होम -> सिनेमा

 |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 15 अप्रिल, 2021 09:26 PM
मुकेश कुमार गजेंद्र
मुकेश कुमार गजेंद्र
  @mukesh.k.gajendra
  • Total Shares

इंडियन ऑडियंस में खासकर यूथ को फिल्मों में स्पीड के साथ एक्शन और स्टंट बहुत पसंद है. फिल्म 'धूम' सीरीज की सफलता इस बात की सबसे बड़ी गवाह है. धूम-1 से लेकर धूम-3 तक जॉन अब्राह्म, अभिषेक बच्चन, रितिक रौशन और आमिर खान जैसे दिग्गज कलाकारों ने अपने एक्शन से दर्शकों पर जादू कर दिया. वैसे बॉलीवुड की बजाए हॉलीवुड में ऐसी फिल्मों का प्रोड्क्शन ज्यादा होता है. इस कड़ी में हॉलीवुड फिल्म 'फास्ट एंड फ्यूरियस' का नाम प्रमुखता से लिया जाता है. इस फ्रेंचाइजी की 9वीं फिल्म यानि 'फास्ट एंड फ्यूरियस 9' (Fast & Furious 9 New Trailer) का नया ट्रेलर रिलीज किया गया है. इसे लेकर दर्शकों के बीच काफी उत्साह देखा जा रहा है.

फिल्म 'फास्ट एंड फ्यूरियस 9' (Fast & Furious 9) के डायरेक्टर जस्टिन लिन हैं. इससे पहले जस्टिन ने इसी फ्रेंचाइजी की 'फास्ट एंड फ्यूरियस: टोक्यो ड्रिफ्ट', 'फास्ट एंड फ्यूरियस' (F4), 'फास्ट फाइव (F5)' और 'फास्ट एंड फ्यूरियस 6' का डायरेक्शन किया था. इस फिल्म में विन डीजल (Vin Diesel) और जॉन सीना के साथ कैंग, मिशेल रोड्रिग्ज, टायरेज गिब्सन, जोर्डन ब्रूस्टर, नाथाली इमैनुएल और हेलेन मिरेन मुख्य भूमिकाओं में हैं. फिल्म जुलाई में अंग्रेजी, हिंदी, तमिल, तेलुगु और मलयालम में रिलीज की जाएगी. इसे पिछले साल ही रिलीज किया जाना था, लेकिन कोरोना की वजह से पहले इस साल मई और अब जुलाई में रिलीज की बात कही जा रही है.

untitled-1-650_041521073510.jpgहॉलीवुड एक्टर विन डीजल और उनकी गैंग, एक बार फिर कलाबाजी दिखाने के लिए तैयार है.

'फ़ास्ट एंड फ्यूरियस' फ्रेंचाइजी की हर फिल्म अपने पिछले एडिशन के अपने ही बनाए मानकों को तोड़ती रही है. फिल्म में स्पेशल इफेक्ट्स, स्टंट सीन्स से लेकर रफ्तार और रोमांचक तक, हर बार दर्शकों को कुछ न कुछ नया जरूर देखने मिलता है. F9 में भी ऐसा एक्शन और स्टंट देखने को मिलेगा कि दर्शकों की आंखें खुली की खुली रह जाएंगी. मानवीय संवेदनाओं के बीच मशीनों के साथ ऐसी अद्भुत कलाकारी की गई है पहले सीन से आखिरी सीन तक आप नजर नहीं हटा पाएंगे. एक के बाद एक ऐसे सीन आते हैं, जो अगले सीन के बारे कौतूहल पैदा कर जाते हैं. कारों की रफ्तार, हेलीकॉप्टरों की कलाबाजी और कलाकारों का करतब मनमोह लेता है.

क्रिस मॉर्गन के साथ न्यू कमर डेनियल केसी ने 'फास्ट ऐंड फ्यूरियस 9' की पथकथा लिखी है. फिल्म के ज्यादातर कलाकार तो पहले वाले ही है. डॉमनिक टोरेटो के किरदार में विन डीजल, लैटिका ऑर्टीज़ के किरदार में मिशेल रोड्रिग्ज़, रोमन पेयर्स के किरदार में टायसर गिब्सन, मिया टोरैटो के किरदार में जोर्डन ब्रूस्टर, टेज पार्कर के रोल में क्रिस ब्रिज और जैकब टोरेटो के किरदार में जॉन सीना नजर आएंगे. करीब 16 साल WWE में काम करने वाले जॉन सीना पहली बार विलेन के रूप में नजर आने वाले हैं. अपनी पिछली ज्यादातर फिल्मों में उन्होंने सकारात्मक किरदार ही निभाए हैं. अब F9 में दर्शक इतने बड़े WWE फाइटर को विलेन के रूप में देखने वाले हैं.

'फास्ट एंड फ्यूरियस 9' फिल्म के केंद्र में हर बार की तरह विन डीजल ही हैं. उन्होंने जिस किरदार को निभाया है, वो एक प्रोफेशनल रेसर है. F9 फिल्म की हर फ्रेंचाइजी में डोमिनिक टोरेटो का किरदार रहा है, केवल दूसरे को छोड़कर, जिसका निक नेम 'डॉम' है. डॉम की पत्नी का नाम लैटिका ऑर्टीज़ है, जो एक स्ट्रीट रेसर है. इसके साथ ही वह कारों की मैकेनिक भी हैं. डॉम की बहन मिया टोरेटो है, जो ब्रायन की प्रेमिका है. उसे अपने भाई के बारे में सब कुछ पता है. वो डॉम के कामों को बेशक पसंद न करे, लेकिन हमेशा उसका भला चाहती है. वो खुद भी अच्छी रेसर है. दरअसल उनके पिता भी एक अच्छे रेसर हुआ करते थे, जिनसे दोनों ने सीखा था.

फिल्म के नए एडिशन में सबसे बड़े सरप्राइज पैकेज हैं, जॉन सीना. वो जैकब टोरेटो के किरदार में विलेन की भूमिका निभा रहे हैं. सही मायने में कहें, तो पूरी फिल्म उन्हीं के ईद-गिर्द घूमती है. डॉम और जैकब रिश्ते में भाई होते हैं, लेकिन दोनों के बीच विवाद होता है. बचपन से जैकब अपने भाई डॉम को पसंद नहीं करता है. वह उसकी खूबियों से जलता है. उससे बेहतर बनने की कोशिश करता है, लेकिन बन नहीं पाता. बड़े होने के बाद एक आतंकी के साथ मिलकर तबाही मचाने लगता है और अपने भाई से बदला लेना चाहता है. जैकब और डॉम के बीच हुई लड़ाई ही इस फिल्म की कहानी है, जिसमें कई अन्य पात्रों का सशक्त सहयोग मिला है.

जॉन सीना ने अपने 18 सालों के करियर में 16 बार WWE चैंपियनशिप का खिताब अपने नाम किया है. वो आज भी WWE के बड़े सुपरस्टार हैं. हालांकि, वो अब हॉलीवुड में चले गए हैं, लेकिन जब भी उन्हें मौका मिलता है, वापस रिंग में जरूर जाते हैं. जॉन सीना ने हॉलीवुड की कई फिल्मों में शानदार काम किया है. उन्होंने साल 2009 में फिल्म '12 राउंड्स' से अपने करियर की शुरूआत की थी. वहीं, फिल्म के लीड एक्टर विन डीजल का असली नाम मार्क सिनक्लेयर विंनसंट है. उन्होंने फिल्म को प्रोड्यूस भी किया है. साल 2001 में 'फास्ट एंड फ्यूरियस' पहली फिल्म बनाई थी. अब फ्रेंचाइजी की 9वीं फिल्म रिलीज होने जा रही है, जो 11 तक जा सकती है.

Fast & Furious 9 Official Trailer 2...

लेखक

मुकेश कुमार गजेंद्र मुकेश कुमार गजेंद्र @mukesh.k.gajendra

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में वरिष्ठ पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय