New

होम -> सिनेमा

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 03 मार्च, 2022 06:49 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

संजय लीला भंसाली के निर्देशन में बनी गंगूबाई काठियावाड़ी को जबरदस्त तारीफ़ मिली है. समीक्षकों ने जहां दिल खोलकर भंसाली एंड टीम के काम की तारीफ की, वहीं बहुतायत दर्शकों को भी आलिया भट्ट स्टारर पीरियड ड्रामा ख़ास नजर आ रही है. फिल्म को लेकर बने सकारात्मक माहौल का असर उसके बॉक्स ऑफिस पर भी दिख रहा है. लोगों के लिए यह सवाल दिलचस्प हो सकता है कि 'पद्मावत' के बाद भंसाली ने गंगूबाई काठियावाड़ी को कितने बजट में बनाया और पहले दिन फिल्म की जो कमाई हुई क्या माना जाए कि वह लागत की तुलना में सही रास्ते पर है?

गंगूबाई काठियावाड़ी को भंसाली के जन्मदिन के ठीक एक दिन बाद यानी 25 फरवरी को रिलीज किया गया था. अनुमान है कि गंगूबाई देशभर में करीब 3000 से ज्यादा स्क्रीन्स पर दिखाई जा रही है. तमाम फिल्म रिपोर्ट्स में भंसाली के ड्रीम प्रोजेक्ट की लागत के बारे में जानकारियां पब्लिक डोमेन में हैं. इसके मुताबिक़ फिल्म की कुल लागत 175 करोड़ के आसपास है. यह कंगना रनौत के अनुमान से 25 करोड़ कम है. पिछले दिनों कंगना रनौत ने इशारों में आलिया भट्ट और गंगूबाई की आलोचना के दौरान बिना नाम लिए फिल्म की लागत 200 करोड़ बताई थी.

gangubai_650_022622095605.jpgगंगूबाई के किरदार में आलिया भट्ट.

लागत में कहां-कहां भंसाली ने पैसे खर्च किए?

175 करोड़ की लागत में सबसे ज्यादा खर्च प्रोडक्शन कास्ट के रूप में सामने आ रहा है जो कि 150 करोड़ के आसपास है. कुछ ट्रेड रिपोर्ट्स के मुताबिक़ इसी कास्ट में भंसाली, आलिया भट्ट समेत फिल्म की तमाम स्टारकास्ट की सैलरी भी है. हालांकि किसे मेहनताना पैसा मिला है अभी पुख्ता रूप से यह जानकारी सामने नहीं आ पाई है. महामारी की वजह से फिल्म की रिलीज टालनी पड़ी थी. गंगूबाई की रिलीज पहले इसी साल 7 जनवरी को शेड्यूल थी. मगर एसएस राजमौली ने भी ठीक इसी तारीख पर अपनी फिल्म RRR की रिलीज अनाउंस कर दी जिसके बाद भंसाली पीछे हट गए और उन्हें दूसरी तारीख लॉक करनी पड़ी थी. रिलीज डेट पोस्टफोन होने से निर्माताओं की लागत में ब्याज के रूप में 10 करोड़ रुपये की और चपत लगी. इसके अलावा फिल्म के प्रिंट और प्रमोशन पर भी निर्माताओं ने करीब 15 करोड़ खर्च किए हैं.

कोई चुनौती नहीं, रविवार तक 50 करोड़ कमा सकती है फिल्म

अब लागत के मुकाबले फिल्म की कमाई को लेकर बात करें तो पहले दिन फिल्म ने उम्मीदों से कहीं ज्यादा कारोबार किया. जहां फिल्म के 5 से 7 करोड़ कमाई की उम्मीद जताई गई थी गंगूबाई काठियावाड़ी ने 10.50 करोड़ का कारोबार किया. यह कारोबार देसी बॉक्स ऑफिस से है. ओवरसीज के आंकड़े अभी सामने नहीं आए हैं मगर माना जा रहा है कि फिल्म वहां भी अच्छा कारोबार करेगी. खासकर गल्फ रीजन्स में. पहले दिन के कारोबार और हिंदी रीजन में जो फ़िल्में आलिया के सामने थीं उनके कमजोर होने से भी गंगूबाई के बॉक्स ऑफिस पर असर पड़ेगा. अजित की वलिमई और पवन कल्याण की भीमला नायक ने दक्षिण में तो अच्छा कारोबार किया मगर उत्तर के क्षेत्रों में जो कलेक्शन निकलकर आया है उसे संतोषजनक नहीं कहा जा सकता.

गंगूबाई के कारोबार की वजह से सिनेमाघरों में स्क्रीन और फिल्म के शोज बढ़ सकते हैं. अभी तक फिल्म 3000 स्क्रीन्स पर है. साफ़ है कि वीकएंड में फिल्म का कारोबार और ज्यादा दिख सकता है. जिस तरह का वर्ड ऑफ़ माउथ बना है और पहले दिन का कलेक्शन निकलकर आया है, अगर यही पेस बरकरार रहा तो फिल्म आसानी से शनिवार और रविवार की छुट्टी के दिन 50 करोड़ कमाई का बेंचमार्क पार कर सकती है. बॉक्स ऑफिस पर फिलहाल भंसाली की फिल्म के सामने कोई चुनौती नहीं दिख रही.

गंगूबाई के निर्माताओं को मुनाफा ही मुनाफा

बॉलीवुड की अगली बड़ी फिल्म 4 मार्च को रिलीज होगी. यह नागराज मंजुले के निर्देशन में बनी बायोग्राफिकल स्पोर्ट्स ड्रामा है और अमिताभ बच्चन इसमें मुख्य भूमिका निभा रहे हैं. यानी फिल्म को टिकट खिड़की पर नौ दिन खाली मिल रहे हैं. माना जा सकता है कि इन नौ दिनों में गंगूबाई आसानी से 100 करोड़ का आंकड़ा पार कर सकती है. बॉक्स ऑफिस के अलावा फिल्म की कमाई को लेकर बात करें तो निर्माताओं ने काफी मुनाफा निकाल लिया है. ओटीटी प्रीमियर के लिए नेटफ्लिक्स ने फिल्म के राइट खरीदे हैं. इसके बदले 65 करोड़ की रकम चुकाई गई है. जबकि टीवी प्रीमियर के लिए सैटेलाईट राइट के बदले 30 करोड़ और म्यूजिक और दूसरे राइट के बदले 20 करोड़ गंगूबाई के निर्माताओं की जेब में आए हैं. यानी 115 करोड़ निर्माताओं ने कमा लिए हैं.

अगर भंसाली की फिल्म सिनेमाघरों के जरिए 100 करोड़ भी कमाती है तो कह सकते हैं कि गंगूबाई काठियावाड़ी पर पैसा लगाने वाले निवेशक जबरदस्त फायदे में हैं. बड़े निवेशकों में जयंतीलाल गडा और खुद भंसाली शामिल हैं. यह फिल्म सच्ची घटनाओं से प्रेरित है जिसकी कहानी एस हुसैन जैदी की किताब 'माफिया क्वींस ऑफ़ मुंबई' के एक चैप्टर पर आधारित बताई जा रही है. फिल्म में आलिया ने गंगूबाई नाम की एक सेक्सवर्कर का किरदार निभाया हैं. उनके साथ अजय देवगन, विजय राज, सीमा पाहवा और जिम सरभ जैसे कलाकार महत्वपूर्ण भूमिकाओं में हैं.

#गंगूबाई काठियावाड़ी, #आलिया भट्ट, #अजय देवगन, Gangubai Kathiawadi, Gangubai Kathiawadi Full Economics, Gangubai Kathiawadi Box Office

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय