होम -> सिनेमा

 |  6-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 28 जून, 2020 04:08 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

कोरोना संकट के बाद की दुनिया कैसी होगी, इसकी झलक दिखने लगी है. दुनिया को पहले जैसे बनाने की कोशिशें जारी हैं, जहां लोग बिना डर के एक-दूसरे से मिल सकेंगे और मिलने के सबसे जरूरी तरीके के रूप में हैंड शेक और हग न करने की कोई बाध्यता नहीं होगी. फिलहाल कोरोना संकट के साये में ही भारत समेत पूरी दुनिया फिर से सबकुछ सामान्य करने की कोशिश में है. 2 महीने से ज्यादा समय के लॉकडाउन के बाद देश को अनलॉक करने की प्रक्रिया के तहत दुकानें, बाजार, सार्वजनिक वाहन समेत जरूरी सुविधाओं को फिर से पटरी पर लाने की कोशिश हो रही है. लोग काम के सिलसिले में घरों से निकलने लगे हैं.

इसी कड़ी में बीते 3 महीनों से बंद पड़ी फिल्म इंडस्ट्री भी खुद को पुनर्जीवित करने की कोशिश में है. मई के तीसरे हफ्ते में प्रोड्यूसर गिल्ड ऑफ इंडिया ने महाराष्ट्र की उद्धव ठाकरे सरकार को 37 पेज की गाइडलाइंस सौंपते हुए उनसे आग्रह किया कि सावधानी बरतते हुए शूटिंग की इजाजत दी जाए, जिसके बाद 27 मई को महाराष्ट्र सरकार ने शूटिंग शुरू करने की इजाजत दी. हालांकि इसके लिए काफी सावधानियां बरतने का भी निर्देश दिया गया है. अब जाकर कुछ टीवी सीरियल्स और फिल्मों की शूटिंग शुरू हुई है और वो भी हर चेहरे पर मास्क के साथ फेस शील्ड, हर जगह सैनिटाइजर और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए.

हजारों करोड़ का नुकसान और हजारों लोग बेरोजगार

फिल्मी दुनिया सभी सोती नहीं. इस दुनिया के हजारों लोग रात-दिन अपने काम में लगे रहते हैं, ताकि लाखों-करोड़ों लोगों का मनोरंजन हो सके. इस साल की शुरुआत तक सबकुछ नॉर्मल लग रहा था. देश-विदेश की फिल्म इंडस्ट्री में हजारों फिल्मों की शूटिंग और फिल्म निर्माण से जुड़ी गतिविधियों पर चर्चाएं चल रही थीं. प्रोडक्शन कंपनियां हमेशा की तरह इस दुविधा से ग्रस्त थी कि किस तरह की फिल्मों में पैसा लगाना फायदेमंद रहेगा. एक्टर-एक्ट्रेस इस सोच में पड़े हुए थे कौन सी फिल्में करूं, जो उनके करियर को रफ्तार दे. इसके साथ ही फिल्म निर्माण से जुड़े लोग भी अपने-अपने काम में व्यस्त थे. यही हाल टीवी इंडस्ट्री का भी था. टीवी इंडस्ट्री के हजारों लोग हमारे मनोरंजन का खयाल करते हुए रात-दिन अपने काम में लगे हुए थे. लेकिन अचानक सबकी रफ्तार थम गई. दुनिया भर के अरबों लोगों की तरह ही टीवी और फिल्म इंडस्ट्री के हजारों-लाखों लोगों की दौड़ती-भागती जिंदगी के सामने अचानक कोरोना वायरस आ गया. कोरोना ने सबकी जिंदगी रोक दी. कोरोना संकट की वजह से फिल्म इंडस्ट्री को हजारों करोड़ रुपये का नुकसान हुआ और इंडस्ट्री से जुड़े हजारों लोगों की नौकरी छिन गई.

कोरोना ने स्टार्स को बना दिया होममेकर

कोरोना संकट आते ही सबकुछ रुक गया. दुनिया थम गई. एक-दूसरे से दूरी बनाना, चेहरे पर मास्क लगाना और घरों में सिमटकर रह जाना लोगों के लिए मजबूरी और जरूरी लगने लगा. फिल्में, टीवी सीरीयल्स, वेब सीरीज समेत मनोरंजन की अन्य विधाओं की शूटिंग और प्लानिंग पर ब्रेक लग गया. पोस्ट प्रोडक्शन वर्क अचानक थम गया. दरअसल, ये सभी काम ऐसे थे, जिसमें एक साथ कई लोगों की भागीदारी होती थी. परदे पर हम जो देखते हैं कि हीरो-हीरोइन किसी झील किनारे आसमां की आगोश में एक-दूसरे को थामे अपने जीवन की आगामी सुखद साथ कल्पना में मशरूफ हैं, उन दृश्यों को फिल्माने के पीछे सैकड़ों लोगों की महती भूमिका होती है. ऐसे में कोरोना संकट आने के बाद को सबकुछ रुक गया. कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए इनडोर और आउटडोर शूटिंग रोक दी गई.

कोरोना संकट की वजह से आलम ये हो गया कि जिन स्टार्स को हम शूटिंग करते, एयरपोर्ट पर फैंसी ड्रेस में, पार्टी में, अपने हमसफर के साथ या किसी डायरेक्टर्स के घर के बाहर देखते थे, वे घरों में सिमटे कभी खाना बताते तो कभी गार्डनिंग करते दिखने लगे. टीवी इंडस्ट्री के छोटे कलाकारों से लेकर बॉलीवुड, टॉलीवुड समेत अन्य फिल्म इंडस्ट्री के बड़े स्टार्स तक घरों में सिमटकर रह गए. टीवी सीरियल, विज्ञापनों के साथ ही फिल्मों के पोस्ट प्रोडक्शन भी वर्क फ्रॉम होम जैसे हो गए. लेकिन ये काम चूंकि ऐसे हैं, जो स्टूडियो या आउटडोर होते हैं, ऐसे में फिल्म या टीवी इंडस्ट्री को तगड़ा झटका लगा. लेकिन कहते हैं न कि जब तक दुनिया है, तब तक लोगों के लिए मनोरंजन के साधनों की कमी नहीं होगी. अब कोरोना भले जाए या रहे, टीवी और फिल्म इंडस्ट्री का काम शुरू होकर रहेगा.

इन टीवी सीरियल्स की शूटिंग शुरू

बीते दिनों पॉप्युलर टीवी शो तारक मेहता का उल्टा चश्मा की फिर से शूटिंग की तस्वीर सामने आई, जिसमें सभी संभव सावधानियां बरतने की बात कही गई. बेहद सीमित क्रू मेंबर्स की मौजूदगी में शूटिंग फिर से शुरू हुई है. सुनने में ये भी आया है कि ये रिश्ता क्या कहलाता है, ये रिश्ते हैं प्यार के, नागिन 5, छोटी सरदारनी और बैरिस्टर बाबू जैसे टीवी शो को भी फिर से शूटिंग स्टार्ट करने की परमिशन मिल गई है और इसके लिए मुंबई स्थित फिल्मसिटी को शूटिंग के लिए फिर से खोल दिया गया है. साउथ इंडिया में भी फिल्म और टीवी इंडस्ट्री से जुड़े क्रू मेंबर्स काम पर लौट आए हैं और फिल्मों के साथ ही टीवी सीरियल्स की शूटिंग शुरू हो गई है.

Film and TV serials OTT web series shooting startsसलमान खान की फिल्म राधे की शूटिंग जल्द होगी शुरू

जल्द शुरू होगी इन फिल्मों की शूटिंग

कोरोना वायरस के कारण लॉकडाउन होने से फिल्म इंडस्ट्री का काम ज्यों का त्यों रुक गया था. जान बचाने की जद्दोजहद में शूटिंग रोक दी गई थी. फिल्म स्टूडियो बंद कर दिए गए. कलाकार अपने घरों में सिमट गए और पोस्ट प्रोडक्शन वर्क यथासंभव घर से होने लगे. अब जबकि कोरोना संकट के बीच ही हालात सामान्य करने की कोशिश की जा रही है, ऐसे में फिल्म स्टूडियो खोलकर फिल्मों की शूटिंग शुरू करने पर भी विचार हो रहा है. चूंकि महाराष्ट्र और खासकर मुंबई कोरोना से सबसे ज्यादा प्रभावित है, ऐसे में वहां खतरा मोल लेकर भी फिर से मायानगरी को पटरी पर लाने की कोशिश होने लगी है.

माना जा रहा है कि आने वाले दिनों में महाराष्ट्र सरकार के निर्देशानुसार प्रोड्यूसर गील्ड ऑफ इंडिया की सहमति से सारे स्टूडियो शूटिंग के लिए खोल दिए जाएंगे. शूटिंग शुरू होने के बाद यशराज प्रोडक्शन की रणबीर कपूर, संजय दत्त और वाणी कपूर स्टारर फिल्म शमशेरा की शूटिंग पूरी होगी. उसके बाद अजय देवगन की स्पोर्ट्स ड्रामा मैदान, आलिया भट्ट की रियल लाइफ बेस्ड फिल्म गंगूबाई काठवाड़ी, कंगना रणौत की थलाइवी, सलमान खान की राधे: योर मोस्ट ‌वॉन्टेड भाई और अक्षय कुमार की पृथ्वीराज की शूटिंग पूरी होगी. दरअसल, इन फिल्मों के कुछ सीन ही शूट होने बाकी हैं. इसके साथ ही संजय गुप्ता की गैंगस्टर ड्रामा मुंबई सागा के स्टार कास्ट भी 12 दिनों के शूट के लिए हैदराबाद स्थित रामोजी फिल्मसिटी जाएंगे. उम्मीद है कि आने वाला समय बेहतर हो.

 

Bollywood Film Shooting Resume, Film Shooting Guidelines, Film Industry

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय