New

होम -> सिनेमा

 |  7-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 18 जनवरी, 2023 07:34 PM
मुकेश कुमार गजेंद्र
मुकेश कुमार गजेंद्र
  @mukesh.k.gajendra
  • Total Shares

नया साल नई उम्मीदें लेकर आता है. यही वजह है कि बॉलीवुड के फिल्म मेकर्स इस साल को लेकर उत्साहित हैं. पिछले साल हुए आर्थिक नुकसान की भरपाई इस साल में करना चाहते हैं. इस उम्मीद के पीछे कई सुपर सितारों की कई बड़ी फिल्में हैं, जो इस साल रिलीज होने जा रही हैं. इसमें शाहरुख खान, सलमान खान, कार्तिक आर्यन, अक्षय कुमार, रणबीर कपूर और अजय देवगन का नाम शामिल है. इनमें यदि सलमान खान को छोड़ दिया जाए तो शेष सभी सितारों की फिल्में साल के पहले तिमाही में ही रिलीज होने जा रही हैं.

ऐसे में पहली तिमाही बॉलीवुड का भविष्य तय करने वाली है. यदि इन सुपर सितारों की फिल्में बॉक्स ऑफिस पर बेहतर परफॉर्म करती हैं, तो यकीन करना होगा कि आने वाले समय में रिलीज होने वाली फिल्मों के लिए भी अच्छा माहौल रहने वाला है. लेकिन यदि ये फिल्में पिछले साल की तरह असफलता का स्वाद चखती हैं, तो बहुत मुश्किल खड़ा होने वाला है.

नए साल की पहली तिमाही (जनवरी, फरवरी और मार्च) में शाहरुख खान की फिल्म 'पठान', कार्तिक आर्यन की फिल्म 'शहजादा', अक्षय कुमार की फिल्म 'सेल्फी', रणबीर कपूर की 'तू झूठी मैं मक्कार' और अजय देवगन की 'भोला' रिलीज होने वाली है. ये सभी बड़े सितारों और बड़े बजट की फिल्में हैं. फिल्म 'पठान' से तो शाहरुख खान पांच साल बाद बतौर लीड एक्टर कमबैक करने वाले हैं. यही वजह है कि उन्होंने इस फिल्म के लिए अपना जी-जान लगा दिया है. फिल्म 'पठान' की सफलता में कोई कोर कसर नहीं छोड़ रहे हैं.

हालांकि, फिल्म 'पठान' के खिलाफ निगेटिव माहौल है. लोग इसका विरोध कर रहे हैं. इसके बावजूद एसआरके अपनी पूरी टीम के साथ फिल्म के लिए पॉजीटिव माहौल बनाने में लगे हुए हैं. इसी तरह पिछले दो साल में सात फ्लॉप फिल्में देने वाले अक्षय कुमार के लिए करो या मरो की स्थिति बनी हुई है. वो हर हाल में फिल्म 'सेल्फी' को हिट कराना चाहते हैं.

पिछले साल 'दृश्यम 2' की सफलता से उत्साहित अजय देवगन को पूरा विश्वास है कि उनकी फिल्म 'भोला' बॉक्स ऑफिस पर सुपर हिट रहेगी. 'दृश्यम' मलयाली फिल्म का हिंदी रीमेक है, लेकिन इस फिल्म के मेकर्स ने हिंदी दर्शकों के हिसाब से जरूरी बदलाव करके दिलचस्प और रोचक बना दिया था. फिल्म 'भोला' भी तमिल फिल्म 'कैथी' की हिंदी रीमेक है. अजय इस फिल्म को भी 'दृश्यम' की तरह जरूरी बदलाव करके बना रहे हैं. इसे 3डी में रिलीज किया जा रहा है. फिल्म को लेकर अभी से माहौल बनाया जा रहा है.

वैसे इन फिल्मों का भविष्य तो अभी समय के गर्भ में है, लेकिन नए साल में बॉलीवुड की बोहनी बेकार रही है. 13 जनवरी को बॉलीवुड की दो प्रमुख फिल्में विक्टर मुखर्जी की 'लकड़बग्घा' और आसमान भारद्वाज की डेब्यू फिल्म 'कुत्ते' रिलीज हुई थी. लेकिन दोनों फिल्मों का बॉक्स ऑफिस पर बहुत ही खराब परफॉर्मेंस रहा है. 50 करोड़ रुपए की लागत में बनी 'कुत्ते' ने पिछले पांच दिनों में महज 3.42 करोड़ रुपए का कारोबार किया है. वहीं, 15 करोड़ रुपए के बजट में बनी 'लकड़बग्घा' का कलेक्शन महज 30 लाख रुपए हैं.

650x400_011823032347.jpg

नए साल की पहली तिमाही में इन सुपर सितारों की किस्मत दांव पर है...

1. शाहरुख खान की 'पठान' 25 जनवरी को रिलीज हो रही है.

नए साल में सबसे पहले बॉलीवुड के बादशाह कहे जाने वाले शाहरुख खान की अग्निपरीक्षा है. उनकी फिल्म 'पठान' 25 जनवरी को सिनेमाघरों में रिलीज होने जा रही है. शाहरुख के करियर के लिहाज 'पठान' का हिट होना बहुत जरूरी है. यदि ये फिल्म फ्लॉप होती है, तो उनका करियर मुश्किल में पड़ सकता है. क्योंकि फिल्म 'जीरो' के फ्लॉप होने के बाद वो चार साल बेरोजगार रहे हैं. उनके पास किसी फिल्म का कोई ऑफर नहीं था. लेकिन अंत में यशराज फिल्म्स ने उनको डूबते करियर को बचाने की जिम्मेदारी उठाई है.

'पठान' यशराज बैनर के स्पाई यूनिवर्स की फिल्म है. इसमें जॉन अब्राहम और दीपिका पादुकोण भी अहम रोल में हैं. इसके एक गाने 'बेशरम रंग' के रिलीज होने के बाद लोगों ने बहुत विरोध किया था. फिल्म पर हिंदूओं और मुस्लिमों की धार्मिक भावनाओं को आहत करने का आरोप लगा है. सोशल मीडिया पर ट्रोल किया जा रहा है. ऐसे में देखना दिलचस्प होगा कि 250 करोड़ रुपए के बजट में बनी ये फिल्म बॉक्स ऑफिस पर कितनी कमाई कर पाती है. हालांकि, ओवरसीज में हो रहे एडवांस बुकिंग के आंकड़े उत्साहित करने वाले हैं.

2. कार्तिक आर्यन की 'शहजादा' 10 फरवरी को रिलीज हो रही है.

बॉलीवुड अभिनेता कार्तिक आर्यन के सितारे इन दिनों बुलंदियों पर हैं. पिछले साल उनकी दो फिल्में 'भूल भुलैया 2' और 'फ्रेडी' सुपरहिट रही हैं. उन्होंने दो कल्ट क्लासिक फिल्मों 'भूल भुलैया' और 'हेरा फेरी' में अक्षय कुमार जैसे सुपर सितारे को रिप्लेस किया है. उनको फैन मेड स्टार कहा जाता है. यही वजह है कि बॉलीवुड बायकॉट गैंग के प्रकोप से वो बचे रहते हैं. ऐसे में 10 फरवरी को रिलीज हो रही उनकी फिल्म 'शहजादा' के लिए पॉजीटिव माहौल देखा जा रहा है. 'शहजादा' तेलुगू फिल्म 'अला वैकुंठपुरमूलो' की ऑफिशियल हिंदी रीमेक हैं.

'अला वैकुंठपुरमूलो' में 'पुष्पा' फेम अल्लू अर्जुन, पूजा हेगड़े और तब्बू लीड रोल में हैं. इसको अर्जुन के पिता अल्लू अरविंद ने प्रोड्यूस किया है, जो कि हिंदी रीमेक के भी को-प्रोड्यूसर हैं. 'शहजादा' को बॉक्स ऑफिस पर सुपरहिट कराने वाली छह चीजें साफ नजर आ रही हैं. पहली, कार्तिक और कृति की सुपरहिट जोड़ी. दूसरी, सुंदर संगीत और रोमांस. तीसरा धमाकेदार एक्शन और शानदार बैकग्राउंड म्युजिक. चौथा, मस्त कॉमेडी और मजेदार विषय. पांचवा, फैमिली फिल्म और छठा फिल्म का वैलेंटाइन वीक में रिलीज होना है.

3. अक्षय कुमार की 'सेल्फी' 24 फरवरी को रिलीज हो रही है.

फिल्म 'सेल्फी' मलयालम फिल्म 'ड्राइविंग लाइसेंस' की हिंदी रीमेक है, जो कि साल 2019 में रिलीज हुई थी. ये मलयाली फिल्म बॉक्स ऑफिस पर ब्लॉकबस्टर रही थी. इस फिल्म का बजट महज चार करोड़ रुपए था, जबकि बॉक्स ऑफिस कलेक्शन 25 करोड़ रुपए से ज्यादा था. ऐसे उम्मीद जताई जा रही है कि फिल्म 'सेल्फी' भी बॉक्स ऑफिस पर हिट रहेगी. इसमें अक्षय के साथ इमरान हाशमी, नुसरत भरूचा और डायना पेंटी हैं. फिल्म का बजट 150 करोड़ रुपए बताया जा रहा है. ऐसे में अक्षय कुमार के लिए अग्निपरीक्षा तय है.

फिल्म 'सेल्फी' की सफलता और असफलता पर अक्षय कुमार के करियर की दशा और दिशा तय होनी है. देखना दिलस्प होगा कि नए साल पर उनकी बोहनी किस तरह से होती है, क्योंकि इस साल उनकी चार अन्य फिल्में भी रिलीज के लिए लाइनअप है, जिनमें 'ओह माई गॉड 2' और 'बड़े मियां और छोटे मियां' जैसी फिल्मों के नाम शामिल हैं. यदि ये फिल्म फ्लॉप होती है तो निश्चित रूप से इन फिल्मों पर इसका असर पड़ेगा. यदि फिल्म हिट होती है, तो अक्षय कुमार के सितारे एक बार फिर बुलंदियों पर जा सकते हैं.

4. रणबीर कपूर की 'तू झूठी मैं मक्कार' 8 मार्च को रिलीज होगी.

फिल्म 'तू झूठी मैं मक्कार' में पहली बार रणबीर कपूर और श्रद्धा कपूर एक साथ नजर आने वाले हैं. लव रंजन के निर्देशन में बन रही इस फिल्म का ट्रेलर शाहरुख खान की फिल्म 'पठान' के साथ दिखाया जाएगा, जो कि 25 जनवरी को रिलीज हो रही है. प्यार और झूठ के कॉम्बिनेशन ने बनी यह फिल्म साल 2023 में होली के मौके पर रिलीज की जाएगी. इसमें रणबीर और श्रद्धा के साथ डिंपल कपाड़िया और फिल्म प्रोड्यूसर बोनी कपूर भी नजर आएंगे. इस फिल्म के जरिए बोनी कपूर एक्टिंग की दुनिया में डेब्यू करने वाले हैं.

5. अजय देवगन की फिल्म 'भोला' 30 मार्च को रिलीज हो रही है.

'दृश्यम 2' की सफलता से उत्साहित बॉलीवुड अभिनेता अजय देवगन अब अपनी आगामी फिल्म 'भोला' की तैयारी में जुटे हुए हैं. फिल्म भोला तमिल फिल्म 'कैथी' की हिंदी रीमेक है. इस फिल्म में साउथ सुपरस्टार कार्थी शिवकुमार ने मुख्य भूमिका निभाई थी. फिल्म को लोकेश कनगराज ने निर्देशित किया था. साल 2019 में आई इस क्राइम थ्रिलर फिल्म को दर्शकों ने काफी पसंद किया था. इसमें हिंदी दर्शकों के हिसाब से जरूरी बदलाव करके 3डी में 30 मार्च को रिलीज किया जाएगा. फिल्म में तब्बू ने पुलिस अफसर का रोल किया है.

लेखक

मुकेश कुमार गजेंद्र मुकेश कुमार गजेंद्र @mukesh.k.gajendra

लेखक इंडिया टुडे ग्रुप में सीनियर असिस्टेंट एडिटर हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय