New

होम -> सिनेमा

 |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 15 मार्च, 2023 12:46 PM
मुकेश कुमार गजेंद्र
मुकेश कुमार गजेंद्र
  @mukesh.k.gajendra
  • Total Shares

ओटीटी के विस्तार के साथ कई कैटेगरी में फिल्में बड़ी संख्या में बनाई जा रही हैं. इसमें साइकोलॉजिकल थ्रिलर भी एक प्रमुख कैटेगरी है. 'सेक्रेड गेम्स', 'द लास्ट ऑवर', 'सुड़ल: द वॉर्टेक्स', 'असुर', 'ऑटो शंकर' और 'मिथ्या' जैसी वेब सीरीज की लोकप्रियता इस बात की गवाह है कि लोग इस कैटेगरी का सिनेमा बहुत ज्यादा पसंद करते हैं. इसी कड़ी में एक नई फिल्म 'गैसलाइट' ओटीटी प्लेटफॉर्म डिज्नी प्लस हॉटस्टार पर 31 मार्च से स्ट्रीम होने जा रही है, जिसका रहस्य और रोमांच से भरपूर ट्रेलर रिलीज किया गया है. पवन कृपलानी के निर्देशन में बनी इस फिल्म में सारा अली खान, विक्रांत मैसी, चित्रांगदा सिंह, अक्षय ओबेरॉय, शिशिर शर्मा और राहुल देव अहम रोल में हैं. पवन ने इससे पहले हॉरर कॉमेडी 'भूत पुलिस' बनाई थी, जिसमें सैफ अली खान और अर्जुन कपूर अहम भूमिका में हैं.

साइकोलॉजिकल थ्रिलर फिल्म 'गैसलाइट' में अभिनेत्री सारा अली खान ने एक दिव्यांग लड़की मीशा का किरदार निभाया है. उसके पिता एक रियासत के राजा होते हैं. लेकिन अचानक एक दिन गुम हो जाते हैं. मिशा लंबे समय बाद जब अपने घर लौटती है, तो इसके बारे में पता चलता है कि उसके पिता गायब हैं. जबकि घर में मौजूद अन्य सभी सदस्य ये दिखाने की कोशिश करते हैं कि सब सामान्य है. लेकिन मीशा को महसूस होता है कि उसके पिता के साथ कुछ अनहोनी हुई है, लेकिन वो किसी को अपनी बात समझा नहीं पाती है. यहां तक कि पुलिस भी उसकी बातों पर भरोसा नहीं कर पाती है. उसके पिता का राइट हैंड कपिल (विक्रांत मैसी) इस मामले में उसका साथ देता है. इस फिल्म में राहुल देव ने एक पुलिस अफसर का किरदार निभाया है, जबकि चित्रांगदा सिंह मीशा की सतौली मां के रोल में हैं.

650x400_031423111620.jpgसारा अली खान और विक्रांत मैसी की आने वाली फिल्म 'गैसलाइट' का ट्रेलर रिलीज किया गया है.

फिल्म 'गैसलाइट' के 2 मिनट 15 सेकेंड के ट्रेलर की शुरूआत में दिखाया जाता है कि सारा अली खान की किरदार मिशा अपने राजघराने मायागढ़ पहुंचती है. वहां उसकी सतौली मां रुक्मिणी (चित्रांगदा सिंह) उसका भव्य स्वागत करती है. यहां तक कि अपने व्यवहार से ये प्रकट करती है कि घर में सबुकछ पहले जैसा ठीक है. लेकिन मीशा अपने पिता को घर पर नहीं पाकर परेशान हो जाती है. वो पूछती है, ''रुक्मिणी मेरे दादा कहां हैं?" इस पर वो जवाब देती है, ''तुम चिंता मत करो वो 3-4 दिन में घर वापस लौट आएंगे.'' मीशा घर के सभी लोगों से अलग-अलग जाकर अपने पिता के बारे में पूछताछ करती है. इसी दौरान घर की एक नौकरानी उसको बताती है कि कपिल उसके पिता यानी राजा साहेब का राइट हैंड, वो उनका सारा कामकाज संभालाता है. कपिल को जरूर उनके बारे में पता होगा.

मीशा कपिल के पास जाकर अपने पिता के बारे में पूछती है. कपिल कहता है, ''राजा साहेब के बहुत करीब होकर भी मैं उनकी निजी जिंदगी से कोसों दूर हूं.'' इसके बाद मिशा को पिता के सपने आने लगते हैं. उसे लगता है कि पिता किसी बहुत बड़ी मुसीबत में हैं. उससे मदद मांग रहे हैं. यहां तक कि उसका कहना है कि उसने अपने पिता को घर के अंदर भी देखा है. वो उससे कुछ कहना चाहते हैं. लेकिन परिवार में मिशा की बात पर कोई भरोसा नहीं करता है. यहां तक पुलिस उल्टे उससे सवाल करती है कि यदि उसके पिता गायब हैं, तो उसने देखा किसे हैं. यदि उसने अपने पिता को देखा है, तो वो गायब कैसे हैं. इन बातों से परे मिशा अपने पिता की खोजबीन में लगी रहती है. इसी दौरान उसे कुछ ऐसे सबूत हाथ लगते हैं कि जिससे पता चलता है कि उसके पिता की हत्या हो गई है. उसके पिता का शव और उनकी कार भी बरामद हो जाते हैं. लेकिन बड़ा सवाल उसके पिता की हत्या किसने किया है और किन वजहों से किया है? इसका जवाब 31 मार्च को पता चलेगा.

Gaslight फिल्म का ट्रेलर देखिए...

'गैसलाइट' के ट्रेलर को देखने के बाद यह कहा जा सकता है कि फिल्म में तमाम ट्विस्ट एंड टर्न के बीच रहस्य और रोमांच का डोज भरपूर है. इसमें सारा अली खान और विक्रांत मैसी अपने-अपने किरदारों में जबरदस्त लग रहे हैं. सारा को पहली बार इस तरह के किरदार में देखा गया है. यदि अभिनेत्री का ये प्रयोग सफल रहा तो उनको रोमांटिक इमेज से इतर अलग तरह के किरदारों में आगे भी देखा जा सकता है. सारा तापसी पन्नू और रानी मुखर्जी के पदचिह्नों पर आगे बढ़ती हुई नजर आ रही हैं. खैर, इसके बारे में ज्यादा कहना जल्दीबाजी होगा, लेकिन इतना तय है कि इस फिल्म की सफलता-असफलता का असर उनके करियर जरूर पड़ने वाला है. विक्रांत मैसी तो ओटीटी के सुपरस्टार बन चुके हैं. पिछले दो साल में उनकी पांच फिल्में ओटीटी पर ही रिलीज हुई हैं. इनमें फोरेंसिक, हसीन दिलरुबा, 14 फेरे और लव हॉस्टल का नाम प्रमुख है. चित्रांगदा सिंह निगेटिव रोल में हैं. उनको आखिरी बार साल 2021 में रिलीज हुई अभिषेक बच्चन की फिल्म 'बॉब बिस्वास' में देखा गया था.

अपनी फिल्म के बारे में सारा अली खान का कहना है, "गैसलाइट एक क्लासिक साइकोलॉजिकल थ्रिलर, जिसकी कहानी एक सुंदर महल में स्थापित है. इसकी कहानी मेरे किरदार मीशा के इर्द-गिर्द घूमती है, जो अपने पिता के गायब होने के बाद उनको खोजने की कोशिश कर रही है. इस दौरान उसे कई तरह के अजीब और भयानक परिस्थितियों से गुजरना पड़ता है. कई रहस्य सामने आते हैं, जो कहानी में रोमांच पैदा करते हैं. मेरे लिए मानसिक और शारीरिक रूप से इस भूमिका में आना चुनौतीपूर्ण था क्योंकि वह एक बहुत ही स्तरित और सूक्ष्म किरदार है.'' अभिनेता विक्रांत मैसी ने कहा, "गैसलाइट की शूटिंग के दौरान यह एक अविश्वसनीय यात्रा रही है. फिल्म एक मर्डर मिस्ट्री है. इसमें प्रत्येक किरदार की सच्चाई को उजागर किया गया है, जो इसे और अधिक दिलचस्प बनाता है. मेरा किरदार कपिल बहुत जटिल है."

लेखक

मुकेश कुमार गजेंद्र मुकेश कुमार गजेंद्र @mukesh.k.gajendra

लेखक इंडिया टुडे ग्रुप में सीनियर असिस्टेंट एडिटर हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय