New

होम -> सिनेमा

 |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 22 अगस्त, 2022 04:58 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

इस महीने सिनेमाघरों में रिलीज हुई कई बड़ी हिंदी फिल्मों ने दर्शकों को भले ही मायूस किया हो, लेकिन ओटीटी हमेशा की तरह भरोसेमेंद बना हुआ है. एक तरफ बॉक्स ऑफिस पर रिलीज हुई 'लाल सिंह चड्ढा' और 'रक्षा बंधन' जैसी फिल्मों ने निराश किया, तो दूसरी तरफ ओटीटी पर स्ट्रीम हुई 'डार्लिंग' और 'द ग्रेट वेडिंग्स ऑफ मुन्नेस' ने दर्शकों का जमकर मनोरंजन किया है. ओटीटी के लिहाज से देखें तो अगस्त का आखिरी सप्ताह और भी ज्यादा खास होने वाला है. इस हफ्ते कई मशहूर वेब सीरीज जैसे कि 'दिल्ली क्राइम' और 'महारानी' का दूसरा सीजन रिलीज होने जा रहा है. इसके साथ ही सिनेमाघरों में रिलीज हो चुकी कई हिंदी फिल्में जैसे कि 'शमशेरा' और 'शेरदिल' भी देखने को मिल रही हैं.

maharani-season-2_65_082122065402.jpg

आइए जानते हैं कि ओटीटी पर कौन सी वेब सीरीज/फिल्म कहां और कब से देख सकते हैं...

1. दिल्ली क्राइम सीजन 2

कहां देख सकते हैं- नेटफ्लिक्स

कब से देख सकते हैं- 26 अगस्त

'दिल्ली क्राइम' के पहले सीजन की कहानी साल 2012 में हुए निर्भया गैंगरेप केस पर आधारित थी. दूसरे सीजन की कहानी साल 2005 से 2015 तक दिल्ली सहित पूरे देश में आतंक मचाने वाले 'कच्छा-बनियान' गिरोह पर आधारित है. इसका निर्देशन तनुज चोपड़ा ने किया है. तनुज एक अमेरिकी फिल्म निर्माता और निर्देशक हैं. दिल्ली क्राइम सीजन 2 उनकी पहली हिंदी सीरीज है. इस वेब सीरीज में शेफाली शाह के साथ रसिका दुगल, राजेश तैलंग, आदिल हुसैन, अनुराग अरोड़ा, यशस्विनी दयामा, सिद्धार्थ भारद्वाज, गोपाल दत्त, डेन्जि़ल स्मिथ, तिलोत्तमा शोम, जतिन गोस्वामी, व्योम यादव और अंकित शर्मा जैसे कलाकार अहम किरदारों में हैं. पिछले सीजन की तरह इसमें भी शेफाली शाह डीसीपी वर्तिका चतुर्वेदी के किरदार में हैं. हालही में इसका ट्रेलर लॉन्च किया गया था, जिसमें वो अपनी टीम के साथ 'कच्छा-बनियान' गिरोह द्वारा किए गए वारदातों को सुलझाती हुई नजर आ रही हैं.

2. महारानी सीजन 2

कहां देख सकते हैं- सोनी लिव

कब से देख सकते हैं- 25 अगस्त

सोनी लिव पर स्ट्रीम होने वाली वेब सीरीज 'महारानी' विशुद्ध सियासी सीरीज है. बिहार की राजनीति पर आधारित इस सीरीज का पहला सीजन खूब पसंद किया गया. यही वजह है कि दूसरे सीजन का बेसब्री से इंतजार था. इसका दूसरा सीजन 25 अगस्त से स्ट्रीम होने जा रहा है. इस सीजन की कहानी पहले का विस्तार है, जिसमें कई नई घटनाओं और किरदारों को जोड़ा गया है. रविंद्र गौतम ने दूसरे सीजन का निर्देशन किया है, जिसमें हुमा कुरैशी, सोहम शाह, अमित सियाल, विनीत कुमार और प्रमोद पाठक लीड रोल में हैं. इस वेब सीरीज में रानी भारती के किरदार में हुमा कुरैशी ने बेहतरीन अभिनय प्रदर्शन किया है. रानी भारती अपने पति के जेल जाने के बाद सूबे की सीएम बनती है. अनपढ़ होने के बावजूद जिस तरह से सरकार और संगठन में अपनी पकड़ बनाती है, उसे देखकर उसका पति भी परेशान हो जाता है. इस सीजन में पति और पत्नी के बीच सियासी जंग देखने को मिलने वाला है.

3. शमशेरा

कहां देख सकते हैं- अमेजन प्राइम वीडियो

कब से देख सकते हैं- 19 अगस्त

करण मल्होत्रा के निर्देशन में बनी यश राज फिल्म्स बैनर की 'शमशेरा' 22 जुलाई को सिनेमाघरों में रिलीज हुई थी. लेकिन रणबीर कपूर, वाणी कपूर और संजय दत्त स्टारर ये फिल्म बॉक्स ऑफिस पर डिजास्टर साबित हुई है. 150 करोड़ रुपए के बजट में बनी ये फिल्म महज 36 करोड़ रुपए ही कमा पाई है. रिलीज के करीब एक महीने बाद इसे ओटीटी प्लेटफॉर्म अमेजन प्राइम वीडियो पर स्ट्रीम किया गया है. फिल्म में रणबीर कपूर, वाणी कपूर, संजय दत्त के साथ इरावती हर्षे, रोनित रॉय, सौरभ शुक्ला भी अहम किरदारों में हैं. फिल्म की कहानी राजपूताना से उत्तर भारत खदेड़ी गई जनजाति खमेरन पर आधारित है. खमेरन जनजाति के लोगों को नीची जाति का माना जाता था. इसलिए इन लोगों को जंगलों में रहना पड़ता था. आजीविका के लिए इस जाति के लोग चोरी और डकैती किया करते थे. अंग्रेजी हुकूमत होने के बाद खमेरन को धोखे से काजा के किले में कैद कर लिया गया था.

4. शेरदिल: द पीलीभीत सागा

कहां देख सकते हैं- नेटफ्लिक्स

कब से देख सकते हैं- 20 अगस्त

फिल्म 'शेरदिल: द पीलीभीत सागा' यूपी के पीलीभीत की सच्ची घटनाओं पर आधारित है. यहां जंगल किनारे रहने वाले लोगों का जीवन कठिन होता है. लोग गांव में रहें तो भूखमरी, जंगल में जाएं तो जानवरों के शिकार हो जाते हैं. सरकारी योजनाएं तो गांव की सरहद पर ही दम तोड़ देती है. फिल्म में बुनी गई कहानी में एक सरपंच जिसका किरदार अभिनेता पंकज त्रिपाठी ने निभाया है, गांव की भलाई के लिए बहुत कोशिश करता है. सरकारी दफ्तरों के चक्कर लगाता है, लेकिन कोई फायदा नहीं होता. अंत में थक हारकर वो जंगल में जाकर मरने का फैसला करता है, ताकि मुआवजे में मिले पैसों से भलाई कार्य किया जा सके. जंगल में उसे एक शिकारी मिलता है, जिससे बातचीत के बहाने बदलते दौर में घिसटती जिंदगी को प्रभावित करने वाले सामाजिक, राजनीतिक और आर्थिक कारकों पर टिप्पणी की गई है. फिल्म में पंकज त्रिपाठी के साथ नीरज काबी और सयानी गुप्ता लीड रोल में हैं.

5. दुरंगा

कहां देख सकते हैं- जी5

कब से देख सकते हैं- 19 अगस्त

प्रदीप सरकार और एजाज खान के निर्देशन में बनी साइकोलॉजिकल क्राइम थ्रिलर 'दुरंगा' कोरियाई शो 'फ्लावर ऑफ एविल' का हिंदी रीमेक है. इसमें गुलशन देवय्या, दृष्टि धामी, दिव्या सेठ, राजेश खट्टर, अभिजीत खंडेलकर, बरखा बिस्ट, किरण श्रीनिवास और स्पर्श वालिया जैसे कलाकार अहम किरदारों में हैं. गुलशन देवय्या और दृष्टि धामी लीड रोल में है. दोनों पति-पत्नी की भूमिका में हैं. इसमें छोटे परदे की सुपरस्टार रहीं अभिनेत्री दृष्टि धामी पहली बार एक पुलिस अफसर का किरदार निभा रही है. इससे पहले उनको डिज्नी प्लस हॉटस्टार की सीरीज 'द एम्पायर' में देखा गया था. गुलशन देवय्या एक परफेक्ट पति और पिता की भूमिका में हैं, लेकिन उनका किरदार सबसे ज्यादा चौंकाने वाला है, जो हैरान करता है.

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय