New

होम -> सिनेमा

 |  6-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 25 मार्च, 2021 10:39 PM
मुकेश कुमार गजेंद्र
मुकेश कुमार गजेंद्र
  @mukesh.k.gajendra
  • Total Shares

एडम विनगार्ड द्वारा निर्देशित हॉलीवुड फिल्म (Hollywood Film in Hindi) 'गॉडजिला वर्सेस कॉन्ग' (Godzilla vs Kong) 24 मार्च को दुनियाभर के सिनेमाघरों में रिलीज कर दी गई है. भारत में 1770 स्क्रींस पर फिल्म अंग्रेजी, हिंदी, तमिल और तेलुगु में रिलीज़ की गई है. इसमें हॉलीवुड के कलाकार एलेक्जेंडर स्कार्सगार्ड, रेबेका हॉल, शन ओगुरी, जूलियन डेनिसन, डेमियन बिचिर और ब्रयान टायरी हेनरी मुख्य भूमिका में हैं, जबकि गॉडजिला और कॉन्ग के किरदार को स्पेशल इफेक्ट्स से गढ़ा गया है. इस फिल्म की कहानी टेरी रोसियो, माइकल डी और डैक शील्ड्स ने लिखी है. पटकथा एरिक पीयर्सन और मैक्स बोरेनस्टीन की है.

कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों के बीच दर्शक एक तरफ जहां सिनेमाघरों से दूरी बना रहे हैं, वहीं दूसरी तरफ फिल्म 'गॉडज़िला वर्सेज़ कॉन्ग' की कमाई ने बॉक्स ऑफिस पर कई रिकॉर्ड तोड़ दिए. इस फिल्म ने पहले ही दिन 6.40 करोड़ से अधिक की ओपनिंग की है. कमाई का यह आंकड़ा चौंकाने वाला है, क्योंकि फिल्म मध्य सप्ताह में यानि बुधवार को रिलीज हुई है. इस फिल्म ने लॉकडाउन के बाद रिलीज हुईं बॉलीवुड की सभी फिल्मों की पहले दिन की कमाई का भी रिकॉर्ड तोड़ा है. 11 मार्च को रिलीज हुई फिल्म 'रूही' की पहले दिन की कमाई 3 करोड़, जबकि 19 मार्च को आई फिल्म 'मुंबई सागा' की कमाई 2.82 करोड़ थी.

1_650_032521082751.jpgसमंदर की गहराई से निकला 'गॉडजिला' फिल्म में विलेन और 'कॉन्ग' हीरो है.

बॉक्स ऑफिस पर फिल्म 'गॉडजिला वर्सेस कॉन्ग' (Godzilla vs Kong Office Collection) की शुरूआती सफलता से यह साफ संकेत मिलता है कि दर्शक अभी भी vs. Kong Leaked) हो जाना मेकर्स के लिए चिंता का सबब बन सकता है. वैसे भारत में गॉडजिला और किंग कॉन्ग जैसे मिथकीय किरदारों पर आधारित हॉलीवुड एक्शन फिल्मों का एक बड़ा दर्शक वर्ग है. ऐसे दर्शकों को भयावह राक्षसों और धरती पर कभी दिखाई न देने वाले अकल्पनीय जीवों के जीवन पर बनने वाली ऐक्शन फिल्में काफी पसंद आती हैं. यही वजह है कि हॉलीवुड की मेगा बजट मल्टिस्टारर फिल्मों का बिज़नेस यहां लगातार बढ़ रहा है.

फिल्म की कहानी (Godzilla vs Kong Story in Hindi)

वार्नर ब्रदर्स और लीजेंडरी पिक्चर्स के बैनर तले रिलीज हुई फिल्म 'गॉडजिला वर्सेस कॉन्ग' में दो महादानवों की महाभिड़ंत का महातमाशा दिखाया गया है. इसमें 'गॉडजिला' और 'कॉन्ग' की भयानक लड़ाई होती है. समंदर की गहराई से निकला 'गॉडजिला' फिल्म में विलेन और 'कॉन्ग' हीरो है. 'गॉडजिला' एक शहर पर हमला करके वहां तबाही मचाने लगता है. मनुष्य को खतरे में देखकर चिंतित यह डॉ. नाथन लिंड (अलेक्जेंडर स्कार्सगार्ड) और डॉ. इलीन एंड्रयूज (रेबेका हॉल) कॉन्ग को गॉडजिला से लड़ने के लिए तैयार करते हैं. उसे मनुष्यों का बचाव करने के लिए प्रेरित करते हैं. डॉ. एंड्रयूज की दिव्यांग बेटी जिया (कायली हॉटल) गूंगी और बहरी होती है, जो कॉन्ग से बहुत प्यार करती है. जिया ही है, जो साइन लैंग्वेज में कॉन्ग से बातचीत कर सकती है. जिया की सुरक्षा के लिए कॉन्ग कुछ भी करने के लिए तैयार रहता है.

इधर समंदर में तेज हलचल होती है. एटॉमिक बीम उगलता गॉडजिला अचानक प्रकट हो जाता है. गॉडजिला आखिर क्यों वापस आया है? वो शहर में क्यों तबाही मचा रहा है? इन सवालों के जवाब किसी के पास नहीं है, लेकिन सबको इतना पता होता है कि गॉडजिला को सिर्फ कॉन्ग ही रोक सकता है. अपनी छोटी दोस्त जिया की जान बचाने के लिए कॉन्ग मैदान में आ जाता है. इसके बाद शुरू होती है कॉन्ग और गॉडजिला के बीच जबरदस्त लड़ाई. दनदनाती बंदूकों और बरसते बमों के बीच आग उगलते गॉडजिला का जब कॉन्ग से सामना होता है, तो वो और ज्यादा भड़क जाता है. दो मेगा साइज मॉन्स्टर्स की टक्कर देखना जितना मजेदार है, उतना ही यह जानना भी कि दोनों में जीत किसकी होती है. क्या कॉन्ग गॉडजिला को हरा पाता है? क्या कॉन्ग मानव जाति की रक्षा कर पाता है? ये जानने के लिए आपको फिल्म देखनी होगी.

फिल्म का रिव्यू (Godzilla vs Kong Movie Review)

एक क्रिएचर फीचर के लिहाज से फिल्म 'गॉडजिला वर्सेस कॉन्ग' एक बेहतरीन फिल्म है. यदि आप गॉडजिला और किंग कॉन्ग जैसी एक्शन थ्रिलर मॉन्स्टर्स फाइट वाली फिल्में देखना पसंद करते हैं, तो ये फिल्म आपके लिए हैं. निर्देशक एडम विनगार्ड ने एक्शन दृश्यों को अच्छी तरह से निर्देशित और निष्पादित किया है. वीएफएक्स और स्पेशल इफेक्ट्स का बेहतरीन इस्तेमाल किया गया है. फिल्म का तकनीकी पक्ष मजबूत है. सिनेमैटोग्राफी सहज है. बैकग्राउंड स्कोर और म्यूजिक का चयन दृश्यों के अनुरूप किया गया है, जो प्रभाव डालने में सफल है. कलाकारों द्वारा अपनी-अपनी भूमिकाओं में अपना सर्वश्रेष्ठ देने के बावजूद, फिल्म में शायद ही कोई भावनात्मक रूप से प्रभावशाली दृश्य होगा. आईमैक्स के बड़े परदे पर दो महादानवों की महाभिड़ंत के तमाशे के लिए इस फिल्म को एक बार जरूर देख सकते हैं.

Godzilla vs. Kong – Official Hindi Trailer...

पंकज शुक्ल: जिन्हें विध्वंस भाता है, फिल्म उनके लिए है

वरिष्ठ फिल्म पत्रकार पंकज शुक्ल लिखते हैं, 'गॉडजिला वर्सेस कॉन्ग उन लोगों के लिए बनी फिल्म है जिन्हें विध्वंस भाता है. पिछले एक साल से कोरोना संक्रमण के चलते अपने अपने घरों में कैद रहे लोगों के लिए सिनेमा की अनुभूतियां बदल चुकी हैं. ऐसे में दो महादानवों या कहें कि महा महादानवों की आईमैक्स के बड़े परदे पर महाभिड़ंत तमाशे के लिए देखना तो ठीक हो सकता है, लेकिन इसमें सिनेमा कहीं नहीं है, ये महातमाशा है जिसका संवेदनाओं से कुछ नहीं लेना देना. ये साइंस फिक्शन का वो चेहरा है जिसे थोड़ा फासला बनाकर चलना आने वाले समय के लिए बहुत जरूरी है, ठीक दिनेश ठाकुर की ग़ज़ल के मिसरे की तरह, ‘हर हंसीं मंजर से यारों फासले कायम रखो, चांद गर धरती पे उतरा देख कर डर जाओगे.’ अगर आपको तेज रोशनी, चीख पुकार और कान फाड़ू बैकग्राउंड म्यूजिक भाता है तो ये फिल्म आपके लिए हो सकती है लेकिन अच्छा मनोरंजक सिनेमा देखने वालों के लिए इसमें कुछ नहीं है.

कोमल नहाटा: शानदार मनोरंजक और पारिवारिक फिल्म है

फिल्म क्रिटिक कोमल नहाटा लिखते हैं, 'यह फिल्म 'गॉडजिला: किंग ऑफ द मॉन्स्टर्स' और 'कॉन्ग: स्कल आइलैंड' का सीक्वल है. यह गॉडज़िला फ्रैंचाइज़ी की 36वीं फिल्म है, किंग किंग फ्रैंचाइज़ी की 12वीं फिल्म है, लीजेंडरी मॉन्सटरवर्स की चौथी फिल्म है. 'गॉडजिला वर्सेस कॉन्ग' पूरे परिवार के लिए एक अच्छी मनोरंजक फिल्म है. एडम विनगार्ड का निर्देशन प्रभावशाली है. उनका स्टोरी नैरेशन ऐसा कि दर्शक सिल्वर स्क्रीन से अपनी नजरें नहीं हटा पाएंगे. जंकी एक्सएल का म्यूजिक चार चांद लगा रहा है. बेन सेरेसिन की सिनेमैटोग्राफी उच्चकोटी की है. टॉम हैमॉक और ओवेन पैटर्सन का प्रोडक्शन डिजाइनिंग एक अच्छे स्तर का है. कला निर्देशन (बिल बूथ, मिच कैस और एंड्रेस क्यूबिलन) अच्छा है. जोश शेफ़र की एडिटिंग शॉर्प है. विजुअल इफेक्ट्स और कंप्यूटर ग्राफिक्स शानदार हैं. डबिंग बहुत अच्छी है. हालांकि, इन सभी अच्छाईयों के बावजूद कोरोना की दूसरी लहर को देखते हुए ऐसा लग रहा है कि यह फिल्म बॉक्स-ऑफिस पर अपनी पूरी क्षमता का एहसास नहीं कर पाएगी.'

#गॉडजिला वर्सेस कॉन्ग, #मूवी रिव्यू, #हॉलीवुड फिल्म, Godzilla Vs Kong Release Date, Godzilla Vs Kong Office Collection, Hollywood Films In Hindi

लेखक

मुकेश कुमार गजेंद्र मुकेश कुमार गजेंद्र @mukesh.k.gajendra

लेखक इंडिया टुडे ग्रुप में सीनियर असिस्टेंट एडिटर हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय