New

होम -> सिनेमा

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 29 मार्च, 2023 03:29 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

ओवर द टॉप यानी ओटीटी के समंदर में ढेरों मोती हैं. यहां बड़े पैमाने पर फिल्में और वेब सीरीज पहले से ही मौजूद हैं और लगातार नए स्ट्रीम भी हो रहे हैं. बड़ी संख्या में दर्शक ओटीटी पर सिनेमा देख रहे हैं. यही वजह है कि समय के साथ ओटीटी का विस्तार तेज होता जा रहा है. एक समय था जब ओटीटी प्लेटफॉर्म के नाम पर केवल नेटफ्लिक्स और अमेजन प्राइम वीडियो ही मौजूद थे, लेकिन धीरे-धीरे कई प्लेटफॉर्म लॉन्च होते गए. इनमें जी5, सोनी लिव, एमक्स प्लेयर, डिज्नी प्लस हॉटस्टार और वूट सहित अनेकों नाम शामिल हैं.

यहां स्ट्रीम होने वाली वेब सीरीज और फिल्मों की व्यूअरशिप करोड़ों में हैं. इसी कड़ी में इसी साल 10 फरवरी को अमेजन प्राइम वीडियो पर स्ट्रीम हुई शाहिद कपूर और विजय सेतुपति की वेब सीरीज 'फर्जी' ने कमाल कर दिया है. ये ओटीटी के इतिहास में सबसे ज्यादा देखी जानी वाली वेब सीरीज बन चुकी है.

वेब सीरीज 'फर्जी' की व्यूअरशिप 37 मिलियन यानी 3.7 करोड़ से ज्यादा है. इस सीरीज ने अजय देवगन की 'रुद्र: द एज ऑफ डार्कनेस', पंकज त्रिपाठी की 'मिर्जापुर 2' और जितेंद्र कुमार की 'पंचायत 2' को पीछे छोड़ दिया है. इस तरह से देखा जाए तो बॉलीवुड एक्टर शाहिद कपूर और साउथ सिनेमा के सुपरस्टार विजय सेतुपति ने अपनी डेब्यू वेब सीरीज में इतिहास रच दिया है. क्योंकि इससे पहले सबसे ज्यादा देखी जानी वाली सीरीज अजय देवगन की 'रुद्र: द एज ऑफ डार्कनेस' थी, जिसका व्यूअरशिप 35.2 मिलियन यानी 3.5 करोड़ था.

लेकिन महज 40 दिनों में 'फर्जी' ने न केवल ये आंकड़ा क्रास किया है, बल्कि तेजी से सबसे ज्यादा देखी जानी वाली वेब सीरीज भी बन गई है. इसकी व्यूअरशिप जिस रफ्तार से बढ़ रही है, ऐसे में ये अनुमान लगाया जा रहा है कि आने वाले समय में ये आंकड़ा 50 मिलियन यानी 5 करोड़ को भी पार कर जाएगा.

ऑरमैक्स मीडिया ने अभी तक सबसे ज्यादा देखी गई टॉप 10 हिंदी वेब सीरीज की एक लिस्ट जारी की है. इसमें पहले और दूसरे स्थान पर 'फर्जी' (अमेजन प्राइम वीडियो) और 'रुद्र: द एज ऑफ डार्कनेस' (डिज्नी प्लस हॉटस्टार) के बाद तीसरे स्थान पर पंकज त्रिपाठी की मिर्जापुर 2 (अमेजन प्राइम वीडियो), चौथे स्थान पर जितेंद्र कुमार की पंचायत 2 (अमेजन प्राइम वीडियो), पांचवे स्थान पर विक्रांत मैसी की क्रिमिनल जस्टिस (डिज्नी प्लस हॉटस्टार), छठे स्थान पर आदित्य रॉय कपूर की द नाइट मैनेजर (डिज्नी प्लस हॉटस्टार).

सातवें स्थान पर मनोज बाजपेयी की फैमिली मैन 2 (अमेजन प्राइम वीडियो), आठवें स्थान पर भुवन बाम की ताजा खबर (डिज्‍नी प्‍लस हॉटस्‍टार), नौवें स्थान पर प्रतीक गांधी की 'द ग्रेट इंडियन मर्डर' (डिज्‍नी प्‍लस हॉटस्‍टार) और दसवें स्थान पर प्रतीक गांधी की 'स्कैम 1992 द हर्षद मेहता स्टोरी' (सोनी लिव) है.

बताते चलें कि मनोज बाजपेयी की मशहूर वेब सीरीज 'द फैमिली मैन' से धमाल मचाने वाले राज और डीके की वेब सीरीज 'फर्जी' के जरिए शाहिद कपूर और विजय सेतुपति ने ओटीटी डेब्यू किया है. इसमें इन दोनों के साथ केके मेनन, भुवन अरोड़ा, जाकिर हुसैन, जसवंत सिंह, अमोल पालेकर और राश‍ि खन्‍ना भी अहम भूमिका में हैं. शाहिद इस सीरीज के लिए लंबे समय से तैयार कर रहे थे. पिछले साल उनकी फिल्म 'जर्सी' के फ्लॉप होने के बाद उनके करियर पर संदेह पैदा होने लगा था.

किन इसी सीरीज में अपनी दमदार के जरिए उन्होंने साबित कर दिया है कि उनकी एक्टिंग में अभी बहुत जान बाकी है. एक पुलिस अधिकारी के किरदार में विजय सेतुपति ने भी गजब का काम किया है. लोग दोनों एक्टरों की शानदार एक्टिंग की जमकर तारीफ कर रहे हैं. राज और डीके ने अपनी वेब सीरीज 'द फैमिली मैन 2' की व्यूअरशिप का रिकॉर्ड तोड़ दिया है.

650_032623020419.jpg

आइए जानते हैं कि किस वेब सीरीज के कितने व्यूअरशिप हैं...

1. फर्जी

व्यूअरशिप- 37 मिलियन

ओटीटी- अमेजन प्राइम वीडियो

2. रुद्र

व्यूअरशिप- 35.2 मिलियन

ओटीटी- डिज्नी प्लस हॉटस्टार

3. मिर्जापुर 2

व्यूअरशिप- 32.5 मिलियन

ओटीटी- अमेजन प्राइम वीडियो

4. पंचायत 2

व्यूअरशिप- 29.1 मिलियन

ओटीटी- अमेजन प्राइम वीडियो

5. क्रिमिनल जस्टिस

व्यूअरशिप- 29.1 मिलियन

ओटीटी- डिज्नी प्लस हॉटस्टार

6. द नाइट मैनेजर

व्यूअरशिप- 27.2 मिलियन

ओटीटी- डिज्नी प्लस हॉटस्टार

7. फैमिली मैन 2

व्यूअरशिप- 26.3 मिलियन

ओटीटी- अमेजन प्राइम वीडियो

8. ताजा खबर

व्यूअरशिप- 23.5 मिलियन

ओटीटी- डिज्‍नी प्‍लस हॉटस्‍टार

9. द ग्रेट इंडियन मर्डर

व्यूअरशिप- 23 मिलियन

ओटीटी- डिज्‍नी प्‍लस हॉटस्‍टार

10. स्कैम 1992

व्यूअरशिप- 22.7 मिलियन

ओटीटी- सोनी लिव

#फर्जी, #शाहिद कपूर, #विजय सेतुपति, Farzi Web Series, OTT, Shahid Kapoor Vijay Sethupathi

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय