New

होम -> सिनेमा

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 04 फरवरी, 2022 08:29 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

इसी महीने 25 फरवरी को रिलीज हो रही संजय लीला भंसाली की पीरियड ड्रामा 'गंगूबाई काठियावाड़ी' का ट्रेलर चर्चा में है. लंबे वक्त बाद भंसाली की कोई फिल्म आ रही है. इस वजह से दर्शकों में खूब दिलचस्पी है. गंगूबाई काठियावाड़ी में आलिया भट्ट ने एक सेक्स वर्कर की भूमिका निभाई है जो मुंबई की रेड लाइट एरिया कमाठीपुरा में ताकतवर बनकर उभरती हैं. फिल्म की कहानी एस हुसैन जैदी की किताब 'क्वींस ऑफ़ मुंबई' के एक चैप्टर पर आधारित है. भंसाली के सिनेमा का अपना क्लास है. वे भव्य फ़िल्में बनाने के लिए मशहूर हैं. साथ ही साथ उनकी कहानियों के महिला पात्र प्रमुखता से उभर कर सामने आते हैं. भंसाली को पीरियड ड्रामा फबता भी खूब है.

गंगूबाई काठियावाड़ी में तो भंसाली की फिल्म मेकिंग के मूड से सबकुछ दिख रहा है. भंसाली की सबसे खास बात यह भी है कि उन्होंने जब भी पीरियड ड्रामा में हाथ आजमाया है दर्शकों का खूब मनोरंजन हुआ है. बॉक्स ऑफिस पर भी फ़िल्में ब्लॉकबस्टर साबित हुई हैं. जमकर पैसों की बारिश हुई. गंगूबाई से पहले भंसाली के निर्माण-निर्देशन में तीन पीरियड ड्रामा आ चुकी हैं और तीनों ने कामयाबी के कीर्तिमान स्थापित किए. इसके अलावा बतौर लेखक भी भंसाली ने '1942 अ लव स्टोरी' लिखी थी जिसका निर्माण निर्देशन विधु विनोद चोपड़ा ने किया था. अनिल कपूर, मनीषा कोइराला और जैकी श्रॉफ स्टारर फिल्म भी पीरियड ड्रामा थी और अपने जमाने में म्यूजिकल ब्लॉकबस्टर साबित हुई थी.

slb-650_020422080016.jpgगंगूबाई में आलिया भट्ट.

आइए बॉक्स ऑफिस पर कीर्तिमान बनाने वाली भंसाली की तीन पीरियड ड्रामा के बारे में जानते हैं.

#1. देवदास

साल 2002 में आई यह फिल्म भंसाली फेम भव्यता के लिए याद की जाती है. इसके साथ ही इसे शाहरुख खान, ऐश्वर्या रॉय और माधुरी दीक्षित के बेजोड़ अभिनय के लिए भी याद किया जाता है. हिंदी सिनेमा में पहले भी देवदास बनी थी. दिलीप कुमार, सुचित्रा सेन और वैजयंती माला स्टारर देवदास क्लासिक में शुमार की जाती है. जब भंसाली ने शरतचंद्र के उपन्यास पर फिल्म बनाने की सोची तो सवाल हुए कि क्या यह फिल्म पुराने बेंचमार्क को छू भी पाएगी? भले ही दिलीप कुमार की क्लासिक की तुलना में शाहरुख की देवदास मील का पत्थर ना साबित हुई हो, मगर इसकी भव्यता ने हर किसी का ध्यान खींचा.

शाहरुख और ऐश्वर्या ने दमदार भूमिकाएं निभाई और माधुरी दीक्षित का डांस आज भी लोग याद करते हैं. फिल्म के कई गाने और संवाद लोगों की जुबान पर चढ़ गए थे. यह फिल्म अपने जमाने की में बहुत बड़ी ब्लॉकबस्टर साबित हुई थी. देवदास ने 20 साल पहले 41 करोड़ से ज्यादा कमाई की थी. उस जमाने में फिल्म को करीब 20 करोड़ से ज्यादा के भारी भरकम बजट में बनाया गया था.

bajrao_020422080114.jpgबाजीराव में रणवीर-दीपिका.

#2. बाजीराव मस्तानी

साल 2005 में आई यह फिल्म भी बॉलीवुड की एक बेजोड़ पीरियड ड्रामा में शुमार है. रणवीर सिंह, दीपिका पादुकोण और प्रियंका चोपड़ा ने मुख्य भूमिकाएं निभाई थी. फिल्म महान मराठा शासक पेशवा बाजीराव के जीवन पर आधारित थी. हालांकि फिल्म का मुख्य विषय मस्तानी के साथ उनके प्रेम को लेकर था. बाजीराव मस्तानी को भंसाली ने दिल से बनाया था. कास्टिंग, सेट, गाने सबकुछ भव्य और लाजवाब थे. इसे रणवीर, दीपिका और प्रियंका के करियर जी उम्दा फिल्मों में शुमार किया जाता है. फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर कई रिकॉर्ड कायम किए. बाजीराव का बजट करीब 145 करोड़ रुपये से ज्यादा बताया जाता है. इसने 356.2 करोड़ रुपये कमाए थे.

padmavat_020422080140.jpgपद्मावत में रणवीर-दीपिका.

#3. पद्मावत

साल 2018 में आई यह फिल्म भी रानी पद्मावती के जीवन से प्रेरित बताई जाती है. माना जाता है कि रानी पद्मावती पर अलाउद्दीन खिलजी की बुरी नजर थी. युद्ध में पति की शहादत के बाद उन्होंने राजपूत महिलाओं के साथ जौहर कर अपनी जान दे दी थी. दीपिका ने रानी पद्मावती की भूमिका निभाई थी. उनके पति की भूमिका में शाहिद कपूर थे जबकि रणवीर सिंह ने अलाउद्दीन खिलजी का किरदार निभाया था. फिल्म को लेकर खूब सारे विवाद भी देखने को मिले. हालांकि जब फिल्म रिलीज हुई- बॉक्स ऑफिस पर रिकॉर्डतोड़ कमाई करने में कामयाब रही. 215 करोड़ में बनी बाजीराव ने करीब 585 करोड़ की कमाई की थी.

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय