New

होम -> सिनेमा

 |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 01 मार्च, 2022 02:17 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

टी-सीरीज के संस्थापक गुलशन कुमार को भारतीय संगीत की सूरत बदलने के लिए जाना जाता है. संघर्ष से सफलता तक उनकी कहानी बहुत प्रेरणास्पद है. गुलशन कुमार की दिलचस्प जिंदगी पर टी-सीरीज ने एक भव्य बायोपिक Mogul बनाने की घोषणा की थी. महामारी से काफी पहले साल 2018 में घोषणा हुई थी. लेकिन किसी ना किसी वजह से अब तक फिल्म फ्लोर पर नहीं जा सकी. हर बार कोई ना कोई वजह रुकावट के रूप में सामने आ जाती है. पिछले कुछ महीनों से प्रोजेक्ट को लेकर कोई अपडेट भी सामने नहीं आया था. हालांकि अब भूषण कुमार ने एक इंटरव्यू में तमाम चीजें साफ की हैं. उन्होंने कहा कि Mogul उनके लिए कोई आम नहीं बल्कि ड्रीम प्रोजेक्ट है और यह हर हाल में बनेगी.

भूषण, गुलशन कुमार के बेटे और टी-सीरीज के चेयरमैन हैं. पिंकविला से उन्होंने कहा- लोग मुझसे Mogul के बारे में सवाल करते हैं. लेकिन मैं फिल्म बनाने के लिए किसी जल्दबाजी में नहीं हूं. यह मेरे लिए एक प्रोजेक्ट भर नहीं है. यह एक सपना है. मैं इसे इस साल भी बना सकता हूं, अगले साल बना सकता हूं या कि तीन साल बाद भी बना सकता हूं. इसके लिए कोई टाइम लिमिट तय नहीं है. लेकिन मैं वादा करता हूं कि यह सबसे सही वक्त में बनेगी. हमें अभी शूटिंग टाइमलाइन का निर्धारण करना है. भूषण कुमार ने Mogul की देरी को लेकर भी खुलासा किया.

mogul movieमोगुल गुलशन कुमार की बायोपिक है.

उन्होंने कहा- Mogul बन रही है. आमिर सर की फिल्म (लाल सिंह चड्ढा) लेट होने की वजह से इसमें देर हुई. आमिर खान, ठग्स ऑफ़ हिन्दोस्तान के बाद लाल सिंह चड्ढा में जुटे हुए हैं. हालांकि कोरोना महामारी की वजह से टॉम हैंक्स की फारेस्ट गंप के बॉलीवुड रीमेक बनाने में बहुत देरी हुई. इसी साल रिलीज होने जा रही फिल्म अभी भी फिल्म बनकर तैयार नहीं है. सिर्फ महामारी ही नहीं बॉलीवुड में मीटू कैम्पेन ने भी भूषण कुमार के ड्रीम प्रोजेक्ट पर असर डाला. Mogul को लेखक निर्देशक सुभाष कपूर बना रहे हैं. उनपर मीटू में आरोप लगे. जिसके बाद आमिर ने खुद को प्रोजेक्ट से अलग कर लिया था. कई और लोग सुभाष कपूर के प्रोजेक्ट से दूरी बनाते दिखे थे. हालांकि कुछ महीने बाद आमिर ने प्रोजेक्ट के साथ जुड़ने का ऐलान भी कर दिया था.

अक्षय कास्ट हुए थे, लौटा दिया था साइनिंग अमाउंट

Mogul के लिए टीसीरीज के साथ आमिर बतौर प्रोड्यूसर जुड़े हैं. हालांकि यह सस्पेंस अब भी बरकरार है कि फिल्म में गुलशन कुमार की भूमिका कौन निभाएगा? जहां तक प्रोजेक्ट के घोषणा के दौरान की बात है तब मुख्य भूमिका के लिए अक्षय कुमार का नाम सामने आया था. अनाउंसमेंट टीजर में भी गुलशन की भूमिका के लिए अक्षय का ही नाम दिखा. लेकिन बाद में खबरें आई कि अक्षय ने क्रिएटिव डिफ़रेंस की वजह से खुद को प्रोजेक्ट से अलग कर लिया. एक्टर ने साइनिंग अमाउंट भी लौटा दिया था. इस मसले पर अक्षय और टीसीरीज के बीच विवाद भी देखने को मिला. यहां तक कहा गया कि भूषण कुमार को अक्षय का रवैया पसंद नहीं आया और उन्होंने अक्षय से भी बड़े स्टार के साथ Mogul बनाने की बातें कहीं.

akshay-650_022822073257.jpgअक्षय कुमार.

फिर कौन निभा रहा गुलशन कुमार की भूमिका

गुलशन की भूमिका के लिए भूषण की पसंद बेशक आमिर खान हैं. वैसे भी आमिर खान का चेहरा-मोहरा और कद काठी गुलशन कुमार से मिलता जुलता है. हालांकि एक्टर गुलशन कुमार की भूमिका निभाने के पक्ष में नहीं हैं. कुछ रिपोर्ट्स में इसकी वजह यह सामने आई कि निजी जीवन में गुलशन को लेकर कई तरह के विवाद थे. आमिर नहीं चाहते कि उनकी भूमिका निभाने की वजह से किसी तरह के विवाद में एक्टर का नाम जुड़े. वैसे कुछ रिपोर्ट में आमिर द्वारा भूमिका करने की भी बात सामने आ चुकी है. गुलशन की भूमिका निभाने को लेकर ज्यादा कुछ नहीं कहा जा सकता मगर बतौर प्रोड्यूसर आमिर Mogul का हिस्सा हैं. डेक्कन क्रोनिकल ने इनसाइडर के हवाले से एक रिपोर्ट में सलमान खान को भी गुलशन की भूमिका में कास्ट किए जाने की बात कही थी.

बाद में यह भी सामने आया कि अक्षय और टीसीरीज के बीच का विवाद थम चुका है और वे फिर से Mogul का हिस्सा बन सकते हैं. गुलशन कुमार की भूमिका कौन निभाएगा, शूटिंग टाइम लाइन सामने आने तक रहस्य पर पर्दा पड़ा रहेगा.

गुलशन कुमार असंभव कारनामा करने वाले का नाम है

गुलशन कुमार को कई चीजों के लिए याद किया जा सकता है. उन्होंने शून्य से सफ़र शुरू किया था, मगर संगीत क्षेत्र में उन्होंने जो किया वह किसी मिसाल से कम नहीं. उन्होंने टीसीरीज का साम्राज्य खड़ा करके ना सिर्फ एचएमवी जैसी म्यूजिक कंपनियों का एकाधिकार तोड़ा बल्कि संगीत जगत को दर्जनों बेमिसाल कलाकार भी दिए. टीसीरीज के सस्ते कैसेट्स ने म्यूजिक इंडस्ट्री में तहलका मचा दिया था. ना जाने कितने गायक सिर्फ टीसीरीज की वजह से बड़े सितारे बने. गुलशन कुमार ने क्षेत्रीय भाषा के कलाकारों को भी टी सीरीज के जरिए बड़ा चेहरा बनाया. 5 मई 1956 को दिल्ली में जन्मे गुलशन कुमार की हत्या साल 1997 में कर दी गई थी. हत्या मुंबई में हुई थी और इसके पीछे मुंबई के माफिया जगत का हाथ बताया गया.

गुलशन कुमार की हत्या के कई रहस्य अब तक नहीं खुले हैं. उनके निजी जीवन की भी कई परतें खुलना बाकी है. चूंकि बायोपिक गुलशन का परिवार ही बना रहा तो यह उम्मीद की जानी चाहिए कि गुलशन के जीवन के बारे में कई जानकारियां Mogul के जरिए दर्शकों को मिले.

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय