New

होम -> सिनेमा

 |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 28 जनवरी, 2022 01:13 AM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

गीत-संगीत के बगैर हिंदी फिल्में नीरस लगती हैं. यही वजह है कि सिनेमा के उद्भव के साथ ही उसमें संगीत का समावेश देखा गया है. आजादी के बाद के दौर में बनने वाली ज्यादातर हिंदी फिल्में संगीत प्रधान हुआ करती थीं. एक फिल्म में कम से कम 10 गीत हुआ करते थे. लोगों को फिल्म की कहानी से ज्यादा गाने अच्छे लगते थे. इसलिए मो. रफी, मुकेश, लता मंगेशकर और किशोर कुमार जैसे गायक आज भी अमर हैं. उनके गाए हुए कई गाने युवा पीढ़ी भी सुनती है.

आधुनिक दौर की बात करें तो आइटम सॉन्ग के बीच पॉप और रैप म्युजिक ज्यादा पसंद की जाती है. नया दौर आया तो गाना गाने और बनाने वालों की कीमत भी बढ़ी. कभी सैकड़ों और हजारों में बनने वाले गाने अब करोड़ों रुपए खर्च करके बनाए जाते हैं. इसमें गायक का हिस्सा भी बहुत बड़ा होता है. आज के दौर में बादशाह और गुरु रंधावा से लेकर नेहा कक्कड़ और श्रेया घोषाल तक, ज्यादातर सिंगर किसी फिल्म में एक गाना गाने के लिए लाखों रुपए चार्ज करते हैं.

1_650_012722092155.jpg

आइए जानते हैं कि एक गाने के लिए कितना चार्ज करते हैं आपके फेवरेट सिंगर...

1. सिंगर- बादशाह

चार्ज- 20 लाख रुपए प्रति गाना

बॉलीवुड के मशहूर सिंगर और रैपर बादशाह के गाने का हर कोई दीवाना है. आए दिन उनके म्यूजिक वीडियो सुर्खियों में रहते हैं. हालही में उन्होंने हिंदी और पंजाबी के बाद भोजपुरी में भी गाना गाया है. उनको भोजपुरी सुपरस्टार खेसारी लाल यादव और पवन सिंह के साथ गाना गाते हुए देखा गया था. दोनों ही गाने यूट्यूब पर तेजी से वायरल हुए थे. बहुत कम लोगों को ये पता है कि बादशाह कभी हनी सिंह के साथ कम करते थे, लेकिन अब दोनों की राहें अलग हो चुकी हैं.

2. सिंगर- नेहा कक्कड़

चार्ज- 15 लाख रुपए प्रति गाना

बॉलीवुड की मशहूर सिंगर नेहा कक्कड़ किसी परिचय की मोहताज नहीं हैं. वो बॉलीवुड की मशहूर सिंगर में से एक हैं. लोग उनके गाने बहुत पसंद करते हैं. कभी जागरण में देवी गीत गाने वाली नेहा इंडियन आइडल में बतौर कंटेस्टेंट नजर आई थीं, लेकिन आज उसमें जज हैं. उनका ना रिलीज होते ही वो टॉप ट्रेडिंग में शामिल हो जाता है. फीमेल सिंगर्स की बात करें तो सोशल मीडिया पर उनकी फैन फॉलोइंग बहुत ज्यादा है. बॉलीवुड में नेहा का पहला हिट सॉन्ग 'सेकेंड हैंड' जवानी माना जाता है.

3. सिंगर- अरिजीत सिंह

चार्ज- 15 लाख रुपए प्रति गाना

पश्चिम बंगाल के रहने वाले सिंगर अरिजीत सिंह भी इंडियन आइडल में भाग ले चुके हैं. करियर के शुरूआती दौर में उनको ज्यादा सफलता नहीं मिली थी. हालांकि अब वे बॉलीवुड के चकमते सिंगर हैं. उनकी आवाज में गाए गानों को बहुत पसंद किया जाता है. सबसे पहले वो 'आशिकी-2' के गानों से रातों रात लाइमलाइट में आए थे. अपनी पर्सनल लाइफ को लाइम लाइट से दूर रखने वाले अरिजीत को लेकर कम ही लोग जानते हैं कि उन्होंने दो शादियां की हैं.

4. सिंगर- श्रेया घोषाल

चार्ज- 20-25 लाख रुपए प्रति गाना

टीवी रियलिटी शो 'सा रे गा मा पा' की विजेता रहीं सिंगर श्रेया घोषाल आज बॉलीवुड की जानी मानी सिंगर हैं. उन्होंने हिंदी फिल्मी इंडस्ट्री के लिए बहुत सारे हिट गाने दिए हैं. श्रेया ने हिंदी के साथ बंगाली, कन्नड़, तमिल, तेलगु, भोजपुरी, मराठी, उर्दू, पंजाबी और मलयालम में भी गाने गाए हैं. उनको 4 नेशनल अवार्ड मिले हैं.

5. सिंगर- मीका सिंह

चार्ज- 13 लाख रुपए प्रति गाना

मशहूर सिंगर मीका सिंह अपने गानों से ज्यादा विवादों की वजह से सुर्खियों में रहे हैं. उनका नाम सबसे पहले राखी सावंत के साथ हुए किसिंग कांड के बाद चर्चा में आया था. फिलहाल वो पंजाबी और हिंदी गानों में अपने योगदान के लिए जाने जाते हैं. उनको गानों के मामले में हिट मशीन कहा जाता है.

6. सिंगर- सुनिधि चौहान

चार्ज- 10-15 लाख रुपए प्रति गाना

प्रतिष्ठित गायिका सुनिधि चौहान ने बहुत कम उम्र में संगीत साधना शुरू कर दिया था. वे अपने खास अंदाज में गाने के लिए मशहूर हैं. उन्होंने सिर्फ हिंदी ही नहीं बल्कि उड़िया, पंजाबी, कन्नड़, तामिल और मलयालम भाषा में भी गाने गाए हैं. उनकी मधुर आवाज हर किसी का मनमोह लेती है.

7. सिंगर- सोनू निगम

चार्ज- 10-15 लाख रुपए प्रति गाना

भारत सरकार के प्रतिष्ठित पद्मश्री सम्मान से सम्मानित बॉलीवुड के सुरीले गायक सोनू निगम हरियाणा के फरीदाबाद के रहने वाले हैं. महज 4 साल की उम्र में सोनू निगम अपने पिता अगम निगम के साथ स्टेज शोज, पार्टियों और फंक्शन में गाने लगे थे. आज सोनू निगम महंगे गायकों में से एक हैं.

8. सिंगर- गुरु रंधावा

चार्ज- 15 लाख रुपए प्रति गाना

मशहूर सिंगर और रैपर गुरु रंधावा का पूरा नाम गुरशरणजोत सिंह रंधावा है. उन्होंने पहले महज 500 रुपए की फीस में काम शुरू किया था. शुरूआत में उन्हें किसी की भी तरफ से आर्थिक मदद नहीं मिली और वे अपने करियर को आगे नहीं बढ़ा पाए. लेकिन अपनी मेहनत की बदौलत आज टॉप सिंगर्स में से एक हैं.

9. सिंगर- मोहित चौहान

चार्ज- 8-10 लाख रुपए प्रति गाना

बॉलीवुड के प्लेबैक सिंगर मोहित चौहान अपने रोमांटिक गानों के लिए मशहूर हैं. वो दो बार फ़िल्मफ़ेयर सर्वश्रेष्ठ प्लेबैंक सिंगर का पुरस्कार प्राप्त कर चुके हैं.

10. सिंगर- नीति मोहन

चार्ज- 5-6 लाख रुपए प्रति गाना

एक जमाने में टीवी सीरियल में काम कर चुकीं नीति मोहन आज एक प्रतिष्ठित प्लेबैक सिंगर हैं. उन्होंने कई फिल्मों और धारावाहिकों में अभिनय किया है. उन्होंने अपने करियर का डेब्यू करण जौहर की फिल्म स्टूडेंट ऑफ़ द ईयर के गाने 'इसक वाला लव' से किया था. यह गाना उनके करियर का सबसे सफल माना जाता है.

#बॉलीवुड सिंगर, #बादशाह, #नेहा कक्कड़, How Much Do Singers Get Paid Per Song In Bollywood, Bollywood Singers Charges, Badshah

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय