New

होम -> सिनेमा

बड़ा आर्टिकल  |  
Updated: 25 जून, 2021 03:19 PM
मुकेश कुमार गजेंद्र
मुकेश कुमार गजेंद्र
  @mukesh.k.gajendra
  • Total Shares

अमेजन प्राइम वीडियो (Amazon Prime Video) पर रिलीज वेब सीरीज 'द फैमिली मैन' का दूसरा सीजन (The Family Man 2) भी दर्शकों ने खूब पसंद किया. एक्टर मनोज बाजपेयी और एक्ट्रेस प्रियामणी के साथ दूसरे सीजन में साउथ सिनेमा की सुपरस्टार सामंथा अक्किनेनी का भी दमदार अभिनय देखने को मिला है. राज एंड डीके द्वारा निर्देशित सस्‍पेंस, ड्रामा, एक्‍शन और एडवेंचर से भरी इस वेब सीरीज के तीसरे सीजन का दर्शक अभी से बेसब्री से इंतजार करने लगे हैं. इसके मेकर्स ने भी नेक्स्ट सीजन की पुष्टि कर दी है. इसी तरह अरशद वारसी की वेब सीरीज 'असुर' के सीजन 2, केके मेनन की वेब सीरीज 'स्पेशल ऑप्स' के सीजन 2, जितेंद्र कुमार के पंचायत के सीजन 2, बॉबी देओल के 'आश्रम' के सीजन 3 और पंकज त्रिपाठी की वेब सीरीज 'मिर्जापुर' के सीजन 3 का भी इंतजार किया जा रहा है.

1_650_062521020650.jpgमनोज बाजपेयी की वेब सीरीज द फैमिली मैन और पंकज त्रिपाठी की मिर्जापुर के अगले सीजन का इंतजार हर किसी को है.

इन 10 वेब सीरीज के नेक्स्ट सीजन का दर्शक बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं...

1. वेब सीरीज- असुर सीजन 2

ओटीटी- वूट

निर्देशक- ओनी सेन

स्टारकास्ट- अरशद वारसी, बरुन सोबती, अनुप्रिया गोयनका, ऋद्धि डोगरा, शारिब हाशमी, अमेय वाघ, पवन चोपड़ा, गौरव अरोड़ा, दीपक काजिर और देव्यांश तापुरिया

पिछला सीजन- 2 मार्च 2020

अरशद वारसी और बरुन सोबती की वेब सीरीज 'असुर' के पहले सीजन को लोगों ने काफी सराहा था. इसमें भी असुरों की उत्पत्ति से लेकर उनके अस्तित्व तक की कहानी दिखाने की कोशिश की गई है. यह कहानी आध्यात्म और विज्ञान के बीच के संबंध को बयां करती है. इसे देखने के बाद आपको ये समझ में आ जाएगा कि धर्म और विज्ञान एक ही सिक्के के दो पहलू हैं. इस वेब सीरीज के दूसरे सीजन की शूटिंग खत्म होते ही इस साल के अंत तक इसे रिलीज करने की योजना है.

2. वेब सीरीज- स्पेशल ऑप्स सीजन 2

ओटीटी- डिज़्नी प्लस हॉटस्टार

निर्देशक- नीरज पांडेय

स्टारकास्ट- केके मेनन, करण टैकर, विनय पाठक, विपुल गुप्ता, संयमी खेर, मेहर विज, गौतमी कपूर, सना ख़ान, परमीत सेठी और दिव्या दत्ता

पिछला सीजन- 17 मार्च 2020

दिसंबर 2001 में भारतीय संसद पर हमला हुआ. उसके बाद देशभर में कई और बड़े हमले हुए. तकरीबन इन सभी हमलों के ऊपर कोई न कई फिल्म बन ही चुकी है. सिनेमा इतिहास में पहली बार पार्लियामेंट अटैक को किसी वेब सीरीज़ में जगह दी गई है. इस सस्पेंस और थ्रिलर वेब सीरीज की कहानी रिसर्च एंड एनालिसिस विंग के अफसर हिम्मत सिंह (केके मेनन) के इर्द-गिर्द बुनी गई है, जो आखिरी एपिसोड तक दर्शकों को बांधे रखने में सफल रहती है. अब इसके दूसरे सीजन का इंतजार है.

3. वेब सीरीज- पंचायत सीजन 2

ओटीटी- अमेजन प्राइम वीडियो

निर्देशक- दीपक कुमार मिश्र

स्टारकास्ट- रघुवीर यादव, नीना गुप्ता, जितेंद्र कुमार, चंदन रॉय और फैसल मलिक

पिछला सीजन- 8 अप्रैल 2020

वेब सीरीज 'पंचायत' एक युवा अभिषेक त्रिपाठी की कहानी है, जिसकी एक गांव में सरकारी नौकरी लग जाती है. उसकी सैलरी 20 हजार रुपए है, लेकिन जॉब सिक्योरिटी की वजह से वह ज्वाइन कर लेता है. यहां रघुवीर यादव और नीना गुप्ता के किरदारों से उसका वास्ता पड़ता है. इन्हीं तीनों के इर्द-गिर्द बुनी है पंचायत की कहानी. वेब सीरीज़ का प्लॉट अच्छा है. ग्रामीण पृष्ठभूमि पर आधारित इस वेब सीरीज को रोचक कहानी और कलाकारों के दमदार अभिनय की वजह से खूब पसंद किया गया.

4. वेब सीरीज- मिर्जापुर सीजन 3

ओटीटी- अमेजन प्राइम वीडियो

स्टारकास्ट- पंकज त्रिपाठी, अली फजल और दिव्येन्दु शर्मा

निर्देशक- करण अंशुमन, गुरमीत सिंह

पिछला सीजन- 23 अक्टूबर 2020

वेब सीरीज 'मिर्जापुर' के दूसरे सीजन में गुड्डू पंडित जख्मी शेर की तरह हैं इंतकाम की आग में जल रहा है. गोलू को भी अपना बदला चाहिए. हालांकि दोनों के परिवारों ने किसी न किसी को खोया है और अब वो चाहते हैं कि उनके बच्चे वापस लौट आएं. लेकिन गुड्डू पंडित को अब बदला और मिर्जापुर की गद्दी दोनों चाहिए. इस बार मिर्ज़ापुर की गद्दी के दावेदार ज़्यादा हैं. किसकी होगी ये गद्दी और कौन करेगा मिर्ज़ापुर पर राज, बस इसी की कहानी 'मिर्ज़ापुर 2' में है. पहले से लेकर दूसरे सीजन तक, पंकज त्रिपाठी से लेकर अली फजल तक, एक्टिंग हर बार की तरह सबकी ज़ोरदार है. हालांकि, सीजन 2 से बेहतर 1 था, अब देखते हैं तीसरा कैसा होता है?

5. वेब सीरीज- द फैमिली मैन सीजन 3

ओटीटी- अमेजन प्राइम वीडियो

निर्देशक- राज और डीके

स्टारकास्ट- मनोज बाजपेयी, प्रियामणि, सामंथा अक्किनेनी, शारिब हाशमी, नीरज माधव, किशोर कुमार, गुल पनाग और आसिफ बसरा

पिछला सीजन- 4 जून, 2021

'द फैमिली मैन 2' एक थ्रिलर एक्शन-ड्रामा सीरीज है. इसमें एक मिडिल क्लास शख्स श्रीकांत तिवारी (मनोज बाजपेयी) की कहानी को दिखाया गया है. श्रीकांत तिवारी राष्ट्रीय जांच एजेंसी के स्पेशल सेल में एजेंट हैं. उसे अपनी पर्सनल और प्रोफेशनल लाइफ के बीच बैलेंस बनाने में संघर्ष करते हुए देखा जा सकता है. एक मिडिल क्लास फैमिली और एक जासूस किन हालातों से गुजरता है, इसे वेब सीरीज में बखूबी दिखाया गया है. श्रीकांत तिवारी एक ऐसा जासूस है, जो अपने परिवार को भी नहीं बता सकता कि वह किस तरह का काम करता है. उसकी पत्नी (प्रियामणी) दफ्तर में काम करने वाले किसी कर्मचारी की तरह उसके साथ ट्रीट करती है.

6. वेब सीरीज- सेक्रेड गेम्स सीजन 3

ओटीटी- नेटफ्लिक्स

निर्देशक- अनुराग कश्यप, नीरज घेवान

स्टारकास्ट- सैफ अली खान, पंकज त्रिपाठी, रणवीर शौरी और नवाजुद्दीन सिद्दकी

पिछला सीजन- 15 अगस्त, 2019

सेक्रेड गेम्स के पहले और दूसरे सीजन के बीच करीब एक साल का अंतर था, लेकिन तीसरा सीजन तीन साल बाद भी अभी तक नहीं रिलीज हो सका है. विक्रम चंद्रा की नॉवल सेक्रेड गेम्स पर आधारित इस सीरीज के दूसरे सीजन को अनुराग कश्यप और नीरज घेवान ने मिलकर निर्देशित किया है. पहले सीजन में उदय होते गणेश गायतोंडे की नजर से मुंबई को देखा गया, लेकिन दूसरे सीजन गायतोंडे का पतन दिखाया गया है. वहीं दूसरी तरफ अपने दोस्त जैसे हवलदार काटेकर की मौत के दुख से जूझ रहे सरताज सिंह की कहानी जारी है जो गायतोंडे की मिस्ट्री के बीच उलझा हुआ है. दोनों ही सीजन धारदार थे. तीसरे सीजन का बेसब्री से इंतजार किया जा रहा है.

7. वेब सीरीज- बारिश सीजन 3

ओटीटी- ऑल्ट बालाजी और जी5

निर्देशक- बलजीत सिंह चड्ढा

स्टारकास्ट- शरमन जोशी, आशा नेगी, प्रिया बनर्जी, बेनाफ पटेल, साहिल श्रॉफ, शुभांगी लाटकर और विक्रम सिंह चौहान

पिछला सीजन- 6 मई, 2020

अमीर और गरीब के बीच फासले इतने होते हैं कि इनके बीच की प्रेम कहानी अक्सर लोगों को लुभाती है. एक गरीब कामकाजी लड़की से एक बिजनेसमैन मोहब्बत कर बैठता है, उससे शादी कर लेता है, लेकिन इस दरमियान दोनों को बहुत संघर्ष करना पड़ता है. इसमें टीनएज का प्यार नहीं है, बल्कि मैच्योर कपल की सच्ची मोहब्बत की वो कहानी है, जिसने प्यार के मायने को खोखला नहीं होने दिया. इस रोमांटिक वेब सीरीज में परिवार, प्यार और रिश्तों के मायने बखूबी समझाए गए हैं.

8. वेब सीरीज- बंदिश बैंडिट्स सीजन 2

ओटीटी- अमेजन प्राइम वीडियो

स्टारकास्ट- ऋत्व‍िक भौमिक, श्रेया चौधरी, नसीरुद्दीन शाह, अतुल कुलकर्णी, शीबा चड्ढा, कुणाल रॉय कपूर और राजेश तैलंग

निर्देशक- अमृतपाल सिंह बिंद्रा और आनंद तिवारी

पिछला सीजन- 4 अगस्त 2020

इस रोमांटिक म्यूजिकल ड्रामा सीरीज में दो अलग-अलग दुनिया में रहने वाले ऐसे प्रेमी जोड़े की कहानी दिखाई गई, जिनके ख्वाब और ख्वाहिश तक जुदा हैं, लेकिन म्यूजिक के जरिए हुई मुलाकात कब मोहब्बत में तब्दील हो जाती है, ये उन दोनों को भी पता नहीं चलता. यह एक म्यूजिकल लव स्टोरी है, जिसे दर्शकों ने बहुत पसंद किया था. इसमें मनोहारी संगीत के बीच नवोदित कलाकार ऋत्व‍िक भौमिक और श्रेया चौधरी की जोड़ी को भी बहुत किया गया था.

9. वेब सीरीज- आश्रम 3

ओटीटी- एमएक्स प्लेयर

स्टारकास्ट- बॉबी देओल, चंदन रॉय सान्याल, अदिति पोहानकर, दर्शन कुमार, तुषार पांडे, राजीव सिद्धार्थ और अनुप्रिय गोयनका

निर्देशक- प्रकाश झा

पिछला सीजन- 29 अक्टूबर 2020

बॉबी देओल स्टारर प्रकाश झा निर्देशित वेब सीरीज 'आश्रम' के तीसरे सीजन की शूटिंग सितंबर में शुरू होने वाली है. इसमें अहम किरदार निभा रहे एक्टर दर्शन कुमार ने कहा, 'हम सितंबर के पहले सप्ताह से भोपाल में शूटिंग शुरू करेंगे. पहले हम 6 अप्रैल से इसे स्टार्ट करने वाले थे. लेकिन कोविड की दूसरी लहर के चलते ऐसा नहीं हो पाया. भोपाल में हालात बेकाबू होने की वजह से 4 अप्रैल को हमें शूट कैंसिल करना पड़ा था.' इस वेब सीरीज का पहला और दूसरा सीजन पिछले साल ओटीटी प्लेटफॉर्म एमएक्स प्लेयर पर रिलीज हुआ था. इसमें बाबा राम रहीम की कथित कहानी दिखाने पर विवाद भी हुआ था.

10. वेब सीरीज- लिटिल थिंग्स सीजन 4

ओटीटी- नेटफ्लिक्स

स्टारकास्ट- मिथिला पाल्कर और ध्रुव सहगल

निर्देशक- अजय भुयन और रुचिर अरुन

पिछला सीजन- 9 नवंबर 2019

आजकल लिव-इन-रिलेशनशिप एक फैशन सा बन गया है. लेकिन जो लोग इस रिश्ते को बाहर से देखते हैं, उनको लगता है कि सबकुछ बहुत अच्छा है. उन्हें नहीं पता कि दोनों के प्यार के बीच परेशानियां किस कदर होती हैं. इसी प्यार, नोंकझोंक और लड़ाईयों को इस वेब सीरीज की क्यूट लव स्टोरी में दिखाया गया है. इसके तीन सीजन को जिस तरह से दर्शकों का प्यार मिला, उसके बाद मेकर्स के ऊपर चौथे सीजन के लिए नैतिक दबाव खुद-ब-खुद बन गया है.

#वेब सीरीज़, #ओटीटी प्लेटफॉर्म्स, #आश्रम, Upcoming Hindi Web Series, New Seasons Web Series, The Family Man 3

लेखक

मुकेश कुमार गजेंद्र मुकेश कुमार गजेंद्र @mukesh.k.gajendra

लेखक इंडिया टुडे ग्रुप में सीनियर असिस्टेंट एडिटर हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय