New

होम -> सिनेमा

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 30 नवम्बर, 2022 01:08 PM
मुकेश कुमार गजेंद्र
मुकेश कुमार गजेंद्र
  @mukesh.k.gajendra
  • Total Shares

इस वक्त हिंदुस्तान में इजराइल का नाम सुर्खियों में हैं. इसकी दो बड़ी वजहे हैं. पहली ये कि गोवा में आयोजित 53वें इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल में एक इजराइली फिल्म मेकर नादव लैपिड ने विवेक अग्निहोत्री की 'द कश्मीर फाइल्स' को अश्लील और प्रोपेगेंडा फिल्म बताकर तहलका मचा दिया है. दूसरी ये कि इसी फेस्टिवल में मशहूर इजरायली वेब सीरीज 'फौदा' के चौथे सीजन का एशिया प्रीमियर किया गया है. एक तरफ नादव लैपिड के बयान की कड़ी निंदा हो रही है, वहीं दूसरी तरफ लोग 'फौदा' का प्रीमियर देखने के बाद इसके स्ट्रीम होने का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं. यहां तक कि इजराइल के राजदूत नाओर गिलन ने 'फौदा' का ही उदाहरण देते हुए लैपिड की जमकर क्लास लगाई है.

इजराइली फिल्म मेकर नादव लैपिड के बयान के बाद राजदूत नाओर गिलन ने कड़े शब्दों में निंदा करते हुए ट्वीट किया, ''हमारे भारतीय मित्रों ने 'फौदा' सीरीज के कलाकारों को यहां बुलाया और उन्हें भारत में काफी प्यार मिला. मुझे पूरा विश्वास है कि आपको और मुझे दोनों की इसी नाते इतने बड़े फिल्म फेस्टिवल में आमंत्रित किया गया था. आपको अपने बर्ताव के लिए आत्ममंथन करने की जरूरत है. मैंने मंच से भी कहा था कि हम दोनों देशों में कई समानताएं हैं. क्योंकि हम एक तरह के दुश्मन से लड़ रहे हैं, जो हमारा बुरा पड़ोसी भी है. मैंने कहा था कि हमें भारत को लेकर विनम्र होना चाहिए, जहां का फिल्म कल्चर शानदार है. वे इजरायली कंटेंट (फौदा सहित कई फिल्में) बहुत पसंद करते हैं.''

 fauda650_112922110652.jpg

इजराइल के राजदूत नाओर गिलन के उपरोक्त कथन में वो सारी बाते हैं, जो 'फौदा' जैसी वेब सीरीज की अहमियत और लोकप्रियता पर प्रकाश डालती हैं. सबसे पहली बात ये है कि एक देश के राजदूत द्वारा दूसरे देश के प्रति अपना सम्मान प्रकट करने के लिए अपने देश की एक वेब सीरीज का नाम का सहारा लेना पड़ रहा है. इसी से उस सीरीज की अहमियत समझी जा सकती है. इसकी लोकप्रियता की सबसे बड़ी वजह ये है कि दोनों देश एक जैसी समस्या का सामना कर रहे हैं, जिस पर ये वेब सीरीज आधारित है. सभी जानते हैं कि इजराइल और फिलीस्तीन में लंबे समय से संघर्ष चलता आ रहा है. हर साल सैकड़ों लोग मारे जाते हैं. आतंकवाद और सैन्य कार्रवाई पर सीरीज की कहानी आधारित है.

हिंदुस्तान और पाकिस्तान के बीच जिस तरह से हर वक्त युद्ध जैसी स्थिति बनी रहती है. सीमा पर तनाव बना रहता है. सीमापार लॉन्चिंग पैड पर बैठे आतंकी घुसपैठ की फिराक में लगे रहते हैं. घुसपैठ करने वाले आतंकियों ने कश्मीर सहित पूरे देश में आतंकी वारदातों को अंजाम दिया है. दिल्ली से लेकर मुंबई में हुए कई आतंकी हमले इसके गवाह है. उसी तरह इजराइल और फिलीस्तीन के बीच अक्सर लड़ाई होती रहती है. फिलीस्तीन के सुन्नी इस्लामी कट्टरपंथी संगठन के आतंकी इजराइल में हर वक्त कोहराम मचाने के लिए तैयार रहते हैं. लेकिन मजबूत प्रतिद्वंदी होने की वजह से बहुत कम सफल हो पाते हैं. इन दोनों देशों की एक जैसी परिस्थिति होने की वजह से 'फौदा' जैसी सीरीज लोकप्रिय है.

इजराइल-फिलीस्तीन के बीच दुश्मनी की वजह वही है, जो हिंदुस्तान-पाकिस्तान के बीच है. जैसे पाकिस्तान हमसे कश्मीर की मांग करता है और हम उससे पाक अधिकृत कश्मीर की मांग करते हैं. वैसे ही इजराइल-फिलीस्तीन के बीच वेस्ट बैंक, गाजा पट्टी और गोलन हाइट्स जैसे इलाकों पर विवाद है. फिलिस्तीन इन इलाकों समेत पूर्वी यरुशलम पर दावा जताता है. वहीं, इजराइल यरुशलम से अपना दावा छोड़ने को राजी नहीं है. गाजा पट्टी इजराइल और मिस्र के बीच में है. यहां हमास का कब्जा है, जो कि एक कट्टरपंथी संगठन है. जैसे कि पाकिस्तान के लश्कर तौएबा और तालिबान हैं. इन दोनों संगठनों की तरह हमास भी फिलीस्तीनी सरकार के सहयोग से इजराइल में आतंकी वारदात को अंजाम देता है.

'फौदा' एक अरबी शब्द है, जिसे अंग्रेजी में Chaos कहते हैं. हिंदी में इसका मतलब अफरा-तफरी होता है. इसका पहला सीजन साल 2015 में नेटफ्लिक्स पर स्ट्रीम किया गया था. इसके क्रिएटर लियोर राज और अवी इसाचशरोफ हैं. लियोर राज ने इसमें लीड रोल भी किया है. इस सीरीज के तीन सीजन (2015, 2017 और 2019) में रिलीज किए गए हैं. इसके चौथे सीजन का एशिया प्रीमियर गोवा में हो चुका है, जिसमें बॉलीवुड अभिनेता अक्षय कुमार और राजकुमार रॉव नजर आए हैं. इससे कयास लगाए जा रहे हैं कि नए सीजन में ये दोनों एक्टर भी नजर आ सकते हैं. वैसे सीरीज के क्रिएटर ने भी कह दिया है कि उनको इन दोनों कलाकारों के साथ काम करने में मजा आएगा. दोनों उन्हें बहुत पसंद हैं.

बताते चलें कि 'फौदा' का ऑफिशियल हिंदी रीमेक भी बन चुका है. इसका रीमेक सीरीज 'तनाव' ओटीटी प्लेटफॉर्म सोनी लिव पर स्ट्रीम हो रहा है. इस वेब सीरीज का निर्देशन सुधीर मिश्रा ने किया है. इसमें मानव विज, अरबाज खान, एकता कौल, सुमित कौल, रजत कपूर और जरीना वहाब अहम किरदारों में हैं. इस सीरीज की कहानी कश्मीर समस्या पर आधारित है, जिसमें आतंकवाद, अलगाववाद, आर्मी और स्पेशल टास्क ग्रुप की गतिविधियों को पेश किया गया है. किसी सीरीज का अडैप्टेशन मुश्किल काम होता है. क्योंकि किसी दूसरे परिस्थिति में बुनी गई कहानी को एक नई परिस्थिति में नए मिजाज के हिसाब से ढालना इतना आसान नहीं होता. लेकिन 'तनाव' के मेकर्स इसमें सफल साबित होते हैं.

लेखक

मुकेश कुमार गजेंद्र मुकेश कुमार गजेंद्र @mukesh.k.gajendra

लेखक इंडिया टुडे ग्रुप में सीनियर असिस्टेंट एडिटर हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय