New

होम -> सिनेमा

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 26 जुलाई, 2022 02:02 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

साउथ सिनेमा की कोई सानी नहीं है. तमिल, तेलुगू, कन्नड़ हो या फिर मलयालम, हर फिल्म इंडस्ट्री से एक से बढ़कर पैन इंडिया फिल्में रिलीज हो रही हैं. इसमें तेलुगू और कन्नड़ फिल्म इंडस्ट्री के बीच प्रतिस्पर्धा ज्यादा देखने को मिल रही है. तेलुगू फिल्म इंडस्ट्री ने 'आरआरआर' और 'पुष्पा: द राइज' जैसी फिल्में रिलीज करके पूरे देश में तहलका मचाया, तो कन्नड़ फिल्म इंडस्ट्री ने 'केजीएफ' और '777 चार्ली' जैसी फिल्मों के जरिए लोगों के सिनेमा देखने का अंदाज ही बदल दिया. इन सभी फिल्मों ने बॉक्स ऑफिस पर बेहतरीन कमाई की है. इसके विपरीत बॉलीवुड के बुरे दिन चल रहे हैं. फिक्स फॉर्मूले पर फिल्में बनाने में यकीन करने वाला हिंदी फिल्म मेकर्स अपनी लागत निकालने के लिए भी तरस रहे हैं. हर बार की तरह इस महीने साउथ सिनेमा ने कई अच्छी फिल्में रिलीज की हैं. यदि आप इन फिल्मों को सिनेमाघरों में देखने से चूक गए हैं, तो इस हफ्ते ओटीटी पर देख सकते हैं.

untitled-1-650_072522114946.jpg

आइए साउथ सिनेमा की उन 5 बेहतरीन फिल्मों के बारे में जानते हैं, जो इस हफ्ते ओटीटी पर स्ट्रीम होने जा रही हैं...

1. फिल्म- रॉकेट्री द नंबी इफेक्ट

स्ट्रीमिंग डेट- 26 जुलाई

ओटीटी प्लेटफॉर्म- अमेजन प्राइम वीडियो

आर माधवन की 'रॉकेट्री: द नांबी इफेक्ट' अंतरिक्ष विज्ञान की बात करने वाली देश की पहली प्रामाणिक फिल्म है. ये भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन के वैज्ञानिक नंबी नारायणन की जिंदगी पर आधारित है. इसमें अभिनेता आर माधवन नंबी नारायणन का किरदार निभा रहे हैं. फिल्म को लोग बहुत ज्यादा पसंद कर रहे हैं. इस फिल्म की सफलता माधवन की साधना का परिणाम माना जा सकता है. क्य़ोंकि फिल्म में किरदार निभाने के अलावा उन्होंने प्रोड्यूसर, राइटर और डायरेक्टर का भी काम किया है. पांच साल की लंबी प्रक्रिया, कठिन मेहनत और तमाम बाधाओं को पार करने के बाद वो इस फिल्म को रिलीज कर पाए हैं. इसे 26 जुलाई से ओटीटी प्लेटफॉर्म अमेजन प्राइम वीडियो पर देखा जा सकता है.

2. फिल्म- 777 चार्ली

स्ट्रीमिंग डेट- 29 जुलाई

ओटीटी प्लेटफॉर्म- वूट सेलेक्ट

इंसान और जानवरों के बीच संबंधों की व्याख्या करती कई फिल्में बनी हैं. 'हाथी मेरे साथी', 'तेरी मेहरबानियां', 'आंखें', 'एंटरटेनमेंट' और 'जंगली' जैसी हिंदी फिल्मों ने लोगों का खूब मनोरंजन किया है. रूपहले पर्दे पर जब भी ऐसी कहानियां दिखाई गई हैं, सुपर हिट रही हैं. ऐसी ही एक कहानी फिल्म '777 चार्ली' में दिखाई गई है. इसमें एक इंसान और कुत्ते के बीच प्रेम के उस रूप को दिखाया गया है, जो कि एक मिसाल है. इस फिल्म का निर्माण परमवाह स्टूडियो प्रोडक्शन के बैनर तले किया गया है. इसके निर्देशक और लेखक किरण राज हैं. फिल्म में चार्ली (डॉगी), रक्षित शेट्टी, संगीता श्रृंगेरी, राज बी शेट्टी, दानिश सैत और बॉबी सिम्हा अहम भूमिकाओं में हैं. फिल्म के हिंदी डायलॉग संजय उपाध्याय ने लिखे हैं.

3. फिल्म- विक्रम

स्ट्रीमिंग डेट- 8 जुलाई

ओटीटी प्लेटफॉर्म- डिज्नी प्लस हॉटस्टार

कमल हासन की फिल्म 'विक्रम' 8 जुलाई से ओटीटी प्लेटफॉर्म डिज्नी प्लस हॉटस्टार पर स्ट्रीम हो रही है. इस फिल्म का निर्देशन लोकेश कनगराज ने किया है. फिल्म 'मास्टर' की बंपर सफलता के बाद लोकेश और विजय सेतुपति दोबारा एक साथ काम कर रहे हैं. फिल्म में सरप्राइज पैकेज के रूप में फहाद हासिल भी मौजूद हैं, जो एक खुफिया जांच अधिकारी के किरदार में हैं. फहाद को फिल्म 'पुष्पा: द राइज' में धांसू किरदार में देखा जा चुका है. उनके एक्टिंग की हर किसी ने तारीफ की थी. 'विक्रम' में वो सारे गुण मौजूद हैं, जो उसे एक बढ़िया एंटरटेनिंग फिल्म बना सकते थे. फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर 400 करोड़ रुपए से ज्यादा का कलेक्शन किया है. इसी से इसकी लोकप्रियता का अंदाजा लगाया जा सकता है.

4. फिल्म- वीतला विशेषम

स्ट्रीमिंग डेट- 15 जुलाई

ओटीटी प्लेटफॉर्म- जी5

आयुष्मान खुराना, गजराज राव और नीना गुप्ता की सुपरहिट फिल्म 'बधाई हो' की तमिल रीमेक 'वीतला विशेषम' ओटीटी प्लेटफॉर्म जी5 पर स्ट्रीम हो रही है. इस फिल्म का निर्देशक आरजे बालाजी ने एन.जे. सरवनन के साथ किाय है. बालाजी ने फिल्म में अभिनय भी किया है. सिनेमाघरों में अच्छा रिस्पांस मिलने के बाद 15 जुलाई को ओटीटी पर रिलीज हुई इस फिल्म को ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर भी लोगों ने खूब देखा है. स्ट्रीमिंग के बाद महज दो दिनों में दो करोड़ स्ट्रीमिंग मिनट का आंकड़ा पार कर जाना इसकी लोकप्रियता की गवाही देता है. एक हिंदी फिल्म के रीमेक होने के बावजूद ट्रीटमेंट के स्तर पर फिल्म को अलग तरीके से बनाया गया है. फिल्म में अपर्णा बालमुरली, सत्यराज, उर्वशी अहम रोल में हैं.

5. फिल्म- परंपरा 2

स्ट्रीमिंग डेट- 21 जुलाई

ओटीटी प्लेटफॉर्म- डिज्नी प्लस हॉटस्टार

वेब सीरीज 'परंपरा' के पहले पार्ट को दर्शकों ने खूब पसंद किया और अब इस सीरीज का दूसरा सीजन ओटटी प्लेटफॉर्म डिज्नी प्लस हॉटस्टार पर स्ट्रीम हो रहा है. इस सीरीज के पहले पार्ट में जगपति बाबू, नैना गांगुली, नवीन चंद्र जैसे साउथ के सितारे दिखे थे. दूसरे सीजन में भी इन्हीं कलाकारों के साथ कहानी को आगे बढ़ाया गया है. राजनीति, बदला और एक्शन थ्रिलर से भरपूर इस वेब सीरीज पहले सीजन में नायडू परिवार की कहानी को दिखाया गया है. इसकी कहानी गोपी (नवीन चंद्र) के इर्द-गिर्द घूमती रहती है, जो कि अपने पिता मोहन राव (जगपति बाबू) के लिए चाचा (सरथ कुमार) के खिलाफ चला जाता है. दूसरे सीजन में परिवार के बीच सियासी रंजिश का नया रंग देखने को मिल रहा है.

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय