New

होम -> सिनेमा

 |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 03 अप्रिल, 2023 01:44 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

ओवर द टॉप यानी ओटीटी प्लेटफॉर्म्स पर एक से बढ़कर एक साइकोलॉजिकल थ्रिलर फिल्में और वेब सीरीज स्ट्रीम की जा रही हैं. 'ब्लर', 'कठपुतली', 'फॉरेंसिक', 'फ्रेडी' जैसी फिल्मों और 'सेक्रेड गेम्स', 'द लास्ट ऑवर', 'असुर', 'ऑटो शंकर' और 'मिथ्या' जैसी वेब सीरीज की सफलता इसकी गवाह है कि लोग इस कैटेगरी का सिनेमा बहुत ज्यादा पसंद करते हैं. इसी कड़ी में एक नई फिल्म 'गैसलाइट' ओटीटी प्लेटफॉर्म डिज्नी प्लस हॉटस्टार पर स्ट्रीम की जा रही है.

पवन कृपलानी के निर्देशन में बनी इस फिल्म में सारा अली खान, विक्रांत मैसी, चित्रांगदा सिंह, अक्षय ओबेरॉय, शिशिर शर्मा और राहुल देव अहम रोल में हैं. इस फिल्म की कहानी भले ही कमजोर है, लेकिन इसमें मौजूद तमाम ट्विस्ट एंड टर्न के बीच रहस्य और रोमांच फिल्म को दर्शनीय बना रहे हैं. बड़ी संख्या में लोगों को ये फिल्म पसंद आ रही है. यदि आप भी 'गैसलाइट' की तरह साइकोलॉजिकल थ्रिलर पसंद करते हैं, तो निम्नलिखित फिल्में जरूर देखिएगा.

650-3_040223024402.jpg

गैसलाइट पसंद आई तो जरूर देखिए ये 5 साइकोलॉजिकल थ्रिलर...

1. ब्लर

ओटीटी- जी5

स्पेनिश साइकोलॉजिकल थ्रिलर 'जूलियाज आइज' के हिंदी रीमेक 'ब्लर' का निर्माण जी स्टूडियोज, आउटसाइडर्स फिल्म्स और एखेलन प्रोडक्शंस के बैनर तले किया गया है. इसमें तापसी पन्नू और गुलशन देवैया लीड रोल में हैं. फिल्म की कहानी दो जुड़वा बहनों की जिंदगी पर आधारित है, जिसमें से एक की रहस्यमयी परिस्थितियों में मौत हो जाती है. दूसरी बहन को भरोसा ही नहीं होता कि उसकी बहन खुदकुशी जैसा कदम उठा सकती है. इसलिए वो पुलिस के समानांनतर इस डेथ मिस्ट्री की जांच करने लगती है. लेकिन उसका पति बार-बार उसे ऐसा करने से रोकता है. इसके बावजूद वो रुकती नहीं है, लेकिन इन सबके बीच उसकी एक शारीरिक समस्या आड़े आ जाती है. उसे आंखों से दिखना बंद हो जाता है. इस फिल्म में तापसी पन्नू का बेहतरीन अभिनय देखा जा सकता है. इस फिल्म को तापसी ने अपने होम प्रोडक्शन के बैनर तले बनाया है.

2. कठपुतली

ओटीटी- डिज्नी प्लस हॉटस्टर

रंजीत एम तिवारी के निर्देशन में बनी फिल्म 'कठपुतली' साल 2018 में रिलीज हुई तमिल फिल्म 'रतासन' का हिंदी रीमेक है. इसे साल 2019 में 'रक्षासुडु' नाम से तेलुगू में भी बनाया गया था. इस फिल्म में अक्षय कुमार के साथ रकुल प्रीत सिंह, सरगुन मेहता, चंद्रचूड़ सिंह, हर्षिता भट्ट, गुरप्रीत घुग्गी, सुजीत शंकर और जोशुआ लिक्लेयर जैसे कलाकार अहम रोल में हैं. लगातार फ्लॉप हो रही फिल्मों से परेशान अक्षय कुमार के लिए 'कठपुतली' ने मरहम लगाने का काम किया था. इस फिल्म में एक सीरियल किलर की क्रूरत और एक पुलिसवाले की मेहनत और होशियारी दिखाई गई. सीरियल किलर शहर में आए दिन किसी न किसी की हत्या करके उसकी डेड बॉडी एक खास तरीके से फेंक देता है. लाख कोशिशों के बावजूद पुलिस उस तक पहुंच नहीं पाती है. लेकिन एक पुलिस अफसर सीरियल किलर की तरह सोचता है और अंत में उसे धर दबोचता है.

3. फॉरेंसिक

ओटीटी- नेटफ्लिक्स

फिल्म 'फॉरेंसिक' इसी नाम से बनी एक मलयालम फिल्म का हिंदी रीमेक है. इसके बावजूद 'फॉरेंसिक' में ऐसे कई ट्विस्ट एंड टर्न है, जो मूल फिल्म में नहीं हैं और हैरान करते हैं. फिल्म की कहानी सामान्य है. ऐसी कहानियां क्राइम थ्रिलर सिनेमा में कई बार देखी गई होंगी. पटकथा भी कमजोर है. लेकिन मजबूत निर्देशन और कलाकारों के दमदार अभिनय प्रदर्शन की वजह से फिल्म रोचक बन पड़ी है. फिल्म 'छोरी' के बाद विशाल फुरिया ने एक बार साबित किया है कि वो दमदार निर्देशक हैं. अपने दम पर फिल्म को बेहतरीन बनाने का मादा रखते हैं. फिल्म में कई बड़े और छोटे पल होते हैं जो बैकग्राउंड म्यूजिक और डायरेक्शन की वजह से सबसे अलग दिखते हैं. इसके साथ ही एक मजबूत पहलू इसकी सिनेमैटोग्राफी भी है, जिसे अंशुल चौबे ने किया है. उन्होंने मसूरी की पहाड़ियों के खूबसूरत नज़ारों को बहुत ही खूबसूरती से अपने कैमरे में कैद किया है.

4. ट्रांस

ओटीटी- अमेजन प्राइम वीडियो

साल 2020 में अमेजन प्राइम वीडियो पर स्ट्रीम हुई साइकोलॉजिकल थ्रिलर 'ट्रांस' में साउथ सिनेमा के मशहूर एक्टर फहद फासिल लीड रोल में है. फिल्म एक मोटिवेशनल स्पीकर विजु प्रसाद की जिंदगी की कहानी पर आधारित है. वो कन्याकुमारी में अपने छोटे भाई कुंजन के साथ रहता है. कुंजन मानसिक रूप से कमजोर है, जिसकी वजह से वो खुदकुशी कर लेता है. भाई की मौत के बाद अकेला पड़ गया विजु मुंबई चला जाता है. वहां उसकी मुलाकात कास्टिंग डायरेक्टर कविता से होती है. उससे वो कन्याकुमारी में भी मिल चुका होता था. कविता उसे एक फिल्म के लिए पादरी का रोल ऑफर करती है. इस रोल में वो जबरदस्त अभिनय करता है. इसके जरिए वो उन फर्जी पादरियों की पोल खोलने में भी कामयाब होता है, जो समाज में बुराई की जड़ होते हैं. मूल रूप से मलयालम में बनी इस फिल्म को एक साहसी कदम के रूप में देखा गया था.

5. कहानी

ओटीटी- अमेजन प्राइम वीडियो

साल 2012 में फिल्म 'कहानी' को रिलीज किया गया था. सुजॉय घोष के निर्देशन में बनी इस फिल्म में विद्या बालन, परमब्रत चट्टोपाध्याय और नवाजुद्दीन सिद्दकी लीड रोल में हैं. 'पा', 'इश्किया', 'नो वन किल्ड जेसिका' और 'द डर्टी पिक्चर' जैसी फिल्मों के लिए मशहूर विद्या बालन ने फिल्म में बेहतरीन अभिनय किया था. उनकी अलहदा अदाकारी के आगे फिल्म के दूसरे कलाकार बौने नजर आते हैं. फिल्म में विद्या बालन ने विद्या बागची नामक एक महिला का किरदार निभाया है. वो लंदन से भारत अपने पति अरणव बागची की तलाश में आती है. गर्भवती होने के बावजूद वो कोलकाता की गलियों में अपने पति की तलाश करती है. फिल्म की रफ्तार इतनी तेज है कि दर्शक सांस थामे देखने पर मजबूर हो जाते हैं. फिल्म हिंदी सिनेमा और कोलकाता के जादू को बेहद करीब से दिखाती है. इस फिल्म की कहानी को एक उत्कृष्ट प्रस्तुति कहा जा सकता है.

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय