New

होम -> सिनेमा

 |  7-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 05 अगस्त, 2021 07:21 PM
मुकेश कुमार गजेंद्र
मुकेश कुमार गजेंद्र
  @mukesh.k.gajendra
  • Total Shares

वह जमाना गया जब टेलीविजन को छोटा परदा कहा जाता था. आज टेलीविजन का 'छोटा परदा' बहुत बड़ा हो गया है. बॉलीवुड और बॉक्स ऑफिस को सीधे कड़ी टक्कर दे रहा है. सिर्फ टीवी का प्रोडक्शन बजट ही नहीं, यहां काम करने वाले एक्टर्स की फीस भी फिल्मी सितारों के बराबर हो गई है. यही वजह है कि कभी टेलीविजन में काम करने के नाम से बिदक जाने वाले बड़े-बड़े फिल्मी सितारे अब अपना-अपना टीवी शो चला रहे हैं या पहले चला चुके हैं. अमिताभ बच्चन का केबीसी, सलमान खान का बिग बॉस, आमिर खान का सत्यमेव जयते और रोहित शेट्टी का खतरों के खिलाड़ी, इसके सबसे बड़े उदाहरण हैं.

टेलीविजन की जब बात होती है तो कपिल शर्मा, करण पटेल, सुनील ग्रोवर, मोहित रैना, राम कपूर, रोनित रॉय, दिव्यांका त्रिपाठी और हिना खान जैसे कलाकारों के नाम बरबस याद आ जाते हैं. टीवी टीआरपी की रेस में आगे रहने वाले इन कलाकारों के शो को दर्शक बहुत पसंद करते हैं. तभी तो छोटे पर्दे के ये सितारे हर घर के चहेते बन गए हैं. दरअसल, ये सीरियल या रियलिटी शो लंबे समय तक ऑन एयर रहते हैं. एक ही तरह का किरदार एक कलाकार लंबे समय तक निभाता है. इस वजह से दर्शकों के साथ इनका एक जुड़ाव हो जाता है. कई बार तो ये अपने किरदार के नाम से ही लोगों के बीच जाने जाते हैं.

आइए जानते हैं, ऐसे ही कुछ मशहूर टीवी सितारों की फीस के बारे में...

kp_650_080521065657.jpgछोटे परदे के कई कलाकार अपनी एक्टिंग फीस के मामले में बड़े फिल्मी सितारों को भी टक्कर दे रहे हैं.

1. टीवी कलाकार- कपिल शर्मा (Kapil Sharma)

फीस/एपिसोड- 50 लाख रुपए

कॉमेडी किंग कपिल शर्मा किसी परिचय के मोहताज नहीं है. देश के सबसे मशहूर और दिलचस्प कॉमेडी शो चलाने वाले कपिल शर्मा ने द ग्रेट इंडियन लाफ्टर चैलेंज से अपने करियर की शुरूआत की थी. इस कॉमेडी रियलिटी शो को जीतने के बाद कपिल शर्मा को पहली बार 10 लाख रुपए मिले थे. इसके बाद तो जैसे उनके करियर की कार दौड़ने लगी. कॉमेडी सर्कस, कॉमेडी नाइट जैसे कई कॉमेडी शो के बाद उन्होंने सोनी टीवी पर द कपिल शर्मा शो शुरू किया. इसका तीसरा सीजन इस महीने से शुरू होने जा रहा है. दूसरे सीजन तक 30 लाख प्रति एपिसोड लेने वाले कपिल अब 50 लाख प्रति एपिसोड फीस लेंगे. इस तरह वीकली एक करोड़ रुपए उनकी फीस हो जाएगी. यह रकम अपने आप में किसी भी स्टार के लिए बहुत बड़ी है, वो भी छोटे परदे के लिहाज से तो और भी ज्यादा अहम है.

2. टीवी कलाकार- सुनील ग्रोवर (Sunil Grover)

फीस/एपिसोड- 15 से 17 लाख रुपए

कपिल शर्मा के कॉमेडी शो में गुत्थी, चुटकी, डॉक्टर मशहूर गुलाटी, रिंकू भाभी जैसे किरदार निभाकर मशहूर हुए एक्टर सुनील ग्रोवर छोटे से लेकर बड़े परदे तक अपना जलवा बिखरते रहते हैं. वो जितने बेहतरीन कॉमेडियन हैं, उतने ही शानदार एक्टर भी हैं. सुनील ग्रोवर ने अपने करियर की शुरुआत दिवंगत कॉमेडियन जसपाल भट्टी के साथ की थी. उनके टीवी करियर की शुरुआत टेलीविजन शो चला लल्ला हीरो बनने से हुई थी. इसके अलावा सब टीवी के पहले साइलेंट शो गुंटूर गूं में भी लोगों को हंसाते हुए नजर आए थे. सलमान खान के साथ फिल्म भारत में नजर आ चुके सुनील हाल ही में वेब सीरीज सन फ्लावर और तांडव में नजर आ चुके हैं.

3. टीवी कलाकार- मोहित रैना (Mohit Raina)

फीस/एपिसोड- 1.75 लाख रुपए

छोटे से लेकर बड़े पर्दे तक अपनी बेहतरीन अदाकारी का असर छोड़ने वाले मोहित रैना भी किसी परिचय के मोहताज नहीं है. उनको असली पहचान टीवी सीरियल 'देवों के देव महादेव' के जरिए मिली थी, जिसमें उन्होंने भगवान शिव की भूमिका निभाई थी. इस सीरियल में मोहित ने भगवान शंकर के अलावा जट्टा, वीरभद्र, काल भैरव, अर्धनारीश्वर, चंद्रशेखर, दत्तात्रेय, लोहितांग, यक्ष, किरात, व्याध, आदि, योगी और कई किरदार निभाए हैं. इसमें हर कैरेक्टर के लिए अलग एटीट्यूड चाहिए था, लेकिन मोहित ने सब मैनेज कर लिया था. इसके बाद वह फिल्म 'उरी द सर्जिकल स्ट्राइक', 'मिसेज सीरियल किलर', वेब सीरीज 'भौकाल' और 'काफिर' में नजर आ चुके हैं.

4. टीवी कलाकार- करण पटेल (Karan Patel)

फीस/एपिसोड- 3 लाख रुपए

एकता कपूर के पॉपुलर टीवी शो 'कसौटी जिन्दगी के' में मिस्टर बजाज का किरदार निभाने वाले अभिनेता करण पटेल बालाजी टेलीफिल्म के टीवी सीरियल की वजह से सबसे ज्यादा मशहूर हुए हैं. उन्होंने 'कसौटी जिन्दगी के' के लिए अपनी फीस दोगुनी कर दी थी. इस सीरियल के लिए वो एकता कपूर से तीन लाख रुपए चार्ज किए थे, जबकि इससे पहले उनके ही शो 'ये है मोहब्बतें' में रमन भल्ला का रोल निभा चुके हैं, जिसके लिए वे करीब 1.50 लाख रुपए प्रति एपिसोड फीस लेते थे. स्टार प्लस पर प्रसारित टीवी सीरियल 'ये है मोहब्बतें' में रमन भल्ला के किरदार से ही करण पटेल को घर-घर पहचान मिली थी. साल 2009 में कस्तुरी सीरियल से अपना टीवी करियर शुरू करने वाले करण ने साल 2013 में डांस रियलिटी शो झलक दिखला जा 6 और साल 2010 में फीयर फैक्टर: खतरों के खिलाड़ी 10 में भी हिस्सा लिया था.

5. टीवी कलाकार- करण सिंह ग्रोवर (Karan Singh Grover)

फीस/एपिसोड- 3 लाख रुपए

'दिल मिल गए' और 'कुबूल है' जैसे टीवी सीरियल से अपने करियर की शुरूआत करने वाले करण सिंह ग्रोवर की एक पहचान यह भी है कि वो बॉलीवुड एक्ट्रेस बिपाशा बासु के पति हैं. साल 2004 से मॉडलिंग करने वाले करण पर जब एकता कपूर की नजर पड़ी, तो उन्होंने अपने टीवी शो कितनी मस्त है जिंदगी में काम करने का ऑफर दे दिया. इसके बाद इनका करियर तेजी से आगे बढ़ने लगा. फिल्मों में काम मिले तो टीवी से दूर होते गए. लेकिन एकता कपूर इनको एक बार फिर 6 साल के लंबे अंतराल के बाद 'कसौटी जिंदगी के 2' में मिस्टर बजाज के रोल में छोटे परदे पर लेकर आईं. हालांकि, पहले करण टीवी पर वापसी के लिए राजी नहीं थे. उन्हें राजी करने के लिए एकता को काफी मशक्कत करनी पड़ी थी. चूंकि टीवी को बहुत टाइम देना पड़ता है, इसलिए तैयार नहीं थे. इस शो के लिए उन्होंने सबसे ज्यादा फीस चार्ज की थी.

6. टीवी कलाकार- जेनिफर विंगेट (Jennifer Winget)

फीस/एपिसोड- 1 लाख रुपए

टीवी की सबसे मशहूर एक्ट्रेस जेनिफर विंगेट का नाम फीस के मामले में टॉप पर है. हिंदी फिल्म राजा को रानी से प्यार हो गया से महज 12 साल की उम्र में अपने करियर की शुरूआत करने वाली जेनिफर ने कई टीवी शोज में काम किया है. उन्होंने 'कसौटी जिंदगी के', 'दिल मिल गए', 'बेहद' और 'बेपनाह' जैसे टीवी सीरियल में काम किया है. उन्हें आखिरी बार सीरियल बेपनाह में देखा गया था. जेनिफर हर एपिसोड का तकरीबन एक लाख रुपए लेती है. जेनिफर करण सिंह ग्रोवर की एक्स वाइफ हैं.

7. टीवी कलाकार- दिलीप जोशी (Dilip Joshi)

फीस/एपिसोड- 1.5 लाख रुपए

साल 1989 में आई फिल्म मैंने प्यार किया से डेब्यू करने वाले एक्टर दिलीप जोशी पॉपुलर टीवी शो 'तारक मेहता का उल्टा चश्मा' से मशहूर हुए हैं. इसमें जेठालाल का किरदार निभाने वाले दिलीप को प्रतिदिन के हिसाब से तक़रीबन 1.5 लाख फीस मिलती है. पिछले 13 साल लगातार लोगों की पसंद बने हुए इस शो ने हालही में 3100 एपिसोड पूरे किए हैं. इससे आप जेठालाल की कमाई का अंदाजा लगा सकते हैं. दिलीप जोशी सलमान और शाहरुख खान के साथ कई फिल्मों में भी काम कर चुके हैं.

8. टीवी कलाकार- दिव्यांका त्रिपाठी

फीस/एपिसोड- 1 से 2 लाख रुपए

टीवी के मशहूर सीरियल 'ये है मोहब्बतें' में ईशी के किरदार से देश के घर-घर तक पहुंचने वाली दिव्यांका ने जिंदगी में बहुत संघर्ष किए हैं. कम उम्र में बंदूक अपने हाथों में थामने वाली दिव्यांका ने कभी आर्मी आफिसर बनने का ख्वाब देखा था, लेकिन वक्त को कुछ और ही मंजूर था. दिव्यांका त्रिपाठी ने एक्टिंग में डेब्यू भोपाल दूरदर्शन से किया था और उन्हें पहचान जी टीवी के ड्रामा फिक्शन 'बनूं मैं तेरी दुल्हन' से मिली. साल 2011 में वह रॉनित रॉय के शो अदालत में भी दिखाई दी थीं और उसके बाद रामायण में भी दिखीं. दिव्यांका एक दिन की शूटिंग के लिए एक से दो लाख रुपए लेती हैं. टीवी इंडस्ट्री की महंगी एक्ट्रेस मानी जाती हैं.

#टीवी एक्टर, #द कपिल शर्मा शो, #राम कपूर, Highest Paid Male TV Stars, Television Stars, Bollywood Actors

लेखक

मुकेश कुमार गजेंद्र मुकेश कुमार गजेंद्र @mukesh.k.gajendra

लेखक इंडिया टुडे ग्रुप में सीनियर असिस्टेंट एडिटर हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय