New

होम -> सिनेमा

 |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 06 अप्रिल, 2023 03:58 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

पिछले दो वर्षों से बॉलीवुड के बुरे दौर से गुजर रहा है. न कोई फिल्म चल रही है, न ही सुपर सितारों का स्टारडम काम आ रहा है. बीच-बीच में कुछ फिल्में चल जा रही हैं, जो उम्मीद की लौ जलाए रख रही हैं. इस साल की जब शुरूआत हुई तो पहले महीने यानी जनवरी में सबसे पहले विशाल भारद्वाज के बेटे आसमान भारद्वाज की फिल्म 'कुत्ते' रिलीज हुई. इस फिल्म में अर्जुन कपूर और तब्बू के साथ दर्जन भर कलाकार अहम किरदारों में थे. लेकिन फिल्म बॉक्स ऑफिस पर फुस्स हो गई. इस तरह बॉलीवुड की बोहनी ही खराब हो गई. इसके बाद डरी सहमी हिंदी फिल्म इंडस्ट्री ने ओटीटी की ओर रुख कर लिया. दो फिल्में 'मिशन मजनू' और 'छतरीवाली' सीधे ओटीटी प्लेटफॉर्म नेटफ्लिक्स और जी5 पर रिलीज कर दी गईं. लेकिन शाहरुख खान ने हिम्मत दिखाते हुए अपनी कमबैक फिल्म 'पठान' को सिनेमाघरों में रिलीज कर दिया.

5 साल बाद बतौर हीरो रूपहले पर्दे पर शाहरुख खान को देखकर दर्शक खुश हो गए. इसका परिणाम बॉक्स ऑफिस पर दिखा. फिल्म ने रिकॉर्डतोड़ कमाई की है. इसका वर्ल्डवाइड कलेक्शन करीब 1100 करोड़ रुपए तक पहुंच गया है. इस फिल्म का कलेक्शन देखकर तो बॉलीवुड की बांछें खिल गईं. लोगों को लगा कि अब दिन शायद बहुरने वाले हैं. लेकिन ऐसा हुआ नहीं. इसके बाद रिलीज हुई कार्तिक आर्यन की फिल्म 'शहजादा', अक्षय कुमार की फिल्म 'सेल्फी', रणबीर कपूर की फिल्म 'तू झूठी मैं मक्कार', कपिल शर्मा की फिल्म 'ज्विगाटो', राजकुमार रॉव की फिल्म 'भीड़' और अजय देवगन की फिल्म 'भोला' अपना बजट तक नहीं निकाल पाई. इन फिल्मों की असफलता ने बॉलीवुड को एक बार फिर निराश कर दिया है. लेकिन इस महीने रिलीज होने वाली सलमान खान की फिल्म 'किसी का भाई किसी की जान' से हर किसी को उम्मीद है.

650x400_040523104638.jpg

आइए इस महीने रिलीज होने वाली प्रमुख फिल्मों के बारे में जानते हैं...

1. फिल्म- गुमराह

रिलीज डेट- 7 अप्रैल

स्टारकास्ट- सिद्धार्थ रॉय कपूर, मृणाल ठाकुर, रोनित रॉय, वेदिका पिंटो और किया खन्ना

डायरेक्टर- वर्धन केतकर

साल 2019 की ब्लॉकबस्टर तमिल फिल्म 'थडम' का हिंदी रीमेक 'गुमराह' 7 अप्रैल को सिनेमाघरों में रिलीज होने जा रही है. वर्धन केतकर के निर्देशन में बन रही इस फिल्म में आदित्य रॉय कपूर, मृणाल ठाकुर और रोनित रॉय लीड रोल में हैं. आदित्य रॉय कपूर इस फिल्म के जरिए पहली बार डबल रोल करते हुए नजर आ रहे हैं, जबकि मृणाल ठाकुर को एक पुलिस अफसर के किरदार में देखना दिलचस्प लगता है. रोनित रॉय ने एक सीनियर पुलिस अफसर का किरदार निभाया है. फिल्म 'थडम' में अभिनेता अरुण विजय डबल रोल में हैं. उनके साथ विद्या प्रदीप, तान्या होप और स्मृति वेंकट भी अहम भूमिकाओं में हैं. 14 करोड़ रुपए के बजट में बनी इस फिल्म ने वर्ल्डवाइड 26 करोड़ रुपए का कारोबार किया था.

2. फिल्म- मिसेज अंडरकवर

रिलीज डेट- 14 अप्रैल

स्टारकास्ट- राधिका आप्टे, राजेश शर्मा, सुमीत व्यास, अंगना रॉय, लोबिनी सरकार और बिस्वजीत चक्रवर्ती

डायरेक्टर- तनुश्री मेहता

स्पाई कॉमेडी फिल्म 'मिसेज अंडरकवर' में राधिका आप्टे लीड रोल में हैं. उन्होंने एक जासूस का किरदार किया है. जो कि हाऊस वाइफ लेकिन अंडरकवर एजेंट के रूप में काम करती है. राधिका को इस तरह के किरदार में पहली बार देखा जाएगा, जिसमें कॉमेडी के साथ एक्शन करती हुई नजर आएंगी. उनके साथ राजेश शर्मा और सुमीत व्यास भी अहम भूमिकाओं में हैं. हालही में फिल्म का ट्रेलर रिलीज किया गया था, जो कि लोगों को बहुत पसंद आया. फिल्म में अपने किरदार के बारे में राधिका ने बताया, ''मेरे लिए मिसेज अंडरकवर कई कारणों से खास है. मेरे किरदार का नाम दुर्गा है, जो कि मजाकिया, दयालु, ईमानदार है. वो अनाड़ी भी है और खुद को लेकर अनिश्चित भी है.'' फिल्म जी5 पर स्ट्रीम होगी.

3. फिल्म- किसी का भाई किसी की जान

रिलीज डेट- 21 अप्रैल

स्टारकास्ट- सलमान खान, पूजा हेगड़े और दग्गुबाती वेंकटेश के अलावा शहनाज गिल, भूमिका चावला और पलक तिवारी

डायरेक्टर- फरहाद सामजी

इस साल जनवरी में रिलीज हुई शाहरुख खान की फिल्म 'पठान' की ब्लॉकबस्टर सफलता के बाद सलमान खान अपनी फिल्म 'किसी का भाई किसी की जान' के लिए उत्साहित नजर आ रहे हैं. फिल्म की सफलता के लिए उन्होंने हर जतन किया है. इसकी पैन इंडिया अपील को बढ़ाने के लिए इस साउथ के सितारों को कास्ट किया गया है. इतना ही नहीं फिल्म की शूटिंग भी साउथ के कई अहम लोकेशन पर की गई है. एक गाना भी साउथ इंडिया के लोगों को समर्पित किया गया है. हालही में फिल्म का टीजर रिलीज किया गया था इसमें सलमान खान दो लुक दिखे थे. पहले में वो किसी डॉन की तरह दिखते हैं. दूसरे में क्लीनशेव और शूट पहने हैं. उनके इस लुक को देखकर उनकी फिल्म 'बॉडीगार्ड' याद आ जाती है.

4. फिल्म- बैड बॉय

रिलीज डेट- 28 अप्रैल

स्टारकास्ट- नमाषी चक्रबर्ती, जॉनी लीवर, राजपाल यादव और अमरीन कुरैशी

डायरेक्टर- राजकुमार संतोषी

राजकुमार संतोषी के निर्देशन में बनी फिल्म 'बैड बॉय' में अभिनेता मिथुन चक्रबर्ती के बेटे नमाषी चक्रबर्ती लीड रोल में हैं. उनके अपोजिट अभिनेत्री अमरीन कुरैशी दिखाई देंगी. 'बैड ब्वॉय' एक रोमांटिक कॉमेडी फिल्म है. नमाशी का किरदार मिडिल क्लास के बेफिक्र और शरारती लड़के का दिखाया गया है, जिसे एक पढ़ी-लिखी और अमीर घराने की लड़की से प्यार हो जाता है. अपनी रिलेशनशिप को बनाये रखने के लिए दोनों क्या-क्या करते हैं, यही कहानी का मेन प्लॉट है. फिल्म में शाश्वत चटर्जी, जॉनी लीवर, राजपाल यादव और दर्शन जरीवाला अहम किरदारों में नजर आएंगे. इतना ही नहीं फिल्म के एक गाने में मिथुन चक्रवर्ती अपने बेटे के साथ स्क्रीन शेयर करते हुए नजर आएंगे.

5. फिल्म- पोन्नियिन सेल्वन 2

रिलीज डेट- 28 अप्रैल

स्टारकास्ट- चियान विक्रम, ऐश्वर्या राय, तृषा, जयम रवि, और कार्ति

डायरेक्टर- मणि रत्नम

भारतीय सिनेमा के दिग्गज फिल्मकार मणि रत्नम की फिल्म 'पोन्नियिन सेल्वन' का पहला पार्ट इसके बजट और ऐश्वर्या राय के कमबैक की वजह से ज्यादा चर्चा में रहा था. 500 करोड़ रुपए के भारी भरकम बजट में बनी ये फिल्म कल्कि कृष्णमूर्ति के उपन्यास 'पोननियन सेल्वन' पर आधारित है, जिसे 1955 में प्रकाशित किया गया था. फिल्म राजकुमार अरुलमोजिवर्मन के शुरुआती दिनों की कहानी कहती है, जिसके बाद वह महान चोल सम्राट राज राज चोला बनते हैं. उसका शासन काल 947 से 1014 ईंसवी यानि 67 सालों तक होता है. पहले पार्ट ने बहुत मुश्किल से अपनी लागत निकाली है, लेकिन फिल्म के मेकर्स को भरोसा है कि दूसरा पार्ट ज्यादा कामयाब रहेगा, इससे फायदा होगा.

#बॉलीवुड, #साउथ सिनेमा, #किसी का भाई किसी की जान, Hindi Movies Releasing In April 2023, Kisi Ka Bhai Kisi Ki Jaan, Ponniyin Selvan Part 2

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय