New

होम -> सिनेमा

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 26 अप्रिल, 2022 06:21 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

''मैं अपने सभी फैंस और शुभचिंतकों से माफी मांगना चाहता हूं. बीते कुछ दिनों में आपके रिस्पॉन्स ने मुझे झकझोर दिया. मैं तंबाकू का समर्थन नहीं करता. मैं पूरी विनम्रता के साथ इससे पीछे हटता हूं. मैंने इस विज्ञापन से मिलने वाली सारी रकम को किसी नेक काम में लगाने का फैसला किया है. कानूनी वजहों से इस विज्ञापन को तय वक्त तक प्रसारित करने का कॉन्ट्रैक्ट है. मैं आगे से सावधान रहने का वादा करता हूं''... कुछ दिन पहले ही सुपरस्टार अक्षय कुमार ने सोशल मीडिया पर ये पोस्ट लिखा था.

दरअसल, एक गुटखा कंपनी के विज्ञापन में उनके देखने के बाद उनके फैंस उनको ट्रोल करने लगे थे. लोगों का कहना था कि अक्षय केवल दिखावे के लिए नैतिकता की बात करते हैं. सही मायने में पैसे के लिए कुछ भी कर सकते हैं. जबकि अपने एक इंटरव्यू में उन्होंने कहा था कि गुटखा कंपनियां उन्हें करोड़ों के ऑफर देती हैं, लेकिन वे उन्हें स्वीकार नहीं करते. अक्षय कई मौकों पर तंबाकू विज्ञापन को अपने सिद्धांतों के खिलाफ बता चुके हैं. इसलिए उन्हें इस विज्ञापन के बाद ज्यादा आलोचना का सामना करना पड़ा है.

विज्ञापनों की दुनिया बहुत बड़ी है. हम जिस युग में जी रहे है, उसमे विज्ञापन की बहुत ज्यादा अहमियत है. किसी भी देश की अर्थव्यवस्था का एक बड़ा हिस्सा विज्ञापनों पर ही निर्भर करता है. विज्ञापन अक्सर टीवी, रेडियो, न्यूजपेपर, वेब साइट और सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर देखने को मिलते है. विज्ञापन का मतलब किसी भी वस्तु, उत्पाद, और सेवाओं को ग्राहकों तक पहुंचाना होता है. विज्ञापन के दम पर खराब से खराब उत्पाद भी बेहतर व्यापार कर सकता है.

विज्ञापन की ही शक्ति है कि 20 रुपए में एक बोतल पानी खरीद कर लोग आसानी से पी जाते हैं. कपड़े, जूते, बैग आदि डेली यूज के सामान को भी लोग ब्रैंड वैल्यू के हिसाब से खरीदते हैं. जिस ब्रांड की वैल्यू जितनी ज्यादा होती है, उसकी कीमत उतनी ज्यादा होती है. ब्रांड वैल्यू बनाने में विज्ञापन का बहुत बड़ा रोल होता है. विज्ञापन वही अच्छा माना जाता है, जिसमें जितना बड़ा सेलिब्रिटी होता है. यही वजह है कि फिल्म और क्रिकेट की हस्तियों को विज्ञापनों में लिया जाता है.

1_650_042522114350.jpg

क्या आप जानते हैं कि एक विज्ञापन के लिए ये सितारे कितनी फीस लेते हैं?

1. अक्षय कुमार

सुपरस्टार अक्षय कुमार फिल्मों की तरह विज्ञापनों में भी खूब दिखते हैं. एक साल में तीन से चार फिल्में करने वाले अक्की के पास इस वक्त 30 से अधिक विज्ञापन हैं. उनको विमल इलायची के अलावा टाटा मोटर्स, होंडा, पॉलिसी बाजार, रिवाइटल, कारदेखो, निरमा और हार्पिक आदि के विज्ञापनों में देखा जा सकता है. अक्षय कुमार एक विज्ञापन के लिए 10 करोड़ रुपए तक चार्ज करते हैं. जबकि फिल्मों में उनकी फीस 100 करोड़ रुपए तक पहुंच गई है. इसमें फिल्म हिट होने पर प्रॉफिट शेयर अलग से लेते हैं.

2. आलिया भट्ट

बॉलीवुड में अक्षय कुमार की तरह आलिया भट्ट भी अपने करियर के पीक पर हैं. उनके पास बॉलीवुड से लेकर साउथ तक फिल्मों की लंबी कतार है. कई बड़ी फिल्में रिलीज हुई हैं, जिनमें उनको बेहतरीन किरदारों में देखा गया है. आलिया भट्ट फिलिप्स, फ्रूटी, सनफीस्ट, फ्लिपकार्ट, मान्यवर, मेकमाईट्रिप और लेज़ सहित कई तरह के ब्रांडों के लिए विज्ञापन करती हैं. हालांकि, अन्य सितारों के मुकाबले वो विज्ञापन के लिए कम चार्ज करती हैं. आलिया एक विज्ञापन के लिए अधिकतम तीन करोड़ रुपए तक चार्ज करती हैं.

3. अमिताभ बच्चन

बॉलीवुड के शहंशाह अमिताभ बच्चन भी उम्र के इस पड़ाव में भी फिल्मों की तरह विज्ञापनों में भी सक्रिय हैं. डाबर, इमामी, कल्याण ज्वैलर, फर्स्टक्राई, कैडबरी डेयरी मिल्क, पोलियो वैक्सीन, आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल लाइफ, गुजरात टूरिज्म और मैगी जैसे कई बड़े ब्रांड के साथ वो लंबे समय से जुड़े हुए हैं. इसके अलावा पार्कर पेन, लक्स, डॉ फिक्सिट, पेप्सी, टाटा स्काई, मैनकाइंड, रीड एंड टेलर, फ्लिपकार्ट, टीवीएस ज्यूपिटर, तनिष्क सहित कई सरकारी विज्ञापनों में भी देखा गया है. बिग बी एक विज्ञापन के लिए 8 करोड़ रुपए लेते हैं.

4. दीपिका पादुकोण

बॉलीवुड में दीपिका पादुकोण हाई डिमांड एक्ट्रेस में से एक हैं. विज्ञापनों के लिए भी उनकी डिमांड बहुत ज्यादा रहती है. यही वजह है कि वो एक विज्ञापन के लिए 7 से 10 करोड़ रुपए तक चार्ज करती हैं. फिल्म इंडस्ट्री में अभिनेता अक्षय कुमार के बाद उनकी फीस ही इतनी ज्यादा है. दीपिका को ब्रिटानिया, नेस्काफे, लक्स, ओप्पो, एशियन पेंट्सपेप्सी, एडिडास, एक्सिस बैंक, नेस्ले, लोरियल पेरिस और विस्तारा सहित प्रमुख ब्रांडों में देखा गया है. दीपिका पहली एक्ट्रेस हैं, जिन्होंने नाइक ब्रांड का प्रमोशन किया है.

5. शाहरुख खान

मल्टीनेशनल फाइनेंशियल कंसल्टेंसी फर्म डफ एंड फैल्प्स के फरवरी 2021 की रिपोर्ट के अनुसार बॉलीवुड के बादशाह शाहरुख खान की ब्रांड वैल्यू 378 करोड़ रुपए है. ब्रांड वैल्यू के लिहाज से 2020 में वह विराट कोहली, अक्षय कुमार और रणवीर सिंह के बाद चौथे स्थान पर हैं. 2019 में उनका स्थान 5वां था. शाहरुख इन दिनों करीब 40 ब्रांड्स के साथ काम कर रहे हैं. वो बायजूज, बिगबास्केट, हुंडई, फ्रूटी, फेयर एंड हैंडसम और रिलायंस जियो से लंबे समय से जुड़े हैं. एक विज्ञापन के लिए 6 से 10 करोड़ रुपए चार्ज करते हैं.

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय