New

होम -> सिनेमा

 |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 18 जनवरी, 2022 11:22 PM
मुकेश कुमार गजेंद्र
मुकेश कुमार गजेंद्र
  @mukesh.k.gajendra
  • Total Shares

सिनेमा और समाज के बीच बहुत गहरा संबंध होता है. यही वजह है कि फिल्में हमारे जीवन का एक महत्वपूर्ण हिस्सा बन चुकी हैं. थियेटर हो या ओटीटी हम हर हफ्तें एक नई फिल्म के इंतजार में रहते हैं. कुछ फिल्में हमारा मनोरंजन अच्छा करती हैं, तो वहीं कुछ फिल्में बेअसर साबित होती है. कुछ फिल्में लोगों को इतनी पसंद आती हैं कि लोग इसे एक-दूसरे को देखने की सलाह भी देते नजर आते हैं. पिछले एक दशक में भारतीय सिनेमा का स्वरूप तेजी से बदला है. पहले के मुकाबले फिल्मों में ज्यादा पैसा लगाया जाने लगा है. अच्छी तकनीक का इस्तेमाल भी किया जा रहा है. यही वजह है कि भारतीय सिनेमा वर्ल्ड क्लास का बनने लगा है. इससे फिल्मों की कमाई में भी तेजी से इजाफा हुआ है. पहले अधिकतम 100 करोड़ रुपए कमाने वाली फिल्में हम 1000 करोड़ रुपए से अधिक का कारोबार करती हुई नजर आती हैं.

आइए ऐसी ही कुछ फिल्मों पर नजर डालते हैं, जिन्हें पिछले एक दशक में सबसे ज्यादा कमाई के लिए जाना जाता है...

bahubali_650_011722072938.jpgबॉक्स ऑफिस पर कमाई के मामले में प्रभास की फिल्म बाहुबली और आमिर खान की फिल्म दंगल सबसे ऊपर है.

1. फिल्म- दंगल

बॉक्स ऑफिस कलेक्शन- 387 करोड़ रुपए, 2024 करोड़ रुपए (वर्ल्डवाइड)

निर्देशक- नितेश तिवारी

कलाकार- आमिर खान, फातिमा सना शेख, सान्या मल्होत्रा और जायरा वसीम

रिलीज डेट- 23 दिसंबर 2016

नितेश तिवारी द्वारा निर्देशित फिल्म 'दंगल' भारत में बनी सबसे बेहतरीन स्पोर्ट्स फिल्म में से एक है. कुश्ती पर बनी इस फिल्म में आमिर खान मुख्य भूमिका में थे. रियल स्टोरी पर आधारित यह फिल्म महावीर सिंह फोगाट और उनकी दो बेटियों की कहानी है, जिन्हें कुश्ती को दुनिया में नाम कमाते हुए दिखाया गया है. दोनों बेटियों का समाज विरोध करता है, लेकिन उनका पिता साथ देता है. भारत में क्रिकेट अलावा भी कोई खेल दर्शकों को पसंद आ सकता है, ये इस फिल्म ने साबित किया था.

2. फिल्म- बाहुबली 2: द कन्क्लूजन

बॉक्स ऑफिस कलेक्शन- 511 करोड़ रुपए, 1810 करोड़ रुपए (वर्ल्डवाइड)

निर्देशक- एस.एस. राजामौली

कलाकार- प्रभास, राणा दग्गुबाती, अनुष्का शेट्टी, सत्यराज, राम्या कृष्णन, तमन्ना भाटिया

रिलीज डेट- 28 अप्रैल 2017

भारतीय सिने इतिहास की सबसे चर्चित फिल्मों में से एक 'बाहुबली' दिग्गज फिल्म मेकर एसएस राजामौली के निर्देशन में बनी थी. इसमें पैन इंडिया सुपरस्टार प्रभास, राणा डग्गुबती, अनुष्का शेट्टी और तमन्ना जैसे साउथ के कई कलाकारों ने अपनी अदाकारी से लोगों का दिल जीत लिया था. बाहुबली का सबकुछ विहंगम है. लोकेशन से लेकर सेट तक, पात्र से लेकर हथियार तक, हर छोटी से बड़ी चीज को भव्य बनाने और दिखाने की कोशिश की गई, जिसमें फिल्म मेकर्स सफल भी रहे. इतना ही नहीं फिल्म का बजट जितना विशाल था, उतनी ही जबरदस्त इसकी कमाई भी हुई थी. फिल्म ने दोनों पार्ट्स मिलाकर 2500 करोड़ से अधिक की कमाई की थी.

3. फिल्म- बजरंगी भाईजान

बॉक्स ऑफिस कलेक्शन- 320 करोड़ रुपए, 967 करोड़ रुपए (वर्ल्डवाइड)

निर्देशक- कबीर खान

कलाकार- सलमान खान, करीना कपूर खान, हर्षाली मल्होत्रा और नवाजुद्दीन सिद्दीकी

रिलीज डेट- 17 जुलाई 2015

कबीर खान द्वारा निर्देशित 'बजरंगी भाईजान' कॉमेडी-ड्रामा फिल्म है. इसकी कहानी केवी विजयेंद्र प्रसाद और परवेज शेख ने लिखी थी. फिल्म में सलमान खान, करीना कपूर खान, नवाजुद्दीन सिद्दीकी और हर्षाली मल्होत्रा लीड रोल में हैं. इस फिल्म में पवन कुमार चतुर्वेदी की कहानी दिखाई गई है, जो हनुमानजी का परम भक्त है, लेकिन छह साल की एक गूंगी मुस्लिम लड़की शाहिदा को उसके माता-पिता से मिलवाने के लिए अवैध तरीके से पाकिस्तान चला जाता है. इस फिल्म के करीब 11 गाने हैं, जिसका संगीत प्रीतम ने दिया है. इसका 'चल सेल्फी ले ले' गाना बहुत मशहूर हुआ था. फिल्म को लोगों ने बहुत पसंद किया था.

4. फिल्म- पीके

बॉक्स ऑफिस कलेक्शन- 340 करोड़, 832 करोड़ रुपए (वर्ल्डवाइड)

निर्देशक: राजकुमार हिरानी

कलाकार- आमिर खान, अनुष्का शर्मा, सुशांत सिंह राजपूत, बोमन ईरानी, संजय दत्त

रिलीज डेट- 19 दिसंबर 2014

हिरानी फिल्म्स और विनोद चोपड़ा फिल्म्स के बैनर तले बनी साई-फाई कॉमेडी ड्रामा फिल्म 'पीके' का निर्देशन राजकुमार हिरानी ने किया है. फिल्म में आमिर खान, अनुष्का शर्मा, सुशांत सिंह राजपूत, संजय दत्त, बोमन ईरानी और सौरभ शुक्ला अहम रोल में हैं. इसमें आमिर खान एक एलियन के किरदार में हैं, जो रिसर्च के लिए धरती पर आता है, लेकिन गलती से छूट जाता है. उसके पास अपने अंतरिक्ष यान को बुलाने के लिए एक रिमोट कंट्रोल होता है, जो चोरी हो जाता है. इसी रिमोट को खोजने के बहाने फिल्म पीके हमारे देश के धार्मिक मान्यताओं और अंधविश्वासों का जमकर माखौल उड़ाती है. फिल्म को लेकर बहुत विरोध हुआ था.

5. फिल्म- वॉर

बॉक्स ऑफिस कलेक्शन- 318 करोड़ रुपए, 480 करोड़ रुपए (वर्ल्डवाइड)

निर्देशक- सिद्धार्थ आनंद

कलाकार- ऋतिक रोशन, टाइगर श्रॉफ, वाणी कपूर

रिलीज की तारीख- 2 अक्टूबर 2019

ऋतिक रोशन और टाइगर श्रॉफ की फिल्म 'वॉर' ने दर्शकों का खूब मनोरंजन किया था. फिल्म में ऋतिक और टाइगर ने डांस से लेकर रोमांचक स्टंट तक किए है. इस फिल्म में दोनों सितारों को एक साथ देखना दर्शकों को लिए किसी रोमांच से कम नहीं था. यही वजह है कि फिल्म 'वॉर' ने बॉक्स ऑफिस पर कई रिकॉर्ड भी कायम किए थे. यह पहले दिन 51.60 करोड़ रुपए का कलेक्शन कर बॉलीवुड की अब तक की सबसे बड़ी ओपनर साबित हुई थी. इसके अलावा यह ऋतिक रोशन और टाइगर श्रॉफ के कॅरियर की अब तक की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म भी बनी थी. यशराज के बैनर और सिद्धार्थ आनंद के निर्देशन में बनी हाइएस्ट ग्रॉसर फिल्म है.

#बॉलीवुड, #बॉक्स ऑफिस, #बाहुबली, Five Highest Grossing Bollywood Films, Highest Grossing Movies Of The Decade, Highest Grossing Hindi Movie

लेखक

मुकेश कुमार गजेंद्र मुकेश कुमार गजेंद्र @mukesh.k.gajendra

लेखक इंडिया टुडे ग्रुप में सीनियर असिस्टेंट एडिटर हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय