New

होम -> सिनेमा

 |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 05 जनवरी, 2022 09:11 AM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

देश-दुनिया में कोरोना की तीसरी लहर आ चुकी है. भारत में तो महामारी की रफ्तार चार गुना तेजी से बढ़ रही है. 3 जनवरी को महज एक दिन में देश में 35,438 कोविड पॉजिटिव मरीज मिले हैं. इसी तरह महाराष्ट्र में 12,160 लोग संक्रमित पाए गए हैं. कोरोना केस के ये आंकड़े डराने वाले हैं. इस वजह से पूरा देश अब तेजी से लॉकडाउन की तरफ बढ़ रहा है. हालांकि, उससे पहले तमाम पाबंदियां लगाई जा चुकी हैं. लोगों को घरों में रहकर सुरक्षित रहने की सलाह दी जा रही है. लेकिन कुछ लोग अपने जिम्मेदारी कहें या मजबूरी की वजह से घर से बाहर क्या देश से बाहर जाने को मजबूर हैं. उनमें से एक हमारे देश की रहने वाली मिस यूनिवर्स 2021 हरनाज संधू भी हैं. जो कोरोना के खतरनाक संक्रमण के बीच मुंबई से न्यूयॉर्क पहुंची हैं. जबकि अमेरिका में हर रोज 10 लाख कोरोना के केस सामने आ रहे हैं.

650_010422062724.jpgमिस यूनिवर्स का खिताब जीतने के करीब 20 दिन बाद हरनाज संधू अगले मिशन के लिए न्यूयॉर्क पहुंच चुकी हैं.

पिछले महीने दिसंबर में चंडीगढ़ की रहने वाली हरनाज संधू ने 21 साल बाद मिस यूनिवर्स का खिताब जीता था. उनसे पहले साल 2000 में बॉलीवुड एक्ट्रेस लारा दत्ता मिस यूनिवर्स बनीं थीं. तब से भारत इस खिताब का इंतजार कर रहा था. लेकिन 12 दिसंबर को इजरायल में आयोजित हुए 70वें मिस यूनिवर्स पेजेंट में भारत की हरनाज संधू ने 79 देशों की सुंदरियों को पीछे छोड़ते हुए मिस यूनिवर्स का ताज पहना था. इसके बाद वो भारत लौट आई थीं. पहले मुंबई, फिर चंडीगढ़ होते हुए अपने गांव भी गई थीं. हर तरफ उनका जोरदार स्वागत हुआ था. कुछ दिनों से वो मुंबई में थीं, लेकिन मिस यूनिवर्स के कॉन्ट्रैक्ट के मुताबिक उनको न्यूयॉर्क जाना पड़ा. वहां उनके लिए एक साल एक आलीशान अपार्टमेंट रहने को मिला है. इसमें ढेर सारी लग्जरी सुविधाएं मिली हैं. यहां से वो बतौर मिस यूनिवर्स वर्ल्ड टूर भी कर सकेंगी.

मिस यूनिवर्स का खिताब जीतने के बाद हरनाज संधू को एक खास ताज पहनाया गया था. उस ताज की कीमत करीब 50 लाख डॉलर यानी 37 करोड़ रुपए बताई गई है. इसे वो मिस यूनिवर्स 2022 के मुकाबले तक अपने पास रख सकती हैं. इसके साथ ही हरनाज को 2,50,000 डॉलर यानी 1.89 करोड़ रुपए बतौर ईनाम राशि भी मिली है. ताज और इनाम राशि के बाद सबसे खास उनको न्यूयॉर्क जैसे बेहतरीन अमेरिकी शहर में एक साल तक रहने के लिए एक शानदार अपार्टमेंट मिला है. यह अपार्टमेंट मिस यूनिवर्स का खिताब जीतने के बाद विजेता को दिया जाता है. इसमें रहने का सारा खर्च मिस यूनिवर्स पेजेंट ही उठाता है. मिस यून‍िवर्स को अस‍िस्टेंट्स और मेकअप आर्ट‍िस्ट्स की एक टीम भी दी जाती है. एक साल तक मेकअप, हेयर प्रोडक्ट्स, शूज, कपड़े, जूलरी, स्क‍िनकेयर आद‍ि दी जाती है.

इतना ही नहीं मिस यूनिवर्स को मॉडल‍िंग में मौका देने के उद्देश्य से पोर्टफोल‍ियों बनाने के लिए बेस्ट फोटोग्राफर्स दिए जाते हैं. उन्हें प्रोफेशनल स्टाइल‍िस्ट, न्यूट्र‍िशन, डर्मेटोलॉजी और डेंटल सर्व‍िस दी जाती है. एक्सक्लुस‍िव इवेंट्स, पार्टीज, प्रीमियर, स्क्रन‍िंग्स, कास्ट‍िंग्स में फ्री एंट्री मिलती है. ट्रैवल‍िंग प्रीव‍िलेज, होटल में रहने-खाने का पूरा खर्च दिया जाता है. पूरी दुन‍िया घूमने का मौका मिलता है. हां, इस दौरान मिस यूनिवर्स पेजेंट के अलग-अलग इवेंट्स होते रहते हैं. इनमें भाग लेना मिस यूनिवर्स के लिए अनिवार्य होता है. दरअसल, मिस यूनिवर्स को सारी सुविधाएं देकर न्यूयॉर्क में रखने का उद्देश्य ही यही होता है कि वो हर वक्त उनके लिए उपलब्ध रहे. उसको प्रतिनिधि बनाकर अलग-अलग प्रोग्राम्स और इवेंट्स में पेश किया जा सके. इसमें मिस यूनिवर्स पेजेंट कराने वाली संस्था का अपना व्यापारिक हित भी होता है.

इस तरह से एक बात तो साफ है कि हरनाज संधू आने वाले एक साल तक अपना कोई भी व्यक्तिगत काम नहीं कर पाएंगी. लेकिन उसके बाद उनकी क्या योजना है? वैसे ज्यादातर ब्यूटी पेजेंट विनर्स को सीधे बॉलीवुड में ही एंट्री मिली है. लेकिन क्या हरनाज बॉलीवुड में जाएंगी? इस पर उन्होंने एक इंटरव्यू में कहा था, ''मुझे उम्मीद है कि मैं एक दिन फिल्मों में जरूर काम करूंगी, क्योंकि मैं हमेशा से ये करना चाहती थी. लेकिन, मैं एक साधारण एक्ट्रेस नहीं बनना चाहती. मैं एक ऐसी एक्ट्रेस बनना चाहती हूं जो प्रभावशाली हो. मैं ऐसे चुनौतीपूर्ण रोल करना चाहती हूं, जो रूढ़ीवाद को चुनौती देते हों.'' जानकारी के लिए बता दें कि हरनाज स्कूल से ही ड्रामा में एक्टिंग करती रही हैं. उनको एक्टिंग, सिंगिंग, योगा, स्विमिंग, घुड़सवारी और खाना बनाना पंसद है. वो फिल्म एक्ट्रेस प्रियंका चोपड़ा को अपनी प्रेरणा मानती हैं.

एक वक्त ये भी था जब लोग उनके शरीर का मजाक उड़ाते थे. 17 साल की उम्र तक वो बहुत डरी सहमी रहा करती थीं. स्कूल में उनके दुबलेपन का मजाक बनाया जाता था. इस वजह से कुछ समय के लिए वे डिप्रेशन में रहीं, लेकिन परिवार ने हमेशा उन्हें सपोर्ट किया. फिर एक दिन उनको एहसास हुआ कि उनको अपनी कमी को अपना सबसे मजबूत पक्ष बनाना है. उसके बाद उन्होंने अपने ऊपर ध्यान देना शुरू कर दिया. वे बहुत फूडी हैं, लेकिन फिटनेस पर भी ध्यान रखती हैं. उनका कहना है कि सभी को अपने मन का खाना खाना चाहिए, लेकिन वर्कआउट करना नहीं छोड़ना चाहिए. वो खुद भी अपनी पसंद की हर चीज खाती हैं. इससे पहले वो 2017 में टाइम्स फ्रेश फेस मिस चंडीगढ़, 2018 में मिस मैक्स इमर्जिंग स्टार, 2019 में फेमिना मिस इंडिया पंजाब और 2021 में मिस यूनिवर्स इंडिया का खिताब अपने नाम कर चुकी हैं.

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय