New

होम -> सिनेमा

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 31 जनवरी, 2022 07:42 PM
मुकेश कुमार गजेंद्र
मुकेश कुमार गजेंद्र
  @mukesh.k.gajendra
  • Total Shares

अमेरिकी अखबार द न्यूयॉर्क टाइम्स के भारत सरकार द्वारा इजरायल से पेगासस स्पाइवेयर खरीदने संबंधी दावे के बाद से ही देशभर में बवाल मचा हुआ है. आरोप है कि केंद्र में बैठी मोदी सरकार पेगासस स्पाइवेयर के जरिए देश के कई नेताओं, व्यापारियों, अधिकारियों और यहां तक कि अपने मंत्रियों तक की जासूसी कर रही है. दरअसल, पेगासस स्पाइवेयर एक तरह का सॉफ्टवेयर है, जो किसी भी आईफोन या एंड्रॉयड स्मार्टफोन की सुरक्षा में सेंध लगाकर उसकी जासूस कर सकता है. वैसे जासूसी बॉलीवुड का भी प्रिय विषय रहा है. इस पर आधारित फिल्में दर्शकों को पसंद भी बहुत आती है. स्पाई थ्रिलर फिल्मों और वेब सीरीज की सफलता इस बात की गवाह है.

raw-650_013022014756.jpg

आप भी इन 5 स्पाई थ्रिलर फिल्मों को देख समझ पाएंगे कि जासूसी होती कैसे है?

1. फिल्म- रोमियो अकबर वॉल्टर

रिलीज डेट- 5 अप्रैल, 2019

IMDb रेटिंग- 6.6

वॉयकॉम 18 पिक्चर्स के बैनर तले बनी फिल्म 'रोमियो अकबर वॉल्टर' का निर्देशन रॉबी ग्रेवाल ने किया है. इसमें जॉन अब्राहम, जैकी श्रॉफ, सिकंदर खेर और मौनी रॉय लीड रोल में हैं. ये फिल्म एक बैंक कैशियर रोमियो की कहानी पर आधारित है, जो भारतीय इंटेलिजेंस एजेंसी के लिए पाकिस्तान में रहकर काम करता है. इस फिल्म को देखने के बाद आप ये समझ जाएंगे कि भारतीय खुफिया एजेंसी रिसर्च एंड एनालिसिस विंग यानी रॉ पाकिस्तान में अपने ऑपरेशन को कैसे अंजाम देती है. साल 2019 में रिलीज हुई ये फिल्म बॉक्स ऑफिस पर बहुत कमाल तो नहीं कर पाई लेकिन जॉन अब्राहिम ने इस फिल्म में शानदार अदाकारी की थी.

2. फिल्म- बेबी

रिलीज डेट- 23 जनवरी, 2015

IMDb रेटिंग- 8

एक्शन स्पाई थ्रिलर फिल्म 'बेबी' में रॉ के काम करने की शैली को बारीकी से दिखाया गया है. नीरज पांडे के निर्देशन में बनी इस फिल्म में अक्षय कुमार, अनुपम खेरडैनी डैंगजोंगपा, तापसी पन्नू, के के मेनन और राणा दग्गुबती अहम रोल में हैं. इस फिल्म में सीक्रेट एजेंट्स की एक टीम 'बेबी' नाम से बनाई जाती है जो उन आतंकियों को नष्ट करती है जो भारत पर हमला करने की योजना बना रहे हैं. फिल्म में अक्षय कुमार ने अंडरकवर एजेंट अजय सिंह राजपूत की भूमिका निभाई है. फिल्म को काफी सराहा गया, लेकिन बॉक्स ऑफिस पर अपेक्षानुरूप सफलता नहीं मिली थी. हालांकि, दर्शकों को ये फिल्म आज भी पसंद आती है.

3. फिल्म- राजी

रिलीज डेट- 11 मई, 2018

IMDb रेटिंग- 7.8

फिल्म लेखक हरिंदर सिक्का की किताब "कॉलिंग सहमत" पर आधारित फिल्म 'राजी' का निर्देशन मेघना गुलजार ने किया था. इस फिल्म को दर्शकों ने बहुत सराहा था. इस फिल्म में आलिया भट्ट और विक्की कौशल लीड रोल में थे. आलिया भट्ट ने एक रॉ एजेंट की भूमिका निभाई है, जो शादी करके पाकिस्तान चली जाती है. वहां जाकर रॉ के लिए काम करती है. लेकिन एक दिन उसका भेद खुल जाता है. इस फिल्म को देखने के बाद आपको ये समझ में आएगा कि एक जासूस की जिंदगी कितनी मुश्किलों से भरे होती है. उनको पराए मुल्क में जाकर अपने देश के लिए काम करना होता है, जहां उनकी जान कभी भी जा सकती है.

4. फिल्म- एक था टाइगर

रिलीज डेट- 15 अगस्त, 2012

IMDb रेटिंग- 5.5

कबीर खान द्वारा निर्देशित फिल्म 'एक था टाइगर' दिवंगत रॉ एजेंट रवीन्द्र कालिया के जीवन से प्रेरित बताई जाती है. फॉर्मूला फिल्मों से ऊब कर सलमान ने रॉ के अंडर कवर एजेंट की भूमिका इस फिल्म में निभाई है, जो एक एनआरआई ‍वैज्ञानिक की गतिविधियों पर नजर रखता है. इतना ही उसे बाद में ये भी पता चलता है कि उसकी जो केअरटेकर है वह उसके जैसा ही काम पाकिस्तान के लिए करती है. इस तरह एक दूसरे देश में पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी आईएसआई की महिला जासूस और भारतीय खुफिया एजेंसी रॉ के जासूस किस तरह ऑपरेशन को अंजाम देते हैं, इस फिल्म में बखूबी दिखाया गया है. फिल्म लोगों को बहुत पसंद आई थी.

5. फिल्म- एजेंट विनोद

रिलीज डेट- 23 मार्च, 2012

IMDb रेटिंग- 5.2

सैफ अली खान और करीना कपूर की फिल्म 'एजेंट विनोद' के निर्देशक श्रीराम राघवन थे. ये एक सीक्रेट मिशन पर आधारित फिल्म थी जो अपने साथियों के साथ मिलकर एक आतंकी घटना को रोकते हैं. फिल्म की कहानी सीक्रेट एजेंट विनोद यानि सैफ अली खान के इर्दगिर्द ही घूमती है, जो कई देशों द्वारा खेले जा रहे गेम को अच्छी तरह से जानता और समझता है. बॉक्स ऑफिस पर इस फिल्म ने 73 करोड़ रुपए से ज्यादा की कमाई की थी. इस फिल्म को देखने के बाद आपको ये समझ आएगा कि जब कई देशों की खुफिया एजेंसियां एक साथ टकराती हैं, जो उसका अंजाम क्या होता है. उन देशों के एजेंट आपस में कैसे डील करते हैं.

#पेगासस, #जासूसी सॉफ्टवेयर, #बॉलीवुड, Five Best Spy Thriller Movies In Bollywood, Spy Thriller Hindi Movies, RAW

लेखक

मुकेश कुमार गजेंद्र मुकेश कुमार गजेंद्र @mukesh.k.gajendra

लेखक इंडिया टुडे ग्रुप में सीनियर असिस्टेंट एडिटर हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय