New

होम -> सिनेमा

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 14 नवम्बर, 2022 02:18 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

फिल्म 'हेरा फेरी' नाम सुनते ही चेहरे पर मुस्कुराहट आ जाती है. राजू, श्याम और बाबूराव की तिकड़ी की तस्वीर आंखों के सामने तैरने लगती है. लेकिन अब ये तिकड़ी तीसरी बार रूपहले पर्दे पर नजर नहीं आएंगी. क्योंकि राजू का किरदार करने वाले अभिनेता अक्षय कुमार फिल्म से बाहर हो गए हैं. उनकी जगह कार्तिक आर्यन को कास्ट किया जा रहा है. इस बात की पुष्टि खुद बाबूराव यानी परेश रावल ने कर दी है. इसके अलावा अक्षय कुमार ने भी बताया कि वो इस फिल्म का हिस्सा नहीं होंगे. लेकिन उन्होंने फिल्म छोड़ने की जो वजह बताई है, वो गले के नीचे नहीं उतर रही है. वहीं दूसरी तरफ ये कहा जा रहा है कि मोटी फीस की डिमांड के चलते मेकर्स ने उनको फिल्म से बाहर कर दिया है.

आइए सबसे पहले ये जानते हैं कि अक्षय कुमार ने कहा क्या है. दरअसल, 'हेरा फेरी 3' में कार्तिक आर्यन द्वारा अक्षय कुमार को रिप्लेस किए जाने की चर्चाओं के बीच 12 नवंबर को अक्षय एक कार्यक्रम में पहुंचे हुए थे. वहां उनके इस बाबत पूछा गया तो अभिनेता ने कहा, ''मैं हेरा फेरी का हिस्सा रहा हूं है. इससे लोगों की यादें जुड़ी हैं. मेरे पास भी इसकी अच्छी यादें हैं. लेकिन मुझे दुख है कि इतने वर्षों से हमने तीसरा भाग नहीं बनाया. मुझे फिल्म ऑफर की गई थी, लेकिन स्क्रीनप्ले और स्क्रिप्ट से संतुष्ट नहीं था. इसलिए मैं फिल्म से बाहर हो गया.'' हालांकि, दबे जुबान कहा जा रहा है कि अक्षय फिल्म के लिए मोटी फीस के साथ प्रॉफिट में हिस्सा मांग रहे थे, जो कि मेकर्स को मंजूर नहीं था.

650x400_111322070305.jpg'हेरा फेरी 3' में अक्षय कुमार, परेश रावल और सुनील शेट्टी की तिकड़ी देखने को नहीं मिलेगी.

एक मीडिया रिपोर्ट में दावा किया गया कि अक्षय कुमार ने 'हेरा फेरी 3' के लिए 90 करोड़ रुपए मांगे थे. इसके साथ ही वो फिल्म के प्रॉफिट में भी हिस्सा चाहते थे. जबकि कार्तिक आर्यन इस फिल्म को मात्र 30 करोड़ रुपए में करने को तैयार हैं. इस तरह फिल्म मेकर्स को एक एक्टर की फीस में सीधे 60 करोड़ रुपए की बचत हो रही है. हालांकि, यहां एक बात ये भी अहम है कि अक्षय कुमार की फिल्मों के डिजिटल और सैटेलाइट राइट्स दूसरे सितारों के मुकाबले महंगे बिकते हैं. इसके लिए प्रोड्यूसर फिरोज नाडियाडवाला ने कार्तिक आर्यन की फिल्मों के राइट्स के बारे में पता किया तो उनके बीच 15 करोड़ रुपए का अंतर मिला. इसके बाद उन्होंने अक्षय की जगह कार्तिक को साइन कर लिया.

'हेरा फेरी' मशहूर फ्रेंचाइजी में एक है. इसके दो पार्ट अभी तक रिलीज किए जा चुके हैं. इनमें अक्षय कुमार, परेश रावल और सुनील शेट्टी की तिकड़ी को लोगों ने खूब पसंद किया है. फिल्म में अक्षय कुमार ने राजू, सुनील शेट्टी ने श्याम और परेश रावल ने बाबूराव का किरदार किया है. तीनों किरदारों से लोग इमोशनली कनेक्ट हो चुके हैं. यही वजह है कि जब परेश रावल ने सोशल मीडिया पर ये जानकारी दी कि हेरा फेरी के तीसरे पार्ट में कार्तिक आर्यन को फाइनल किया गया है, तो लोग निराश हो गए. इसके बाद से हेरा फेरी 3 में अक्षय कुमार को वापस लाने की मांग की जा रही है. ट्विटर पर नो अक्षय, नो हेरा फेरी ट्रेंड कर रहा है. यहां तक कि अक्षय के बिना फिल्म फ्लॉप होने की बात कही जा रही है.

वैसे इसी तरह की बात तब भी कही गई थी जब फिल्म 'भूल भुलैया 2' में अक्षय कुमार की जगह कार्तिक आर्यन को कास्ट किया गया था. तब भी यही कहा गया था कि कार्तिक आर्यन किसी भी सूरत में अक्षय कुमार जैसा अभिनय प्रदर्शन नहीं कर पाएंगे. इसकी वजह से ये फिल्म फ्लॉप हो जाएगी. लेकिन कार्तिक ने सबको गलत साबित करते हुए अपने धमदार अभिनय प्रदर्शन फिल्म को न केवल सुपर हिट बनाया, बल्कि बॉलीवुड बायकॉट के इस दौर में भी कमाई के नए रिकॉर्ड बना दिए. 75 करोड़ रुपए में बनी इस फिल्म ने 270 करोड़ रुपए का बॉक्स ऑफिस कलेक्शन किया है. खैर, यहां अक्षय के फिल्म से बाहर होने की वजह मोटी फीस और प्रॉफिट में हिस्सा लेना ज्यादा लग रहा है.

अक्षय कुमार के वर्क फ्रंट की बात करें तो उनकी हालिया फिल्म 'राम सेतु' बॉक्स ऑफिस पर बहुत अच्छा कारोबार नहीं कर पाई है. 150 करोड़ रुपए में बनी इस फिल्म ने महज 73 करोड़ रुपए का कलेक्शन किया था. उससे पहले उनकी फिल्म बच्चन पांडे, सम्राट पृथ्वीराज और रक्षा बंधन भी डिजास्टर रही हैं. तीनों फिल्में भी अपनी लागत निकालने में असफल रही है. उनकी आने वाली फिल्मों की बात करें तो 'सेल्फी', 'एन एक्शन हीरो' और 'ओह माई गॉड 4' लाइन अप है. इसमें फिलहाल 'ओह माई गॉड 4' की शूटिंग चल रही है. हाल ही में अक्षय कुमार को अपनी टीम के साथ महाकाल नगरी उज्जैन में शूटिंग करते हुए देखा गया था. इसमें अक्षय भगवान शिव के किरदार में नजर आने वाले हैं.

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय