New

होम -> सिनेमा

 |  7-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 05 मार्च, 2023 09:19 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

कोई इंसान संस्कृति, सभ्यता और जीवन मूल्यों की पहली सीख अपनी परिवार से ही पाता है. इसलिए परिवार को पहली पाठशाला कहा जाता है. परिवार से ही हमारे अंदर अच्छे या बुरे गुणों का विकास होता है. जैसा परिवरा होता है, इंसान भी उसी तरह का होता है. क्योंकि चरित्र और व्यक्तित्व निर्माण में परवरिश का बहुत महत्व होता है. परवरिश परिवार करता है. लेकिन आज के दौर में परिवार की परिभाषा बहुत तेजी से बदल रही है. संयुक्त परिवार धीरे-धीरे एकल परिवार में तब्दील हो रहे हैं. दादा-दादी, माता-पिता और भाई-बहन की अहमियत कम होने लगी है. इंसान अपनी जड़ों से दूर होता जा रहा है. एक अलग तरह के समाज का निर्माण हो रहा है. जैसा कि हम जानते हैं कि समाज से सिनेमा हमेशा प्रभावित होता रहा है. इसलिए इस तरह के विषय पर अनेक फिल्मों का निर्माण किया गया है, जिसमें परिवार की कीमत समझायी गई है.

इसी कड़ी में एक फिल्म 'गुलमोहर' डिज्नी प्लस हॉटस्टार पर स्ट्रीम हो रही है. इस फिल्म में टूटते परिवार और दरकते रिश्तों की भावुक कहानी दिखाई गई है. राहुल चित्तेला के निर्देशन में बनी इस सीरीज में मनोज बाजपेयी, शर्मिला टैगोर, सिमरन, सूरज शर्मा और अमोल पालेकर जैसे कलाकार लीड रोल में हैं. शर्मिला टैगोर लंबे समय बाद इस सीरीज के जरिए फिल्मों में वापसी कर रही है. कुसुम बत्रा के किरदार में उन्होंने सधा हुआ अभिनय किया है. इस किरदार में वो शानदार लगी हैं. 'द फैमली मैन' फेम एक्टर मनोज बाजपेयी तो इस तरह के किरदार करने के लिए जाने जाते हैं. इस फिल्म में भी उन्होंने जबरदस्त अभिनय किया है. उन्होंने ने अधेड़ उम्र के बिजनेसमैन, एक जिम्मेदार बाप और चुनौतियों से मुंह नहीं मोड़ने वाले बेटे के किरदार में जान डाल दी है. एक परिवार की कीमत को समझाती ये फिल्म हर किसी को पसंद आ रही है.

650x400_030423074506.jpg

आइए उन फिल्मों के बारे में जानते हैं, जिनमें फैमिली वैल्यू को समझाया गया है...

1. दृश्यम

साल 2015 में रिलीज हुई फिल्म 'दृश्यम' इसी नाम से बनी मलयाली फिल्म का हिंदी रीमेक है. इसे कल्ट क्लासिक क्राइम थ्रिलर कहा जा सकता है. इसकी कहानी एक ऐसे शख्स के आसपास घूमती है, जो अपनी दो बेटियों और पत्नी के साथ रहता है. केबल ऑपरेटर का बिजनेस करता है. फिल्में देखने का बहुत शौक है. इसी बीच एक पुलिस अफसर का बेटा उसकी बेटी से बदसलूकी करने की कोशिश करता है, जिसमें उसकी जान चली जाती है. केबल ऑपरेटर को जब घटना का पता चलता है वह परिवार बचाने के लिए आगे आता है. लाश को ठिकाने लगाता है. वह हर चीज फुल प्रूफ तैयारी के साथ करता है जो पूरे मामले में कानूनी रूप से उसके परिवार को किसी भी तरह की आशंकाओं से बचाने के काम आती है. परिवार की खातिर वो हर हद से गुजरता है. लाख चाहने के बावजूद पुलिस उसे गिरफ्तार नहीं कर पाती है. एक पिता अपने परिवार की रक्षा के लिए किस हद तक जा सकता है, ये फिल्म दर्शाती है. इस फिल्म का सीक्वल 'दृश्यम 2' पिछले साल रिलीज हुआ था. फिल्म के दोनों पार्ट्स ने जबरदस्त लोकप्रियता बटोरी है.

ओटीटी- नेटफ्लिक्स

स्टारकास्ट- अजय देवगन, तब्बू, श्रिया सरन, इशिता दत्ता, ऋषभ चड्ढा और मृणाल जाधव

डायरेक्टर- निशिकांत कामत

2. कभी खुशी कभी गम

साल 2001 में रिलीज हुई फैमिली ड्रामा फिल्म 'कभी खुशी कभी गम' का निर्देशन करण जौहर ने किया है. इसमें एक बिजनेस टायकून यशवर्धन यश रायचंद की कहानी दिखाई गई है, जो पारिवारिक मूल्यों की बहुत कद्र करता है. इसके साथ ही वो अपने परिवार के संस्कार, समाज की संस्कृति और जीवन मूल्यों को बहुत मानता है. उसके परिवार में पत्नी और दो बच्चे हैं. इसमें बड़े बच्चे राहुल को उन्होंने बहुत साल पहले गोद लिया होता है. राहुल बचपन से ही अपने घर में काम करने वाली नौकरानी की बेटी से प्यार करता है. बडे़ होकर परिवार की मनाही की बावजूद उससे शादी कर लेता है. इसे नाराज होकर यश राहुल को घर से बाहर कर देता है. इस तरह परिवार टूट जाता है. राहुल का छोटा भाई रोहन परिवार को एक करने की पहल करता है. 10 साल बाद उसकी तमाम कोशिशों के बाद रायचंद परिवार के बीच जमी बर्फ पिघलती है और सभी एक हो जाते हैं. इस फिल्म में दिखाया गया है कि घर बड़े ही नहीं छोटे भी परिवार को एक रखने में मदद कर सकते हैं. समय के साथ समाज हो रहे बदलावों को हर किसी को स्वीकार करना चाहिए.

ओटीटी- नेटफ्लिक्स

स्टारकास्ट- अमिताभ बच्चन, जया बच्चन, शाहरुख खान, ऋतिक रोशन, करीना कपूर, काजोल, फरीदा जलाल और करीना कपूर

डायरेक्टर- करण जौहर

3. बधाई हो

साल 2018 में रिलीज हुई फिल्म ''बधाई हो'' एक मीडिल क्लास फैमिली के इर्द गिर्द घूमती है. इस परिवार के मुखिया जीतेंद्र कौशिक अपनी वृद्ध मां, पत्नी प्रियंवदा उर्फ बबली, पच्चीस साल के बेटे नकुल और किशोर बेटे गूलर के साथ रह रहे हैं. जितेंद्र रेलवे में टीसी हैं. नकुल एक कारपोरेट कंपनी में नौकरी करता है. वो अपने साथ काम करने वाली एक लड़की रेनी से प्यार करता है. दोनों शादी करने की योजना बनाते हैं. इसी बीच पता चलता है कि नकुल की अधेड़ उम्र की मां गर्भवती हो गई है. समाज के बनाए नियमों के अनुसार 40 साल के बाद किसी औरत के गर्भवती होने के हेय दृष्टि से देखा जाता है. लोग इसका मजाक उड़ाते हैं. ऐसे में नकुल और गूलर को ये बात बहुत बुरी लगती है. यहां तक कि नकुल की शादी इस वजह से संकट में फंस जाती है. नकुल बहुत परेशान होता है, लेकिन अपनी गर्लफ्रेंड के समझाने के बाद उसे समझ में आता है कि ये प्राकृतिक चीज है. इसे लेकर इतना परेशान होने की जरूरत नहीं है. इस तरह वो अपने माता-पिता का पूरा समर्थन करता है. ये फिल्म लोगों को बहुत पसंद आई थी. इसे नेशनल अवॉर्ड भी मिला था.

ओटीटी- डिज्नी प्लस हॉटस्टार

स्टारकास्ट- आयुष्मान खुराना, सान्या मल्होत्रा, गजराज राव, नीना गुप्ता, शीबा चड्ढा, सुरेखा सिकरी

डायरेक्टर- अमित शर्मा

4. हम साथ साथ हैं

साल 1999 में रिलीज हुई फिल्म 'हम साथ-साथ हैं' राजश्री प्रोडक्शंस के बैनर तले बनी थी. इसके पांच साल पहले रिलीज हुई सुपर डुपर हिट फिल्म 'हम आपके हैं कौन' की जबरदस्त लोकप्रियता को भुनाने के लिए ही इस फिल्म का निर्माण किया गया था. फिल्म में सलमान ख़ान, करिश्मा कपूर, सोनाली बेंद्रे, मोहनीश बहल, सैफ अली खान, तब्बू, रीमा लागू, आलोक नाथ और शक्ति कपूर लीड रोल में हैं. फिल्म की कहानी हिंदू पौराणिक ग्रंथ रामायण से प्रेरित है, जिसके आज के जमाने के हिसाब से अपडेट किया गया है. इसमें श्रीराम बने हैं अभिनेता मोहनीश बहल, लक्ष्मण बने हैं सलमान खान और भरत बने हैं सैफ अली खान. इस फिल्म में सीता के किरदार में अभिनेत्री तब्बू, उर्मिला के किरदार में सोनाली बेंद्रे, मांडवी के किरदार में करिश्मा कपूर हैं. आलोक नाथ ने राजा दशरथ से प्रेरित किरदार निभाया है, तो रीमा लागू कैकेयी के किरदार में दिखाई देती है. फिल्म में तीन मन्थरा भी हैं, जिनके किरदार कल्पना अय्यर, जयश्री टी और कुनिका ने निभाया है. फिल्म से सीख मिलती है कि दूसरों की बातों में नहीं आना चाहिए, वरना परिवार बिखरते देर नहीं लगती है.

ओटीटी- नेटफ्लिक्स

स्टारकास्ट- मोहनीश बहल, तब्बू, सलमान ख़ान, सोनाली बेंद्रे, सैफ अली खान और करिश्मा कपूर

डायरेक्टर- सूरज आर बड़जात्या

5. हम आपके हैं कौन

राजश्री प्रोडक्शंस द्वारा निर्मित फिल्म 'हम आपके हैं कौन' सूरज बड़जात्या द्वारा लिखित और निर्देशित है. इसे भोजपुरी फिल्म नदिया के पार (1982) का हिंदी रीमेक बताया जाता है. फिल्म की कहानी और गानों को लोगों ने बहुत पसंद किया था. इस फिल्म की कहानी दो भाईयों के इर्द-गिर्द घूमती है. बड़े भाई (मोहनिस बहल) की शादी हो जाती है. भाभी की छोटी बहन (माधुरी दीक्षित) से छोटा भाई (सलमान खान) प्यार करने लगता है. दोनों शादी के दौरान से ही एक-दूसरे को पसंद करते हैं. लेकिन बेबी डिलिवरी के दौरान भाभी की मौत हो जाती है. पूरे परिवार में मातम छा जाता है. छोटे बच्चे की देखभाल साली करने लगती है. ऐसे परिवार वाले उन दोनों की शादी करने का निर्णय ले लेते हैं. छोटा भाई अपने बड़े भाई के लिए अपने प्यार को कुर्बान करने के लिए तैयार हो जाता है. लेकिन शादी के दिन दोनों का भेद खुल जाता है. बड़ा भाई उन दोनों की शादी कराकर बच्चे को उनके हवाले कर देता है. इस तरह प्यार और परिवार दोनों बच जाता है. छोटे बच्चे को मां मिल जाती है. फिल्म की कहानी सीखाती है कि परिवार लिए कई बार हमें बलिदान देना पड़ता है.

ओटीटी- जी5 और अमेजन प्राइम वीडियो

स्टारकास्ट- माधुरी दीक्षित, सलमान खान, मोहनिस बहल, आलोकनाथ

डायरेक्टर- सूरज बड़जात्या

#गुलमोहर, #पारिवारिक व्यवस्था, #बॉलीवुड, Gulmohar Movie, Bollywood Films Teach Us Family Values, Hum Saath Saath Hai

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय