New

होम -> सिनेमा

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 16 जुलाई, 2021 01:35 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

एसएस राजमौली को भारतीय सिनेमा में भव्य फ़िल्में बनाने के लिए जाना जाता हैं. बाहुबली: द बिगनिंग और बाहुबली : द कॉनक्लूजन के जरिए उन्होंने सिनेमाई भव्यता को नया आयाम दिया और तमाम स्थापित धारणाओं को पलटकर रख दिया. दोनों फिल्मों की गिनती सिनेमा के इतिहास में किस तरह की जाती है इसे बताने की जरूरत नहीं है. राजमौली बाहुबली सीरीज के बाद एक और बड़ा पीरियड ड्रामा RRR लेकर आ रहे हैं. ये वो फिल्म है जिसका इंतज़ार कई भाषाओं के दर्शकों को लंबे वक्त से है. अब RRR का मेकिंग वीडियो सामने आया है ज्सिअमें फिल्म की झलकियां तो दिखती ही हैं साथ ही यह भी पता चलता है कि प्रोजेक्ट के लिए किन-किन स्तरों और कैसी तैयारियां की गई हैं.

सबसे पहले RRR का मेकिंग वीडियो देखें:-

वीडियो में क्या-क्या है?

करीब डेढ़ मिनट के मेकिंग वीडियो में RRR की कई स्तरों पर प्रोसेसिंग नजर आ रही है. शुरुआत फिल्म के भव्य सेट से होती है. साफ़ दिख रहा है कि राजमौली टीम के साथ शूट से पहले और शूट के दौरान किस तरह तैयारियां करते हैं. हर चीज की डिजाइन होती है. पेंटिंग्स में स्क्रिप्ट के हिसाब से दृश्यों को देखा जाता है. जरूरत के हिसाब से सेट की डमी बनाई जाती है. बाद में हूबहू सेट बनाए जाते हैं. राजमौली ने RRR के लिए इनडोर और आउटडोर दोनों तरह के सेट डिजाइन किए. वो प्रोजेक्ट से जुड़े अलग-अलग लोगों के साथ बात करते नजर आ रहे हैं. राजमौली के फिल्मों की जान वास्तविक विजुअल होते हैं. वीडियो में नजर आ रहा है कि बेहतरीन विजुअल्स के लिए वो किस स्तर तक जा सकते हैं. फिल्मों के असरदार नाइट विजुअल्स कैसे शूट किए जाते हैं उसकी भी झलक दिखती है.

भाषाओं से परे राजमौली को यूं ही बेस्ट स्टोरीटेलर नहीं कहा जाता. वो एक-एक बारीकी का इतना ध्यान रखते हैं उसके कहने ही क्या? जितनी तैयारी शूट से पहले करते हैं उतना ही काम बाद में भी करते हैं. कहानी के चुनाव, सितारों की कास्टिंग, सेट, उसकी डिजायनिंग, कॉस्टयूम पर काम और एक्शन सीक्स्वेंस को शिद्दत से तैयार करते हैं. कैमरे के पीछे राजमौली का काम शानदार है. पीरियड ड्रामा की जान वास्तविक विजुअल ही होते हैं और उसमें राजमौली चूकते नहीं दिख रहे. हकीकत में RRR का मेकिंग वीडियो सिनेमा के स्टूडेंट्स के लिए किसी कक्षा से कम नहीं है.

jr-ntr-rrr-650_071521094003.jpg

अजय देवगन-आलिया भट्ट का पहला लुक भी दिखा

बड़े स्केल की पावर पैक्ड एपिक एक्शन में पहली बार अजय देवगन और आलिया भट्ट का भी फर्स्ट लुक दिखा. इनके साथ ही फिल्म की मुख्य स्टारकास्ट राम चरण तेजा और जूनियर एनटीआर का भी जबरदस्त एक्शन अवतार नजर आ रहा है. राजमौली ने RRR को वास्तविक बनाने के लिए आजादी से पहले के दौर को बखूबी स्केच किया है. कई एक्शन सीक्वेंस तो बहुत अद्भुत नजर आ रहे हैं. इसमें कोई शक नहीं कि दर्शकों को बाहुबली की तरह ही एक और बेहतरीन फिल्म देखने को मिले.

किसकी कहानी है RRR?

RRR दो स्वतंत्रता सेनानियों कोमाराम भीम और अल्लूरी सीतारामराजू की कहानी है. दोनों स्वतंत्रता सेनानियों ने 1920 के दौर में अंग्रेजों के खिलाफ विद्रोह और संघर्ष का नेतृत्व किया था. स्वतंत्रता सेनानियों की भूमिकाओं में रामचरण तेजा और जूनियर एनटीआर हैं. रिपोर्ट्स के मुताबिक़ अजय देवगन भी अंग्रेजों के खिलाफ संघर्ष में सहयोग देने वाले डकैत की भूमिका में हैं. फिल्म में कई विदेशी कलाकारों को भी कास्ट किया गया है. इसके साथ ही अलग-अलग इंडस्ट्रीज के बहुत सरे लोग राजमौली के प्रोजेक्ट को भव्य बनाने के लिए साथ आए हैं.

भव्य फिल्म का बजट भी भव्य, रिलीज से पहले ही मुनाफा

RRR जिस स्केल पर बन रही है उसके मुताबिक़ ही इसका बजट भी है. रिपोर्ट्स की मानें तो प्रोजेक्ट की लागत करीब 350-400 करोड़ रुपये है. हालांकि बाहुबली के जरिए बॉक्स ऑफिस पर कीर्तिमान गढ़ने वाले राजमौली की फिल्म रिलीज से पहले ही फायदे में दिख रही है. मेकर्स RRR के हर अधिकार को अलग-अलग बेंच कर तगड़ा मुनाफा कमा रहे हैं. कुछ समय पहले रिपोर्ट आई थी कि फिल्म के सभी राइट्स बेचकर निर्माता करीब 800 करोड़ रुपये कमा लेंगे. जी ने सभी भाषाओं के सिर्फ सैटेलाईट अधिकार के लिए करीब 325 करोड़ रुपये खर्च किए थे.

सबकुछ ठीक ठाक रहा तो RRR दशहरा वीकएंड में बॉक्स ऑफिस पर तहलका मचाने आ रही है.

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय