New

होम -> सिनेमा

 |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 11 अप्रिल, 2022 12:53 PM
मुकेश कुमार गजेंद्र
मुकेश कुमार गजेंद्र
  @mukesh.k.gajendra
  • Total Shares

भारत में मध्य वर्गीय परिवारों की हालत सबसे दयनीय मानी जाती है. मध्य वर्गीय परिवारों के लोग ज्यादा संघर्ष करते नजर आते हैं. सही मायने में आम आदमी इसी वर्ग के लोगों को कहा जा सकता है. जो टैक्स के बोझ तले दबा होता है. महंगाई से कांप जाता है. बच्चों की फीस और बिजली का बिल भरने तक के लाले पड़े होते हैं. सपने बड़े होते हैं, लेकिन उनको पूरा करने के लिए संशाधनों का अभाव होता है. किसी तरह से घसीट-घसीट कर परिवार की जिम्मेदारियों को पूरा करते हैं. ऐसा करते-करते एक दिन दुनिया से चले जाते हैं. मध्य वर्गीय परिवारों की हकीकत को बयां करती ऐसी ही वेब सीरीज 'गुल्लक सीजन 3' ओटीटी प्लेटफॉर्म सोनी लिव पर स्ट्रीम हो रही है. पलाश वासवानी के निर्देशन में बनी इस वेब सीरीज में गीतांजलि कुलकर्णी, वैभव राज गुप्ता, हर्ष मायर, जमील खान और सुनीता राजवर जैसे कलाकार अहम किरदारों में हैं.

ओटीटी प्लेटफॉर्म्स जैसे नेटफ्लिक्स, अमेजन प्राइम वीडियो, जी5, एमएक्स प्लेयर और डिज्नी प्लस हॉटस्टार के आने के बाद हिंदी सिनेमा का नया रूप रंग देखने को मिला है. पहले एक्शन, कॉमेडी, सस्पेंस, थ्रिलर और हॉरर जैसे जॉनर में ज्यादातर सिनेमा का निर्माण होता था, लेकिन ओटीटी ने दर्शकों को ओरिजनल कंटेंट से परिचित कराया है. ऐसा कंटेंट जिसे देखने के बाद लोगों को एहसास होता है कि ये तो उनकी ही कहानी है. उनके आसपास घट रही है. इस प्लेटफॉर्म पर ऐसी कई सीरीज मौजूद हैं, जो असल जीवन के मुद्दों पर आधारित हैं. इनमें कुछ ऐसी सीरीज भी हैं जो भारत के मध्य वर्गीय परिवारों के जीवन और उनकी परेशानियों का सटीक चित्रण करती हैं.

panchayat_650_041022112310.jpg

आइए ऐसी कुछ वेब सीरीज के बारे में जानते हैं, जो मध्य वर्गीय परिवारों की हकीकत बयां करती हैं...

1. वेब सीरीज- द आम आदमी फैमिली

कहां देख सकते हैं- सोनी लिव

IMDb रेटिंग- 8.6/10

स्टारकास्ट- गुंजन मल्होत्रा, चंदन आनंद, कमलेश गिल और बृजेंद्र काला

डायरेक्टर- अपूर्व सिंह कार्की और देबत्मा मंडल

वेब सीरीज 'द आम आदमी फैमिली' एक मध्यमवर्गीय परिवार की कहानी है, जिसमें पिता के रूप में शर्मा (बृजेंद्र काला), मां के रूप में मधु (लुबना सलीम), शरारती बेटे के रूप में बॉबी (चंदन आनंद) और सोनू (गुंजन मल्होत्रा) हैं. मध्यम वर्गीय परिवार के जीवन में आने वाली कठिनाइयों को दर्शाती यह वेब सीरीज आम आदमी की जिंदगी का सटीक चित्रण करती है. इसमें परिवार में आने वाली खुशियां, दुख-दर्द और संघर्ष की जमीनी हकीकत को बेहद खूबसूरती से दिखाया गया है. इसको यूट्यूब पर भी देखा जा सकता है.

2. वेब सीरीज- पंचायत

कहां देख सकते हैं- अमेजन प्राइम वीडियो

IMDb रेटिंग- 8.9/10

स्टारकास्ट- रघुवीर यादव, नीना गुप्ता, जितेंद्र कुमार, चंदन रॉय और फैसल मलिक

डायरेक्टर- दीपक कुमार मिश्र

वेब सीरीज 'पंचायत' एक युवा अभिषेक त्रिपाठी की कहानी है, जिसकी एक गांव में सरकारी नौकरी लग जाती है. उसकी सैलरी 20 हजार रुपए है, लेकिन जॉब सिक्योरिटी की वजह से वह ज्वाइन कर लेता है. यहां रघुवीर यादव और नीना गुप्ता के किरदारों से उसका वास्ता पड़ता है. इन्हीं तीनों के इर्द-गिर्द बुनी है पंचायत की कहानी. वेब सीरीज़ का प्लॉट अच्छा है. ग्रामीण पृष्ठभूमि पर आधारित इस वेब सीरीज को रोचक कहानी और कलाकारों के दमदार अभिनय की वजह से खूब पसंद किया गया था. इसे प्राइम वीडियो पर देखा जा सकता है.

3. वेब सीरीज- द फैमिली मैन

कहां देख सकते हैं- अमेजन प्राइम वीडियो

IMDb रेटिंग- 8.9/10

स्टारकास्ट- मनोज बाजपेयी, प्रियामणि, सामंथा अक्किनेनी, शारिब हाशमी, नीरज माधव, किशोर कुमार, गुल पनाग और आसिफ बसरा

डायरेक्टर- राज और डीके

'द फैमिली मैन' एक थ्रिलर एक्शन-ड्रामा सीरीज है. इसमें एक मिडिल क्लास शख्स श्रीकांत तिवारी (मनोज बाजपेयी) की कहानी को दिखाया गया है. श्रीकांत तिवारी राष्ट्रीय जांच एजेंसी के स्पेशल सेल में एजेंट हैं. उसे अपनी पर्सनल और प्रोफेशनल लाइफ के बीच बैलेंस बनाने में संघर्ष करते हुए देखा जा सकता है. एक मिडिल क्लास फैमिली और एक जासूस किन हालातों से गुजरता है, इसे वेब सीरीज में बखूबी दिखाया गया है. श्रीकांत तिवारी एक जासूस है, जिसकी वजह से अपने परिवार को भी नहीं बता सकता कि वो क्या करता है.

4. वेब सीरीज- ये मेरी फैमिली

कहां देख सकते हैं- अमेजन प्राइम वीडियो

IMDb रेटिंग- 9.3/10

स्टारकास्ट- विशेष बंसल, मोना सिंह, आकर्ष खुराना, अहान निर्बाण, रूही खान, प्रसाद रेड्डी और रेवती पिल्लै

डायरेक्टर- समीर सक्सेना

द वायरल फीवर यानी TVF की फैक्ट्री से निकली कॉमेडी ड्रामा वेब सीरीज 'ये मेरी फैमिली का निर्देशन समीर सक्सेना ने किया है. इसकी कहानी सौरभ खन्ना ने लिखी है. वेब सीरीज 90 के दशक में राजस्थान के जयपुर के रहने वाले 12 वर्षीय हर्ष गुप्ता (विशेष बंसल) की कहानी पर आधारित है. इसमें गुप्त परिवार के अन्य सदस्यों के किरदार में मोना सिंह, आकर्ष खुराना, अहान निर्बान, रूही खान और प्रसाद रेड्डी भी हैं. वेब सीरीज में 12 साल के एक बच्चे के नजरिए से दुनिया देखने की कोशिश की गई है.

5. वेब सीरीज- होम

कहां देख सकते हैं- ऑल्ट बालाजी

IMDb रेटिंग- 8.1/10

स्टारकास्ट- अन्नू कपूर, सुप्रिया पिलगांवकर, अमोल पाराशर, परीक्षित साहनी, चेतना पांडे और हिमानी शिवपुरी

डायरेक्टर- हबीब फैसल

साल 2018 में एकता कपूर के ओटीटी प्लेटफॉर्म ऑल्ट बालाजी पर स्ट्रीम हुई वेब सीरीज 'होम' मध्य वर्गीय परिवार की सच्ची दास्तान है. हबीब फैसल द्वारा निर्देशित इस वेब सीरीज में अन्नू कपूर, सुप्रिया पिलगांवकर, अमोल पाराशर, परीक्षित साहनी, चेतना पांडे और हिमानी शिवपुरी जैसे कलाकार अहम किरदारों में हैं. वेब सीरीज की कहानी एक मध्य वर्गीय परिवार के आपसी संबंधों और व्यवस्था के खिलाफ उनकी लड़ाई के इर्द-गिर्द घूमती है. इस वजह से उनको अपना 'घर' छोड़ना पड़ता है. ये बहुत इमोशनल वेब सीरीज है.

#गुल्लक सीजन 3, #पंचायत, #ओटीटी प्लेटफॉर्म्स, Gullak 3, Panchayat, Hindi Web Series Perfectly Show The Middle Class Way Of Life

लेखक

मुकेश कुमार गजेंद्र मुकेश कुमार गजेंद्र @mukesh.k.gajendra

लेखक इंडिया टुडे ग्रुप में सीनियर असिस्टेंट एडिटर हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय