New

होम -> सिनेमा

बड़ा आर्टिकल  |  
Updated: 13 जून, 2022 10:17 PM
मुकेश कुमार गजेंद्र
मुकेश कुमार गजेंद्र
  @mukesh.k.gajendra
  • Total Shares

''यदि ओटीटी पहले से होता तो मैं अपने करियर बहुत आगे होता. मुझे 47 साल तक इंतजार नहीं करना पड़ता. ओटीटी की वजह से आपके पास अधिक समय होता है. ऑडियंस साइड प्लॉट्स और सब प्लॉट्स को भी एक्सप्लोर करती है. साइड एक्टर्स को भी लोग पहचानने लगते हैं, क्योंकि उन्हें भी पूरा वक्त दिया जाता है. ओटीटी के आने से एक्टर्स का स्ट्रगल कम हो गया है. यहां सिर्फ एक ही जरूरत है और वो है कि आपको एक्टिंग करना आना चाहिए"...हालही में एक इवेंट में अभिनेता पंकज त्रिपाठी ने ये बातें कही हैं, जो कि आज के दौर में सौ फीसदी सच हैं. आज ओटीटी प्लेटफॉर्म्स की वजह से उन कलाकारों को नई पहचान मिली है, जो कभी गुमनाम थे. वो टैलेंटेड होते हुए भी अपनी प्रतिभा के मुताबिक काम नहीं कर पाते थे. क्योंकि सिनेमा उद्योग पर कुछ खास लोगों का कब्जा था. उन लोगों ने एक तरफ तो सिनेमा को एक दायरे में बांध रखा था, दूसरी तरफ नए लोगों के लिए दरवाजे बंद कर दिए थे.

कहा जाता है ''अति सर्वत्र वर्जयेत्" यानी कि "अति करने से हमेशा बचना चाहिए". बॉलीवुड के मठाधीशों को शायद ये बात समझ में नहीं आई. उनके पाप घड़ा फूट गया. पहले ओटीटी और अब साउथ सिनेमा ने उनकी हालत पतली कर रखी है. नेटफ्लिक्स, अमेजन प्राइम, डिज्नी प्लस हॉटस्टार और एमएक्स प्लेयर जैसे ओटीटी प्लेटफॉर्म्स के आने के बाद उन सितारों के सपनों में पंख लग गए, जो रुपहले पर्दे पर सफलता के सपने देखते थे. मोस्ट टैलेंटेड होने के बावजूद उनको काम के मुताबिक नाम नहीं मिल पाया था. लेकिन ओटीटी ने उनकी किस्मत चमका दी है. यहां उनके टैलेंट की कद्र तो की ही गई, उनकी पॉपुलैरिटी और डिमांड को देखकर काम भी मिलने लगा, वरना ये एक्टर एक रोल के मोहताज थे. पंकज त्रिपाठी, शेफाली शाह, मनोज बाजपेयी, दिव्येंदु शर्मा, प्रतीक गांधी, अर्जुन माथुर, रसिका दुगल, जयदीप अहलावत जैसे कई कलाकार इस फेहरिस्त में शामिल हैं.

ओटीटी प्लेटफॉर्म्स के इन सितारों को नाम, पैसा और शोहरत सबकुछ हासिल हुआ है. ओटीटी हिट होने के बाद कई सितारों की डिमांड फिल्मों में भी बढ़ गई है. उदाहरण के लिए पंकज त्रिपाठी और नवाजुद्दीन सिद्दीकी को ले लीजिए. इन दोनों सितारों के पहले फिल्मों में 2 या 5 मिनट का रोल मिलता था. नवाज तो कई बार फिल्मों में वेटर तक बने हैं. पंकज विलेन के राइट हैंड के भी राइट हैंड के रोल में होते थे. लेकिन आज दोनों कलाकारों को देखिए. नवाज ने कई बड़े सुपरस्टार्स के साथ उनके बराबर के किरदार में काम किया है. पंकज तो 'कागज' और 'मिमी' जैसी कई फिल्मों में लीड रोल में भी नजर आ चुके हैं. 'शेरदिल द पीलीभीत सागा' 24 जून को सिनेमाघरों में रिलीज होने वाली है. इतना ही नहीं इन कलाकारों की फीस में भी बहुत बड़ा इजाफा हुआ है. अब ये करोडो़ं रुपए चार्ज करने लगे हैं. हाईएस्ट पेड एक्टर हैं. इनकी फीस जानने के बाद आप हैरान रह जाएंगे.

pankjaj-650_061222071150.jpg

आइए उन कलाकारों के बारे में जानते हैं जो कभी गुमनाम थे, लेकिन आज हाईएस्ट पेड एक्टर बन चुके हैं...

1. मनोज बाजपेयी

फीस- 10 करोड़ रुपए (एक सीजन के लिए)

वेब सीरीज- द फैमिली मैन सीजन 1 और 2

साल 2019 में अमेजन प्राइम वीडियो पर रिलीज हुई 'द फैमिली मैन' वेब सीरीज से अपना डिजिटल डेब्यू करने वाले बॉलीवुड एक्टर मनोज बाजपेयी ने ओटीटी की दुनिया में आते ही तहलका मचा दिया. इस वेब सीरीज में खुफिया अफसर श्रीकांत तिवारी के किरदार में लोगों ने उनको बहुत पसंद किया. एक आम आदमी कैसे अपनी पर्सनल और प्रोफेशनल लाइफ के बीच बैलेंस करता है, इसे बखूबी दिखाया गया है. इसका दूसरा सीजन 4 जून, 2021 को रिलीज हुआ था. मनोज फिल्म इंडस्ट्री के बेहतरीन अभिनेताओं में से एक हैं. शुरूआती सफलता के बाद उनको काम मिलना बंद हो गया था. एक लंबे संघर्ष के बाद उन्होंने ओटीटी की वजह कमबैक किया है. इस वक्त उनके पास ढेरों प्रोजेक्ट्स के ऑफर हैं.

2. पंकज त्रिपाठी

फीस- 12 करोड़ रुपए

वेब सीरीज- मिर्जापुर, सेक्रेड गेम्स 2

बॉलीवुड एक्टर पंकज त्रिपाठी ने साल 2004 में आई फिल्म 'रन' से बॉलीवुड में डेब्यू किया था. इसमें उनका एक छोटा सा रोल था. इसके बाद अधिकतर फिल्मों में उनको छोटे या साइड रोल मिला करते थे. लेकिन साल 2018 में अमेजन प्राइम वीडियो पर वेब सीरीज 'मिर्जापुर' की रिलीज़ के बाद उनकी किस्मत बदल गई. वो रातों-रात ओटीटी के सुपरस्टार बन गए. इस वेब सीरीज में कालीन भैया का उनका किरदार इतना लोकप्रिय हुआ कि वो हर सिनेमा प्रेमी के दिल में बस गए. इसके दूसरे सीजन में भी उन्होंने बाहुबली कालीन भैया के किरदार को बखूबी निभाया है. इसके बाद नेटफ्लिक्स की मशहूर वेब सीरीज 'सेक्रेड गेम्स' के दूसरे सीजन में अहम रोल में नजर आए. पंकज त्रिपाठी खुद इस बात को स्वीकार करते हैं कि लोग उन्हें ओटीटी प्लेटफॉर्म पर उनके काम की वजह से आज पहचानते हैं. 'सेक्रेड गेम्स 2' के लिए सैफ अली खान के बाद सबसे ज्यादा फीस पंकज त्रिपाठी ने ही ली थी.

3. प्रतीक गांधी

फीस- 50 लाख रुपए

वेब सीरीज- स्कैम 1992, द ग्रेट इंडियन मर्डर और मॉडर्न लव मुंबई

पेशे से इंजीनियर प्रतीक गांधी ने साल 2004 से थियेटर करना शुरू कर दिया था. उस वक्त वो बच्चों की बर्थडे पार्टी, कॉर्पोरेट शो या किटी पार्टी होस्ट करने का काम भी करते थे. करीब 10 साल तक ये सब करने के बाद साल 2014 में उनको एक गुजराती फिल्म 'बे यार' से ब्रेक मिला. इसी बीच साल 2018 में उनको वेब सीरीज 'स्कैम 1992' के लिए साइन किया गया. साल 2020 में इसके रिलीज होने के बाद हर्षद मेहता के रोल में प्रतीक गांधी ने सबका दिल जीत लिया. गुजरात के इस एक्टर को पूरे देश में लोग जानने-पहचनाने लगे. इसके बाद 'द ग्रेट इंडियन मर्डर' में सूरज यादव और 'मॉडर्न लव मुंबई' में मंजर अली के किरदार में अपनी दमदार अदाकारी से साबित कर दिया कि वो लंबी रेस के घोड़े हैं.

4. राधिका आप्टे

फीस- 4-5 करोड़ रुपए

वेब सीरीज-सेक्रेड गेम्स, घोल और ओके कंप्यूटर

बॉलीवुड अभिनेत्री राधिका आप्टे अपने बागी तेवर के लिए मशहूर हैं. वो फिल्मों में बोल्ड सीन और अपने बेबाक बोल के लिए भी जानी जाती हैं. उन्होंने साल 2005 में रिलीज हुई फिल्म 'वाह लाइफ हो तो ऐसी' के जरिए बॉलीवुड में अपना पहला कदम रखा था. इसके बाद 50 से अधिक फिल्मों में काम किया है. लेकिन असली पहचान साल 2018 में नेटफ्लिक्स पर स्ट्रीम हुई वेब सीरीज सेक्रेड गेम्स से मिली. इसमें एक्ट्रेस ने अंजलि माथुर का किरदार निभाया है, जिसे दर्शकों ने बहुत पसंद किया था. इसके बाद उनकी फिल्मों और वेब सीरीज में डिमांड तो बढ़ी ही, उनकी फीस भी बढ़ गई. यहां तक कि अच्छे रोल ऑफर होने लगे. आज राधिका 4 से 5 करोड़ रुपए प्रति वेब सीरीज चार्ज करती हैं. फिल्मों में उनके किरदार के हिसाब से उनकी फीस कम ज्यादा होती रहती है. आने वाले समय में वो 'फोरेंसिक', 'विक्रम वेधा' और 'मोनिका: ओ माय डार्लिंग' जैसी फिल्मों में नजर आने वाली हैं.

5. नवाजुद्दीन सिद्दीकी

फीस- 10 करोड़ रुपए

वेब सीरीज- सेक्रेड गेम्स, सीरियस मैन, घूमकेतु, रात अकेली है

करीब 15 साल के संघर्ष के बाद नवाजुद्दीन सिद्दीकी बॉलीवुड में अपनी पहचान बना पाए हैं. उन्होंने अपने करियर की शुरुआत साल 1999 में आई फिल्म 'सरफरोश' से की थी. इसमें उनका छोटा सा रोल था. इस शुरुआत के बारे में किसी को खबर तक नहीं हुई. साल 2012 तक नवाज ने कई छोटी-बड़ी फिल्मों में काम किया, लेकिन उन्हें कोई खास पहचान नहीं मिली. अनुराग कश्यप उन्हें फैजल बनाकर 'गैंग्स ऑफ वासेपुर' में लाए और फैजल के रोल ने उन्हें घर-घर में पॉपुलर बना दिया. पॉपुलर तो बन गए लेकिन पैसा उसके हिसाब से नहीं मिल रहा था. इसी बीच साल 2018 में नेटफ्लिक्स की वेब सीरीज सेक्रेड गेम्स रिलीज हुई. इस वेब सीरीज ने नवाज को रातों-रात सुपरस्टार बना दिया. इसके बाद उनकी डिमांड बढ़ गई, जिसे देखते हुए उन्होंने अपनी फीस भी बढ़ा दी. आज नवाज एक वेब सीरीज के लिए 10 करोड़ रुपए चार्ज करते हैं. एक फिल्म के लिए 15 से 20 करोड़ लेते हैं.

6. बॉबी देओल

फीस- 4 करोड़ रुपए

वेब सीरीज- आश्रम सीजन 1, 2 और 3

बॉलीवुड एक्टर बॉबी देओल किसी परिचय के मोहताज नहीं हैं. उन्होंने कई बेहतरीन फिल्मों में शानदार काम किया है. उनका एक दौर रहा है. उनके लंबे घुंघराले बाल, डैशिंग लुक्स और लंबी कद-काठी पर हर कोई फिदा हो जाता था. बॉबी लेजेंड्री एक्टर धर्मेंद्र के बेटे और सनी देओल के भाई हैं. साल 1995 में उन्होंने फिल्म 'बरसात' से डेब्यू किया था. उसके बाद उन्होंने 4 दर्जन से अधिक फिल्मों में काम किया, जिनमें कई ब्लॉकबस्टर भी रहीं. लेकिन बढ़ती उम्र के साथ बॉबी को काम मिलना बंद हो गया. वो घर में कैद रहने लगे. यहां तक कि उनके बच्चे भी उनको घर बैठा देखकर उनसे पूछते थे. बॉबी ने बॉलीवुड में कमबैक करने की ठानी. वो सलमान खान के पास गए. सलमान ने उनको अपने साथ फिल्म रेस 3 में मौका भी दिया, लेकिन चल नहीं पाए. इसके बाद साल 2020 में प्रकाश झा ने उनको अपने वेब सीरीज आश्रम में कास्ट किया. ये वेब सीरीज हिट हो गई. लोगों ने इसे खूब पसंद किया. बाबा निराला के रोल में बॉबी छा गए. उनके अभिनय की तारीफ हर कोई करने लगा है. एक बार फिर उनको नए प्रोजकेट्स के ऑफर मिल रहे हैं.

लेखक

मुकेश कुमार गजेंद्र मुकेश कुमार गजेंद्र @mukesh.k.gajendra

लेखक इंडिया टुडे ग्रुप में सीनियर असिस्टेंट एडिटर हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय