New

होम -> सिनेमा

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 10 सितम्बर, 2021 03:53 PM
मुकेश कुमार गजेंद्र
मुकेश कुमार गजेंद्र
  @mukesh.k.gajendra
  • Total Shares

बॉलीवुड के सुपरस्टार सलमान खान और उनके बहनोई आयुष शर्मा की फिल्म 'अंतिम: द फाइनल ट्रुथ' के पहले पोस्टर के लॉन्च होने के बाद पहला गाना भी गणेश चतुर्थी के खास मौके पर रिलीज हो चुका है. इस फिल्म का निर्माण सलमान खान फिल्म्स प्रोडक्शन के बैनर तले किया गया है. इसके निर्देशक महेश मांजरेकर हैं. इस फिल्म में सलमान खान ने एक सिख पुलिस अफसर की भूमिका निभाई है, जबकि आयुष शर्मा विलेन बने हैं. सलमान को वर्दी में लोग बहुत पसंद करते हैं.

यही वजह है सॉलिड बॉडी वाले भाईजान की वो फिल्में बॉक्स ऑफिस पर हमेशा अव्वल रही हैं, जिनमें उन्होंने पुलिस अफसर की भूमिका निभाई है. फिल्म 'दबंग' में उनके चुलबुल पांडे के किरदार को लोगों ने इतना पसंद किया कि इसके तीन सीक्वल रिलीज किए जा चुके हैं, चौथे की तैयारी चल रही है. अब देखना दिलचस्प होगा कि फिल्म 'अंतिम: द फाइनल ट्रुथ' में एक बार फिर पुलिस अफसर के किरदार में नजर आने वाले 'दबंग खान' अपनी सफलता को दोहरा पाते हैं या नहीं?

आइए जानते हैं उन फिल्मों के बारे में, जिनमें सलमान खान ने वर्दी पहनी है...

collage-thumb-old-65_091021034256.jpgसलमान खान अपनी अपकमिंग फिल्म 'अंतिम: द फाइनल ट्रुथ' में एक सिख पुलिस अफसर का रोल कर रहे हैं.

फिल्म- गर्व (Garv: Pride and Honour)

कब रिलीज हुई- 2004

कितनी कमाई हुई- 20 करोड़ रुपए

फिल्म 'गर्व' तीन बहादुर और ईमानदार पुलिस अफसरों की कहानी हैं. इसमें सलमान खान, उनके भाई अरबाज खान के साथ दिग्गज अभिनेता अमरीशपुरी भी हैं. फिल्म में दोनों भाइयों ने पुलिस अफसर का किरदार निभाया है, जिसमें सलमान के किरदार अर्जुन राणावत को जानबूझकर भ्रष्ट सिस्टम का शिकार बना दिया जाता है. इसमें फिल्म एक्ट्रेस शिल्पा शेट्टी भी हैं. इस फिल्म का निर्देशन पुनीत इस्सर ने किया है, तो सुनील मेहता प्रोड्यूसर हैं. फिल्म ने अपने बजट (8.9 करोड़) से दोगुनी कमाई की थी.

फिल्म- वांटेड (Wanted)

कब रिलीज हुई- 2009

कितनी कमाई हुई- 94 करोड़ रुपए

डायरेक्टर कोरियोग्राफर प्रभु देवा के निर्देशन में बनी फिल्म 'वांटेड' में सलमान खान ने एक अंडर कवर पुलिस अफसर की भूमिका निभाई है. इस फिल्म में सलमान के अपोजिट एक्ट्रेस आयशा टाकिया हैं. फिल्म के क्लाइमेक्स में जब पुलिस अफसर राजवीर शेखावत के किरदार में सलमान रुपहले पर्दे पर नजर आते हैं, तो दर्शकों का दिल जीत लेते हैं. उससे पहले इस फिल्म में उनको देखकर कोई अंदाजा ही नहीं लगा पाता कि वो इसमें एक पुलिस अफसर की भूमिका में हैं. फिल्म बॉक्स ऑफिस पर सुपरहिट रही थी.

फिल्म- दबंग (Dabangg)

कब रिलीज हुई- 2010

कितनी कमाई हुई- 142 करोड़ रुपए

बॉलीवुड में हिट फॉर्म्यूले को भुनाने की प्रथा पहले से ही रही है. यही वजह है कि फिल्म वांटेड के सुपरहिट होने के बाद अगले ही साल फिल्म दबंग बनाई गई. अभिनव कश्यप द्वारा निर्देशित इस फिल्म में सलमान खान ने यूपी पुलिस के एक इंस्पेक्टर की भूमिका निभाई है. इस फिल्म में सलमान खान का किरदार चुलबुल पांडे इतना लोकप्रिय हुआ कि वास्तविक पुलिसवाले भी उसकी नकल करने लगे. इसमें सलमान के अपोजिट एक्ट्रेस सोनाक्षी सिन्हा हैं, जिन्होंने इसी फिल्म से अपना बॉलीवुड डेब्यू किया था. इस फिल्म के कई गाने काफी हिट हुए थे जिसमें से एक था मलाइका अरोड़ा का आइटम नंबर 'मुन्नी बदनाम हुई डॉर्लिंग तेरे लिए'.

फिल्म- दबंग 2 (Dabangg 2)

कब रिलीज हुई- 2012

कितनी कमाई हुई- 150 करोड़ रुपए

फिल्म दबंग की लोकप्रियता ने बॉक्स ऑफिस के कई सारे रिकॉर्ड तोड़े और कई कीर्तिमान स्थापित किए. दर्शकों की भारी मांग पर सलमान खान ने इसका सीक्वल बनाया, जो पहली फिल्म के दो साल बाद रिलीज किया गया. इस फिल्म की कहानी को पहली की कहानी से ही आगे बढ़ाया गया. फिल्म की शुरुआत चुलबुल पांडे से होती है, जो एक छोटे से शहर लालगंज से ट्रांसफर के बाद कानपुर चले आते हैं. उनके साथ उनकी पत्नी रज्जो (सोनाक्षी सिन्हा) भी होती है. यहां चुलबुल का सामना बच्चा भैया (प्रकाश राज) से होता है, जो आगामी चुनाव में विधायक का प्रबल दावेदार है. इस फिल्म को भी दर्शकों ने बहुत पसंद किया था.

फिल्म- दबंग 3 (Dabangg 3)

कब रिलीज हुई- 2019

कितनी कमाई हुई- 230 करोड़ रुपए

फिल्म दबंग 2 की सफलता के करीब सात साल बाद दबंग 3 रिलीज की गई थी. वैसे दबंग फिल्म की बड़ी खासियत चुलबुल पांडे के किरदार के साथ विलेन का भी है. पहली फिल्म सोनू सूद, दूसरी में प्रकाश राज और तीसरी में सुदीप किच्चा जैसे बड़े कलाकार विलेन की भूमिका में नजर आए हैं. फिल्म के तीसरे सीक्वल तक पुलिस इंस्पेक्टर चुलबुल पांडे एएसपी बन चुके हैं. इस बार उनका सामना बाली (सुदीप किच्चा) से होता है. फिल्म में महेश मांजरेकर की बेटी साईं मांजरेकर भी हैं.

लेखक

मुकेश कुमार गजेंद्र मुकेश कुमार गजेंद्र @mukesh.k.gajendra

लेखक इंडिया टुडे ग्रुप में सीनियर असिस्टेंट एडिटर हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय