New

होम -> सिनेमा

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 25 नवम्बर, 2022 09:51 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

अमर कौशिक के निर्देशन में क्रीचर कॉमेडी भेड़िया सिनेमाघरों में रिलीज हो चुकी है. फिल्म को लेकर समीक्षकों का फीडबैक अच्छा है. यह फिल्म जिस वक्त रिलीज हुई है, उससे पहले सिनेमाघरों में आई दो फिल्मों- ऊंचाई और दृश्यम 2 ने अपने-अपने स्केल में जबरदस्त बिजनेस किया. दोनों फ़िल्में एक-एक हफ्ते के अंतराल पर रिलीज हुई थीं और एक ही हफ्ते के अंतराल पर अब भेड़िया भी आई है. चूंकि बॉक्स ऑफिस पर माहौल फिलहाल कॉन्टेंट की वजह से बॉलीवुड के पक्ष में नजर आ रहा है तो ट्रेड सर्किल में वरुण धवन और कृति सेनन की फिल्म को लेकर बहुत सारी वाजिब अपेक्षाएं हैं.

भेड़िया की समीक्षाएं बेहतरीन हैं लेकिन अगर फिल्म के एडवांस बुकिंग को देखें तो रामसेतु, सम्राट पृथ्वीराज जुग जुग जियो गंगूबाई काठियावाड़ी और शमशेरा से नीचे है. इसमें गंगूबाई मो छोड़कर बाकी फिल्मों का बॉक्स ऑफिस हादसा ही साबित हुआ था. भेड़िया के लिए यह एक डरने वाली बात हो सकती है. पिंकविला की एक रिपोर्ट के मुताबिक़ भेड़िया को करीब करीब 2500 स्क्रीन्स पर रिलीज किया गया है. ऊपर तुलना के लिए जिन फिल्मों का जिक्र किया गया है- उसमें अगर वरुण की जुग जुग जियो को ही ले लिया जाए तो इसने पहले दिन 9.28 करोड़ की कमाई की थी. इस आधार पर देखा जाए तो पहले दिन भेड़िया 9.28 करोड़ से नीचे ही कमाई करते दिख रही है. मगर ट्रेड सर्किल में अलग-अलग रिपोर्ट्स का कुछ और भी कहना है.

bhediyaभेड़िया

इन रिपोर्ट्स में पहले दिन फिल्म की कमाई 10-15 करोड़ के रेंज में बताई जा रही है. हालांकि 15 करोड़ कमाई कर पाना भेड़िया के लिए लगभग असंभव है. और ऐसा इसलिए कि टिकट खिड़की पर वरुण की फिल्म के सामने दृश्यम 2 के रूप में एक तगड़ी फिल्म पहले से ही मौजूद है. ऐसी फिल्म जो ऐतिहासिक वर्ड माउथ पर सवार होने की वजह से सिनेमाघर आने वाले ज्यादातर दर्शकों की पहली पसंद है. फिल्म पहले हफ्ते में भी 100 करोड़ से ज्यादा की कमाई भी कर चुकी है और नॉर्मल डेज में भी टिकट खिड़की पर उसकी मजबूत ग्रिपिंग नजर आ रही है. दृश्यम का दूसरा हफ्ता शुरू ही हुआ है तो उसका असर, अभी भी बना हुआ है.

दृश्यम 2 से कमजोर, पर अपने बजट में मुनाफा कमाने जा रही है वरुण धवन की फिल्म

असल में आठवें दिन भी दृश्यम 2 की मॉर्निंग अकुपेंसी भेड़िया से ज्यादा है. फिल्म वेबसाइट कोईमोई के मुताबिक़ दृश्यम की मॉर्निंग अकुपेंसी 14-16 प्रतिशत के बीच है. जबकि पहले दिन भेड़िया की मॉर्निंग अकुपेंसी 12-15 प्रतिशत के बीच है. दृश्यम 2 की मजबूती साफ नजर आ रही है. वैसे भी लगभग सभी रिपोर्ट्स में आठवें दिन दृश्यम 2 की अनुमानित कमाई डबल डिजिट में आ रही है. भेड़िया की स्पॉट बुकिंग दृश्यम 2 से कमजोर है. कई रिपोर्ट्स से तो ऐसा लग रहा कि आठवें दिन दृश्यम 2 की कमाई भेड़िया की पहले दिन की कमाई से ज्यादा रहने वाली है. बावजूद भेड़िया भले कारोबारी आंकड़े में कमजोर लग रही हो, मगर यह निश्चित हिट नजर आ रही है.

दरअसल, भेड़िया को संतुलित बजट में बनाया गया है. 40 से 60 करोड़ के बीच. हमारी सहयोगी वेबसाइट 'इंडिया टुडे' की एक रिपोर्ट के मुताबिक़ भेड़िया पहले दिन घरेलू मार्केट में 10 करोड़ की ओपनिंग हासिल कर सकती है. दृश्यम 2 की मौजूदगी में फिल्म के स्केल के हिसाब से यह कलेक्शन बेहतरीन ही कहा जाएगा. सभी रिपोर्ट्स का संकेत यही है कि भेड़िया बहुत आराम से पहले वीकएंड में 35 करोड़ से ज्यादा का कारोबार कर सकती है. यानी यह फिल्म आसानी से दो हफ़्तों में सिनेमाघरों से अपना बजट निकालने में कामयाब हो जाएगी. यह बॉलीवुड के लिए एक बढ़िया कारोबारी संकेत है. क्योंकि भेड़िया मुनाफे में ही दिख रही है. फिल्म के डिजिटल और सैटेलाइट राइट के बदले भी एक बढ़िया रिटर्न निर्माताओं को मिलने की संभावना है. फिल्म हर लिहाज से सेफ नजर आ रही है. और अगर ग्रिप अनुमानों से थोड़ा भी बेहतर दिखी तो भेड़िया एक बड़ी हिट के रूप में भी सामने आ सकती है.  

क्या है भेड़िया की कहानी?

भेड़िया में वरुण धवन-कृति सेनन के अलावा दीपक डोबरियाल, अभिषेक बनर्जी, सौरभ शुक्ला, दोशाम बेयोंग और मदांग पाई ने अहम भूमिकाएं निभाई हैं. फिल्म की कहानी एक युवा की है जो अरुणाचल प्रदेश में एक रोड प्रोजेक्ट बनाने गया है. मुनाफे के लिए वह जंगल के बीच से रास्ता निकालने का प्लान बना रहा है. कुछ लोग ऐसा नहीं चाहते. जंगल में एक रहस्यमयी कीड़े की अफवाह भी है. जंगल में एक दुर्घटना में वरुण को भेड़िया काट लेता है और वे इच्छाधारी भेड़िया बन जाते हैं. घटना से वरुण का जीवन ही बदल जाता है. इसके बाद उन्हें किस तरह की मुसीबतों का सामना करना पड़ता है वे मुसीबत से निकल पाते हैं या नहीं यही फिल्म की कहानी में दिखाया गया है.

#भेड़िया, #वरुण धवन, #कृति सेनन, Bhediya, Bhediya Box Office, Bhediya Vs Drishyam 2

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय