New

होम -> सिनेमा

 |  3-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 27 मार्च, 2022 02:21 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

यह तय है कि एसएस राजमौली के निर्देशन में बनी पीरियड ड्रामा आरआरआर बॉक्स ऑफिस पर ना सिर्फ बाहुबली 2 के सभी रिकॉर्ड ध्वस्त करने जा रही है बल्कि भारतीय सिनेमा के कारोबारी इतिहास में एक नया अध्याय भी लिखती दिख रही है. ऐसा अध्याय जिसे तोड़ना दूसरी फिल्मों के लिए हिमालय को ध्वस्त करने के बराबर होगा. ट्रेड सर्किल में इस बात की संभावना थी कि आरआरआर बेशुमार कमाई करेगी, लेकिन पहले ही दिन बॉक्स ऑफिस पर फिल्म जिस रफ़्तार से भागती दिख रही है, रिलीज से पहले उसकी कल्पना तक नहीं की गई थी.

पहले दिन दुनियाभर में आरआरआर का बिजनेस को देखें तो फिल्म ने 233.6 करोड़ रुपये की कमाई की है. हालांकि तरण आदर्श ने पाया है कि ग्रॉस बॉक्स ऑफिस कलेक्शन 223 करोड़ रुपये है. खैर दूसरे और तीसरे दिन यह कमाई और ज्यादा बढ़ने की पूरी संभावना है. यानी यह फिल्म पहले तीन दिन में ही ब्लॉकबस्टर बन जाएगी. कारोबारी लिहाज से ब्लॉकबस्टर स्टेटस पाने के लिए फिल्मों को टिकट खिड़की पर दो से तीन हफ़्तों का समय गुजारना होता है.

करीब 300 से 400 करोड़ में बनी आरआरआर को ब्लॉकबस्टर स्टेटस के लिए 750 करोड़ से ज्यादा कमाई करना जरूरी है. पहले दिन का ट्रेंड संकेत है कि फिल्म पहले तीन दिन में ही 750 करोड़ का आंकड़ा बहुत आसानी से पार कर जाएगी.

rrr box officeआरआरआर के एक दृश्य में जूनियर एनटीआर.

सभी दिशाओं में दौड़ रहा आरआरआर का कारोबारी 'अश्वमेघ'

बॉक्स ऑफिस पर आरआरआर का कारोबारी अश्वमेघ सभी दिशाओं में पूरी रफ़्तार से रफ्तार से भागता नजर आ रहा है. पहले दिन फिल्म ने सबसे ज्यादा कमाई तेलुगु बॉक्स ऑफिस पर की है. आंध्र प्रदेश बॉक्स ऑफिस के मुताबिक़ निजाम और आंध्र प्रदेश में फिल्म ने 104.1 करोड़ रुपये की ग्रॉस ओपनिंग पाई है. इकोनॉमिक्स टाइम्स ने अनुमान लगाया है कि ओवरसीज से 75 करोड़ की कमाई हुई है. इसमें खाड़ी और तमाम मध्य पूर्व देशों के साथ अमेरिका, कनाडा, ब्रिटेन, ओस्ट्रेलिया और न्यूजीलेंड आदि का बॉक्स ऑफिस है. अकेले अमेरिका और कनाडा में ही फिल्म ने 26 करोड़ (तरण के मुताबिक़) से ज्यादा की कमाई की है.

जूनियर एनटीआर, रामचरण, आलिया भट्ट और अजय देवगन की भूमिकाओं से सजी आरआरआर को भारत में पैन इंडिया रिलीज किया गया है. यानी तेलुगु के साथ साथ हिंदी. मलयालम, तमिल और कन्नड़ में फिल्म रिलीज हुई है. पहले दिन आंध्र प्रदेश से बाहर सबसे ज्यादा कलेक्शन हिंदी क्षेत्र (दक्षिण क्षेत्रों के अलावा सेष भारत) से निकलकर आया है. आंध्रा बॉक्स ऑफिस के मुताबिक़ शेष भारत में 25.5 करोड़ ग्रॉस कमाई बताई जा रही है. इसमे बहुत बड़े अमाउंट को आप हिंदी बेल्ट की कमाई के रूप में भी देख सकते हैं.

जबकि इसी तरह तमिलनाडु में 10 करोड़, कर्नाटक में 16 करोड़ और केरल में 3 करोड़ की कमाई हुई है. महामारी से पहले और महामारी के बाद अब तक भारतीय सिनेमा के इतिहास में पहले दिन किसी भी फिल्म ने इतनी कमाई नहीं की है. भारतीय बॉक्स ऑफिस पर फिल्म पहले दिन का ग्रॉस कलेक्शन 158.6 करोड़ रुपये है. यह किसी फिल्म का अबतक का सबसे बड़ा प्रदर्शन है.

हिंदी में भी रिकॉर्ड बन ही गया

हिंदी बेल्ट में फिल्म ने सभी रिकॉर्ड ध्वस्त कर दिए हैं. कोरोना के बाद पिछले साल आई अक्षय कुमार की सूर्यवंशी (26.29 करोड़) ने पहले दिन सबसे ज्यादा कमाई की थी. आरआरआर इस मामले में दूसरी फिल्म बन चुकी है. वीकएंड में फिल्म सूर्यवंशी को पछाड़कर आगे निकल जाएगी. हालांकि राजमौली हिंदी बेल्ट में अपना ही पुराना ओपनिंग रिकॉर्ड नहीं तोड़ पाए हैं. उनकी बाहुबली 2 ने पहले दिन 41 करोड़ से ज्यादा की कमाई की थी. देश में हिंदी वर्जन का लाइफ टाइम कलेक्शन 510.99 करोड़ था. अब यह देखना होगा कि क्या आरआरआर बाहुबली 2 (हिंदी) के रिकॉर्ड तोड़ पाएगी. कोई भी बॉलीवुड फिल्म ने घरेलू बॉक्स ऑफिस पर कभी इतनी कमाई नहीं की है. आमिर खान की दंगल सबसे लाइफ टाइम कलेक्शन निकालने वाली बॉलीवुड की इकलौती फिल्म है. दंगल ने 387.38 करोड़ रुपये का कलेक्शन निकाला था.

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय