New

होम -> सिनेमा

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 29 मार्च, 2022 01:08 PM
मुकेश कुमार गजेंद्र
मुकेश कुमार गजेंद्र
  @mukesh.k.gajendra
  • Total Shares

'बाहुबली' फेम फिल्म मेकर एसएस राजामौली की बहुप्रतिक्षित फिल्म 'आरआरआर' बॉक्स ऑफिस पर कोहराम मचा रही है. फिल्म ने महज दो दिन में 300 करोड़ रुपए का कलेक्शन कर लिया है. बॉलीवुड के लिए काम करने वाले कई लोगों को तो ये समझ ही नहीं आ रहा है कि फिल्म ने इतनी अच्छी शुरूआत कैसे कर ली है. क्योंकि विवेक अग्निहोत्री की फिल्म 'द कश्मीर फाइल्स' की आंधी के बीच कोई फिल्म सुनामी ला सकती है, ऐसा किसी ने सपने में भी नहीं सोचा था.

राजामौली अपनी खास तरह की फिल्मों के लिए जाने जाते हैं. उसी तरह बॉलीवुड में ऐसे कई फिल्म निर्देशक हैं, जिनकी फिल्मों का दर्शक बेसब्री से इंतजार करते हैं. जैसे कि रोहित शेट्टी. उनकी एक्शन फिल्में हर बार बॉक्स ऑफिस पर धूम मचाती हैं. 'गोलमाल' से लेकर 'सिंघम' फ्रेंचाइजी तक की फिल्मों को देख लीजिए. उनके फिल्मों का प्रदर्शन हर बार अच्छा होता है. उनकी हालिया रिलीज फिल्म 'सूर्यवंशी' ने भी अच्छा बिजनेस किया है. लोगों के मन में सवाल उठता है कि फिल्मों के निर्देशक एक फिल्म के लिए कितनी फीस लेते हैं. आइए जानते हैं कि एक फिल्म के निर्देशन के लिए डायरेक्टर कितनी फीस लेते हैं...

rajkumar_650_032722114939.jpg

1. डायरेक्टर- एसएस राजामौली

फीस- 100 करोड़ रुपए

एसएस राजामौली का असली नाम कोडुरी श्रीसैला श्री राजामौली है. वो मूल रूप से तेलुगू सिनेमा में पटकथा लेखक है, लेकिन बाद में फिल्मों का निर्देशन भी करने लगे. उनको साल 2009 में रिलीज हुई साउथ सुपरस्टार रामचरण की फिल्म मगधीरा के निर्देशन के बाद असली पहचान मिली थी. यदि आपने मगधीरा और बाहुबली दोनों फिल्में देखी हैं, तो आपको दोनों के बीच का कनेक्शन पता चल जाएगा. क्योंकि दोनों ही फिल्मों को बहुत ही भव्य तरीके से फिल्माया गया है. बाहुबली के बाद राजामौली डायरेक्टर्स के सुपरस्टार बन चुके हैं.

2. डायरेक्टर- रोहित शेट्टी

फीस- 25 करोड़ रुपए

बॉलीवुड में रोहित शेट्टी को एक्शन फिल्मों का सुपरस्टार डायरेक्टर माना जाता है. उनकी एक्शन फिल्में बॉक्स ऑफिस पर धूम मचा देती हैं. लेकिन यह भी जानना दिलचस्प है कि एक्शन के साथ कॉमेडी फिल्मों पर भी रोहित ने जबरदस्त प्रयोग किया है. सही मायने में कहें, तो उन्होंने अपनी शुरूआत कॉमेडी फिल्मों से ही की है. गोलमाल फ्रेंचाइजी की फिल्में इस बात की गवाह हैं. इसके बाद उन्होंने कॉप यूनिवर्स की फिल्मों पर प्रयोग शुरू किया, जो कि सफल रहा है. सिंघम, सिंबा और सूर्यवंशी जैसी फिल्में इसकी उदाहरण हैं.

3. डायरेक्टर- मणिरत्नम

फीस- 9 करोड़ रुपए

मणिरत्नम एक ऐसे निर्देशक हैं जिनके फिल्मों में काम करके फिल्म कलाकार अपने आप को भाग्यशाली समझता है. यह एक ऐसे निर्देशक हैं जिन्होंने अपनी उम्दा फिल्मों के चलते भारतीय फिल्म उद्योग को विश्व में पहचान दिलाई. फिल्में बनाने से पहले मणिरत्नम फिल्म सहायक के तौर पर भी काम कर चुके हैं. फिल्म निर्देशक के रूप में उनकी पहली फिल्म कन्नड़ में पल्लवी अनु पल्लवी थी, जिसमें अभिनेता अनिल कपूर और लक्ष्मी ने काम किया. उनकी आने वाली फिल्म पोन्नियिन सेलवन -1 है, जिसमें ऐश्वर्या राय काम कर रही हैं.

4. डायरेक्टर- अनुराग कश्यप

फीस- 8 करोड़ रुपए

गैंग ऑफ़ वासेपुर, मसान, क्वीन, उड़ता पंजाब, देव डी, सांड की आंख और घूमकेतु जैसी फिल्में देने वाले निर्देशक अनुराग कश्‍यप किसी परिचय के मोहताज नहीं है. वो फिल्म निर्देशक के साथ स्‍क्रीनराइटर, एक्टर और प्रोड्यूसर भी हैं. उन्‍हें कई पुरस्‍कारों से भी सम्‍मानित किया जा चुका है. उनको अभी तक चार फिल्मफेयर अवार्ड मिल चुका है. अनुराग की पर्सनल लाइफ बहुत ज्यादा कंट्रोवर्सियल रही है. उन्होंने आरती बजाज से पहले शादी की थी, लेकिन बाद में तलाक देकर कल्कि से शादी कर ली थी. उनसे भी तलाक हो चुका है.

5. डायरेक्टर- फरहान अख्तर

फीस- 15 करोड़ रुपए

फरहान अख्तर मशहूर फिल्म लेखक जावेद अख्तर के बेटे हैं. उनको बहुमुखी प्रतिभा का धनी माना जाता है. क्योंकि वो लेखन से लेकर अभिनय तक, सबकुछ बखूबी कर लेते हैं. यहां तक की वो बहुत शानदार गाने भी गाते हैं. उनकी गायकी, निर्देशन और अभिनय के बहुत से लोग कायल हैं. उन्होंने दिल चाहता है, लक्ष्य, डॉन, डॉन 2 जैसी फिल्मों में लेखन किया है. डॉन, रॉक ऑन, लक बाई चांस, जैसी फिल्मों का निर्देशन भी किया है. इसके साथ ही कई फिल्मों में बेहतरीन अभिनय भी किया है. उनकी अपनी प्रोडक्शन कंपनी भी है.

#आरआरआर, #एसएस राजामौली, #बॉक्स ऑफिस, How Much Film Directors Are Paid For Movie Direction, Karan Johar, Anurag Kashyap

लेखक

मुकेश कुमार गजेंद्र मुकेश कुमार गजेंद्र @mukesh.k.gajendra

लेखक इंडिया टुडे ग्रुप में सीनियर असिस्टेंट एडिटर हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय