charcha me| 

होम -> सिनेमा

 |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 15 जनवरी, 2022 02:38 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

देश के सबसे बड़े और सफल कॉमेडी शो 'द कपिल शर्मा शो' के होस्ट कॉमेडियन कपिल शर्मा की जीवनी पर एक बायोपिक फिल्म (Kapil Sharma Biopic) बनने जा रही है. इस फिल्म का नाम 'फनकार' (Funkaar) रखा गया है. इस फिल्म का निर्देशन फिल्म 'फुकरे' बना चुके मृगदीप सिंह लाम्बा करने वाले हैं, जबकि निर्माण महावीर जैन कर रहे हैं. इस फिल्म की स्टार कास्ट का ऐलान अभी तक नहीं किया गया है. लेकिन मकर संक्रांति और लोहड़ी के मौके पर जब इस बायोपिक फिल्म की घोषणा की जा रही थी, तब निर्माता-निर्देशक के साथ कपिल शर्मा खुद मौजूद थे. बायोपिक फिल्मों के इस दौर में कपिल की जीवनी पर फिल्म बनाने की बात करना कोई बड़ी बात नहीं है, लेकिन सवाल सबसे बड़ा ये खड़ा होता है कि क्या ये सही वक्त है, जब कपिल की जीवनी पर फिल्म बनाई जाए? क्या कपिल की जिंदगी इतनी रोचक है कि लोग इसे रूपहले पर्दे पर देखना पसंद करेंगे? आइए इन सवालों के जवाब खोजने की कोशिश करते हैं.

kapil_650_011422105029.jpgकपिल शर्मा की बायोपिक फिल्म 'फनकार' के निर्देशक मृगदीप सिंह लाम्बा और निर्माता महावीर जैन हैं.

कॉमेडियन कपिल शर्मा की उम्र अभी 40 वर्ष हुई है. वो पिछले 15 साल से लगातार छोटे पर्दे पर लोगों का मनोरंजन कर रहे हैं. उन्होंने साल 2007 में अपने हुनर की बदौलत कॉमेडी रियलिटी शो 'लाफ़्टर चैलेंज 3' जीतकर एंटरटेनमेंट इंडस्ट्री में कदम रखा. उसके बाद कई कॉमेडी शो में नजर आए. लेकिन शुरू से ही उनको अपना एक शो शुरू करने का मन था, इसलिए इस दिशा में भी वो लगातार काम करते रहे. साल 2013 में एक नए कॉन्सेप्ट के साथ उन्होंने 'कॉमेडी नाइट्स विद कपिल' शुरू किया. इस कॉमेडी शो ने कपिल शर्मा को बहुत जल्द हर घर में मशहूर कर दिया. उनका शो तीन साल तक टीआरपी में नंबर वन बना रहा. इसके बाद उनके जीवन में तमाम उतार-चढ़ाव आए. साल 2016 के बाद उनकी जिंदगी का सबसे बुरा दौर शुरू हो गया. देखते ही देखते अचानक सबकुछ बदल गया. उनके सितारे गर्दिश में चले गए. उस वक्त टीआरपी के लिए कपिल शर्मा के कॉमेडी शो में कई प्रयोग किए गए, लेकिन सफल नहीं हो पाए.

फिल्म 'फ़िरंगी' भी बॉक्स ऑफिस पर औंधे मुंह गिर गई. उनको भरोसा था कि इस फिल्म से वे सफलता की नई कहानी लिखेंगे. लेकिन उनकी ये उम्मीद भी टूट गई. कपिल की फिल्म तो फ़्लॉप हुई ही, शो से ब्रेक लेने की उनकी रणनीति भी बुरी तरह पिट गई. कपिल शर्मा अपनी फिल्म फ्लॉप होने की वजह से डिप्रेशन में चले गए. उनका बहुत पैसा डूब गया था. नशे की लत तेज हो गई. घर में बैठकर शराब पीने लगे. बाहरी दुनिया से खुद को अलग कर लिया. यहां तक की किसी की कॉल भी रिसीव नहीं करते थे. उनके कुछ मित्र उनसे मिलने के लिए घर गए तो उन्हें निराश होकर लौटना पड़ा. लोगों को लगा कि अब कपिल को मनोचिकित्सा की जरूरत है. कपिल के सबसे खराब दौर में उनकी मां और प्रेमिका गिन्नी चतरथ उनके साथ साए की तरह रहीं. इन दोनों के सहयोग से कपिल एक बार फिर धीरे-धीरे बुरे दौर से बाहर आने लगे. उन्होंने गिन्नी से शादी कर ली. उसके बाद सलमान खान के सहयोग एक बार फिर अपना कॉमेडी शो शुरू किया.

सलमान खान के प्रोडक्शन कंपनी सलमान खान फिल्म्स के बैनर तले सोनी टीवी पर प्रसारित होने वाला 'द कपिल शर्मा शो' पिछले कुछ वर्षों से सफलता पूर्वक चल रहा है. कपिल ने शादी के बाद दो बच्चे भी पैदा कर लिए हैं. इस तरह से देखा जाए तो वो पर्सनल और प्रोफेशनल दोनों ही फ्रंट पर अपना अच्छा समय गुजार रहे हैं. हां, इन सबके बीच उनका सुनील ग्रोवर के साथ हुआ झगड़ा अभी भी लोगों को याद है. इसकी वजह से उनके शो में सबसे बेहतरीन किरदार 'गुत्थी' और 'डॉक्टर गुलाटी' करने वाले सुनील ग्रोवर हमेशा के लिए उनसे दूर हो गए. यह बात 16 मार्च 2017 की है. उस वक्त कपिल शर्मा अपनी पूरी टीम के साथ ऑस्ट्रेलिया में एक बड़ा शो करके वापस भारत लौट रहे थे. इसी दौरान सुनील ग्रोवर और कपिल शर्मा के बीच झगड़ा हो गया. कपिल ने गुस्से में अपना जूता निकाला और सुनाल को दे मारा. इतना ही नहीं उन्होंने उनका कॉलर भी पकड़ लिया और कई थप्पड़ तक जड़ दिए. दोनों के बीच झगड़ा सुलझाने के लिए बाकी टीम मेंबर्स आगे आना पड़ा था.

इस तरह से देखा जाए तो महज 15 साल के करियर में कपिल शर्मा ने कई उतार-चढ़ाव देखे हैं, जो रोचक हैं. इसके अलावा टीवी में आने से पहले भी उन्होंने काफी संघर्ष किया था. उनके पिता की मौत बहुत पहले हो गई थी. इसकी वजह से परिवार की जिम्मेदारियों को निभाते हुए उनको अपना करियर भी बनाना था. वो पहले सिंगर बनाना चाहते थे, लेकिन उनकी बातें लोगों को बहुत मजेदार लगती थी. इस वजह से वो कॉमेडी भी करने लगे थे. आज वो कॉमेडी की बदौलत ही लोकप्रियता के इस मुकाम पर पहुंच पाए हैं. हालांकि, उन्होंने एक्टिंग और फिल्म प्रोडक्शन में भी हाथ आजमाया, लेकिन हर बार असफलता का स्वाद चखना पड़ा. उन्होंने फिल्म 'फ़िरंगी' प्रोड्यूस की थी. लेकिन उसके फ्लॉप होने की वजह से उनके करोड़ों रुपए स्वाहा हो गए. उन्होंने अब्बास-मस्तान की एक फिल्म 'किस किस को प्यार करूं' में अभिनय भी किया, लेकिन वो फिल्म बॉक्स ऑफिस पर बुरी तरह फ्लॉप रही थी. इसके बाद उन्होंने फिल्म छोड़कर अपनी पुरानी दुकान कॉमेडी शो को ही चलाने का फैसला किया.

कपिल शर्मा कॉमेडी शो के अलावा किसी भी अन्य क्षेत्र में सफल नहीं हो पाए हैं. ऐसे में उन पर बनने वाली बायोपिक का क्या हश्र होगा ये तो समय ही बताएगा. क्योंकि उनके जीवन अधिकांश हिस्सा लोगों ने अखबारों और इंटरनेट के माध्यम से लोगों ने पहले ही पढ़ लिया है. ऐसे में बायोपिक मेकर्स के सामने अनसुनी कहानी पेश करने की चुनौती रहेगी, जिसकी संभावना बहुत ज्यादा नहीं बनती. कहीं इस बायोपिक फिल्म का हाल हालिया रिलीज रणवीर सिंह-दीपिका पादुकोण की फिल्म '83' जैसा न हो जाए. यह फिल्म भी पूर्व क्रिकेट कप्तान कपिल देव की बायोपिक है, जिसमें साल 1983 में हुए क्रिकेट वर्ल्ड कप की कहानी को दिखाया गया है. इस फिल्म को बहुत बड़े स्टारकास्ट के साथ बहुत पैसा लगाकर बनाया गया. खूब प्रचार-प्रसार किया गया, लेकिन बॉक्स ऑफिस पर फिल्म असफल साबित हुई. कपिल शर्मा की बायोपिक बनाने में भी जल्दीबाजी की जा रही है. मुझे लगता है कि अभी वक्त दिया जाना चाहिए था. क्योंकि कपिल की जिंदगी में अभी बहुत सारे उतार-चढ़ाव आने बाकी हैं.

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय