New

होम -> सिनेमा

 |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 26 नवम्बर, 2021 08:45 PM
मुकेश कुमार गजेंद्र
मुकेश कुमार गजेंद्र
  @mukesh.k.gajendra
  • Total Shares

डिज्नी और हॉटस्टार के बीच करार होने के बाद सामने आए नए ओटीटी प्लेटफॉर्म डिज्नी प्लस हॉटस्टार (Disney+ Hotstar) पर हॉलीवुड फिल्मों और वेब सीरीज के शौकिनों के लिए हर महीने कुछ न कुछ नया पेश किया जा रहा है. जून में मार्वेल सिनेमैट‍िक यूनिवर्स (MCU) के पॉपुलर एक्टर टॉम हिडलस्टन (Tom Hiddleston) की वेब सीरीज 'लोकी' (Loki Web Series) के रिलीज होने के बाद अब एक नई सुपरहीरो सीरीज स्ट्रीम हो रही है, जिसका नाम 'हॉकआई' (Hawkeye) है. इस वेब सीरीज में जेरेमी रेनर, हैली स्टीनफेल्ड, टोनी डॉल्टन और फ्रा फी जैसे हॉलीवुड के सितारे अहम भूमिकाओं में हैं. जोनाथन इगला की लिखी कहानी पर बनी इस सीरीज का निर्देशन राइस थॉमस ने किया है. 40-40 मिनट के 8 एपिसोड वाली इस वेब सीरीज के अभी दो एपिसोड ही रिलीज हुए हैं.

img_20211125_191907-_112521092054.jpgवेब सीरीज 'हॉकआई' में हॉलीवुड स्टार जेरेमी रेनर और हैली स्टीनफेल्ड लीड रोल में हैं.

मार्वल सिनेमैटिक यूनिवर्स (MCU) आयरन मैन, थॉर, ब्लैक पैंथर, स्पाइडरमैन, ब्लैक विडो और एवेंजर्स जैसी फिल्में बनाने के लिए मशहूर है. इसकी फिल्मों में सुपरहीरोज एक समूह पूरी दुनिया को दुश्मनों से बचाने के लिए लड़ता रहता है. इनकी लड़ाई समंदर से लेकर धरती तक और धरती से लेकर आसमान तक चलती रहती है. MCU ने एक नया प्रयोग शुरू किया है, जिसके तहत वो अपनी फिल्मों के सुपरहीरोज के किरदारों पर एक-एक करके अलग से सिनेमा का निर्माण कर रहा है. MCU की फिल्में देखने वाले कैप्टन अमेरिका, ऑयरन मैन, थानोस, स्पाइडर मैन, स्टार लॉर्ड, हल्क, ग्रूट, लोकी, शॉन्ग ची, हॉकआई और लुइस जैसे उनके एवेंजर्स किरदारों से परिचित हैं. इनमें पहले 'लोकी' और अब 'हॉकआई' पर वेब सीरीज बनाई जा चुकी है. भविष्य में कुछ अन्य किरदारों पर भी देखने को मिल सकती हैं.

Hawkeye Web Series की कहानी

वेब सीरीज 'हॉकआई' के जो दो एपिसोड स्ट्रीम हो रहे हैं, उसमें केट बिशप (हैली स्टीनफेल्ड) और क्लिंट बार्टन (जेरेमी रेनर) की जिंदगी के रहस्यों से पर्दा उठाया गया है. इसमें जबरदस्त एक्शन के साथ कॉमेडी का भी पूरा ख्याल रखा गया है. केट बिशप बचपन से ही क्लिंट बार्टन जैसा बनना चाहती है. वो उसे अपना आदर्श मानती है. उसे लगता है कि साधारण से दिखने वाले क्लिंट में भले ही सुपरहीरो वाले गुण न हो, लेकिन बिना उन शक्तियों के भी वो असल हीरो है. इसी वजह से केट उसके जैसा सुपरहीरो बनना चाहती है. वेब सीरीज की कहानी क्लिंट बार्टन के न्यूयॉर्क यात्रा के साथ शुरू होती है. थैनोस जैसे दुश्मन से दुनिया को बचाने के बाद हॉकआई (क्लिंट बार्टन) अपने बच्चों के साथ छुट्टियां मनाने निकला हुआ है. इसी बीच परिस्थितियां तेजी से बदलने लगती हैं. एवेंजर्स के दुश्मन एक्टिव हो जाते हैं.

दरअसल, थैनोस को हराने के बाद एवेंजर्स पूरी दुनिया में मशहूर हो जाते हैं. हर कोई उनके जैसा बनना और दिखना चाहते हैं. कुछ पैसे वाले अमीर लोग उनकी इस्तेमाल की गई चीजों को हासिल करना चाहते हैं. इसके लिए नीलामी की जाती है. इसमें क्लिंट बार्टन के पुराने अवतार यानी रोनिन का सूट भी है. इसे हासिल करने की होड़ मची हुई है. इस नीलामी में केट बिशप भी चुपचाप पहुंच जाती है. तभी वहां हमला हो जाता है. अपराधियों का एक दल वहां लूट की कोशिश करता है, लेकिन केट उनकी योजना को विफल कर देती है. अपराधियों के साथ कैट की लड़ाई का वीडियो तेजी से वायरल होने लगा. लोग उसकी तलाश करने लगते हैं. दुश्मन भी उसके पीछे पड़ जाते हैं. इधर, क्लिंट भी इस घटना की जानकारी मिलते ही अपने सूट को बचाने निकल पड़ता है. इसी समय क्लिंट और केट का एक-दूसरे से सामना होता है. क्लिंट को देख केट स्तब्ध रह जाती है. उसका हीरो उसके सामने होता है. लेकिन क्लिंट की जिम्मेदारी हो जाती है. उसे अब सूट के साथ केट की भी रक्षा करनी है.

Hawkeye Web Series की समीक्षा

मार्वल सिनेमैटिक यूनीवर्स की फिल्मों में 'हॉकआई' का किरदार अबतक सबसे ज्यादा उपेक्षित रहा है. एक साधारण से दिखने वाले साइडहीरो के तौर पर पहचाने वाले इस किरदार को लेकर एक रोचक वेब सीरीज बनाने का मार्वल स्टूडियो का आइडिया काम कर गया है. सही मायने में वेब सीरीज में दो अलग अलग पीढ़ियों के बीच पुल बनाने की खूबसूरत कोशिश की गई है, जिसमें लेखक जोनाथन इगला और निर्देशक राइस थॉमस का योगदान सबसे ज्यादा नजर आता है. एक किरदार में इतनी दिलचस्प कहानी लिखकर आठ एपिसोड तैयार कर देना कोई मजाक का खेल नहीं है. लेकिन इगला और थॉमस ने कर दिखाया है. यही वजह है कि पहले दो एपिसोड में ही इतना आकर्षण है कि दर्शक बचे हुए छह एपिसोड का इंतजार अभी से करने लगे हैं. जो हर हफ्ते के अंतराल पर डिज्नी प्लस हॉटस्टार पर रिलीज होने वाले हैं.

निर्देशन और लेखन के बाद यदि कलाकारों के अभिनय प्रदर्शन पर बात करें, तो इस वेब सीरीज की हीरो हैली स्टीनफेल्ड का माना जा सकता है. उन्होंने केट बिशप के किरदार में जान डाल दी है. वेब सीरीज की कहानी भले ही जेरेमी रेनर के किरदार क्लिंट बार्टन के ईद-गिर्द घूमती है, लेकिन असल आकर्षण तो हैली ही नजर आती हैं. दोनों के बीच की केमेस्ट्री भी लाजवाब लगी है. दोनों जिस भी सीन में एक साथ नजर आते हैं, छा जाते हैं. उनके बीच की नोंकझोंक अच्छी लगती है. उनका दमदार एक्शन देख सांसे थम जाती हैं और आंखें चौड़ी हो जाती हैं. 'लोकी' के बाद 'हॉकआई' को मार्वल सिनेमैटिक यूनीवर्स की बेहतरीन पेशकश माना जा सकती है. कुल मिलाकर, यदि आप सुपरहीरोज की फिल्में देखने के शौकीन हैं, एवेंजर्स किरदार आपको अच्छे लगते हैं; और आप एक्शन के साथ कॉमेडी देखना चाहते हैं, तो आपको वेब सीरीज 'हॉकआई' एक बार जरूर देखनी चाहिए. आपको आनंद आ जाएगा.

लेखक

मुकेश कुमार गजेंद्र मुकेश कुमार गजेंद्र @mukesh.k.gajendra

लेखक इंडिया टुडे ग्रुप में सीनियर असिस्टेंट एडिटर हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय