New

होम -> सिनेमा

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 23 अगस्त, 2022 10:40 PM
मुकेश कुमार गजेंद्र
मुकेश कुमार गजेंद्र
  @mukesh.k.gajendra
  • Total Shares

नवाजुद्दीन सिद्दीकी एक मझे हुए अभिनेता माने जाते हैं. उनकी दमदार अदाकारी के दीवाने बहुत हैं. अनुराग कश्यप की फिल्म 'गैंग्स ऑफ वासेपुर' में फैजल खान के किरदार में उन्होंने जिस तरह से जबरदस्त अभिनय किया, लोग उनके कायल हो गए. उसके बाद उनके सामने फिल्मों की लाइन लग गई. क्या शाहरुख, क्या सलमान खान, बड़े से बड़े सितारे उनको अपनी फिल्मों में लेने के लिए आतुर हो उठे. उनको सलमान की फिल्म 'बजरंगी भाईजान' और शाहरुख की फिल्म 'रईस' में अहम रोल में देखा भी गया. लेकिन बाद में नवाज भटकते हुए नजर आए. लीड रोल करने के चक्कर में उन्होंने ऐसी फिल्में साइन कर लीं, जो कि बीग्रेड जैसी थी. सही मायने में देखें तो लंबे समय से उनकी ऐसी कोई फिल्म नहीं आई है, जिनमें उनके परफॉर्मेंस को याद रखा जाए. उनकी एक नई फिल्म 'हड्डी' का फर्स्ट लुक पोस्टर रिलीज किया गया है, जिसमें नवाज के लुक को देखकर एक उम्मीद जगी है.

फिल्म 'हड्डी' के पहले नए पोस्टर में अभिनेता नवाजुद्दीन सिद्दीकी एक अनोखे अवतार में दिख रहे हैं. वो एक ग्लैमरस हसीना के लुक में नजर आ रहे हैं. उनकी नई फिल्म के इस गेटअप को देखकर हर कोई हैरान है. क्योंकि उनको इस रूप में पहली देखा जा रहा है. इससे पहले नवाज टाइगर श्रॉफ की फिल्म 'हीरोपंती' और उसके सीक्वल में ट्रांसजेंडर जैसा विहैव करते हुए नजर आ चुके हैं, लेकिन पहली बार वो किसी महिला के गेटअप में देखे जाएंगे. सोशल मीडिया पर जारी किए गए एक मोशन पोस्टर में नवाज ग्रे कलर का गाउन पहने अनोखे अंदाज में पोज देते नजर आ रहे हैं. उनकी फिल्म का यह दिलचस्प लुक देखकर फैंस की एक्साइटमेंट बढ़ गई है. अनंदिता और जी स्टूडियोज के प्रोडक्शन बैनर तले बन रही फिल्म 'हड्डी' एक रिवेंज क्राइम ड्रामा है. इसका निर्देशन अक्षत अजय शर्मा कर रहे हैं. फिल्म साल 2023 में सिनेमाघरों में रिलीज होगी. अभी इसका शूटिंग की जा रही है.

650_082322093114.jpgफिल्म 'हड्डी' में नवाजुद्दीन सिद्दीकी को इस किलर लुक में देखने रोमांचित करता है.

नवाजुद्दीन सिद्दीकी की आने वाली फिल्म 'हड्डी' में उनका किरदार भले ही ग्लैमरस दिख रहा है, लेकिन उतना खौफनाक भी लग रहा है. उनके किरदार के चेहरे की भाव-भंगिमा और बॉडी लैंग्वेज देखकर ऐसा लगता है कि वो निगेटिव रोल में नजर आने वाले हैं. इस तरह के किरदार को ड्रैग क्वीन कहा जाता है. ड्रैग क्वीन एक तरह से पुरुष होते हैं जो हैवी मेकअप और बोल्ड ड्रेसेज पहन महिलाओं की तरह बर्ताव करते हैं. लेकिन ये ड्रैग क्वीन डरावनी है, जो कि किसी से बदला लेने के लिए वारदात को अंजाम देती है.

इस तरह के किरदार अक्सर साइकोलॉजिकल क्राइम थ्रिलर कैटेगरी की फिल्मों और सीरीज में देखने को मिल जाते हैं. ऐसे किरदार करने में नवाज को महारथ हासिल है. साल 2012 में रिलीज हुई आमिर खान की फिल्म 'तलाश' में तैमूर, साल 2015 में रिलीज हुई वरुण धवन की फिल्म 'बदलापुर' में लियाक मोहम्मद तुंगरेकर, साल 2016 में रिलीज हुई फिल्म 'रमन राघव 2.0' में रमन जैसे साइकोलॉजिकल कैरेक्टर नवाजुद्दीन ने किए हैं. इनको देखने के बाद ऐसी उम्मीद है कि फिल्म 'हड्डी' में भी उनको नए अंदाज में देखने को मिलेगा.

देखा जाए तो नवाजुद्दीन सिद्दीकी ने 'गैंग्स ऑफ वासेपुर', 'बजरंगी भाईजान', 'ठाकरे' और 'मंटो' के अलावा ऐसी कोई फिल्म नहीं की है, जिसमें उनके किरदार को याद रखा जाए. उनकी आखिरी हिट फिल्म ठाकरे थी, जिसने बॉक्स ऑफिस पर 50 करोड़ रुपए का कारोबार किया था. 40 करोड़ रुपए में बनी इस फिल्म को बाला साहेब ठाकरे की वजह से ज्यादा देखा गया था. इसके मराठी वर्जन का कलेक्शन 18 करोड़ रुपए था. यदि मराठी से फिल्म की कमाई नहीं होती तो ये फ्लॉप हो गई होती. उसके बाद कोई भी फिल्म बॉक्स ऑफिस पर बेहतर बिजनेस नहीं कर पाई है. बस ओटीटी खासकर नेटफ्लिक्स की मेहरबानी उन पर ज्यादा रही है. लेकिन वहां भी उनके पास कोई ऐसा किरदार नहीं रहा है, जो यादगार रहा हो. एक बेहतरीन अभिनेता के लिए फिल्म या सीरिज से ज्यादा किरदार मायने रखता है. उसमें अपने दमदार अभिनय की बदौलत ही वो कलाकार अपनी जगह बनाने में कामयाब होता है.

अब नवाजुद्दीन सिद्दीकी का भविष्य उनकी आने वाली फिल्मों पर टिका हुआ है. आने वाले समय में उनकी फिल्में 'होली काऊ, 'अद्भुत', 'टिकू वेड्स शेरू', 'नूरानी चेहरा', 'बोले चुड़ियां', 'जोगिरा सारा रा रा', 'संगीन' और 'अफवाह' रिलीज होने वाली हैं. इनमें से कुछ फिल्मों की शूटिंग चल रही है, तो कुछ फिल्मों का बस ऐलान भर किया गया है. ऐसे वक्त में जब बॉलीवुड बायकॉट की आंधी जोर से चल रही है, नवाज अपने दम पर किसी फिल्म को सफल कराने का कितना मादा रखते हैं, ये तो वक्त बताएगा, लेकिन उनकी नई फिल्म में उनका अंदाज और लुक हर किसी को पसंद आ रहा है. सोशल मीडिया पर नए लुक को देखकर हैरान है. हालांकि, कुछ लोगों को नवाज का लुक अर्चना पूरन सिंह जैसा नजर आ रहा है.

लेखक

मुकेश कुमार गजेंद्र मुकेश कुमार गजेंद्र @mukesh.k.gajendra

लेखक इंडिया टुडे ग्रुप में सीनियर असिस्टेंट एडिटर हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय