New

होम -> सिनेमा

 |  3-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 08 मई, 2022 09:51 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

हिंदी अंग्रेजी समेत प्रमुख भारतीय भाषाओं में रिलीज हुई मार्वल स्टूडियोज की 'डॉक्‍टर स्‍ट्रेंज इन द मल्‍टीवर्स ऑफ मैडनेस' ने भारत में भी पहले दिन जबरदस्त बिजनेस किया है. इतना कि हीरोपंती 2 और रनवे 34 को हफ्ते भर में भी कमाना मुश्किल हो गया. सुपरहीरो ड्रामा 2500 से ज्यादा स्क्रीन्स पर शोकेस हो रही है और इसने पहले ही दिन  27.50 करोड़ का बेहतरीन कलेक्शन हासिल किया है. यह साल 2022 में हॉलीवुड की सबसे बड़ी ओपनर है. सिर्फ हॉलीवुड ही नहीं भारतीय भाषाओं में रिलीज हुई केजीएफ 2, आरआरआर और वलिमै जैसी फिल्मों के साथ इस साल टिकट खिड़की पर सबसे बड़ी ओपनिंग हासिल करने वाली टॉप पांच फिल्म भी बन गई. टॉप पांच में बॉलीवुड फ़िल्में नहीं हैं.

हालांकि डॉक्टर स्ट्रेंज बेहतर माहौल के बावजूद तमाम हॉलीवुड फ़िल्में जो मार्वल की सुपरहीरो यूनिवर्स से ही हैं- उनका रिकॉर्ड ध्वस्त करने में चूक गई. भारत में रिलीज हुई हॉलीवुड फिल्मों में सबसे बढ़िया ओपनिंग पाने के मामले में डॉक्टर स्ट्रेंज चौथे नंबर पर है. पहले नंबर पर साल 2019 में आई अवेंजर्स एंडगेम (53.10 करोड़), दूसरे नंबर पर 2021 में आई स्पाइडरमैन : नो वे होम (32.67 करोड़) और तीसरे नंबर पर साल 2018 में आई अवेंजर्स इनफिनिटी वॉर (31.30 करोड़) है. फिल्मों का फर्स्ट डे कलेक्शन भारत में सभी भाषाओं का कुल जोड़ है. अच्छी बात यह है कि डॉक्टर स्ट्रेंज ने धमाकेदार ओपनिंग जरूर हासिल की मगर उसने केजीएफ 2 (हिंदी वर्जन) को उतना नुकसान नहीं पहुंचाया जितनी की आशंका थी.

doctor-strange-box-o_050722014649.jpgडॉक्टर स्ट्रेंज.

डॉक्टर स्ट्रेंज के बावजूद केजीएफ 2 में दिलचस्पी कम नहीं हुई

यश के केजीएफ 2 को लेकर दर्शकों की दिलचस्पी अभी कम नहीं हुई है. यश की फिल्म के हिंदी वर्जन ने चौथे हफ्ते में होने के बावजूद शुक्रवार को 3.85 करोड़ का बिजनेस किया है. इस तरह हिंदी वर्जन ने अब तक 400 करोड़ से ज्यादा का बिजनेस कर लिया है और बाहुबली 2 के बाद हिंदी में 400 करोड़ कमाने वाली दूसरी फिल्म बन गई है. एक हफ्ता पहले आई बॉलीवुड की रनवे 34 और हीरोपंती 2 किसी भी रूप से केजीएफ 2 को रोकने में नाकाम साबित हुई. टाइगर श्रॉफ और नवाजुद्दीन सिद्दीकी की हीरोपंती 2 ने एक हफ्ते में सिर्फ 23.60 करोड़ कमाए और अजय देवगन अमिताभ बच्चन की रनवे 34 ने भी महज 22.25 करोड़ कमाए.

डॉक्टर स्ट्रेंज में कितना कमाने की क्षमता?

दोनों फिल्मों के फ्लॉप होने से भारतीय फिल्मों में रूचि लेने वाले दर्शकों के पास अभी भी केजीएफ 2 बेहतर विकल्प के रूप में नजर आ रहा है और माना जा सकता है कि चौथे हफ्ते भी फिल्म आसानी से 50 करोड़ से ज्यादा का कलेक्शन निकालने में कामयाब हो सकती है. जबकि स्पाइडर मैन नो वे होम के बाद डॉक्टर स्ट्रेंज भी दो हफ्ते बढ़िया कलेक्शन निकालने की ओर बढ़ती दिख रही है. कम से कम पहले दिन के कलेक्शन से अभी तक तो यही साबित हो रहा है. स्पाइडरमैन ने 200 करोड़ से ज्यादा कमाए थे. डॉक्टर स्ट्रेंज में भी 150 करोड़ से ज्यादा कमाने की क्षमता है.

कुल मिलाकर मार्वल की फिल्म का भारतीय बॉक्स ऑफिस खासकर हिंदी क्षेत्रों में मजबूत बनने का असर अगले हफ्ते नजर आ सकता है. मौजूदा शुक्रवार को डॉक्टर स्ट्रेंज के सामने बॉलीवुड की कोई बड़ी फिल्म नजर नहीं आ रही है. अगले हफ्ते रणवीर सिंह की जयेश भाई जोरदार है. डॉक्टर स्ट्रेंज के मजबूत बनाने का सीधा मतलब यह निकल रहा है कि मेट्रो शहरों में यह फिल्म जयेश भाई को नुकसान पहुंचाने जा रही है. जहां तक बात केजीएफ 2 के भविष्य की है वह एक सामान्य रफ़्तार से पांचवें हफ्ते तक रेस में बने रहने का संकेत दे रही है.

हालांकि यश की फिल्म ने अपनी कारोबारी क्षमता साबित कर दी है और जबरदस्त मुनाफा कमाया है. फिल्म चौथे हफ्ते में कुछ भी ना कमाए तो इससे कोई फर्क नहीं पड़ने वाला. केजीएफ 2 का रेस में बने रहना अब रिकॉर्ड बुक भर के लिए है. अगर फिल्म की सामान्य रफ़्तार पांच हफ़्तों तक बनी रही तो निश्चित ही यह बाहुबली 2 (हिंदी) के सबसे ज्यादा 510.9 करोड़ कमाने का रिकॉर्ड तोड़ सकती है.

#डॉक्टर स्ट्रेंज, #हीरोपंती 2, #रनवे 34, Doctor Strange, Doctor Strange Box Office, Heropanti 2

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय