New

होम -> सिनेमा

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 09 फरवरी, 2022 05:15 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

देश में इस वक्त चुनावी सरगर्मियां चरम पर हैं. उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, मणिपुर और गोवा में विधान सभा चुनाव होने वाले हैं. 10 मार्च को जबतक चुनाव परिणाम नहीं आ जाते, तबतक हर तरफ सियासी माहौल गरम रहेगा. वैसे सियासत की बात आई तो बता दें कि सिनेमा में भी इसका स्वर प्रमुखता से गूंजता रहा है. ज्यादातर फिल्मों की कहानी में एक पात्र सियासत से जुड़ा जरूर होता है. वहीं कई फिल्में और वेब सीरीज राजनीतिक घटनाक्रमों पर ही आधारित होती हैं. इनमें से कुछ फिल्में सुपरहिट रही हैं, तो कुछ को बॉक्स-ऑफिस पर मुंह की खानी पड़ी है. लेकिन राजनीति पर बनी बहुत सी फिल्में ऐसी भी रही हैं जिन्होंने हिंदी सिनेमा में एक अलग ही छाप छोड़ी है. यदि आप भी राजनीति के दांव-पेंच समझना चाहते हैं, तो आपको ये फिल्में जरूर देखनी चाहिए.

650_020922120915.jpg

देश के पांच प्रमुख राज्यों में चल रही चुनावी सरगर्मियों के बीच देखिए ये 5 बेहतरीन वेब सीरीज... 

1. सिटी ऑफ ड्रीम्स (City of Dreams)

कहां देख सकते हैं- डिज्नी प्लस हॉटस्टार

स्टारकास्ट- अतुल कुलकर्णी, एजाज खान, प्रिया बापट और सचिन पिलगांवकर

हिंदुस्तान में राजनीति में परिवारवाद की परंपरा बहुत पुरानी है. गांधी परिवार, मुलायम परिवार और लालू परिवार इसका सबसे बड़ा उदाहरण है. परिवार से बाहर और अंदर सत्ता और शक्ति पाने के लिए जो संघर्ष होता है, उसे वेब सीरीज 'सिटी ऑफ ड्रीम्स' में बखूबी दिखाया गया है. इस सीरीज के पहले सीजन में बहन और भाई के बीच राजनीतिक उत्तराधिकार को लेकर लड़ाई होती है और फिर दूसरे सीजन में ये लड़ाई बेटी और पिता के बीच होने लगती है. इस सीरीज में अतुल कुलकर्णी, एजाज खान, प्रिया बापट और सचिन पिलगांवकर जैसे कलाकार मौजूद हैं. मुलायम सिंह यादव और अखिलेश यादव के बीच सत्ता हस्तांतरण के दौरान जो सियासी संघर्ष हुआ था, उसे इस वेब सीरीज को देखने के दौरान समझा जा सकता है.

2. तांडव (Tandav)

कहां देख सकते हैं- अमेजन प्राइम वीडियो

स्टारकास्ट- डिंपल कपाड़िया, मोहम्मद जीशान अयूब, कृतिका कामरा, सुनील ग्रोवर, सारा जेन डायस, कुमद मिश्रा और सैफ अली खान

सैफ अली खान की वेब सीरीज 'तांडव' में उत्तराधिकारी की लड़ाई और छात्र राजनीति को दिखाया गया है. इस सीरीज में डिंपल कपाड़िया, मोहम्मद जीशान अयूब, कृतिका कामरा, सुनील ग्रोवर, सारा जेन डायस, कुमद मिश्रा और सैफ अली खान अहम किरदारों में हैं. इस वेब सीरीज के जरिए यह भी समझा जा सकता है कि राजनीति में महिलाओं से कैसे खेल होते हैं और किस तरह के खेलों में वह अपनी महात्वकांक्षाओं या कमजोरियों के चलते शामिल होती हैं, इस पर बहुत बारीकी से एक समानांतर कथा को विस्तार दिया गया है. धार्मिक भावनाओं को आहत करने के आरोप में इस वेब सीरीज का बहुत विरोध हुआ था. यहां तक मेकर्स और एक्टर्स के खिलाफ केस भी दर्ज करा दिया गया था, जिससे बचने के लिए उनको सुप्रीम कोर्ट की शरण में जाना पड़ा था. हालांकि, बाद में कुछ सीन हटाने के बाद मामला शांत हुआ था.

3. महारानी (Maharani)

कहां देख सकते हैं- सोनी लिव

स्टारकास्ट- कलाकार: हुमा कुरैशी, सोहम शाह, अमित सियाल, प्रमोद पाठक, अतुल तिवारी और कनी कुश्रुति

बॉलीवुड एक्ट्रेस हुमा कुरैशी की वेब सीरीज 'महारानी' में 90 के दशक के बिहार की राजनीति को दिखाया गया है. इसमें रानी नाम की एक महिला अचानक ही बिहार की राजनीति में कदम रखती है, जिससे हर कोई हैरान रह जाता है. इस सीरीज में एक अनपढ़ औरत के राजनीतिक संघर्ष को दिखाया गया है. इसे बिहारे की पूर्व मुख्यमंत्री राबड़ी देवी के राजनीतिक जीवन से प्रेरित भी बताया जाता है. वैसे इसमें दिखाए गए किरदारों में लालू और राबड़ी की झलक साफ दिखाई देती है, लेकिन मेकर्स ने पहले ही डिस्क्लेमर लगाकर किसी तरह के संबंध से इंकार किया है. इसमें उस दौर के बिहार के जातीय संघर्षों भी दिखाए गए हैं. भूपति सामंतों, जातीय सेनाओं और हथियारबंद वामपंथियों के बीच तनाव को भी दिखाया गया है. इसके जरिए बिहार में व्याप्त भ्रष्टाचार, हिंसा और बदहाल क़ानून व्यवस्था को समझा जा सकता है.

4. क्वीन (Queen)

कहां देख सकते हैं- एमएक्स प्लेयर

स्टारकास्ट- राम्या कृष्णन, अनिका और अंजना जय प्रकाश

अनीता शिवकुमारन के चर्चित उपन्यास 'क्वीन' पर आधारित ये वेब सीरीज तमिलनाडु की पूर्व मुख्यमंत्री जयललिता के जीवन के बारे में बताती है. टाइम्स स्टूडियो और ओन्ड्रागा डिजिटल द्वारा निर्मित इस वेब सीरीज के स्ट्रीम होने के बाद कंगना रनौत की फिल्म थलाइवी भी रिलीज हुई थी, जिसकी कहानी भी कुछ ऐसी ही थी. क्वीन वेब सीरीज को पैन इंडिया कई भाषाओं में रिलीज किया गया था. इसे दर्शकों ने बहुत पसंद किया था. इसमें बाहुबली फेम एक्ट्रेस राम्या कृष्णन ने बेहतरीन एक्टिंग की है. गौतम मेनन और पी मुरुगेसन के निर्देशन में बनी इस वेब सीरीज में जयललिता की जिंदगी की कहानी को बहुत ही विस्तार लेकिन बारीकी से दिखाया गया है.

5. डार्क 7 व्हाइट (Dark 7 White)

कहां देख सकते हैं- ऑल्ट बालाजी

स्टारकास्ट- सुमीत व्यास, निधि सिंह, जतिन सरना, मोनिका चौधरी और तानिया कालरा

क्राइम-थ्रिलर वेब सीरीज 'डार्क 7 व्हाइट' सियासी दाव-पेंच, साजिशों, दरकते रिश्तों और रंजिशों का एक दिलचस्प खेल है. यह वेब सीरीज श्वेता बृजपुरिया के क्राइम-थ्रिलर अंग्रेज़ी नॉवेल 'डार्क व्हाइट' का स्क्रीन अडेप्टेशन है. इसकी कहानी एक युवा मुख्यमंत्री के क़त्ल की तफ़्तीश और सात संदिग्धों के इर्द-गिर्द घूमती है. इसीलिए सीरीज़ के शीर्षक में डार्क और व्हाइट के बीच 7 का अंक रखा गया है. इस वेब सीरीज में 10 एपिसोड हैं, जिनमें मर्डर मिस्ट्री का रोमांच और राजनीति का अलग स्तर दिखता है.

#यूपी चुनाव 2022, #विधानसभा चुनाव, #वेब सीरीज़, Five Hindi Web Series Based On Politics, Hindi Web Series, City Of Dreams

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय