New

होम -> सिनेमा

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 23 सितम्बर, 2022 01:05 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

अयान मुखर्जी के निर्देशन में आई ब्रह्मास्त्र में अमिताभ बच्चन एक महत्वपूर्ण भूमिका में हैं. 400 करोड़ से ज्यादा बजट में बनी फिल्म इसी महीने 11 सितंबर को रिलीज हुई थी. रणबीर कपूर और आलिया भट्ट की मुख्य भूमिकाओं से सजी फिल्म में अमिताभ ने रघु का किरदार निभाया है जो ब्रह्मांश के मौजूदा अगुआ के रूप में नजर आते हैं. फिल्म के पोस्टर्स, ट्रेलर्स और तमाम प्रमोशनल गतिविधियों में अमिताभ के स्टारडम को मेकर्स की तरफ से भुनाने की कोशिशें दिखती हैं. लेकिन मजेदार बात यह है कि कहीं ना कहीं अमिताभ, ब्रह्मास्त्र के साथ सार्वजनिक रूप से अपने कनेक्शन को जोड़ने से बचते नजर आते हैं.

फिल्म 11 सितंबर को रिलीज हुई थी तब से आज तक सोशल मीडिया पर अमिताभ ने ब्रह्मास्त्र से जुड़े किसी भी तरह के प्रमोशन में दिलचस्पी नहीं ली है. उनके फेसबुक और ट्विटर हैंडल को देख सकते हैं. फेसबुक पर एक्टर के फॉलोअर्स की संख्या 39 मिलियन से ज्यादा है. ट्विटर पर भी उन्हें 47 मिलियन से ज्यादा लोग फॉलो करते हैं. यह हैरानी की बात है कि अमिताभ अपनी ही फिल्म के बारे में अपने प्रशंसकों को बताने में दिलचस्पी नहीं दिखाते नजर आ रहे हैं. वे उन्हें फिल्म देखने के लिए ना तो आमंत्रित कर रहे हैं और ना ही कोई और प्रचार कर रहे हैं. क्या अमिताभ ने भी सोशल मीडिया पर एक तरह से ब्रह्मास्त्र का बायकॉट ही किया है?

brahmastraब्रह्मास्त्र में अमिताभ बच्चन और रणबीर कपूर.

दूसरी फिल्मों का जमकर प्रचार करते दिख रहे, ब्रह्मास्त्र पर खामोशी के मायने क्या हैं?

अमिताभ सोशल मीडिया पर अपनी फिल्मों को लेकर काफी एक्टिव नजर आते हैं. यहां तक कि वे अपने हैंडल का इस्तेमाल ना सिर्फ अपनी फिल्मों के लिए करते हैं बल्कि बेटे अभिषेक बच्चन का भी प्रमोशन करते नजर आए हैं. ब्रह्मास्त्र के लिए उनके सोशल पेजेज पर कोई सक्रियता नजर नहीं आ रही है बावजूद वे अपनी दूसरी फिल्मों का प्रमोशन करते नजर आ रहे हैं. इसी अवधि में उनकी कई अपकमिंग मूवीज के ;पोस्टर और वीडियोज देखे जा सकते हैं. यहां तक कि हफ़्तों पहले आई बेटे की फिल्म 'दसवीं' का अभी भी प्रचार करते नजर आते हैं. हाल ही में दसवीं को पुरस्कार मिला था. अमिताभ उसे प्रशंसकों के साथ सेलिब्रेट करते नजर आ रहे हैं. अब सवाल है कि क्या अमिताभ ब्रह्मास्त्र से बचना चाहते हैं.

काफी हद तक कहा जा सकता है कि सोशल मीडिया पर अमिताभ ब्रह्मास्त्र का प्रमोशन कर किसी धड़े के निशाने पर नहीं आना चाहते थे. असल में रिलीज से पहले करण जौहर के बैनर धर्मा प्रोडक्शन की फिल्म का जिस तरह सोशल मीडिया पर विरोध किया गया था वह ऐतिहासिक है. ब्रह्मास्त्र से जुड़े लगभग सभी स्टारकास्ट की आलोचना दिखी थी. हो सकता है कि अमिताभ फिल्म का प्रमोशन कर किसी पचड़े में नहीं पड़ना चाहते थे. फिल्म के प्रमोशन का साफ़ मतलब था कि विरोध करने वालों से असहमति जताना और फिर उनके निशाने पर आ जाना. हो सकता है कि शायद यही वजह रही हो जब मेहमान भूमिकाओं के लिए ब्रह्मास्त्र के कई कलाकारों की आलोचना हुई मगर ब्रह्मास्त्र बायकॉट के ट्रेंड में अमिताभ के खिलाफ कोई तगड़ा कैम्पेन नहीं दिखा.

संतुलन बनाकर चलने के लिए मशहूर हैं अमिताभ बच्चन

वैसे, ब्रह्मास्त्र से जुड़े तमाम सितारे अपने अपने स्तर पर फिल्म का प्रमोशन करते नजर आते हैं. जहां तक बात अमिताभ की है बॉलीवुड में उनका अपना फंडा है. संतुलन बनाकर चलो. वे कभी सपा सरकार का ब्रांड अम्बेसडर बने नजर आते हैं कभी भाजपा के लिए लोगों को गुजरात आमंत्रित करते सुनाई देते हैं. और उनकी पत्नी समाजवादी पार्टी से संसद में बैठने की जिम्मेदारी भी पाती रहती हैं. उनकी पत्नी पश्चिम बंगाल जाकर भाजपा के खिलाफ ही आक्रामक भाषा का इस्तेमाल करते दिखती हैं. बॉलीवुड में अमिताभ के परिवार का राजनीतिक संतुलन, मॉडल की तरह पेश किया जाता है.

जहां तक फिल्म में काम करने वाले सितारों की तरफ से फिल्मों के प्रमोशन की बात है- एक बात ध्यान रखें हमेशा. जब सितारे फिल्मों के लिए साइन किए जाते हैं लगभग उसी वक्त कॉन्ट्रेक्ट में प्रमोशनल एक्विविटीज को लेकर भी बातें तय होती हैं. आमतौर पर निर्माता संबंधित एक्टर्स को पहले ही बताते हैं कि उन्हें किस तरह से प्रमोशनल एक्टिविटीज में शामिल रहना होगा. आईचौक को नहीं मालूम कि करण जौहर एंड टीम ने अमिताभ से इस तरह का कोई कॉन्टैक्ट किया था या नहीं. और किया था तो आखिर क्या वजह रही जो उन्होंने अपने फॉलोअर्स के बीच फिल्म को प्रचारित करना उचित नहीं समझा. बाद बाकी ब्रह्मास्त्र से कनेक्शन को लेकर साफ़ नजर आ रहा कि वे बचने की कोशिश करते दिखे.

#अमिताभ बच्चन, #ब्रह्मास्त्र, #करण जौहर, Amitabh Bachchan, Is Amitabh Bachchan Boycotted Brahmastra, Ranbir Kapoor

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय