New

होम -> सिनेमा

 |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 09 अप्रिल, 2021 08:10 PM
मुकेश कुमार गजेंद्र
मुकेश कुमार गजेंद्र
  @mukesh.k.gajendra
  • Total Shares

सुपरस्टार अक्षय कुमार की फिल्म 'सूर्यवंशी' के रिलीज होने का दर्शक बेसब्री से इंतजार कर रहे थे, लेकिन कोरोना महामारी के मद्देनजर फिलहाल इसे पोस्टपोन कर दिया गया है. दबंग, सिंघम और सिंबा जैसी फिल्में पुलिस अफसरों के धांसू रोल की वजह से लोगों को बहुत पसंद आती हैं. पुलिस और पब्लिक का बहुत करीबी संबंध है. इस कड़ी में एक्ट्रेस रानी मुखर्जी की फिल्म मर्दानी और सुष्मिता सेन की फिल्म समय को नजरअंदाज नहीं किया जा सकता है. इन फिल्मों में दोनों एक्ट्रेस पुलिस अफसर के रोल में हैं.

निर्भया गैंगरेप कांड पर आधारित नेटफ्लिक्स पर रिलीज हुई वेब सीरीज 'दिल्ली क्राइम' को दर्शकों का भरपूर प्यार मिला है. इसे 'इंटरनेशनल एमी अवार्ड' में 'बेस्ट ड्रामा सीरीज' का पुरस्कार भी मिल चुका है. रिची मेहता की सात भागों वाली थ्रिलर वेब सीरीज में एक्ट्रेस शेफाली शाह डीसीपी वर्तिका चतुर्वेदी के किरदार में हैं, जो एक पीड़ित लड़की को न्याय दिलाने के लिए दिन-रात एक कर देती है. इस तरह केवल पुरुष कलाकारों ने ही नहीं बल्कि महिला कलाकारों ने जब भी वर्दी पहनी है, रुपहले पर्दे पर खूब 'रंग' जमा है.

1_650_040821093438.jpgवेब सीरीज 'दिल्ली क्राइम' में डीसीपी वर्तिका चतुर्वेदी के किरदार में एक्ट्रेस शेफाली शाह की बहुत तारीफ हुई है.

एक दशक पहले, जब हिंदी सिनेमा में 'दबंग' और 'सिंघम' जैसी मसाला फ्रेंचाइजी फिल्मों में पुरुष पुलिस अफसरों की कहानी दिखाई जा रही थी, तब एक महिला पुलिस की अगुवाई वाली फिल्म की फ्रेंचाइजी अकल्पनीय थी. लेकिन रानी मुखर्जी की फिल्म मर्दानी ने इस मिथक को तोड़ा और फिल्म की पहली कड़ी की सफलता के बाद इसका सीक्वल भी हिट रहा. इस फिल्म में रानी मुखर्जी क्राइम ब्रांच की पुलिस इंस्पेक्टर के रोल में हैं, जो महिलाओं की सुरक्षा के लिए अपराधियों से लोहा लेती है.

वैसे बॉलीवुड में समय के साथ पुलिस का किरदार भी बदलता रहा है. पुराने जमाने में दीवार, जंजीर, शक्ति, अर्धसत्य के बाद फिल्मों में पुलिस की भूमिकाएं बदलीं. 80 के दशक में जख्मी औरत, फूल बने अंगारे और अंधा कानून जैसी फिल्मों में पहली बार लेडी पुलिस नजर आईं. रेखा और हेमा मालिनी ने लेडी कॉप के किरदार में जान डाल दी. इसके बाद से सरफरोश, बाजीगर, सत्या, दबंग और सिंघम जैसी फिल्में बनी. इन फिल्मों से पुलिस का यथार्थवादी चित्रण शुरू हुआ.

90 के दशक में जब मुंबई सहित पूरे देश में अंडरवर्ल्ड का राज स्थापित हुआ, तो फिल्मों में भी पुलिस का कैरेक्टर बदल गया. बाजीगर, वास्तव और सत्या जैसी फिल्मों में पुलिस से ज्यादा अपराधियों का महिमामंडन किया गया. लेकिन 'दबंग' फिल्म तक आते-आते पुलिस का कैरेक्टर 'चुलबुल पांडे' जैसा हो गया. वह खुद को रॉबिन हुड समझता है. घूसखोर है, चोरी का माल छीन लेता है, लेकिन गरीबों की मदद करता है. फिल्म सिंबा में भी रणवीर सिंह का कैरेक्टर भी कुछ ऐसा ही होता है.

आइए अब जानते हैं ऐसी ही कुछ फिल्मों के बारे में, जिसमें एक्ट्रेस पुलिस अफसर के किरदार में नजर आई हैं...

फिल्म जय गंगाजल में प्रियंका चोपड़ा: प्रकाश झा की फिल्म जय गंगाजल साल 2016 में रिलीज हुई थी. इसमें देसी गर्ल प्रियंका चोपड़ा एसपी आशा माथुर के किरदार में नजर आई थीं. उनके किरदार की काफी तारीफ हुई थी. इसके पहले प्रकाश झा की फिल्म गंगाजल सुपरहिट रही थी. अजय देवगन की तरह प्रियंका का रोल भी दमदार है.

फिल्म मर्दानी में रानी मुखर्जी: 'मर्दानी' साल 2014 में रिलीज हुई थी. इस फिल्म में रानी ने शिवानी रॉय नाम की पुलिस इंस्पेक्टर का किरदार निभाया था. वो नाबालिग लड़कियों की तस्करी के रैकेट का भंडाफोड़ करती हैं. फिल्म में उनके काम की खूब सराहना हुई थी. ये उनके करियर के दमदार किरदारों में से एक था.

फिल्म दृश्यम में तब्बू: अजय देवगन की फिल्म दृश्यम साल 2015 में रिलीज हुई थी. इसमें एक्ट्रेस तब्बू ने आईजी मीरा देशमुख का किरदार निभाया था. तब्बू की एक्टिंग की खूब तारीफ हुई थी. एक महिला पुलिस अफसर और मां दोनों किरदारों के साथ कैसे न्याय करती है, इसे तब्बू ने एक्टिंग के जरिए दिखाया था.

फिल्म खलनायक में माधुरी दीक्षित: बॉलीवुड की धक-धक गर्ल माधुरी दीक्षित की एक्टिंग की दुनिया दीवानी है. वो हर रोल में बेहद अच्छे से फिट हो जाती हैं. साल 1993 में आई फिल्म 'खलनायक' में माधुरी ने पुलिस अफसर का रोल किया था, जो अंडरकवर एजेंड बनकर एक अपराधी के साथ रहती है. फिल्म को सुभाष घई ने डायरेक्ट किया था.

फिल्म फूल बने अंगारे में रेखा: एवरग्रीन एक्ट्रेस रेखा की एक्टिंग का हर कोई कायल है. उनकी फिल्म फूल बने अंगारे साल 1991 में रिलीज हुई थी. फिल्म में रेप और पुलिस के इंसाफ को दिखाया गया है. इसमें रजनीकांत ने इंस्पेक्टर का रोल निभाया था. पति के सामने ही पत्नी (रेखा) के साथ रेप होता है, जिसके बाद पति (रजनीकांत) की हत्या कर दी जाती है. अपने साथ हुए रेप और पति की हत्या का बदला रेखा खुद लेती है. फिल्म में रेखा एसपी बनी हैं और खुद अपने अपराधियों को सजा देती हैं.

फिल्म अंधा कानून में हेमा मालिनी: साउथ इंडियन फिल्म 'सत्तम ओरू इरुत्तराई' का हिंदी रीमेक 'अंधा कानून' साल 1983 में रिलीज हुई थी. इसी फिल्म से रजनीकांत ने हिंदी सिनेमा में एंट्री की थी. ड्रीम गर्ल हेमा मालिनी ने अंधा क़ानून में फीमेल कॉप का किरदार निभाया था. अमिताभ बच्चन, रीना रॉय, प्राण, प्रेम चोपड़ा, अमरीश पुरी और डैनी डेन्जोंगपा भी इसमें मुख्य भूमिका में थे. इसमें पिता की मौत का बदला लेने के लिए टीम-अप हुए किरदारों की कहानी दिखाई गई है.

#बॉलीवुड, #दबंग, #मर्दानी, Female Cops Of Bollywood, Woman Police Officer, Delhi Crime Web Series

लेखक

मुकेश कुमार गजेंद्र मुकेश कुमार गजेंद्र @mukesh.k.gajendra

लेखक इंडिया टुडे ग्रुप में सीनियर असिस्टेंट एडिटर हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय