charcha me | 

होम -> सिनेमा

 |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 13 जनवरी, 2022 06:51 PM
मुकेश कुमार गजेंद्र
मुकेश कुमार गजेंद्र
  @mukesh.k.gajendra
  • Total Shares

कोरोना की पहली लहर के दौरान लगे लॉकडाउन में जब सिनेमाघरों को बंद कर दिए गए, तो ओवर द टॉप यानी ओटीटी प्लेटफॉर्म्स मनोरंजन के सबसे बड़े माध्यम के रूप में सामने आए थे. नेटफ्लिक्स, अमेजन प्राइम वीडियो, डिज्नी प्लस हॉटस्टार, जी5 और एमएक्स प्लेयर पर लोगों ने वेब सीरीज और फिल्में खूब देखा. कई बड़े सितारों की फिल्में जैसे अमिताभ बच्चन की 'गुलाबो-सिताबो', संजय दत्त की 'सड़क 2', अजय देवगन की 'भुज', सिद्धार्थ मल्होत्रा की 'शेरशाह' और विक्की कौशल की 'सरदार उधम' रिलीज हुईं. इसी तरह पंकज त्रिपाठी की वेब सीरीज 'मिर्जापुर', मनोज बाजपेयी की 'द फैमिली मैन' और सुष्मिता सेन की 'आर्या' को भी लोगों ने पसंद किया. इस वक्त कोरोना की तीसरी लहर में भी कई तरह की पाबंदियां लग चुकी हैं. एक बार फिर सिनेमाघर बंद कर दिए गए हैं. ऐसे में लोगों को ओटीटी का ही सहारा है. यही वजह है कि दर्शक कई मशहूर वेब सीरीज के नए सीजन का इंतजार कर रहे हैं.

आइए इस साल रिलीज होने वाली वेब सीरीज के नए सीजन के बारे में जानते हैं...

delhi-crime_650_011222011607.jpgशेफाली शाह की वेब सीरीज 'दिल्ली क्राइम' के दूसरे सीजन का लोग बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं.

1. वेब सीरीज- स्कैम 2003

आने वाला सीजन- दूसरा

साल 2020 में बेहद चर्चित और सफल वेब सीरीज़ 'स्कैम 1992- द हर्षद मेहता स्टोरी' के बाद सोनी लिव ने स्कैम फ्रेंचाइजी को आगे बढ़ाते हुए इसके दूसरे सीज़न 'स्कैम 2003' का एलान किया था. इस सीज़न को भी हंसल मेहता ही निर्देशित कर रहे हैं. वेब सीरीज़ की निर्माता कंपनी एप्लॉज एंटरटेनमेंट ने बताया कि 'स्कैम 2003- द क्यूरियस केस ऑफ़ अब्दुल करीम तेलगी' की कहानी जर्नलिस्ट संजय सिंह की हिंदी किताब रिपोर्टर की डायरी से ली गई है. संजय सिंह ने उस दौर में इस घोटाले की बड़ी स्टोरी को ब्रेक किया था. स्कैम 2003 मूल रूप से अब्दुल करीम तेलगी की कहानी होगी, जिसके स्टाम्प पेपर स्कैम का खुलासा 2003 में हुआ था. किताब के लेखक संजय सिंह के साथ मराठी के जाने-माने फ़िल्ममेकर किरन यदनोपावित को स्क्रीनप्ले लिखने की ज़िम्मेदारी दी गई है. यह सीजन इस साल के अंत तक स्ट्रीम होगा.

2. वेब सीरीज- दिल्ली क्राइम

आने वाला सीजन- दूसरा

दिल्ली के निर्भया गैंगरेप केस की खौफनाक कहानी पर बनी वेब सीरीज 'दिल्ली क्राइम' की देश-दुनिया में काफी तारीफ हुई है. इसे 48वें एमी पुरस्कारों में बेस्ट ड्रामा सीरीज का पुरस्कार भी मिला है. पहले सीजन में शेफाली शाह के साथ ही रसिका दुग्गल, आदिल हुसैन और राजेश तेलंग जैसे कलाकारों ने मुख्य भूमिकाएं निभाई हैं. इसके पहले सीजन को रिलीज हुए दो साल हो चुके हैं. दूसरे सीजन की शूटिंग खत्म हो चुकी है. दूसरे सीजन में शेफाली शाह, रसिका दुग्गल, आकाश दाहिया, आदिल हुसैन, राजेश तेलांग के साथ आईएएस अभिषेक सिंह भी अहम रोल में हैं. राजेश मापुस्कर के निर्देशन में बन रही इस वेब सीरीज के दूसरे सीजन की कहानी निठारी कांड पर आधारित होगी. जिस तरह पहले सीजन में निर्भया कांड को पुलिस जांच एंगल से दिखाया गया था, उसी तरह निठारी केस को भी नए सीजन में पेश किया जाएगा.

3. वेब सीरीज- स्क्वायड गेम 

आने वाला सीजन- दूसरा

दक्षिण कोरियाई शो स्क्विड गेम ओटीटी प्लेटफॉर्म पर बिना शोर मचाए स्ट्रीम हुई, लेकिन उसकी कामयाबी का शोर दुनियाभर में सुनाई दे रहा है. इस ऐतिहासिक सफलता की उम्मीद ना तो मेकर्स को थी और ना ही स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म नेटफ्लिक्स ने उम्मीद की थी. पहले सीजन की कामयाबी के बाद अब इसके दूसरे सीजन के बारे में क्रिएटर ह्वांग डोंग-यूक ने खुद पुष्टि की है. ली जुंग-हाए, पार्क आए-सू और जुंग हो-योन स्टारर वेब सीरीज स्क्विड गेम का पहला सीजन पिछले साल 17 सितंबर को स्ट्रीम हुआ था और महज 17 दिनों में 111 मिलियन व्यूज हासिल किए थे. सीरीज के निर्देशक ने दूसरे सीजन के बारे में कहा था, ''मैं जब कोरिया में था तो दूसरे सीजन के लिए काफी दबाव था. यू-ट्यूब पर तो लोगों ने सीजन 2 और 3 के बारे में बोलना भी शुरू कर दिया है. यहां आकर पता चला कि फैन कितनी शिद्दत से इसका इंतजार कर रहे हैं.'' स्क्वायड गेम वेब सीरीज का दूसरा सीजन इस साल रिलीज कर दिया जाएगा.

4. वेब सीरीज- द फैमिली मैन

आने वाला सीजन- तीसरा

राज और डीके के निर्देशन में बनी 'द फैमिली मैन' एक थ्रिलर एक्शन-ड्रामा सीरीज है. इसमें एक मिडिल क्लास शख्स श्रीकांत तिवारी (मनोज बाजपेयी) की कहानी को दिखाया गया है. श्रीकांत तिवारी राष्ट्रीय जांच एजेंसी के स्पेशल सेल में एजेंट हैं. उसे अपनी पर्सनल और प्रोफेशनल लाइफ के बीच बैलेंस बनाने में संघर्ष करते हुए देखा जा सकता है. एक मिडिल क्लास फैमिली और एक जासूस किन हालातों से गुजरता है, इसे इसमें बखूबी दिखाया गया है. श्रीकांत तिवारी एक ऐसा जासूस है, जो अपने परिवार को भी नहीं बता सकता कि वह किस तरह का काम करता है. उसकी पत्नी (प्रियामणी) दफ्तर में काम करने वाले किसी कर्मचारी की तरह उसके साथ ट्रीट करती है. इसमें मनोज बाजपेयी के साथ प्रियामणि, सामंथा अक्किनेनी, शारिब हाशमी, नीरज माधव, किशोर कुमार, गुल पनाग और आसिफ बसरा अहम रोल में हैं.

5. वेब सीरीज- असुर

आने वाला सीजन- दूसरा

अरशद वारसी और बरुन सोबती की वेब सीरीज 'असुर' के पहले सीजन को लोगों ने काफी सराहा था. इसमें भी असुरों की उत्पत्ति से लेकर उनके अस्तित्व तक की कहानी दिखाने की कोशिश की गई है. यह कहानी आध्यात्म और विज्ञान के बीच के संबंध को बयां करती है. इसे देखने के बाद आपको ये समझ में आ जाएगा कि धर्म और विज्ञान एक ही सिक्के के दो पहलू हैं. इसमें अरशद वारसी के साथ बरुन सोबती, अनुप्रिया गोयनका, ऋद्धि डोगरा, शारिब हाशमी, अमेय वाघ, पवन चोपड़ा, गौरव अरोड़ा, दीपक काजिर और देव्यांश तापुरिया अहम रोल में हैं. इस वेब सीरीज के दूसरे सीजन की शूटिंग खत्म हो चुकी है. इसे इस साल रिलीज किए जाने की योजना है.

#वेब सीरीज़, #दिल्ली क्राइम, #द फैमिली मैन, Five Popular Hindi Web Series, Hindi Web Series New Season, Hindi Web Series In 2022

लेखक

मुकेश कुमार गजेंद्र मुकेश कुमार गजेंद्र @mukesh.k.gajendra

लेखक इंडिया टुडे ग्रुप में डिजिटल जर्नलिस्ट हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय