New

होम -> सिनेमा

 |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 25 मार्च, 2023 07:51 PM
मुकेश कुमार गजेंद्र
मुकेश कुमार गजेंद्र
  @mukesh.k.gajendra
  • Total Shares

कोरोना से पहले रीमेक फिल्मों का कोराबार चरम पर था. यूं कहना गलत नहीं होगा कि पिछले दो दशक से रीमेक फिल्मों के भरोसे हिंदी फिल्म इंडस्ट्री चल रही थी. लेकिन कोरोना के दौरान ओटीटी के विस्तार के साथ रीमेक फिल्मों से लोगों का मोहभंग होने लगा. वजह ये थी कि अलग-अलग भाषाओं में मौजूद फिल्मों और वेब सीरीज को लोग सब-टाइटल्स के साथ देखने लगे. इसके बावजूद बॉलीवुड के फिल्म मेकर्स आज भी साउथ सिनेमा और हॉलीवुड फिल्मों के हिंदी रीमेक में लगे हुए हैं. इसी कड़ी में एक नई फिल्म 'गुमराह' 7 अप्रैल को सिनेमाघरों में रिलीज होने जा रही है, जो कि 2019 की ब्लॉकबस्टर तमिल फिल्म 'थडम' का हिंदी रीमेक है. इस सस्पेंस थ्रिलर का रोमांचक ट्रेलर रिलीज किया गया है, जिसमें बॉलीवुड एक्ट्रेस मृणाल ठाकुर खाकी वर्दी में चमक रही है. फिल्म की कहानी एक मर्डर मिस्ट्री पर आधारित है.

650x400_032323090024.jpgतमिल फिल्म 'थडम' का हिंदी रीमेक 'गुमराह' 7 अप्रैल को सिनेमाघरों में रिलीज के लिए तैयार है.

वर्धन केतकर के निर्देशन में बन रही फिल्म 'गुमराह' में आदित्य रॉय कपूर, मृणाल ठाकुर और रोनित रॉय लीड रोल में हैं. आदित्य रॉय कपूर इस फिल्म के जरिए पहली बार डबल रोल करते हुए नजर आ रहे हैं, जबकि मृणाल ठाकुर को एक पुलिस अफसर के किरदार में देखना दिलचस्प लगता है. रोनित रॉय ने एक सीनियर पुलिस अफसर का किरदार निभाया है. फिल्म के 2 मिनट 23 सेकेंड के ट्रेलर की शुरूआत एक मर्डर के साथ होती है. इसमें दिखाया जाता है कि पीले रंग का ओवरकोट पहने कोई शख्स स्कू से बड़ी बेरहमी से किसी की हत्या कर देता है. इसके बाद मृणाल ठाकुर के करिदार की एंट्री होती है, जिसे इस मर्डर केस की जांच सौंपी गई है. घटनास्थल का मुआयना करने के बाद मृणाल की किरदार का कहना है, ''ये एक वेल प्लान मर्डर है और सस्पेक्ट एक स्मार्ट क्रिमिनल है.'' इस डायलॉग में फिल्म का सार है.

इसके बाद आदित्य रॉय कपूर के किरदार की एंट्री होती है, जो कि पहली झलक में फुकरे लगता है. बिंदास और मस्तमौला जिंदगी. लड़कियों के साथ रोमांस. दोस्तों के साथ शराब की पार्टी और जरूरत पड़ने पर लोगों के साथ मारपीट करना उसके लिए छोटी बात है. लेकिन वो अपने जीवन को लेकर बहुत महत्वाकांक्षी है. उसका खुद भी कहना है कि कहीं वो अति महत्वाकांक्षी तो नहीं बन रहा है. क्योंकि ऐसी स्थिति में इंसान कुछ भी करता है. कई बार उससे अपराध भी हो जाते हैं. इसी बीच पुलिस को एक वीडियो फुटेज हाथ लगती है, जिसमें उसे आदित्य के किरदार का चेहरा नजर आता है. पुलिस बिना देर किए उसे गिरफ्तार करके थाने लाती है. उससे पूछताछ की जाती है. लेकिन वो किसी तरह के मर्डर केस में शामिल होने से इंकार कर देता है. जबकि पुलिस को लगता है कि उसने इस हत्याकांड को अंजाम दिया है.

Gumrah Movie का ट्रेलर देखिए...

अचानक थाने में आदित्य रॉय कपूर के किरदार का हमशक्ल पहुंच जाता है, जो ड्रग्स के नशे में चूर नजर आता है. उसे देखते ही पुलिसवाले हैरान रह जाते हैं. एक बार फिर कंफ्यूजन शुरू हो जाती है कि इन दोनों में से किसने मर्डर किया है. पुलिस के पास सबूत के नाम पर बस एक फोटो होती है, जिसे दोनों का चेहरा मिलता है. अब एक मर्डर, दो सस्पेक्ट और दोनों हमशक्ल हैं, दोनों में किसने कांड किया है या फिर कोई तीसरा है, जो इन दोनों को फंसा रहा है. इन्हीं सवालों के साथ फिल्म का ट्रेलर खत्म हो जाता है, लेकिन फिल्म देखने के लिए बहुत सारी वजहें छोड़ जाता है. इनमें कहानी से लेकर कलाकारों का अभिनय तक शामिल है. वैसे देखा जाए तो कहानी के स्तर पर फिल्म में कोई नयापन नहीं होगा, क्योंकि ये तमिल फिल्म का रीमेक है, लेकिन अभिनय के स्तर पर इस जरूर मूल फिल्म से अलग किया जा सकता है. 'गुमराह' की मूल फिल्म 'थडम' साल 2019 में रिलीज हुई थी.

मागीज़ थिरुमेनी के निर्देशन में बनी इस फिल्म में अरुण विजय डबल रोल में हैं. उनके साथ विद्या प्रदीप, तान्या होप और स्मृति वेंकट भी अहम भूमिकाओं में हैं. 14 करोड़ रुपए के बजट में बनी इस फिल्म ने वर्ल्डवाइड 26 करोड़ रुपए का कारोबार किया था. इस तरह उस साल की सबसे ज्यादा बॉक्स ऑफिस कलेक्शन करने वाली फिल्म बन गई थी. 'गुमराह' में तमिल एक्टर अरुण विजय के रोल को आदित्य रॉय कपूर ने किया है. आदित्य को हाल ही में डिज्नी प्लस हॉटस्टार की वेब सीरीज 'नाइट मैनेजर' में देखा गया था. 'गुजारिश', 'दावत ए इश्क', 'फितूर', 'ओके जानू', 'कलंक', 'वेलकम टू न्यूयॉर्क', 'सड़क 3' और 'लूडो' जैसी फिल्मों में काम कर चुके एक्टर को बॉलीवुड में 14 साल हो चुके हैं, लेकिन आज भी वो एक ऐसी फिल्म की तलाश में हैं, जो उन्हें स्थापित कर सके.

फिल्म 'गुमराह' के बारे में आदित्य रॉय कपूर का कहना है, ''इसकी मूल फिल्म अविश्वसनीय रूप से रोमांचक और मनोरंजक थी. इसने मुझ पर एक अमिट छाप छोड़ी है. इस फिल्म में मुझे भी डबल रोल करने का मौका मिल रहा है. इसका सीधा मतलब ये है कि मुझे डबल मेहनत भी करनी पड़ी है.'' फिल्म की लीड एक्ट्रेस मृणाल ठाकुर का कहना है, ''इस फिल्म में मेरा किरदार बहुत पेचीदा है. एक पुलिस अफसर का किरदार निभाना मेरे लिए चुनौतीपूर्ण रहा है. ये अभी तक निभाए गए सभी किरदारों से बहुत अलग है. मैं इसके लिए दर्शकों की प्रतिक्रिया देखने के लिए आतुर हूं.'' साल 2018 में 'लव सोनिया' फिल्म से डेब्यू करने वाली मृणाल ठाकुर को प्रतिभाशाली एक्ट्रेस माना जाता है. उनके इस साल अक्षय कुमार की फिल्म 'सेल्फी' और पिछले साल दुल्कर सलमान की फिल्म 'सीता रामम', शाहिद कपूर की फिल्म 'जर्सी' में लीड रोल में देखा गया था.

#गुमराह, #फिल्म ट्रेलर, #थडम, Gumrah Trailer Review, Aditya Roy Kapur, Mrunal Thakur

लेखक

मुकेश कुमार गजेंद्र मुकेश कुमार गजेंद्र @mukesh.k.gajendra

लेखक इंडिया टुडे ग्रुप में सीनियर असिस्टेंट एडिटर हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय