्वल है. बधाई दो तीसरी लहर के बाद सिनेमाघरों में रिलीज होने वाली पहली बड़ी फिल्म है. फिल्म के दो दिनों का बॉक्स ऑफिस कलेक्शन सामने आ चुका है. बधाई दो ने पहले दिन 1 करोड़ 65 लाख की ओपनिंग की. हालांकि दूसरे दिन फिल्म के कलेक्शन में और उछाल देखने को मिला और फिल्म ने टिकट खिड़की पर 2 करोड़ 72 लाख की कमाई की. दो दिनों में फिल्म की कुल कमाई 4.37 करोड़ रुपये हुई है. ट्रेड विश्लेषकों ने माना है कि रविवार को फिल्म बधाई दो के कलेक्शन में और इजाफा देखने को मिल सकता है.

इस वक्त तमाम इलाकों में सिनेमाघरों को 100 प्रतिशत दर्शक क्षमता के साथ ऑपरेट करने की अनुमति है. कई पाबंदियां भी हटा ली गई हैं. यह भी कि तीसरी लहर को लेकर उस तरह डरावनी तस्वीरें नजर नहीं आईं जिस तरह पहली और दूसरी लहर के बाद दिखीं थीं. फिल्म को शहरों में ठीक-ठाक स्क्रीन्स भी मिल रहे हैं. हालांकि वैसे स्क्रीन्स नहीं हैं जैसे सूर्यवंशी या फिर 83 को कभी मिले थे. सिनेमाघरों की हालत और पिछले कुछ महीनों में बधाई दो जैसी स्केल की फिल्मों को देखें राजकुमार की फिल्म का कलेक्शन बहुत ख़ास नहीं कहा जा सकता.

राजकुमार राव की ही फिल्म रूही भी पहली लहर के बाद सिनेमाघरों में आई थी बावजूद फिल्म का ओपनिंग कलेक्शन 3 करोड़ से ज्यादा था. मुंबई सागा ने भी पहले दिन 2.80 लाख का कारोबार किया था.

badhaai-do-gehraiyaa_021322072940.jpgबधाई दो को गहराइयां ने नुकसान पहुंचाया है.

बधाई दो का कलेक्शन मामूली

दूसरी लहर के बाद बेल बॉटम ने भी 2.75 करोड़ से ज्यादा की ओपनिंग हासिल की थी. सलमान खान-आयुष शर्मा की अंतिम ने भी पहले दिन 4 करोड़ से ज्यादा कमाए थे. ठीक एक हफ्ते बाद आई तड़प ने भी पहले दिन अपने स्केल के मुताबिक़ जबरदस्त कलेक्शन निकाला था. जबकि LGBTQ के ही मुद्दे पर बनी चंडीगढ़ करे आशिकी ने भी पहले दिन 3.75 करोड़ से ज्यादा कमाए थे. जब इन फिल्मों का ओपनिंग और वीकएंड कलेक्शन देखते हैं तो निश्चित ही बधाई दो बॉक्स ऑफिस पर कमजोर नजर आती है.

बधाई दो तीसरी लहर के बाद आई और कई चीजें फिल्म के खिलाफ गईं. हालांकि बधाई दो को लेकर समीक्षकों की राय मिली जुली है. इसमें कोई शक नहीं कि राजकुमार और भूमि की फिल्म बेहद मुश्किल हालात में आई है मगर इससे अच्छे कारोबार की उम्मीद की गई थी. राजकुमार और भूमि दोनों की पिछले एकै फिल्मों ने बॉक्स ऑफिस पर ठीक ठाक कलेक्शन निकालने में कामयाबी पाई थी.

बॉक्स ऑफिस पर बधाई दो के खिलाफ क्या जा रहा है?

बधाई दो के लिए सबसे खराब बात मेकर्स की तरफ से कमजोर प्रमोशन माना जा सकता है. दरअसल, तीसरी लहर की आशंका के बाद तय नहीं था कि फरवरी में फ़िल्में रिलीज ही होंगी. जनवरी की सभी फ़िल्में पोस्टफोन हो गई थीं और फरवरी में भी फिल्मों के टलने की आशंका थी. लेकिन कोरोना के सामान्य हालात को देखते हुए बधाई दो के मेकर्स ने रिलीज का फैसला लिया. हालांकि रिलीज आनन-फानन में ही नजर आती है. रिलीज की बेहतर तैयारी नजर नहीं आती. बधाई दो का प्रमोशन उस तरह नहीं दिखा जैसा होना चाहिए था.

दूसरा- बधाई दो को अमेजन पर आई दीपिका पादुकोण की फिल्म गहराइयां भी नुकसान पहुंचाते दिख रही है. दोनों फ़िल्में एक ही तारीख पर रिलीज हुई. मगर सर्वाधिक चर्चा गहराइयां के हिस्से दिख रही हैं. कहने की बात नहीं कि दीपिका की फिल्म बड़े स्केल पर बनी है. स्टारकास्ट भी आकर्षक है. दीपिका के अलावा सिद्धांत चतुर्वेदी, अनन्या पांडे और नसीरुद्दीन शाह जैसे कलाकार अहम भूमिकाओं में नजर आ रहे हैं. कलाकारों के काम की तारीफ़ भी हो रही है और फिल्म को आक्रामक तरीके से प्रमोट भी किया जा रहा है.

डिजिटल रिलीज के बावजूद गहराइयाँ का प्रमोशन व्यवस्थित नजर आता है. ओटीटी पर स्ट्रीमिंग की घोषणा के बाद से ही फिल्म का प्रचार प्रसार शुरू कर दिया गया था. बधाई दो को कई समीक्षकों ने एक मनोरंजक और अच्छी फिल्म माना है. मगर कलेक्शन सबूत है कि फिल्म के बिजनेस को काफी हद तक गहराइयाँ ने असर डाला है.

#बधाई दो, #राजकुमार राव, #भूमि पेडणेकर, Badhaai Do, Badhaai Do Box Office, Badhaai Do Vs Gehraiyaan

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय