New

होम -> सिनेमा

 |  3-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 08 दिसम्बर, 2022 01:10 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

भारतीय संस्कृति, परंपरा को दिखाने वाली फिल्मों की भरमार है. वह चाहे कन्नड़ इंडस्ट्री हो, मलयाली, तमिल, मराठी या फिर अन्य भाषाभाषी उद्योग, अब हर जगह भारतीयता में रचे बसे कॉन्टेंट की आमद बढ़ गई है. अभी हाल ही में कांतारा हिट हुई थी. जैसे ही कोई फिल्म बड़ी हिट होती है, निर्माता उसी ऑडियंस बेस के पीछे भागते नजर आते हैं. तेलुगु इंडस्ट्री तो खैर अगुआ कही जा सकते हैं. वहां दो दशकों से भारतीय संस्कृति में रची बसी फ़िल्में बनाने और दिखाने का ट्रेंड है. वहां कई काल्पनिक कहानियों में बहुत खूबसूरती और मनोरंजक तरीके से इतिहास और संस्कृति के विषयों को परोसा जाता है. यहां तक कि उन साधारण कहानियों में भी जिनका धर्म और अध्यात्म से दूर-दूर तक का लेना देना नहीं होता, उसमें भी सांस्कृतिक प्रतीकों को खूबसूरती से दिखाया जाता है.

वाल्टेयर वीरैया तेलुगु इंडस्ट्री की ऐसी ही एक फिल्म है. चिरंजीवी स्टारर फिल्म की रिलीज डेट आज ही घोषित की गई है. फिल्म को मकर संक्रांति के मौके पर 13 जनवरी के दिन सिनेमाघरों में रिलीज किया जाएगा. यह एक्टर के करियर की 154वीं फिल्म है. यह फिल्म तेलुगु की एक्शन एंटरटेनर है. जो पोस्टर सामने आया है उसमें चिरंजीवी एक नाव पर हाथ में हथियार लिए नजर आते हैं. उनकी नाव पर भगवा ध्वज भी टंगा हुआ है. ध्वज पर हनुमान जी की तस्वीर अंकित है. इससे साफ़ है कि चिरंजीवी का किरदार एक हनुमानभक्त का है. वैसे भी फिल्म में चिरंजीवी एक रफटफ किरदार में होंगे और हनुमान को भारतीय परंपरा में ब्रह्मचर्य और शक्ति का देवता माना जाता है. चिरंजीवी का किरदार किस तरह से बुना गया है देखने वाली बात होगी.

chiranjiviचिरंजीवी

चिरंजीवी की फिल्म में रवि तेजा और श्रुति हासन भी हैं

वाल्टेयर वीरैया में चिरंजीवी के साथ रवि तेजा और श्रुति हासन भी अहम भूमिकाओं में हैं. फिल्म की कहानी का क्लू तो नहीं मिल पाया है, लेकिन यह संभवत: मछुआरों की कोई कहानी है. टीजर से साफ भी हुआ था कि समुद्र में एक विलेन से चिरंजीवी लोहा लेते दिखते हैं. फिल्म में चिरजीवी के किरदार को किस तरह से बुना गया है- यह देखना दिलचस्प रहेगा. फिल्म का निर्देशन बॉबी कूली ने किया है. और बताया जा रहा कि इसे असल में चिरंजीवी के मूड की पुरानी फिल्मों की तरह बनाया गया है. इसमें एक्शन, इमोशन कॉमेडी और रोमांस आदि का तगड़ा मसाला है.

चिरंजीवी को एक बड़ी हिट की दरकार

चिरंजीवी की पिछली दोनों फ़िल्में आचार्य और गॉडफादर कोई बड़ा कमाल नहीं दिखा पाई हैं. आचार्य बहुत बुरी तरह से फ्लॉप हुई. जबकि करीब 100 करोड़ के बजट में बनी गॉडफादर ने किसी तरह अपनी लागत निकालने में कामयाबी पाई है. चिरंजीवी को अपनी अपकमिंग मूवी से बहुत उम्मीदें हैं. इस बार उन्होंने हनुमान का भी सहारा लिया है. वाल्टेयर वीरैया से पहले इस साल तेलुगु में आई RRR, कार्तिकेय 2, द वॉरियर, सेनापति,  मेजर और बिम्बिसार जैसी फिल्मों के प्रति दर्शकों का रुझान देखें तो समझ में आता है कि आंध्रप्रदेश और तेलंगाना में भारतीयता, राष्ट्रवादी भावनाओं से ओतप्रोत फ़िल्में बनाई जा रही हैं. साफ़ है कि इन फिल्मों की वजह से निर्माताओं को उनका निवेश भी वापस मिल रहा है. फ़िल्में कारोबारी रूप से भी फायदे का सौदा साबित हो रही हैं.

अब देखने वाली बात यह होगी कि वाल्टेयर वीरैया, चिरंजीवी को किस तरह से फायदा पहुंचाने जा रही है.

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय