charcha me| 

होम -> सिनेमा

 |  6-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 13 जनवरी, 2022 10:45 PM
मुकेश कुमार गजेंद्र
मुकेश कुमार गजेंद्र
  @mukesh.k.gajendra
  • Total Shares

'राजा बाबू', 'साजन चले ससुराल', 'कुली नंबर वन', 'हीरो नंबर वन' और 'दूल्हे राजा' जैसी सुपरहिट फिल्मों की वजह मशहूर हुए 90 के दशक के सुपरस्टार गोविंदा के सितारे काफी दिनों से गर्दिश में चल रहे हैं. कांग्रेस में अपनी राजनीतिक पारी को विराम देने के बाद बॉलीवुड में उन्होंने दूसरी पारी की शुरूआत सलमान खान के साथ 'पार्टनर' जैसी फिल्म से बेहतर तो हुई, लेकिन उसके बाद कोई खास सफलता हाथ नहीं लगी. यहां तक कि वो लगातार किसी न किसी वजह से विवादों में भी रहे. यहां तक कि उन्होंने फिल्म इंडस्ट्री के कुछ दबंग लोगों पर उनके खिलाफ साजिश रचने का आरोप भी लगाया. लेकिन हालात अभी भी सुधरे नहीं है. अब तो पब्लिक भी उनको सरेआम ट्रोल कर रही है. ताजा मामला उनके नए वीडिय सॉन्ग 'हेलो' (Hello Song) से जुड़ा है. इस उनके यूट्यूब चैनल गोविंदा रॉयल्स पर रिलीज किया गया है.

11 जनवरी को गोविंदा ने अपने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स के जरिए लोगों को सूचित किया कि वो अपने तीसरे वीडियो सॉन्ग को अपने यूट्यूब चैनल पर लॉन्च कर रहे हैं. उन्होंने लिखा, "हेलो दोस्तों, मेरा तीसरा गाना हेलो मेरे यूट्यूब चैनल गोविंदा रॉयाल्स पर रिलीज हो चुका है. बायो में मैंने लिंक दिया है. उम्मीद करता हूं कि आप सभी को यह गाना पसंद आएंगा." इस म्युजिक वीडियो में गोविंदा अपने से काफी कम उम्र की एक्ट्रेस संग डांस करते नजर आ रहे हैं. इस एक्ट्रेस का नाम निशा शर्मा है. जैसा कि वीडियो में देखा जा सकता है कि गोविंदा और निशा एक कलरफुल गार्डन के बीच डांस कर रहे हैं. गाने की शुरुआत में गोविंदा अपने स्टाइल में डांस करते नजर आ रहे हैं. उन्होंने वाइट कलर का सूट पहन रखा है. इसके बाद वह निशा को अपने स्टेप से स्टेप मिलाना सिखा रहे हैं. लेकिन दोनों में केमेस्ट्री नहीं दिख रही है.

650_011322041348.jpgयूट्यूब चैनल रिलीज हुए वीडियो सॉन्ग में गोविंदा के साथ निशा शर्मा नजर आ रही हैं.

आरआरएस म्युजिक के बैनर तले बने इस गाने को गोविंदा ने रोहित राज सिंहा के साथ मिलकर लिखा है. इसका संगीत रोहित ने तैयार किया है, तो गोविंदा ने इसे अपनी आवाज दी है. उनकी आवाज में ये गाना निरस सा लगता है. यहां तक कि गाने के बोल और डांस के स्टेप्स के बीच में भी कोई तालमेल नजर नहीं आता. ऐसा लगता है कि मो. रफी के किसी दुखभरे गाने पर किसी ने भांगड़ा करने की कोशिश की है. गाने का शूट भी एक ही ड्रेस में एक ही जगह पर किया गया है. शायद गोविंदा भूल चुके हैं कि लोग अब डिजिटल युग में रह रहे हैं. अब ओटीटी का जमाना है. इसलिए लोगों की पसंद अब बदल गई है. कंटेंट का स्तर बहुत उपर उठ चुका है. यही वजह है कि सोशल मीडिया पर इस गाने की वजह से गोविंदा को जमकर ट्रोल किया जा रहा है. लोग उनको 90 के दशक से बाहर निकलने की सलाह दे रहे हैं.

देखिए गोविंदा का नया वीडियो सॉन्ग...

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ट्विटर पर एक यूजर ने लिखा है, "बहुत अजीब लग रहा है आपको यह सब करते देख. पार्टनर बहुत ही शानदार फिल्म थी. उसके बाद आपको खुद पर गर्व होना चाहिए था और सोचना चाहिए था कि आपने अपने करियर में कितना शानदार काम किया है. इस गाने को देखकर लग रहा है कि आप खुद ही अपना मजाक बनवा रहे हैं." दूसरे यूजर ने लिखा, "90 के दशक से बाहर आ जाओ. अब हम सभी 2022 में हैं न कि 90 के दशक में." एक अन्य यूजर ने लिखा है, ''जमाने का मेगास्टार को टिके रहने के लिए ऐसे थर्ड क्लास म्यूजिक वीडियो बनाना पड़ रहा है. ये साबित करता है कि कुछ भी परमानेंट नहीं है''. पिछले महीने गोविंदा का एक गाना 'चश्मा चढ़ा के' रिलीज हुआ था. इससे पहले 'आंगन तेरा तरसा तो टिप टिप पानी बरसा' गाना भी उनके यूट्यूब चैनल पर रिलीज हुआ था.

''इज्ज़ते, शोहरते, चाहतें, उल्फतें, कोई भी चीज़ दुनिया में रहती नहीं; आज मै हूं जहां, कल कोई और था, ये भी एक दौर है, वो भी एक दौर था''...मशहूर गीतकार और शायर साहिर लुधियानवी के एक गाने की ये पंक्तियां हर इंसान पर सटीक बैठती हैं, खासकर फिल्मी सितारों पर. वरना गोविंदा का भी एक दौर था. ऐसा दौर जिसमें गोविंदा हर घर के हीरो थे. बच्चे से लेकर बूढ़े तक उनके फैन हुआ करते थे. उनके डांस और एक्टिंग के लोग कायल थे. उनकी फिल्में बॉक्स ऑफिस पर नित नए रिकॉर्ड बनाया करती थीं. लेकिन समय के साथ उनका दौर खत्म गया, जिसमें राजनीति में जाना उनकी सबसे बड़ी भूल कही जा सकती है. हालांकि, बहुत जल्द बॉलीवुड में वो वापस भी आ गए, लेकिन तबतक सबकुछ बदल चुका था. उनके जमाने के डायरेक्टर-प्रोड्यूसर तक ने उनको काम देने से मना कर दिया था.

यदि किसी डायरेक्टर-प्रोड्यूसर ने काम दिया भी तो उनकी फिल्में रिलीज नहीं होने दी गईं. जो फिल्में रिलीज भी हुईं उनको इतने कम स्क्रीन मिला कि बॉक्स ऑफिस कलेक्शन बहुत कम होने की वजह से फ्लॉप होती गईं. इस कड़ी में 'मैं तेरा हीरो', 'रंगीला राजा' और 'फ्राइडे' जैसी फिल्में प्रमुख हैं. रंगीला राजा के फ्लॉप होने के बाद तो उसके निर्माता-निर्देशक पहलाज निहलानी ने अपने और गोविंदा के खिलाफ साजिश का आरोप लगाते हुए कहा था, ''फिल्म इंडस्ट्री में मेरे और गोविंदा के सबसे ज्यादा दुश्मन भरे हुए हैं. उन्हीं की वजह से मेरी फिल्म को थियेटर्स नहीं मिले. मेरे सेंसर बोर्ड में काम करने के तरीके की वजह से अब भी मुझे टार्गेट किया जा रहा है और अब मेरी वजह से मेरी फिल्म के हीरो गोविंदा को भी टार्गेट किया जा रहा है.'' इसी दौरान एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में गोविंदा ने भी अपने दिल का गुबार निकाला था.

गोविंदा ने कहा था, ''मैं अब भ्रष्ट बन गया हूं. इन दिनों शराब पीता हूं. स्मोक करता हूं. पुराना गोविंदा बहुत पवित्र था. पहले मेरा इमोशनल नेचर मेरे काम के बीच में आता था, लेकिन अब मैं इमोशनल नहीं होता. मैं अब चीजों को प्रोफेशनल तरीके से हैंडल करता हूं. मेरे खिलाफ इंडस्ट्री के लोग षड्यंत्र रच रहे हैं. अफवाहों के साथ मेरी इमेज को खराब किया जा रहा है. कुछ लोग मुझे ऐसी फिल्में देकर मेरे खिलाफ साजिश कर रहे हैं, जो मुझे पसंद ना आएं- जैसे सेक्स और हिंसा वाली फिल्में. अगर आपको ऐसी फिल्म बनानी है जिसमें बहुत सारा सेक्स हो तो पोर्न फिल्में क्यों नहीं बना लेते. मुझे ये भी पता है कि एक ऑफिस में बातचीत चल रही है कि गोविंदा को 15 सीन और दो गाने दिए जाएं, बाद में उसे भगवान दादा बना दिया जाए और सिर्फ गानों में काम करवाया जाए. उसके बाद उसे जूनियर आर्टिस्ट बना दिया जाए.''

कुल मिलाकर, गोविंदा के सितारे ही गर्दिश में नहीं चल रहे हैं बल्कि उनका करियर अब अवसान की ओर जा रहा है. फिल्मों में लगातार असफलता के बाद उनके वीडियो सॉन्ग भी फ्लॉप हो रहे हैं. माना कि सोशल मीडिया पर उनके खिलाफ प्रायोजित तरीके से निगेटिव कैंपेन चलाया जा सकता है, लेकिन उनके यूट्यूब चैनल पर रिलीज वीडियो के व्यूज तो कोई कम नहीं कर सकता. यदि गाना लोगों को वाकई में पसंद आता, तो तीन में महज 2.5 लाख व्यूज नहीं होते. इतने व्यूज तो आजकल छोटे कॉमेडी वीडियो पर आ जाते हैं. भोजपुरी गानों पर तो तीन दिन में तीन मिलियन व्यूज आ जाते हैं, जो उसकी लोकप्रियता की गवाही देते हैं.

लेखक

मुकेश कुमार गजेंद्र मुकेश कुमार गजेंद्र @mukesh.k.gajendra

लेखक इंडिया टुडे ग्रुप में डिजिटल जर्नलिस्ट हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय