New

होम -> सिनेमा

 |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 09 दिसम्बर, 2022 09:00 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

आमिर खान इंटरनेट पर सुर्ख़ियों में हैं. असल में इसकी वजह उनका नया ताजा लुक नहीं बल्कि कुछ और है. बायकॉट बॉलीवुड कैम्पेन के तहत पिछले कुछ महीनों में आमिर को बहुत बुरी तरह से निशाना बनाया गया है. उनके तमाम पुराने बयान जिन्हें कथित रूप से भारत विरोधी करार दिया गया, एक्टर की मुखालफत की बड़ी वजह बनकर सामने आए. खासकर असहिष्णुता संबंधी बयान- जिसमें उन्होंने भारत के सामजिक माहौल को लेकर एक मुस्लिम के नाते तमाम आशंकाएं जताई थीं. विरोधों का सीधा असर आमिर के करियर पर पड़ा. कोविड से पहले उनकी मल्टी स्टारर फिल्म 'ठग्स ऑफ़ हिन्दोस्तान' बुरी तरह नाकाम हुई और कोविड के बाद आई लाल सिंह चड्ढा की टिकट खिड़की पर ठग्स से भी ज्यादा दुर्गति हुई. लागत के हिसाब से यह बॉलीवुड इतिहास की सबसे भयावह डिजास्टर्स में से एक है.

एक्टर के बेटे की डेब्यू फिल्म बनकर तौयार है. इसे यशराज फिल्म्स के बैनर ने बनाया है. मगर फिल्म रिलीज करने को लेकर कोई हलचल नजर नहीं आ रही है. वैसे भी एक्टर ने फिलहाल फिल्मों से ब्रेक लेने का फैसला लिया है. बतौर एक्टर वे छुट्टियों पर हैं. असल में आमिर को लेकर चर्चा उनकी कुछ तस्वीरों की वजह से हो रही है. तस्वीरों को आमिर के करीबी निर्देशक अद्वैत चंदन ने सोशल मीडिया पर साझा किया था. इसे देखकर लोग हैरान हैं. एक्टर की तारीफ और आलोचनाएं- दोनों खूब हो रही है. आलोचनाओं पर चर्चा करने से पहले जान लीजिए कि उनके रियल लुक को जमकर सराहना मिल रही है. लंबी मूछे और सफ़ेद बाल में एक्टर आकर्षक तो लग ही रहे हैं. तमाम विशेषणों से उनकी तारीफ़ हो रही है. खैर.

Aamir Khan breakआमिर खान. फोटो- अद्वैत चंदन के इन्स्टा अकाउंट से साभार.

जिन तस्वीरों की चर्चा हो रही है वे असल में आमिर खान प्रोडक्शंस में पूजा के दौरान की हैं. एक मुस्लिम होने के बावजूद एक्टर हिंदू विधि विधान से पूजा करते नजर आ रहे हैं. उनके माथे पर तिलक है. हाथ में कलावा, गले में रुमाल और सिर पर टोपी. वे पूजा की तमाम रस्में- कलश पूजन और आरती करते देखे जा सकते हैं. उनके साथ उनकी पूर्व पत्नी और फिल्ममेकर किरण राव भी कुछ तस्वीरों में दिख रही हैं. अब चूंकि बायकॉट बॉलीवुड कैम्पेन में एक मुस्लिम के तौर पर आमिर के तमाम बयानों की आलोचना की गई थी, कुछ लोगों ने आरोप लगाया था कि उन्होंने जानबूझकर अपनी फिल्मों में हिंदू देवी देवताओं का मजाक उड़ाया.

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by Advait Chandan (@advaitchandan)

आमिर खान को क्यों मिल रही तौबा करने की सलाह?

अपने टीवी शो सत्यमेव जयते में हिंदू परंपराओं के खिलाफ कैम्पेन चलाया- पाखंड के नाम पर धार्मिक अंधविश्वास के नाम पर. लेकिन उन्होंने कभी भी इस्लाम की रुढियों पर कोई बयान नहीं दिया. अब तस्वीरों के बाद तीखा आरोप लगाने वाला धड़ा एक्टर की नई नौटंकी करार दे रहा है. कई लोग सोशल मीडिया पर आमिर के नए अवतार का मजाक उड़ाते नजर आ जाते हैं. कहा जा रहा कि आमिर अब नौटंकी के जरिए सिम्पैथी बटोरने की नाकाम कोशिश कर रहे हैं. नए अवतार को फिल्मों के फ्लॉप होने और नए विज्ञापनों के ना मिलने का साइड इफेक्ट बताया जा रहा है. ढोंगी, छवि सुधारने का कैम्पेन और ना जाने क्या-क्या कहा जा रहा है.

कुछ लोग इस बात पर भी नाराज हैं कि आमिर हज कर चुके हैं. एक दूसरे धर्म में विधि विधान से पूजा करके वे अपने मजहब की खिल्ली उड़ा रहे हैं. एक्टर की तरफ से पूजा करना गैरइस्लामिक भी बताया जा रहा और उन्हें तौबा करने की सलाह मिल रही है. बताते चलें कि आमिर अपनी मां को लेकर हज करने गए थे. यह इस्लाम के पांच मूल कर्तव्यों में है और प्रत्येक मुसलमान के लिए जरूरी भी माना जाता है. हज करने के बाद कोई मुसलमान इस्लाम में वर्जित कार्य नहीं करता. किसी दूसरे धर्म की इबादत करने की मनाही भी बताई जाती है. कुछ लोग हज के बाद मजहब के अनुसार लाइफस्टाइल भी तय कर लेते हैं और मजहब में 'हराम' घोषित चीजों से बचते हैं. मजहब की वजह से तमाम एक्टर्स ने गाना बजाना और एक्टिंग तक से तौबा कर ली है. हाल में कई उदाहरण दिखे हैं.

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by Advait Chandan (@advaitchandan)

अपनी धुन पर चलने वाले एक्टर हैं आमिर खान

बावजूद आमिर को अपनी धुन पर चलने वाला माना एक्टर जाता है. उनके अपने इथिक्स हैं और इसमें कोई शक नहीं कि वे कई बार किसी की परवाह नहीं करते. बावजूद आमिर के ऑफिस में यह पूजा किसलिए थी, अभी इसका पता नहीं चल पाया है. तमाम चर्चाएं हैं. एक्टर काम करें या घर घर बैठे रहें. या फिर तुर्की में आर्दोआन की पत्नी से निजी मुलाक़ात करें- उनका कद इतना बड़ा है कि चर्चा होती रहती है. इससे पहले काम से ब्रेक लेने, लाल सिंह की रिलीज और किरण राव से तलाक की वजह से उन्हें खूब सुर्खियां मिली थीं. यह भी बताते चलें कि किरण राव और आमिर अब भले अलग-अलग हैं लेकिन दोनों अपने बच्चे आजाद को मिलकर पाल रहे हैं और पेशेवर रूप से एक दूसरे के साथ वर्क कमिटमेंट भी पूरा कर रहे हैं. आमिर भले ब्रेक पर हों, बावजूद बतौर प्रोड्यूसर उनका काम जारी है.

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय