New

होम -> सिनेमा

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 07 सितम्बर, 2022 02:05 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

बॉलीवुड के मीटू मूवमेंट के दौरान सेक्सुअल हैरेसमेंट के आरोप की वजह से कभी सुर्खियों में रहे राइट, डायरेक्टर और प्रोड्यूसर विकास बहल अपनी बेहतरीन फिल्मों के लिए जाने जाते हैं. उन्होंने फिल्में प्रोड्यूस तो बहुत सारी की हैं, लेकिन जिनका निर्देशन किया है, उनके बारे में आज भी चर्चा की जाती है. इनमें 'सुपर 30' और 'क्वीन' जैसी फिल्मों का नाम प्रमुख है. इसके अलावा फिल्म 'शानदार' और 'चिल्लर पार्टी' का निर्देशन भी विकास ने किया है.

तीन साल बाद विकास बहल एक बार फिर निर्देशन के क्षेत्र में वापस लौट रहे हैं. इस बार उनकी फिल्म 'गुडबाय' 7 अक्टूबर को सिनेमाघरों में रिलीज होने जा रही है. इस फिल्म के जरिए साउथ सिनेमा की ब्लॉकबस्टर फिल्म 'पुष्पा: द राइज' के जरिए पैन इंडिया मशहूर हुई एक्ट्रेस रश्मिका मंदाना अपना बॉलीवुड डेब्यू करने जा रही हैं. उनके साथ अमिताभ बच्चन, नीना गुप्ता, पावेल गुलाटी, एली अवराम, सुनील ग्रोवर और साहिल मेहता भी अहम भूमिका में हैं.

650_090622113735.jpg

एकता कपूर के बालाजी टेलीफिल्म्स के बैनर तले बनी फिल्म 'गुडबाय' में अमिताभ बच्चन और रश्मिका मंदाना बाप-बेटी की भूमिका में हैं. नीना गुप्ता मां के किरदार में नजर आ रही हैं. फिल्म के 2 मिनट 59 सेकंड के ट्रेलर की शुरूआत भल्ला परिवार में रहने वाले बाप-बेटी के नोकझोंक के साथ होती है. इसमें बेटी पिता से कहती है, ''मेरी पहली सैलरी आते ही मैं आत्मनिर्भर हो जाऊंगी.'' इस पर पिता के किरदार में अमिताभ बच्चन बच्चन कहते हैं कि क्या बाप से पैसे मांगने में शर्मिंदगी होती है.

इस पर बेटी कहती है, ''शर्मिंदगी नहीं आपको गर्व महसूस करवाने के लिए ऐसा कर रही हूं.'' बाप-बेटी के झगड़े के बीच मां बहुत कूल नजर आती हैं. उनको इस झगड़े से ज्यादा अपने तकिए की चिंता होती है. उनको डर है कि कहीं उनके पति के सिर पर लगी मेहंदी का रंग उस पर न लग जाए. कुछ दिनों बाद मां की मौत हो जाती है. पिता परंपरागत तरीके से उनकी अंत्योष्टि की तैयारी करने लगते हैं. यह देखकर बेटी को बुरा लगता है. वो मृतिका की नाक में रूई डालने और उनके पैर की उंगलियों को बांधने का विरोध करती है.

Goodbye Movie का ट्रेलर देखिए...

इधर घर-परिवार से दूर रह रहे भल्ला जी के दोनों बेटों को मां के मौत की सूचना दी जाती है. एक बेटा जो विदेश में है, वो मां की मौत के बारे में जानने के बाद भी नॉनवेज का आनंद उठा रहा होता है. दूसरा बेटा किसी तरह से अंतिम संस्कार होने से पहले घर पहुंच जाता है. घर में मां का शव रखा हुआ है, लेकिन वो अपनी पत्नी के साथ कमरे में बंद होता है. ये देखकर नाराज पिता कहते हैं, ''अमेरिकी हो गए हो तुम, वहां ऐसा होता होगा. सुबह मां की अर्थी का योग और रात को संभोग.'' हालांकि, रिश्तेदार पूरा साथ देते हैं.

नाराज बेटी अपने पिता से लड़ते हुए कहती है, ''किसी ने सोचा कि उनको क्या चाहिए था. वो कैसे जाना चाहती थी. वो कैसा अंतिम संस्कार चाहती थी.'' इस पर पिता कहते हैं, ''ये बर्थडे पार्टी नहीं है कि जो य़े पूछा जाए कि कैसे मनाना है. हजारों सालों से ये रिति-रिवाज चलते चले आ रहे हैं. यदि तुमको इनमें विश्वास नहीं है, तो ये तुम्हारी गलती है.'' मां का अंतिम संस्कार कर दिया जाता है. मां के जाने के बाद बिखरा हुआ परिवार उनकी यादों के साथ धीरे-धीरे एकजुट होने लगता है.

विकास बहल ने अपनी फिल्म 'गुडबाय' में ट्रेजेडी को कॉमेडी के चश्मे से दिखाने की कोशिश की है. इसमें काफी हद वो सफल भी हुए हैं. उन्होंने परिवार के मूल्यों और संस्कारों को भी बताने की कोशिश की है. कैसे आधुनिक समाज में परिवार बिखरता जा रहा है. बच्चे अपने माता-पिता से दूर होते जा रहे हैं. उनको अपने ही परिवार के सुख-दुख से कोई फरक नहीं पड़ता. मां की मौत के बाद बेटे का नॉनवेज खाना तो यही दिखाता है. जबकि हमारे समाज में शव रहते खाना तक खाने की मनाही है.

इस फिल्म में इमोशन, ड्रामा और कॉमेडी सबकुछ देखने को मिलेगा. कॉमेडियन सुनील ग्रोवर की मौजूदगी ये बताने के लिए काफी है कि कॉमेडी का लेवल क्या रहने वाला है. ये एक ऐसी फिल्म नजर आ रही है, जो हंसाते-हंसाते जमकर रुलाने वाली है. इसकी कहानी में ट्रेजेडी है, लेकिन बताने-दिखाने के तरीके में कॉमेडी है. पहली बार हिंदी फिल्म में रश्मिका मंदाना को देखाना भी दिलचस्प होगा. इसके बाद वो सिद्धार्थ मल्होत्रा के साथ 'मिशन मजनू' और रणबीर कपूर के साथ 'एनिमल' में नजर आने वाली हैं.

#गुडबाय, #फिल्म ट्रेलर, #अमिताभ बच्चन, Goodbye Movie, Goodbye Movie Trailer Review In Hindi, Amitabh Bachchan

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय